दशरथ मांझी से प्रेरणा ले ग्रामीणों ने पहाड़ चीर मंदिर जाने का रास्ता बनाया
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

दशरथ मांझी से प्रेरणा ले ग्रामीणों ने पहाड़ चीर मंदिर जाने का रास्ता बनाया

Ravi Pratap

Published

on

देवी मां के दरबार तक पहुंचने के लिए पहले छह किलोमीटर पहाड़ी रास्ता तय करना पड़ता था। इस क्रम में तीन नदियों को भी पार करना पड़ता था। मार्ग दुर्गम था और सफर में असह्य कष्ट। बरसात में उफनाती नदियों के कारण मां के दरबार में हाजिरी लगाने से श्रद्धालु वंचित हो रहे थे।

नदी पर पुल का निर्माण ग्रामीणों के बूते से बाहर था। लेकिन ग्रामीणों ने माउंटेन मैन दशरथ मांझी से प्रेरणा लेकर पहाड़ का सीना चीरकर आस्‍था की राह निकाल दी। पहाड़ काटकर बनाई गई ढाई किमी लंबी इस सड़क से न केवल दूरी कम हुई है, बल्कि श्रद्धालु वाहनों से मां के दरबार तक आसानी से पहुंच रहे हैं।

सासाराम से लगभग 35 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर तुतलेश्वरी भवानी का दरबार सजा है। ग्रामीणों की बोलचाल में उसे ‘तुतला भवानी’ कही जाती हैं। तिलौथू प्रखंड में अवस्थित मंदिर के आसपास की प्राकृतिक छटा मनोरम है। महिषासुर मर्दिनी की प्रतिमा तुतराही जलप्रपात के मध्य में स्थापित है।

मंदिर तक सुगम मार्ग के लिए जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक गुहार लगाकर ग्रामीण थक गए थे। अंतत: माउंटेन मैन दशरथ मांझी से प्रेरणा लेकर वे जुट गए। चार दर्जन से अधिक ग्रामीण श्रमदान करने लगे। दिन-रात के परिश्रम के बाद दो साल में ढाई किलोमीटर सड़क बनकर तैयार हो गई। अब ग्रामीणों की इस आस्था को सांसद छेदी पासवान नमनीय बता रहे हैं। वे आश्वासन दे रहे हैं कि पक्की सड़क के निर्माण में हर संभव सहायता करेंगे।

ग्रामीणों ने तुतलाधाम विकास समिति का गठन कर मंदिर के विकास की योजना बनाई। अधिक से अधिक श्रद्धालु पहुंचें, इसके लिए सुगम रास्ता बनाने पर बल दिया। कमेटी के अध्यक्ष गुरुचरण यादव, डॉ. उपेंद्र सिंह, वसंत सिंह, पिंटू सिंह, अनिल सिंह समेत अन्य ने कहा कि सड़क निर्माण में कई बाधाएं आई, लेकिन सदस्य विचलित नहीं हुए।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

दामोदरपुर बवाल के ढाई दर्जन आरोपित गांव छोड़ फरार

Ravi Pratap

Published

on

दामोदरपुर बवाल के करीब ढाई दर्जन आरोपित गांव छोड़कर फरार हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए इनमें से कुछ दूसरे प्रदेश तो कई अपने रिश्तेदारों के घर में शरण लिए हैं। कांटी पुलिस के अलावा विशेष टीम इनकी तलाश में जुटी है। पुलिस कई दफा फरार आरोपितों और इनके रिश्तेदारों के घरों पर भी दबिश दे चुकी है, लेकिन गिरफ्त में नहीं आ रहे हैं।

इधर, दामोदरपुर, ईदगाह चौक व शुभंकरपुर आदि इलाके में स्थिति सामान्य हो रही है। बीते दिनों के अपेक्षा रविवार को ईदगाह चौक और दामोदरपुर में दुकानें खुली। स्थानीय लोगों ने भी दैनिक उपयोग के सामान की खरीदारी की। वहीं दोबारा तनाव न उपजे, इसे लेकर पूर्व से चिह्नित सभी पोस्ट पर पुलिस, सीआईएटी के जवान और रैफ की टीम कैंप कर रही हैं। संवेदनशील इलाके में बारी-बारी से पेट्रोलिंग भी कर रही है। पुलिस के वरीय अधिकारी भी औचक जांच और निरीक्षण कर रहे हैं।

अज्ञात आरोपितों को चिह्नित करने में जुटी पुलिस :
तनाव व तोड़फोड़ के दोनों पक्ष से करीब ढाई सौ अज्ञात को भी आरोपित किया गया था। पुलिस सबका सत्यापन करने में जुटी है। अधिकारियों का कहना है कि फोटो और वीडियो फुटेज से अज्ञात आरोपितों की पहचान की जा रही है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

व्हाट्सएप व फेसबुक के एडमिन को नोटिस :

बीते 12 अगस्त को कांटी थाना के दामोदरपुर में दो पक्षों में जमकर बवाल हुआ था। तोड़फोड़ व पुलिस पर पत्थरबाजी हुई थी। साथ ही कुछ लोगों ने इसे लेकर व्हाट्सएप और फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट किया था। इसे लेकर अपर थानेदार ने आईटी एक्ट में एफआईआर की थी।

इसमें व्हाट्सएप व फेसबुक एडमिन को आरोपित किया था। इस संबंध में पुलिस एडमिन की गिरफ्तारी से पहले पूछताछ करना चहती है। इसे लेकर उनलोगों को नोटिस भेजी गई है। इसमें कई राजनीतिक संगठन से भी जुड़े लोग शामिल हैं।

दामोदरपुर की स्थिति नियंत्रण में है। शांति बनी हुई है। पुलिस कैंप कर रही है। फरार आरोपितों के लिए छापेमारी जारी है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले एडमिन को नोटिस भेजा गया है। पूछताछ के बाद इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर से पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.जगन्नाथ मिश्रा का था गहरा जुड़ाव

Ravi Pratap

Published

on

पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.जगन्नाथ मिश्रा का मुजफ्फरपुर से गहरा लगाव था। यूं तो उन्होंने यहां विकास के कई काम किए, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

एलएन मिश्रा कॉलेज आॅफ बिजनेस मैनेजमेंट के माध्यम से यहां के बच्चाों को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद की। उनके पुत्र एवं पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि दिल्ली में इलाज के क्रम में उनकी मृत्यु हुई। द्वारिका सेक्टर चार स्थित अपार्टमेंट में उनके पार्थिव देह को रखा गया है। इसे मंगलवार को पटना लाया जाएगा। अंतिम संस्कार सुपौल के बलुआ में होगा।

नगर विकास आवास मंत्री सुरेश शर्मा, सांसद अजय निषाद, पूर्व मंत्री विधान पार्षद देवेशचंद्र ठाकुर और विधायक बेबी कुमारी आदि ने उनके निधन पर शोक जताया है। सांसद अजय निषाद ने कहा कि वे अपने जीवन के अंतिम क्षण तक समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों की मदद करते रहे। उनकी भरपाई नहीं की जा सकती है। इधर पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा, जदयू नेता शब्बीर अहमद, ठाकुर हरिकिशोर सिंह भाजपा नेता मनीष कुमार, भगवानलाल महतो आदि ने भी शोक जताया है।

चाणक्‍य विद्यापति सोसाईटी के अध्‍यक्ष विनय पाठक, संरक्षक शंभूनाथ चौबे, उद्योगपति भूषण झा, शिक्षक रामजी झा, महंत नवल किशोर मिश्र, हरिशंकर पाठक, स्‍नेह कुमार झा, अज्‍यानंद झा आदि ने शोक व्‍यक्‍त किया। एलएन मिश्रा कॉलेज आफ बिजनेस मैनेजमेंट में शोक सभा का आयोजन किया गया। रजिस्टार डाॅ.कुमार शरदेन्दु शेखर, निदेशक डाॅ.कामेश्वर मिश्रा, मोहम्द अख्तर अंसारी, अमरेन्द्र शेखर, मनोज कुमार, डाॅ.श्यामानंद झा, डा.शंकर कुमार सिंह झा आदि ने उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में पेट्रोल पंप कर्मी से दिनदहाड़े 3.75 लाख की लूट

Ravi Pratap

Published

on

जिले में अपराधी बेखौफ होते जा रहे हैं। हथियार से लैस बाइक सवार अपराधियों ने पेट्रोल पंपकर्मी से पौने चार लाख रुपये लूट लिए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।बताया गया कि ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र के चांदनी चौक के पास स्थित धर्मकांटा के पास सोमवार को अपराधियों ने ओवरटेक कर वारदात को अंजाम दिया। कर्मी बैंक में पैसा जमा करने जा रहा था। बदमाशों ने बाइक भी लूट ली पुलिस टावर डंपिंग के माध्यम से बदमाशों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। अपराधियों को पकड़ने के लिए विशेष टीम बनाई गई है।

Input : Daink jagran

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR59 mins ago

दामोदरपुर बवाल के ढाई दर्जन आरोपित गांव छोड़ फरार

INDIA3 hours ago

अब झारखंड की किराना दुकानों में भी श’राब बेचने का प्रस्ताव

BIHAR3 hours ago

मुजफ्फरपुर से पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.जगन्नाथ मिश्रा का था गहरा जुड़ाव

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में पेट्रोल पंप कर्मी से दिनदहाड़े 3.75 लाख की लूट

BIHAR4 hours ago

22 साल का दूल्हा और 50 साल की दुल्हन, जानिये अजब प्रेम की गजब कहानी

MUZAFFARPUR7 hours ago

इंडियन आइडल के स्टूडियो राउंड में पहुंची मुजफ्फरपुर की बेटी रूपम रम्या

BIHAR7 hours ago

राजकीय सम्मान के साथ होगा जगन्नाथ मिश्रा का अंतिम संस्कार, बिहार में तीन दिन के राजकीय शोक

BIHAR9 hours ago

बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

BIHAR10 hours ago

इंसान तो इंसान अब तो गाय-भैंस भी सोती है मच्छरदानी में

BIHAR12 hours ago

विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

INDIA4 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

BIHAR3 days ago

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

INDIA4 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

INDIA1 day ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

BIHAR6 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

INDIA4 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाल-बाल ब’चे DGP गुप्तेश्वर पाण्डेय, बस ने मारी टक्क’र

Trending

0Shares