Connect with us
leaderboard image

TECH

WhatsApp पर भेजते हैं फटाफट मैसेज तो बंद होगा आपका अकाउंट, इस दिन से होगी शुरुआत

Avatar

Published

on

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने थोक में मैसेज भेजने वालों के लिए खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। व्हाट्सऐप अब ऐसे लोगों का अकाउंट बंद कर देगा जो थोक में हर रोज मैसेज भेजते हैं। साथ ही कंपनी ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार में…
विज्ञापन

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि वह ऐसे लोगों का व्हाट्सऐप अकाउंट बंद करेगी जो बल्क (थोक) में दूसरे लोगों को मैसेज भेजते हैं। इसकी शरुआत 7 दिसंबर 2019 से होगी। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है कि व्हाट्सऐप पर 90 फीसदी मैसेज निजी मैसेज होते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से थोक मैसेज का ट्रेंड चल रहा है।

थोक मैसेज सबसे ज्यादा तमाम राजनीतिक पार्टियों और डिजिटल मार्केटिंग करने वालों की ओर से भेजे जा रहे हैं। इसकी आड़ में हर रोज तमाम तरह की फर्जी खबरें भी शेयर हो रही हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप का यह कदम थोक मैसेज और फेक न्यूज पर लगाम लाने के काम आएगा। अगली स्लाइड में जानें कितने मैसेज भेजने पर होगा नियमों का उल्लंघन…

व्हाट्सऐप ने कहा है कि यदि किसी अकाउंट से 15 सेकेंड के अंदर 100 मैसेज भेजे जाते हैं तो उस अकाउंट पर बल्क मैसेज का दोषी माना जाएगा और उसका अकाउंट बंद किया जाएगा। साथ ही यदि अकाउंट बनने के 5 मिनट के बाद से ही बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजे जाते हैं तो भी कंपनी उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

वहीं उन अकाउंट्स को भी कंपनी बंद करेगी जिन्हें कुछ देर पहले ही बनाया गया है और उस अकाउंट से लगातार दर्जनों ग्रुप्स बनाए जा रहे हों। उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई व्हाट्सऐप अकाउंट बनाते हैं और तुरंत कई सारे ग्रुप्स बनाते हैं और उसमें कई लोगों को जोड़ते हैं तो कंपनी आपके अकाउंट को बंद कर सकती है।

Input:Amar Ujala

TECH

फेसबुक यूजर्स हो जाएं सावधान, ऐसा किया तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

Avatar

Published

on

फेसबुक यूजर्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है. अगर आप फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल हिंसा के लिए करते हैं तो आपके अकाउंट पर हमेशा के प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इसके बाद आप कभी भी अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुई हिंसा की लाइव स्ट्रीमिंग के बाद फेसबुक ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि लाइव स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल अगर कोई हिंसा के वीडियो के लिए करता है तो उसके अकाउंट पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. फेसबुक की वीपी गाय रोसेन के अनुसार, जिन लोगों ने तय नियम तोड़े हैं, उनपर फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग फीचर का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.
बता दें कि फेसबुक पर नफरत रोकने के लिए कंपनी वन स्ट्राइक पॉलिसी ला रही है. इसके लागू होने के बाद अगर कोई यूजर इसके शर्तों का उल्लंघन करता है तो उसके अकाउंट पर रोक लगा दी जाएगी, अन्यथा उसके कई फीचर्स बंद कर दिए जाएंगे.

गाय रोसेन ने बताया कि क्राइस्टचर्च के आंतकी हमले को फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग के साथ चलाया गया था. वहीं इस वीडियो को कई यूजर्स ने शेयर भी किया था. इन वीडियो को फेसबुक ने यूजर्स की वॉल से डिलीट भी किए. हालांकि कई लोगों ने एडिटेड वीडियो भी शेयर किए. ये वीडियो हमारे लिए चुनौती हैं.

गाय रोसेन ने बताया कि अगर कोई यूजर किसी आतंकी संगठन के बयान का लिंक भी साझा करता है तो ये भी लाइव स्ट्रीमिंग पॉलिसी के खिलाफ है. ऐसे में उसके अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

 

Continue Reading

TECH

OnePlus 7 Pro Rs 48,999 की शुरुआती कीमत में भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स

Avatar

Published

on

चीनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने आज भारत में OnePlus 7 Pro को लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को तीन स्टोरेज वेरिएंट्स 6GB+128GB, 8GB+256GB और 12GB+256GB में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का मिरर ग्रे कलर ऑप्शन 17 मई से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि, नेबुला ब्लू कलर 28 मई से और अल्मंड ब्लैक कलर जून में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

OnePlus 7 Pro को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से एक्सक्लूसिविली खरीद सकते हैं। पिछले सीरीज के मुकाबले OnePlus 7 Pro में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। OnePlus 7 Pro के शुरुआती 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 48,999 रखी गई है। वहीं, 8GB+256GB वेरिएंट की कीमत Rs 52,999 रखी गई है जबकि 12GB+256GB वेरिएंट की कीमत Rs 57,999 रखी गई है। OnePlus 7 Pro को नेबुला ब्लू, एलमंड और मेरी ग्रे तीन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है।

डिजाइन और डिस्प्ले

OnePlus 7 Pro के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.67 इंच का Fluid AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जो 90Hz के 2K रिजोल्यूशन के साथ आता है। इसमें फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है यानी कि आपको डिस्प्ले में बहुत ही पतला बेजल मिलेगा। इसके अलावा आपको OnePlus 6T की तरह ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फोन के डिजाइन की बात करें तो यह फुल ग्लास बॉडी कर्व्ड डिस्प्ले पैनल के साथ आता है। फोन को तीन कलर ऑप्शन नेबुला ब्लू, मिरर ग्रे और अल्मंड में लॉन्च किया गया है।

परफॉर्मेंस

OnePlus 7 Pro के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह तीन रैम ऑप्शन और दो इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। यह स्मार्टफोन 6GB/8GB/12GB रैम ऑप्शन के साथ आता है। वहीं, इनबिल्ट स्टोरेज की बात करें तो यह 128GB और 256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर 5G नेटवर्क मॉडम को सपोर्ट करता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में 5 वोल्ट और 6 एम्पीयर का Wrap चार्जर 30 सपोर्ट दिया गया है। यह डैश चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी रियर कैमरा 48 मेगापिक्सल का दिया गया है। प्राइमरी रियर कैमरे में f/1.6 अपर्चर का OIS सेंसर दिया गया है। इसमें एक 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। सेकेंडरी रियर कैमरे में f/2.2 अपर्चर के साथ OIS सेंसर दिया गया है। फोन के बैक में एक और 16 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है। यह एक PDAF (फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस) सेंसर है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्ल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा 3X ऑप्टिकल जूम के साथ दिया गया है।

OnePlus 7 Pro पर मिलने वाले ऑफर्स की बात करें तो Reliance Jio यूजर्स को ‘Jio-OnePlus 7 Series Beyond Speed Offer’ के तहत Rs 9300 का बेनिफिट दिया जा रहा है। इसमें यूजर्स को Rs 299 के पहले प्रीपेड रिचार्ज में Rs 5,400 का इंस्टेंट कैशबैक मिलेगा। रिचार्ज www.jio.com, रिलायंस डिजिटल स्टोर्स, माई जियो स्टोर्स, जियो रिटेलर्स या माई जियो ऐप के जरिये करवाया जा सकता है। टेलिकॉम ऑपरेटर ने यह कन्फर्म किया है की Jio Oneplus ऑफर का लाभ उठाने वाले यूजर्स को 36 वाउचर्स के रूप में कैशबैक मिलेगा। हर कूपन Rs 150 का होगा और ये वाउचर्स माई जिओ ऐप में क्रेडिट होंगे।

OnePlus के पिछले फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
BIHAR6 hours ago

चमकी बुखार ने छीन ली इस गांव के 11 मासूमों की जिंदगी, जानें…

MUZAFFARPUR9 hours ago

रिसर्च के नाम पर बिहार की शाही लीची बदनाम हो गई

BIHAR9 hours ago

बच्चों की मौत पर सवाल पूछा तो भड़के सुशील मोदी, कहा-ये प्रेस कांफ्रेंस चमकी बुखार के लिए नहीं

MUZAFFARPUR11 hours ago

मुजफ्फरपुरः AES को लेकर डीएम ने की सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द, गांवों में कैंप करने का निर्देश

BIHAR11 hours ago

बिहार में 8 हजार सहायक प्रोफेसर की होगी बहाली, जुलाई महीने से शुरू होगी प्रक्रिया

BIHAR11 hours ago

बिहार में चमकी बुखार का कहर, इससे घबराने की जरूरत नहीं, जानिए

BIHAR11 hours ago

तेजस्वी को खोजिये मत, शायद वर्ल्ड कप देखेने गये हैं…रघुवंश बाबू तो यही कह रहे हैं

MUZAFFARPUR1 day ago

बिहार में AES से 143 की मौत: SC में जनहित याचिका दायर, CM नीतीश व डॉ. हर्षवर्धन पर भी मुकदमा

MUZAFFARPUR1 day ago

Bigg Boss के घर से शुरू हुई लड़ाई पहुंची थाने, दीपक ठाकुर के मजाक पर भड़कीं जसलीन मथारू ने दर्ज कराई शिकायत

BIHAR1 day ago

बिहार में चमकी बुखार से 112 की मौत, सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को होगी सुनवाई

TRENDING2 weeks ago

पिता बनना चाहते थे IAS लेकिन बन नहीं पाए, फिर बेटी पढ लिखकर IAS बनी और पूरा किया पिता का सपना

RELIGION4 weeks ago

इसी जगह पर हुई थी भगवान शिव और देवी पार्वती की शादी, आज भी मौजूद हैं 6 निशानियां

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में फिर दहेजलोभी ससुरालवालों ने ली एक विवाहिता की जान

BIHAR2 weeks ago

बिहार में दरोगा बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों का सपना होगा पूूरा , 3500 पदों पर भर्ती शुरू

INDIA3 weeks ago

गर्मी से राहत के लिए सरकार उपलब्‍ध कराएगी सस्‍ता AC, बिजली का बिल भी आएगा कम

BIHAR1 week ago

बिहार में माता-पिता की सेवा नहीं करने वालों को होगी जेल

BIHAR3 weeks ago

बिहार में भी बसा है छोटा सा कश्मीर

INDIA2 weeks ago

प्राइवेट नौकरी वालों की हालत मजदूरों से भी बदतर, NSSO के रिपोर्ट में हुआ खुलासा

BIHAR3 weeks ago

PM मोदी सरकार से JDU का किनारा, बिहार में गरमाई सियासत; HAM बोला- हमारे साथ आइए

BIHAR3 weeks ago

बिहार की बेटी बनी जेट फाइटर प्लेन MiG-21 उडा़ने वाली देश की पहली महिला पायलट

Trending

0Shares