Connect with us

MUZAFFARPUR

रिसर्च के नाम पर बिहार की शाही लीची बदनाम हो गई

Published

on

लीची और बीमारी का रिश्ता लंदन के एक मेडिकल जर्नल ‘द लैन्सेट’ में प्रकाशित शोध के बाद कायम हुआ। कहा गया कि लीची में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पदार्थ हाइपोग्लाइसीन-ए और मिथाइल इनसाइक्लोप्रोपीलग्लाईसीन (दोनों रसायन पूरे पके हुए लीची के फल में कम मात्रा में पाए जाते हैं) शरीर में फैटी एसिड मेटाबॉलिज्म बनने में रुकावट पैदा करते हैं। लिहाजा खाली पेट लीची खाने से शरीर में ब्लड शुगर एकाएक लो हो जाता है।

खासकर तब जब रात का खाना न खाने की वजह से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल पहले से कम हो और सुबह खाली पेट लीची खा ली जाए तो चमकी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सीडीसी अटलांटा, एनआईवी पुणे, इंस्टीच्यूट ऑफ टॉक्सिक रिसर्च सेंटर-लखनऊ ने भी शोध किया है। शोध जारी है। बीमारी का सही कारण पता नहीं है।

9 राज्यों में होती है लीची, बिहार में ही बीमारी क्यों

लीची बिहार ही नहीं, देश के 8 और राज्यों में पैदा होती है, वहां से ऐसी शिकायतें क्यों नहीं? सरकारी  मार्गदर्शिका भी कहती है कि लीची सावधानी के साथ खाई जा सकती है। अत्यधिक सेवन तो जानलेवा हो सकता है। ‘द लैन्सेट’ की बात ही मान ली जाए तो मूल मसला खाली पेट का है, कुपोषण का है।

लक्ष्ण में समानता :  चमकी बुखार और लीची के बीच रिश्ता तथ्यों के अधिक अवधारणा आधारित है। क्योंकि बीमारी वहीं है जहां लीची है। मूल वजह पता नहीं, लीची बदनाम हो गई। मस्तिष्क ज्वर के मरीजों में जो लक्षण पाये जाते हैं वही लक्षण चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों में भी पाये गए हैं। चमकी की चपेट में आए मरीजों में वायरस नहीं पाया गया। इनके ब्लड शुगर में कमी पाई गई।

लीची को दोष देना बेकार : 14 साल से इस बीमारी के बीमारों को देख रहा हूंं। 2005 में इस पर शोध किया। यह वस्तुत: अधिक तापमान और आर्द्रता के असर का नतीजा है। कुछ लोग इसकी वजह लीची बताते हैं। यह बेकार की बात है। मौसम, इसकी  वजह है। डॉ.गोपाल शंकर सहनी, अध्यक्ष, शिशु रोग विभाग, एसकेएमसीएच

Input : Dainik Bhaskar

MUZAFFARPUR

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे अब व्यवहार में करें शामिल : डीएम

Published

on

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे सभी लाेग अपने व्यवहार में अनिवार्य रूप से शामिल कर लें। काेराेना से अपनी सुरक्षा के लिए घबराए बिना अात्मानुशासन, साफ-सफाई व इन सबकाे सर्वोत्तम उपाय मानें। काेराेना का खतरा अभी शीघ्र खत्म हाेनेवाला नहीं है। इसे देखते हुए अब बचाव के इन्हीं सर्वोत्तम उपायों के साथ जिंदगी जीने की आवश्यकता है। ये बातें कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ काेराेना संक्रमण काे राेकने के लिए आवश्यक बैठक में डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने कहीं। इस दाैरान प्रखंड स्तरीय अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सुन रहे थे। डीएम ने क्वारेंटाइन सेंटराें में रह रहे प्रवासियाें की सुविधा, आइसोलेशन केंद्र, कोविड केयर सेंटर, स्क्रीनिंग के साथ राशन वितरण की समीक्षा की।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

समलैंगिक शादी की तैयारी कर रहीं कुढ़नी की दो लड़कियां, की गईं महिला थाने के हवाले

Published

on

कुढ़नी (मुजफ्फरपुर) : थाना क्षेत्र के एक गांव में दो लड़कियां समलैंगिक विवाह की तैयारी में थीं। स्वजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी, जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और दोनों को कब्जे में लेकर उनके उम्र का सत्यापन करा रही है। हालांकि दोनों स्वयं को बालिग बता रहीं हैं। दोनों लड़कियां पड़ोसी हैं। बताया जाता है कि बचपन से दोनों का साथ रहा है। दोनो ने दसवीं तक साथ-साथ पढ़ाई की है, जिसदौरान उनकी नजदीकी बढ़ी जिसने प्रेम प्रसंग का रूप ले लिया। इस संबंध में डीएसपी पश्चिमी कृष्णमुरारी प्रसाद ने बताया कि दोनों की उम्र का सत्यापन कराया जा रहा है।

जल्द शादी की तैयारी में थीं दोनों : दोनों लड़कियां जल्द शादी की तैयारी में थीं। समलैंगिक शादी की दोनों ने जब जिद पकड़ी तो इनके स्वजन सकते में आ गए। स्वजनों ने इसकी सूचना कुढ़नी थाना पुलिस को दी। पुलिस, स्थानीय लोगो व स्वजनों ने दोनों को समझाने का भरसक प्रयास किया। लेकिन दोनों टस से मस नहीं हुईं। कुढ़नी थाना पुलिस ने इस मामले से जिला के वरीय पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया। वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर दोनों को मुख्यालय भेज दिया गया जहां पूछताछ के बाद दोनों को फिलहाल महिला थाना पुलिस के सिपुर्द कर दिया गया है।

स्वजनों ने पुलिस को दे दी सूचना, लड़कियों की उम्र सत्यापित करा रही पुलिस

एक की युवक जैसी वेशभूषा

जिला पुलिस मुख्यालय में पहुंची एक लड़की की वेशभूषा लड़कों जैसी थी। उसके बाल भी लड़कों जैसे कटे थे। उसने लड़कों वाले कपड़े भी पहन रखे थे। दूसरी लड़की ने कुर्ता- सलवार पहना था।

पुलिस ऑफिस में मची हलचल, सबके लिए कौतूहल : पुलिस ऑफिस में दोनों के पहुंचते ही वहां हलचल मच गई। सबके लिए दोनों कौतूहल का विषय रहीं। हालांकि दोनों गुमसुम ही रहीं। दोनों हमेशा एक दूसरे का हाथ पकड़े हुए ही रहीं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर मृत पाई गई मजदूर महिला के बच्चे की मदद के लिए आगे आए शाहरुख खान

Published

on

हाल ही में मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक महिला प्रवासी मजदूर के शव की चादर से उसका बच्चा खेलता नजर आ रहा था. इस घटना ने देश को हिलाकर रख दिया था और प्रवासी श्रमिकों की मुसीबत को रेखांकित करते हुए सभी को चकित कर दिया था. इस वीडियो के बाद शाहरुख खान और उनके मीर फाउंडेशन ने बच्चे की मदद और वित्तीय सहायता की पेशकश की है, जिसकी देखभाल अब दादा-दादी करेंगे.

मीर फाउंडेशन ने पोस्ट किया, “मीर फाउंडेशन उन सभी का शुक्रगुजार है, जिन्होंने उस बच्चे तक पहुंचने में हमारी मदद की, जिसके दिल दहला देने वाले वीडियो, जिसमें वह अपनी मां को जगाने की कोशिश करता है, ने सभी को झकझोर कर रख दिया. अब हम उसकी मदद कर रहे हैं और वह अपने दादा की देखरेख में है.”

वीडियो में बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर एक बच्चा अपनी मृत मां के ऊपर ओढ़ाए गए चादर से खेलता नजर आ रहा है. अरविना खातून नामक 35 साल की महिला प्लेटफॉर्म पर मृत अवस्था में नजर आ रही है, और उसके सामान से भरे दो बैग भी उसके पास रखे हुए हैं. महिला और उसके दो छोटे बच्चे 25 मई को अहमदाबाद से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आए थे.

शाहरुख खान इस कठिन समय में देश के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे रहते हैं. हाल ही में कोलकाता अम्फान चक्रवात से प्रभावित हुआ था और शाहरुख खान, अपनी पत्नी गौरी खान के साथ अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ लोगों की मदद करने के लिए आगे आए.

Input : ABP News

Continue Reading
BIHAR2 hours ago

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

BIHAR2 hours ago

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

INDIA4 hours ago

सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

INDIA5 hours ago

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

BIHAR5 hours ago

टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

INDIA5 hours ago

पत्नी ने फांसी लगा तो पति ने ट्रेन से कटकर की सुसाइड, 5 दिन पहले दोनों ने किया था लव मैरिज

MUZAFFARPUR5 hours ago

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे अब व्यवहार में करें शामिल : डीएम

INDIA5 hours ago

शाम सात बजे तक ही खुलेंगे आभूषण बाजार

MUZAFFARPUR6 hours ago

समलैंगिक शादी की तैयारी कर रहीं कुढ़नी की दो लड़कियां, की गईं महिला थाने के हवाले

BIHAR15 hours ago

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर मृत पाई गई मजदूर महिला के बच्चे की मदद के लिए आगे आए शाहरुख खान

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending