Connect with us
leaderboard image

BIHAR

पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर, जानिए क्यों है इतना खास…

Avatar

Published

on

उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में रामनवमी के दिन अयोध्या की हनुमानगढ़ी के बाद सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है। इस साल भी पूरा मंदिर परिसर जय श्रीराम के नारे से गूंजायमान है। भगवान हनुमान का यह मंदिर प्राचीन मंदिरों में शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं? इस मंदिर की खासियत के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

hanuman-mandir

जानिए क्या है विशेषता पटना के महावीर मंदिर की……

इस मंदिर में आकर शीश नवाने से भक्तों की मनोकामना पूर्ति होती है। इस मंदिर को हर दिन लगभग एक लाख रुपये की राशि विभिन्न मदों से प्राप्त होती है। इस मंदिर को 1730 इस्वी में स्वामी बालानंद ने स्थापित किया था। साल 1900 तक यह मंदिर रामानंद संप्रदाय के अधीन था।

उसके बाद इसपर 1948 तक इसपर गोसाईं संन्यासियों का कब्जा रहा। साल 1948 में पटना हाइकोर्ट ने इसे सार्वजनिक मंदिर घोषित कर दिया। उसके बाद आचार्य किशोर कुणाल के प्रयास से साल 1983 से 1985 के बीच वर्तमान मंदिर का निर्माण शुरु हुआ और आज इस भव्य मंदिर के द्वार सबके लिए खुले हैं।

hanuman-mandir

इस मंदिर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है और मंदिर के गर्भगृह में भगवान हनुमान की मूर्तियां हैं। इस मंदिर में सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं। यहां की एक खास बात यह है कि यहां रामसेतु का पत्थर कांच के बरतन में रखा हुआ है। इस पत्थर का वजन 15 किलो है और यह पत्थर पानी में तैरता रहता है।

यह मंदिर बाकी हनुमान मंदिरो से कुछ अलग है, क्योंकि यहां बजरंग बली की युग्म मूर्तियां एक साथ हैं। एक मूर्ति परित्राणाय साधूनाम् अर्थात अच्छे लोगों के कारज पूर्ण करने वाली है और दूसरी मूर्ति- विनाशाय च दुष्कृताम्बु, अर्थात बुरे लोगों की बुराई दूर करने वाली है।

यह मंदिर पटना रेलवे स्टेशन से निकल कर उत्तर दिशा की ओर स्थित है| प्रसिद्ध महावीर मंदिर पटना जंक्शन परिसर से सटे ही बना हुआ है। मंदिर प्राचीन है, जिसे 80 के दशक में नया रंग-रूप दिया गया। पटना आने वाले श्रद्धालु यहां सिर नवाना नहीं भूलते। लाखों तीर्थयात्री इस मंदिर में आते हैं।

यहां मंगलवार और शन‌िवार के द‌िन सबसे अध‌िक संख्या में भक्त जुटते हैं। यहां हनुमान जी को घी के लड्डू, नैवेद्यम का भोग लगाया जाता है, ज‌िसे तिरुपति के कारीगर तैयार करते हैं। हर द‌िन यहां करीब 25,000 लड्डूओं की ब‌िक्री होती है।

महावीर मंद‌िर ट्रस्ट के अनुसार इन लड्डूओं से जो पैसा आता है वह महावीर कैंसर संस्‍थान में उन मरीजों पर खर्च क‌िया जाता है जो आर्थ‌िक रूप से कमजोर हैं और कैंसर का इलाज करवाने में सक्षम नहीं हैं।‌

मंदिर के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि पटना का हनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के बाद दूसरा ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालुओं की भीड़ रामनवमी के मौके पर देश में सबसे ज्यादा होती है। उन्होंने बताया कि इस बार भी पूजा के लिये तीन से चार लाख श्रद्धालु मंदिर में आयेंगे।

इस बार पूजा के लिये विशेष तौर पर अयोध्या से एक दर्जन पुजारियों को बुलाया गया है। गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर से हार्डिंग पार्क तक टेंट की व्यवस्था की गई है ताकि लाइन में लगने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने के लिये महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगेगी। इसके अलावा जगह-जगह पर मेडिकल टीम को भी लगाया गया है। किशोर कुणाल ने बताया कि दूरदराज से आने वाले लोगों को ध्यान में रख कर पटना के अलग-अलग रूट पर 13 बसों की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर समेत आसपास  दर्जन भर प्रसाद के काउंटर खोले गये हैं।

उन्होंने बताया कि मंदिर प्रबंधन की तरफ से ऱास तौर पर रामनवमी के लिये 20,000 किलो लड्डू की व्य्वस्था की गई है। इस बार पूजा का मुख्य आकर्षण 51 किलो का लड्डू है।

 

 

 

BIHAR

कटिहार : डायरिया से पीड़ित जिगर के टुकड़े को बचाने के लिए साइकिल को ही बनाया एंबुलेंस

Avatar

Published

on

चिलचिलाती धूप में लोग परेशान है । ऐसे में चिकित्सकों की लापरवाही से परेशान मरीजों को लेकर उनके परिजनों को अस्पताल से वापस लौटना पड़ रहा है। रविवार को प्रचंड धूप में रघुनीचौक के जगदीश रविदास डायरिया से पीड़ित दो वर्षीय बच्चे को साइकिल पर बैठाकर किसी तरह हफलागंज एपीएचसी तो पहुंच गया परंतु वहां चिकित्सकों को नहीं देखकर बच्चे को किसी तरह साइकिल कैरियर पर टोकरी में बैठाकर दूसरे डॉक्टर की तलाश में निकल पड़ा। जगदीश ने कहा-हम जैसे गरीब के लिए तो साइकिल ही एंबुलेंस है।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर जंक्शन काे टाइम बम से उड़ा देने की दी धमकी

Avatar

Published

on

मुजफ्फरपुर जंक्शन समेत देश के कई स्टेशनाें काे टाइम बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। अल-अक्सा नामक संगठन ने ट्विटर पर वीडियाे जारी कर यह धमकी दी है। धमकी काे लेकर जंक्शन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रविवार रात RPF ने चप्पे-चप्पे की जांच की। RPF IG ने जाेन के सभी RPF इंस्पेक्टर काे जंक्शन की सुरक्षा काे लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। अल-अक्सा नामक संगठन ने ट्विटर पर एक वीडियाे जारी कर कहा है कि जेहाद के लिए टाइम बम से मुजफ्फरपुर जंक्शन समेत देश में किसी भी स्टेशन काे टाइम बम से उड़ा सकते हैं। इसके बाद RPF  के IG  रविंद्र कुमार ने सभी RPF  अधिकारियाें काे अलर्ट जारी करते हुए सतर्क रहने और  सघन जांच करने का निर्देश दिया है। IG  ने GRP व स्थानीय पुलिस के साथ मिल कर जांच अभियान चलाने काे कहा है। IG के निर्देश काे लेकर रविवार शाम RPF  इंस्पेक्टर वीपी वर्मा के नेतृत्व पर जवानाें ने जंक्शन के चप्पे-चप्पे की जांच की। सभी प्लेटफार्माें के अलावा वेटिंग हाॅल, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी व यात्रियाें के बैग काे खाेल कर जांच की।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गोला के अ’पहृत कारोबारी की 60 हजार रुपए तगादा की रंजिश में कर दी ह’त्या, दो गि’रफ्तार

Avatar

Published

on

गाेला के अ’पहृत रिफाइन तेल काराेबारी छाेटन चाैधरी की ह’त्या छींट भगवतीपुर के मिक्सचर व्यवसायी राज कुमार पासवान ने अ’पराधी साथी निरंजन सिंह के साथ मिलकर 60 हजार रुपए तगादा करने के रंजिश में कर दी। ह’त्या के वक्त छाेटन चाैधरी के पास 35 हजार रुपए थे, उसे भी लू’ट लिया गया। पुलिस ने ह’त्याराेपित व्यवसायी मीनापुर थाने के पड़ना श्रीराम निवासी राज कुमार और  उसके साथी करजा थाने के मड़वन भाेज गांव निवासी निरंजन काे गि’रफ्तार कर लिया है। मृत छाेटन चाैधरी का खून सना कपड़ा और  ह’त्या के वक्त खू’न से सना निरंजन सिंह के कपड़े भी जब्त किए गए हैं। एसएसपी मनाेज कुमार ने बताया कि अप’हरण की रात 10 मई काे ही ह’त्या कर दी गई। श’व काे सिकंदरपुर में एसपी काेठी के पीछे माेहल्ला में बांध पर से बूढ़ी गंडक नदी में फेंक दिया। गर्दन रे’तने के बाद श’व काे टुकड़े-टुकड़े करके बाेरा में भर कर नदी में फेंका गया। हालांकि श’व बरामद नहीं हाे सका है। श’व खाेजने के लिए रविवार की सुबह से ही गाेताखाेर व SDRF  की टीम के साथ पुलिस टीम बूढ़ी गंडक नदी में तलाशी अभियान में जुटी रही। सिकंदरपुर एसपी काेठी के पीछे से मुशहरी के काेठिया तक बूढ़ी गंडक नदी में श’व की खाेज की गई। अब साेमवार काे नदी में महाजाल और  लाेहे का कटीलेदार झब्बा डाल कर श’व की तलाश की जाएगी।

गोला पर बंद के दाैरान हत्या का आराेपी दिख रहा था आगे – आगे

बंद के दाैरान राज कुमार आगे -आगे दिख रहा था। जब दाेपहर में पुलिस ने उसे दबाेचा और  पूछताछ की ताे उसकी कलई खुल गई।

सजा दिलवाने के लिए स्पीडी ट्रायल चलवाएंगे : एसएसपी

एसएसपी ने बताया कि हत्याराेपी छींट भगवतीपुर से ऑटो  पर लादकर बाेरे में रखे गए शव काे रात सवा बारह बजे सिकंदरपुर ले गए। शव काे नदी में फेंकने का सीन भी सीसीटीवी में कैद हाे चुका है। इस तरह कांड का खुलासा कर लिया गया है। हत्याराेपिताें काे सजा दिलवाने के लिए स्पीडी ट्रायल चलवाया जाएगा। तमाम वैज्ञानिक साक्ष्य मजबूती के साथ काेर्ट में पेश किए जाएंगे।

दर्जी मो. सलीम के माेबाइल से फोन कर राजकुमार ने छाेटन काे बुलाया था चंदवारा साेडा गाेदाम, फैक्ट्री में बांध मार डाला

अंतिम काॅल के आधार  पर सलीम से पूछताछ हुई ताे हकीकत सामने आई , रिचार्ज खत्म हाेने का बहाना बना उससे माेबाइल लिया था

राजकुमार पासवान ने गोला के रिफाइंड तेल काराेबारी छाेटन चाैधरी की हत्या का फूल प्रूफ प्लान बनाया था। उसने ऐसी  साजिश रची थी कि पुलिस छानबीन करने पर भी वह नहीं पकड़ा जाए लेकिन चंदवारा साेडा गाेदाम चाैक के टेलर मास्टर माे. सलीम से पूछताछ में राज कुमार पासवान की पाेल खुल गई। राज कुमार पासवान बीते 10 साल से सलीम से अपना कपड़ा सिलवाता था। इस तरह सलीम काे अपने ग्राहक पर भराेसा था। 10 मई की रात एक कपड़ा सिलवाने के लिए राज कुमार सलीम के पास पहुंचा था। सलीम के माेबाइल से उसने छाेटन चाैधरी काे काॅल कर बकाया राशि 60 हजार रुपए अाकर ले जाने के लिए काॅल किया। इसी अंतिम काॅल के बाद छाेटन चाैधरी रात में अपनी दुकान बंद कर साेडा गाेदाम पहुंचा था।

अंतिम काॅल के आधार  पर जब सलीम से पूछताछ की गई ताे उसने हकीकत सामने ला दी। राज कुमार ने अपने माेबाइल का रिचार्ज खत्म हाे जाने का बहाना बनाकर सलीम से उसका माेबाइल लिया था। जब राज कुमार से पुलिस ने इस काॅल के बारे में पूछा ताे उसने इंकार कर दिया। यहीं से पुलिस काे शक हुआ । दाेनाें काे आमने -सामने करके पूछताछ हुई। थाेड़ी सख्ती करने पर राज कुमार ने घटना स्वीकार कर ली और पूरा राज ही खाेल दिया। इसके बाद पुलिस ने उसके मिक्सचर कारखाना से छाेटन की बाइक बरामद कर ली। फिर निरंजन के पकड़ाने पर माेबाइल, खून सना कपड़ा, सिकंदरपुर में फेंका गया अाधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि  सामान मिला।

पहले महिलाअाें से छिपाई गई हत्या की बात, मालूम हाेते मचा काेहराम

सुबह 10 बजे प्रशासन ने सबसे पहले पूर्व विधायक विजेंद्र चाैधरी के जरिए छाेटन चाैधरी के पुत्र पंकज काे घटना की पूरी जानकारी दी। पिता की हत्या का साक्ष्य देखने के बाद पंकज दहाड़ मार कर राेने लगा। छाेटन की पत्नी अाैर परिवार की महिलाओं  से हत्या की बात सुबह 10 बजे तक छिपाए रखी गई। जैसे ही पत्नीऔर  परिवार की महिलाओ  काे जानकारी हुई ताे चंदवारा आज़ाद  राेड स्थित छाेटन चाैधरी के घर में काेहराम मच गया। सिकंदरपुर में शव तलाशे जाने के दाैरान छाेटन के ससुराल माेतिहारी के पिपरा से आए  साला विपिन प्रसाद, शर्फुद्दीनपुर से ए  दामाद दीनानाथ चाैधरी अदि  भी राेते और  बिलखते रहे।

बड़े बवाल की आशंका पर देहात इलाके की पुलिस काे बुला लिया गया था शहर

गाेला मंडी के व्यवसायियों ने सुबह से सारी दुकानें बंद कर रखी थीं। एक दिन पहले ही व्यवसायी मंडी बंद रख आंदोलन  का शंखनाद कर चुके थे। सुबह में चंदवारा घाट पर बाेरा में एक शव मिला ताे पुलिस अधिकारियाें ने बड़े पैमाने पर बवाल कीआशंका पर वायरलेस मैसेज जारी कर देहाती इलाके के थानों की पुलिस काे भी शहर में बुलवा लिया। IG  रिजर्व के तहत विवि में ठहरी बीएमपी की दंगा नियंत्रण कंपनी काे भी नगर थाने बुला लिया गया। लेकिन नदी से मिले बंद बाेरा काे खोलने पर उसमें से एक जानवर की डेड बॉडी मिली। इसके बाद फिर से नदी में शव तलाशी का अभियान चलाया गया। देर शाम तक शव नहीं मिला।
छोटन की हत्या की जानकारी मिलने पर शोकाकुल व्यवसायी बैठक करते।

खाद्यान्न व्यवसायी संघ ने शाम में की शाेक सभा, आज  बंद रहेंगी दुकानें, हत्यारोपी की गिरफ्तारी की मांग

अपहृत छाेटन चाैधरी की हत्या की पुष्टि प्रशासन की ओर से कर दिए जाने के बाद गाेला खाद्यान्न व्यवसायी संघ ने रविवार की शाम में संयाेजक संताेष कुमार की अध्यक्षता में शाेक सभा की। संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष दिलीप साह ने बताया कि साेमवार काे शाेक में मंडी की सारी दुकानें बंद रखी जाएगी। यह काफी दुखद घटना है। प्रशासन से संघ मांग करता है कि सभी हत्याराेपियाें की गिरफ्तारी हाे और उन्हें स्पीडी ट्रायल चलाकर सजा दिलवाई जाए। नदी से शीघ्र शव तलाश कर निकालें ताकि अंतिम संस्कार किया जा सके।

राजकुमार पासवान -मुख्ये आरोपी

निरंजन सिंह

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
Advertisement side_skyscrapper
BIHAR15 mins ago

कटिहार : डायरिया से पीड़ित जिगर के टुकड़े को बचाने के लिए साइकिल को ही बनाया एंबुलेंस

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर जंक्शन काे टाइम बम से उड़ा देने की दी धमकी

MUZAFFARPUR2 hours ago

गोला के अ’पहृत कारोबारी की 60 हजार रुपए तगादा की रंजिश में कर दी ह’त्या, दो गि’रफ्तार

INDIA10 hours ago

चैनलों के Exit Poll पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोलीं- मैं इस तरह की गपशप में विश्वास नहीं करती

TRENDING11 hours ago

दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली की मौत, 700 करोड़ रु. की मालकिन थी

RELIGION11 hours ago

अबु धाबी में है दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद, एकसाथ 40 हजार लोग पढ़ सकते हैं नमाज

TRENDING11 hours ago

पीली साड़ी वाली लेडी अफसर ने देवरिया में डाला वोट, मतदान कर्मियों ने ली ‘Selfie’

BIHAR12 hours ago

ई-रिक्शे से वोट देने पहुंची सबा और फराह, कहा- पीएम बनूंगी तो लाउंगी देश के अच्छे दिन

BIHAR12 hours ago

बेगूसराय में कन्हैया या गिरिराज, किसका होगा राज!

BIHAR12 hours ago

Exit Poll : NDA करेगा क्लीन स्वीप

BIHAR4 weeks ago

वैशाली लोकसभा से NDA प्रत्यासी वीणा देवी की बढ़ी परेशानी, रघुबंश प्रसाद सिंह ने की गि’रफ्तारी की मांग

BIHAR2 weeks ago

पीडब्ल्यूडी की महिला अधिकारी की तस्वीर देश विदेश में मचाई धमाल

BIHAR2 days ago

बिहार के युवक ने कार को बना डाला हेलीकॉप्टर, पुरे बिहार में बन गया चर्चा का विषय

BIHAR1 week ago

मुज़फ़्फ़रपुर की लाल की दुबई में मौ’त, घर मे मचा कोहराम

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में महागठबंधन के चुनावी सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

Uncategorized1 week ago

टाइम मैगज़ीन ने PM नरेंद्र मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’

BIHAR1 week ago

सुप्रीम कोर्ट से नियोजित शिक्षकों को झटका, नहीं मिलेगा समान काम के बदले समान वेतन

Uncategorized3 weeks ago

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू एवं पाउडर की बिक्री पर रोक

Uncategorized3 weeks ago

सनी देओल का पहला रोड शो, कहा-हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

MUZAFFARPUR1 week ago

अ’पहरण के 50 दिनों तक जीवित थी नवरुणा, श’व मिलने के 20 दिनों पूर्व की गई ह’त्या

Trending

0Shares