Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर की बेटी अंजलि की नई उड़ान, विदेश में यूं बढ़ाया देश और बिहार का नाम

Published

on

वारिसनगर प्रखंड का मकसूदपुर गांव आज अंतरराष्ट्रीय फलक पर है। यहां की निवासी ¨वग कमांडर अंजलि सिंह देश के सैन्य इतिहास में किसी भी भारतीय मिशन में विदेश में तैनात होनेवाली पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने में प्रशिक्षित अंजलि ने 10 सितंबर को रूस के मॉस्को में ‘डिप्टी एयर अताशे’ के रूप में भारतीय दूतावास में पदभार संभाला। ग्रामीण भले ही इसका मतलब या काम नहीं समझते, पर इतना जरूर जानते हैं कि उनके गांव की बेटी ¨डपल (घर का नाम) आज बुलंदियों पर हैं।

सेना में जाने को पिता से मिली प्रेरणा : फ्लाइट लेफ्टिनेंट से सेवानिवृत्त पिता मदन प्रसाद सिंह को अपना रोल मॉडल मानने वाली 41 वर्षीय अंजलि ने शुरुआती दौर में ही सेना में जाने का संकल्प लिया था। पिता के सानिध्य में रहते हुए जालंधर में प्रारंभिक पढ़ाई की। पिता के नासिक तबादले पर वहां से इंटरमीडिएट कर पूना यूनिवर्सिटी से टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की। उत्तर प्रदेश के कोटद्वार में एक प्राइवेट कंपनी में दो वर्षों तक काम किया। वर्ष 2002 में उनका चयन वायुसेना में हुआ। अंजलि ने 17 साल के सैन्य कॅरियर के दौरान लड़ाकू स्क्वाड्रन के साथ सेवा की है।

घर में कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर : अंजलि तीन बहन व एक भाई हैं। बड़ी बहन पुष्पा सिंह पटना में हंिदूी की शिक्षक हैं। दूसरे नंबर पर अंजलि हैं। वर्ष 2010 में उनकी शादी बेगूसराय के महना निवासी इंजीनियर राजकुमार के साथ हुई। आठ साल का बेटा सक्षम है। फिलहाल, सभी मॉस्को में हैं। तीसरे नंबर पर अर्चना इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद पति तरुण कुमार के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गईं। चौथे नंबर पर भाई डॉ. मनीष कुमार सर्जन हैं। वे पिता और परिवार के साथ बेंगलुरु में रहते हैं। इनकी पत्नी स्वाति भी डॉक्टर हैं। डॉ. मनीष कहते हैं कि दीदी शुरू से सामयिक विषयों की समझ रखती थीं। उसकी तार्किक क्षमता हम सभी से बेहतर है। हमेशा मेंटर की भूमिका निभाई। मेरे कॅरियर के लिए हमेशा चिंतित रहीं।

वाकपटुता की तारीफ कर रहे परिजन : सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक चाचा जनार्दन प्रसाद सिंह अंजलि की वाकपटुता की तारीफ करते नहीं थक रहे। चचेरे भाई मदन प्रसाद सिंह का कहना है कि वह एक साल पहले शादी समारोह में आई थीं। उसका रहन-सहन सामान्य और यहां की परंपरा के अनुकूल होता है। भतीजा हिमांशु कुमार सिंह व भतीजी ज्योति सिंह भी फूले नहीं समा रहे।

पथ प्रदर्शक है अंजलि की उपलब्धि

कारगिल युद्ध में रणकौशल दिखा चुके जिले के निवासी कर्नल राजीव रंजन का कहना है कि अंजलि की तैनाती लड़कियों के लिए प्रेरणास्नोत है। वह उन महिलाओं के लिए पथ प्रदर्शक बनेंगी, जो सेना में जाना चाहती हैं। स्थानीय मुखिया विजय सहनी का कहना है कि अंजलि जिले के लिए गौरव हैं।

Input : Dainik Jagran

 

 

BIHAR

सीएम नीतीश को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, गुजरात से दबोचा गया

Published

on

By

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धमकी देने वाला व्यक्ति गुजरात से गिरफ्तार हो गया है। बिहार पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को गुजरात के सूरत से अरेस्ट कर लिया है। धमकी देने वाले शख्स का नाम अंकित मिश्रा है और उसे पुलिस ने सूरत के लस्करा से गिरफ्तार किया है।

मालूम हो कि पिछले दिनों सीएम नीतीश को जान से मारने की धमकी दी गई थी। जिसके बाद बिहार पुलिस ने आनन फानन में शिकायत दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। पुलिस को खबर मिली कि आरोपी गुजरात में रहता है। जिसके बाद बिहार पुलिस ने गुजरात पुलिस से संपर्क करके उसे गिरफ्तार कर लिया।

nps-builders

आरोपी अंकित मिश्रा को अरेस्ट कर सूरत से बिहार लाया जा रहा है। बिहार आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी। बता दें कि आरोपी युवक ने एक मीडिया चैनल से संपर्क करके सीएम को 36 घंटे के अंदर बम से उड़ाने की धमकी दी थी।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर‎ : नर्सिंग होम में नंबर लगाने का झांसा देकर 37 हजार उड़ा ले गए अपराधी

Published

on

By

मुजफ्फरपुर‎ के एक नर्सिंग होम में नंबर लगाने के नाम पर 37 हजार से अधिक रुपए लूटने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक बालूघाट निवासी ओम प्रकाश से शहर के एक प्रसिद्ध डॉक्टर के नर्सिंग होम में ऑनलाइन नंबर लगाने के‎ नाम पर साइबर फ्रॉड ने खाते से 37900 रुपए उड़ा‎ लिए। इस घटना के संबंध में उन्होंने प्राथमिकी दर्ज करने के‎ लिए नगर थाने में आवेदन दिया है।

घटना की जानकारी देते हुए नगर थानेदार‎ श्रीराम सिंह ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज कर जांच‎ शुरू कर दी गई है। पीड़ित ओम प्रकाश ने बीते‎ 13 मार्च को बीमार बहन के इलाज के लिए‎ ऑनलाइन नंबर लगाने की कोशिश की। नंबर फुल‎ होने पर अगले दिन नंबर लगाने की सोची। तभी अनजान नंबर से कॉल कर ऑफलाइन नंबर‎ लगाने का झांसा दिया गया। इसके बदले व्हाट्सएप‎ पर लिंक भेज कर डिटेल और 10 रुपए डालने को‎ कहा। उसके मुताबिक सभी डिटेल डालने के बाद‎ यूपीआई से 10 रुपए भेजा, लेकिन खाता से रुपए‎ नहीं कटने के कारण नंबर नहीं लगा।

nps-builders

अगले दिन‎ नर्सिंग होम जाकर उसने अपनी बीमार बहन को दिखाया। 15 मार्च की‎ शाम एक नए नंबर से कॉल आया और बताया गया कि‎ उसके यूपीआई खाते से 37 हजार 900 रुपए की‎ निकासी हुई है। जब उसने अपना खाता चेक किया तो अवैध निकासी‎ की जानकारी मिली। इसके बाद उसने 16 मार्च‎ को थाने में लिखित शिकायत की।‎

Continue Reading

BIHAR

ओलावृष्टि से फसल क्षति पर सभी किसानों को मिलेगा मुआवजा : कृषि मंत्री

Published

on

ओलावृष्टि, बारिश और आंधी से किसानों को जो फसल क्षति झेलनी पड़ी है, राज्य सरकार उसकी भरपाई करेगी। सर्वेक्षण रिपोर्ट आते ही अगले 7 से 10 दिन में फसल मुआवजा की राशि हर प्रभावित किसान के खाते में डीबीटी के माध्यम से चली जाएगी। मुख्यमंत्री तथा उप मुख्यमंत्री किसानों के प्रति बेहद संवेदनशील हैं। कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने बिहार विधानसभा में यह घोषणा की।

कृषि मंत्री मंगलवार को राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, भाई वीरेन्द्र समेत सत्तापक्ष के आधा दर्जन विधायकों के सवाल का जवाब दे रहे थे। कहा कि राज्यभर में ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है और रिपोर्ट मिलने के बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। सभी डीएम को सर्वेक्षण करने के लिए कहा गया है। तीन-चार जिलों से प्रारंभिक रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैै। मंत्री ने माना कि प्रदेश में दो दिन पहले हुई ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। मंत्री ने जब यह घोषणा की उस समय विपक्ष सदन में नहीं था। वह इससे पूर्व के एक सवाल पर सदन से बहिर्गमन कर गया था।

nps-builders

कृषि मंत्री ने विभिन्न कारणों से फसल क्षति के मामले में पिछले कई वर्षों में किसानों को दिए गए मुआवजे का विवरण दिया और कहा कि राज्य सरकार किसानों के मुद्दों के प्रति संवेदनशील है। जिलों को तीन-बार समीक्षा करने को कहा गया है ताकि एक भी फसल क्षति से पीड़ित किसान छूटे नहीं। सदन को भरोसा दिलाता हूं कि सम्पूर्ण बिहार के किसानों को फसल क्षति का मुआवजा देने के लिए सरकार तैयार है।

Source : Hindustan

Continue Reading
BIHAR3 hours ago

सीएम नीतीश को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, गुजरात से दबोचा गया

DHARM5 hours ago

नवरात्रि विशेष: देश का वह शक्तिपीठ जहां होती है 1051 दीपों से माता की आरती

MUZAFFARPUR8 hours ago

मुजफ्फरपुर‎ : नर्सिंग होम में नंबर लगाने का झांसा देकर 37 हजार उड़ा ले गए अपराधी

DHARM9 hours ago

कलश स्थापना आज 11 बजे तक, मां शैलपुत्री की होगी पूजा

BIHAR11 hours ago

ओलावृष्टि से फसल क्षति पर सभी किसानों को मिलेगा मुआवजा : कृषि मंत्री

BIHAR1 day ago

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, बेटियों ने मारी बाजी, तीनों संकाय में बनी टॉपर

DHARM1 day ago

चैत्र नवरात्रि के दिन नौका पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

INDIA1 day ago

गुजरात: सूरत के एक ज्वैलर्स ने बनाई राम मंदिर की चांदी की प्रतिकृतियां, कीमत 6 लाख के करीब

BIHAR1 day ago

हाजीपुर-वैशाली सड़क दस मीटर चौड़ी होगी, महानंदा पर बनेगा पुल

MUZAFFARPUR2 days ago

लंगट सिंह कॉलेज में तीन दिवसीय आजादी का महोत्सव का कल होगा शुभारंभ

INDIA4 weeks ago

नेहा सिंह राठौर के पति की गई नौकरी, पुलिस से नोटिस मिलने के बाद दृष्टि आईएएस ने मांगा इस्तीफा

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के मनोज मचा रहे फिल्मी दुनिया में तहलका, माधुरी के लिए मिला 38 से अधिक अवार्ड

BIHAR7 days ago

मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन, बैंक खाते हुए फ्रिज

INDIA2 weeks ago

होली के दिन बाथरूम में नहाते वक्त पति-पत्नी की मौत, गैस गीजर से हुआ हादसा

BIHAR3 weeks ago

बक्सर में दो लड़कियों ने मंदिर में रचाई शादी; पति-पत्नी की तरह साथ रहने की ठानी

BIHAR2 days ago

बहन का अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल… ठोक दिया, गोपालगंज स्वर्ण व्यवसायी केस में बड़ा खुलासा

BIHAR4 days ago

मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाना में किया आत्मसमर्पण

BIHAR1 week ago

बिहार में ‘सीरियल किसर’ की तलाश, महिलाओं को किस कर मौके से हो जाता है फरार

BIHAR2 weeks ago

तमिलनाडु मामले में फर्जी वीडियो डालने पर सख़्त हुई बिहार पुलिस, मनीष कश्यप समेत 4 पर FIR; एक गिरफ्तार

BIHAR5 days ago

बिहार: अपनी ही शादी में जाना भूल गया नशे में टल्ली दूल्हा, रात भर इंतजार करती रह गई दुल्हन

Trending