समस्तीपुर की बेटी अंजलि की नई उड़ान, विदेश में यूं बढ़ाया देश और बिहार का नाम
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

समस्तीपुर की बेटी अंजलि की नई उड़ान, विदेश में यूं बढ़ाया देश और बिहार का नाम

Santosh Chaudhary

Published

on

वारिसनगर प्रखंड का मकसूदपुर गांव आज अंतरराष्ट्रीय फलक पर है। यहां की निवासी ¨वग कमांडर अंजलि सिंह देश के सैन्य इतिहास में किसी भी भारतीय मिशन में विदेश में तैनात होनेवाली पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने में प्रशिक्षित अंजलि ने 10 सितंबर को रूस के मॉस्को में ‘डिप्टी एयर अताशे’ के रूप में भारतीय दूतावास में पदभार संभाला। ग्रामीण भले ही इसका मतलब या काम नहीं समझते, पर इतना जरूर जानते हैं कि उनके गांव की बेटी ¨डपल (घर का नाम) आज बुलंदियों पर हैं।

सेना में जाने को पिता से मिली प्रेरणा : फ्लाइट लेफ्टिनेंट से सेवानिवृत्त पिता मदन प्रसाद सिंह को अपना रोल मॉडल मानने वाली 41 वर्षीय अंजलि ने शुरुआती दौर में ही सेना में जाने का संकल्प लिया था। पिता के सानिध्य में रहते हुए जालंधर में प्रारंभिक पढ़ाई की। पिता के नासिक तबादले पर वहां से इंटरमीडिएट कर पूना यूनिवर्सिटी से टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की। उत्तर प्रदेश के कोटद्वार में एक प्राइवेट कंपनी में दो वर्षों तक काम किया। वर्ष 2002 में उनका चयन वायुसेना में हुआ। अंजलि ने 17 साल के सैन्य कॅरियर के दौरान लड़ाकू स्क्वाड्रन के साथ सेवा की है।

घर में कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर : अंजलि तीन बहन व एक भाई हैं। बड़ी बहन पुष्पा सिंह पटना में हंिदूी की शिक्षक हैं। दूसरे नंबर पर अंजलि हैं। वर्ष 2010 में उनकी शादी बेगूसराय के महना निवासी इंजीनियर राजकुमार के साथ हुई। आठ साल का बेटा सक्षम है। फिलहाल, सभी मॉस्को में हैं। तीसरे नंबर पर अर्चना इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद पति तरुण कुमार के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गईं। चौथे नंबर पर भाई डॉ. मनीष कुमार सर्जन हैं। वे पिता और परिवार के साथ बेंगलुरु में रहते हैं। इनकी पत्नी स्वाति भी डॉक्टर हैं। डॉ. मनीष कहते हैं कि दीदी शुरू से सामयिक विषयों की समझ रखती थीं। उसकी तार्किक क्षमता हम सभी से बेहतर है। हमेशा मेंटर की भूमिका निभाई। मेरे कॅरियर के लिए हमेशा चिंतित रहीं।

वाकपटुता की तारीफ कर रहे परिजन : सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक चाचा जनार्दन प्रसाद सिंह अंजलि की वाकपटुता की तारीफ करते नहीं थक रहे। चचेरे भाई मदन प्रसाद सिंह का कहना है कि वह एक साल पहले शादी समारोह में आई थीं। उसका रहन-सहन सामान्य और यहां की परंपरा के अनुकूल होता है। भतीजा हिमांशु कुमार सिंह व भतीजी ज्योति सिंह भी फूले नहीं समा रहे।

पथ प्रदर्शक है अंजलि की उपलब्धि

कारगिल युद्ध में रणकौशल दिखा चुके जिले के निवासी कर्नल राजीव रंजन का कहना है कि अंजलि की तैनाती लड़कियों के लिए प्रेरणास्नोत है। वह उन महिलाओं के लिए पथ प्रदर्शक बनेंगी, जो सेना में जाना चाहती हैं। स्थानीय मुखिया विजय सहनी का कहना है कि अंजलि जिले के लिए गौरव हैं।

Input : Dainik Jagran

 

 

BIHAR

उत्कृष्ट पुलिस सेवा के लिए बिहार के लाल को मिला एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड

Ravi Pratap

Published

on

सहरसा जिले के महिषी प्रखंड के सरौनी गांव निवासी बीके रवि ने एपीजे अब्दुल कलाम सम्मान पाकर जिले सहित कोसी क्षेत्र का मान बढ़ाया है। इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड में सुरक्षा सलाहकार पद पर कार्यरत बीके रवि को पुलिस सेवा और एडवाइजर सिक्योरिटी में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है।

पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मो. इकबाल अहमद अंसारी ने उन्हें ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में 12 अक्टूबर को सम्मान समारोह जयकला देवनंदन फाउंडेशन ने किया था। जिसमें सामाजिक, संगीत, बैंकिंग, पुलिस सेवा सहित अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बिहार की पांच शख्सियत को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में ही उभरती गायिका मैथिली ठाकुर को भी उनके भाइयों के साथ सम्मानित किया गया।

बता दें कि बीके रवि हिमाचल प्रदेश कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इनके पिता स्वतंत्रता सेनानी स्व. तुलमोहन राम कांग्रेस से अररिया के सांसद रह चुके हैं। बीके रवि को सम्मानित करने पर हर्ष जताते अजय कुमार सिंह ने कहा कि वे बचपन से ही काफी मेघावी और मृदुभाषी व्यक्तित्व रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में मेरे सीनियर रहे हैं और उनके सानिध्य में बहुत कुछ सीखने को मिला। इधर बीके. रवि के सम्मानित होने की सूचना से उनके परिवार सहित ग्रामीणों में खुशी की लहर है।

Input : Live Hindustan

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading

BIHAR

रेलवे ने फिर बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या, दिवाली-छठ के लिए अभी इन ट्रेनों में बुक करा सकते हैं टिकट

Ravi Pratap

Published

on

दीपावली और छठ पूजा त्योहार के मद्देनजर यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने फिर से कई विशेष ट्रेनों की घोषणा की है, ताकि त्योहारी सीजन में ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग को लेकर मारामारी न हो। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे त्योहारी सीजन में देश भर के प्रमुख स्टेशनों से 171 विशेष ट्रेनें चलाएगा, जो लगभग 4081 फेरे लगाएंगी।

 

यह विशेष ट्रेनें दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे शहरों के प्रमुख स्टेशनों से चलेंगी और यूपी, बिहार व पश्चिम बंगाल तक जाएंगी। उत्तर रेलवे ने मुंबई, जम्मू, गुजरात और बिहार के लिए 20 और स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। गौरतलब है कि इससे पहले भी उत्तर रेलवे ने 24 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच कई स्पेरशल ट्रेनों के चलाने की लिस्ट जारी की थी। सेंट्रेल रेलवे ने भी कानपुर मुंबई के लिए 14 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।

कानपुरर-मुंबई के बीच चलेंगी 14 सुपरफास्ट सुविधा स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने मुंबई और कानपुर शहर के बीच 14 सुपरफास्ट सुविधा स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। इस ट्रेन में एक एसी-2, एसी-3, 10 स्लीपर और छह जनरल सेकंड क्लास के कोच होंगे। यह ट्रेनें मुंबई से कानपुर सेंट्रल के लिए आगामी 20 अक्टूबर से लेकर 1 दिसंबर 2019 तक चलेंगी, जबकि कानपुर सेंट्रल से मुंबई के लिए ट्रेनें 19 अक्टूबर से 30 नवंबर 2019 तक चलेंगी।

इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 12 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। सुपरफास्ट सुविधा स्पेशल के ट्रेन नंबर-82452 के लिए बुकिंग 12 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। 20 अक्टूबर को यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से 16 बजकर 40 मिनट पर हर रविवार को चलेगी और अगले दिन यह 20 बजकर 30 मिनट पर कानपुर सेंट्रल पहुंच जाएगी। इसी तरह, ट्रेन नंबर-82451 कानपुर सेंट्रल से 13:00 बजे हर शनिवार को चलेगी और अगले दिन 15 बजकर 20 मिनट पर मुंबई पहुंच जाएगी।

कानपुर-मुंबई के बीच चलेंगी 14 सुपरफास्ट सुविधा स्पेशल ट्रेनें

सेंट्रल रेलवे मुंबई से नागपुर के बीच वन वे सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 13 अक्टूबर 2019 यानी आज से चलाने जा रहा है। स्पेशल चार्ज के साथ इसके लिए भी बुकिंग 11 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। 02031 ट्रेन नंबर 13 अक्टूबर को 00:20 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से चलेगी और उसी दिन 15 बजकर 10 मिनट पर नागपुर पहुंच जाएगी। यह ट्रेन दादर, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, मल्कापुर, शेगांव, अकोला, बडनेरा, धमनगांव और वर्धा स्टेशन पर रुकती हुई जाएगी।

मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली

मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली के लिए सुविधा ट्रेन (गाड़ी नंबर-82905) 20 अक्टूबर से 19 नवंबर तक सप्ताह में 3 दिन शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को चलेगी। नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल के लिए सुविधा ट्रेन (गाड़ी नंबर-09006) शनिवार, सोमवार और बुधवार को चलेगी। दोनों महानगरों के लिए 09005 और 09006 नंबर से भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी, इसका किराया विशेष होगा।

आनंद विहार 25 अक्टूबर से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने आनंद विहार से भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा के लिए एक्सट्रा ट्रेनें चलाई हैं। आनंद विहार से भागलपुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन 25 अक्टूबर से चलेगी। 24 अक्टूबर और 31 अक्टूबर को यह ट्रेन आनंद विहार से खुलेगी जबकि 25 अक्टूबर और एक नवंबर को यह ट्रेन भागलपुर से रवाना होगी। यह साप्ताहिक ट्रेन होगी और दो सप्ताह ही चलेगी। वहीं गांधीधाम (गुजरात) और भागलपुर के बीच भी दो दिन स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन संख्या 09451 और 09452 ट्रेन गांधीधाम से 25 अक्टूबर और एक नवंबर को चलेगी। भागलपुर से यह ट्रेन 28 अक्टूबर और चार नवंबर को खुलेगी। मुंगेर गंगा पुल होकर चलने वाली यह ट्रेन गांधीधाम से शुक्रवार की शाम 5.40 बजे रवाना होगी और रविवार शाम छह बजे भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर से हर सोमवार की सुबह 6.30 बजे रवाना होगी और बुधवार की सुबह आठ बजे गांधीधाम पहुंचेगी।

बांद्रा-टर्मिनल से जम्मूतवी- मुंबई और जम्मू तवी के बीच (गाड़ी नंबर 09021/09022) साप्ताहिक ट्रेन चलेगी। बांद्रा से यह ट्रेन सोमवार को चलेगी और जम्मू तवी से बुधवार को। यह ट्रेन नई दिल्ली होते हुए जाएगी।

उधना से छपरा- उधना से छपरा तक साप्ताहिक (सुविधा) ट्रेन की घोषणा की गई है। 82911 नंबर से ट्रेन उधना से 20 अक्टूबर से 19 नवंबर तक हर रविवार को चलेगी, जबकि 82912 नंबर से हर मंगलवार को चलेगी।

अहमदाबाद- दिल्ली सराय रोहिल्ला- अहमदाबाद से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच (गाड़ी नंबर-82941) ट्रेन 25 अक्टूबर से 19 नवंबर तक हर शुक्रवार को दौड़ेगी, जबकि 09414 नंबर से दिल्ली सराय रोहिल्ला से अहमदाबाद के लिए हर शनिवार सफर की शुरुआत करेगी। इसके अलावा दोनों शहरों के बीच 09413/09414 नंबर से हमसफर ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।

गांधीधाम से भागलपुर- गांधीधाम से भागलपुर के बीच सुविधा ट्रेन (गाड़ी नंबर-82945) 25 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच हर शुक्रवार को चलेगी और यह ट्रेन 09452 नंबर से भागलपुर से गांधीधाम के लिए हर सोमवार को चलेगी। दोनों शहरों के बीच 09451 और 09452 नंबरों से भी सुविधा ट्रेन चलेगी।

सरहिंद से सहरसा के लिए 04526 नंबर से 22 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शनिवार और बुधवार को चलेगी। सहरसा से अंबाला कैंट के लिए 04525 नंबर से ट्रेन बुधवार, रविवार और गुरुवार को चलेगी।

नई दिल्ली से जयनगर- यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी। नई दिल्ली से जयनगर के लिए यह ट्रेन 04092 नंबर से चलेगी वहीं जयनगर से नई दिल्ली के लिए 04091 नंबर से चलेगी।

Input : India News

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर सूतापट्टी में पति ने धो’खा दिया तो महिला ने चोर-चोर बोल कर पि’टवाया

Ravi Pratap

Published

on

नगर थाना क्षेत्र के सूतापट्टी मोड़ के समीप पति की बेवफाई से आहत महिला ने चोर-चोर का हल्ला कर उसकी पिटाई करवा दी. इसके बाद पति का कॉलर पकड़ नगर थाने लाकर पुलिस के हवाले कर दिया. महिला का आरोप था कि उसका पति उसकी भाभी को भगा कर ले गया है, उसके साथ दूसरी जगह किराये के मकान में रह रहा है.

दोनों उसके मोबाइल पर साथ में फोटो भेज कर उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं. वहीं, उसका पति सारे आरोपों को झुठला रहा था. दोनों पक्षों के बीच नगर थाने पर भी काफी देर तक नोक-झोंक हुई. बाद में थानेदार के आदेश के बाद दोनों पक्षों ने थाने में लिखित शिकायत दिया. महिला के पति का आरोप था कि उसकी पत्नी ने अपने मायकेवालों के साथ मिलकर चोर-चोर का हल्ला कर उसकी पिटाई कर दी. उसका मोबाइल भी तोड़ दिया.

Input : Prabhat Khabar

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading
Advertisement
TECH10 mins ago

साइबर क्राइम : कोई कर रहा है ब्लैकमे’ल तो बचने के लिए तुरंत करे ये 5 काम

BIHAR2 hours ago

उत्कृष्ट पुलिस सेवा के लिए बिहार के लाल को मिला एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड

RELIGION3 hours ago

17 अक्टूबर को है करवा चौथ, जानिए व्रत से जुड़ी बातें और पूजा विधि

SPORTS3 hours ago

सौरव गांगुली बने BCCI के नए अध्यक्ष 23 अक्टूबर को संभालेंगे पद

BIHAR3 hours ago

रेलवे ने फिर बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या, दिवाली-छठ के लिए अभी इन ट्रेनों में बुक करा सकते हैं टिकट

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर सूतापट्टी में पति ने धो’खा दिया तो महिला ने चोर-चोर बोल कर पि’टवाया

MUZAFFARPUR6 hours ago

अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के उपेक्षा के कारण काँटी – मरवण का 570 किलोमीटर पक्की सड़क हुआ जर्जर : ई0 अजीत

BIHAR7 hours ago

पटना: डें’गू म’रीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर फेंकी गई स्याही

BIHAR8 hours ago

ह’त्या की घ’टनाओं से द’हला बिहार, अलग-अलग जगहों पर सात लोगों को मा’र डाला

MUZAFFARPUR8 hours ago

मुजफ्फरपुर में लू’टपाट के दौरान ऑटो चालक की ह’त्या, वि’रोध में जा’म-थाने पर हं’गामा

BIHAR1 day ago

63वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, श्रीयांश तिवारी बने टॉपर, यहां देखें लिस्ट

BIHAR4 days ago

पटना पहुंची प्रीति जिंटा, एक झलक पाने को बेताब दिखी भीड़

BIHAR2 weeks ago

KBC 11: वैज्ञानिक के नाम से जुड़े सवाल पर अटकी बिहार की साइंस टीचर संगीता, गेम छोड़ने का लिया निर्णय

BIHAR2 days ago

संभावना सेठ के साथ रॉयल फुलार ने मनाया अपना प्रथम वर्षगाँठ

INDIA6 days ago

Reliance Jio यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अन्‍य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए देना होगा पैसा

MUZAFFARPUR6 days ago

मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए चलेगी सुविधा स्पेशल

BIHAR4 days ago

पटना: IIT मुंबई ने सबसे कम उम्र के प्रोफेसर तथागत तुलसी को नौकरी से निकाला, जानिए कारण

BIHAR3 weeks ago

हाई वोल्‍टेज फैमिली ड्रामा: प्रेमी के घर के सामने धरना पर बैठी प्रेमिका, बोली- चल कर शादी

BUSINESS3 days ago

Paytm इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी ख़बर

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बिहार में 28 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच आठ जिलों की सेना बहाली, ये कागजात लाना होगा जरूरी

Trending