Connect with us

OMG

गले में सोने की चेन याद आने पर 5 घंटे बाद खोला मोर्चरी का फ्रीजर तो चल रही थी ‘लाश’ की सांसें…

Published

on

अमृतसर। पंजाब के कपूरथला से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 65 साल की महिला करीब पांच घंटे बाद जिंदा हो गई। महिला ने पानी पिया और फिर अपने घर गई। उसके बाद जो हुआ, उसे जानकर हर कोई हैरान है। बता दें कि एक दिन बाद महिला की फिर मौत हो गई और परिवार ने अंतिम संस्कार कर दिया।

मीडिया खबरों के अनुसार, मामला पंजाब के कपूरथला के काला संघिया गांव का है। पुलिस चौकी काला संघिया के इंचार्ज एएसआइ ठाकुर सिंह और बाबा नंद चंद मृतक देह संभाल घर के सेवादार गुरदीप सिंह ने बताया कि 14 मई दिन मंगलवार को गांव जल्लोवाल निवासी 65 वर्षीय प्रवीण कुमारी ब्रह्म दत्त का शरीर परिजन मोर्चरी के फ्रीजर में रख गए। शाम को जब महिला के परिजन को याद आया कि माता जी के गले में सोने की चेन थी, जिसे उतारा नहीं गया है। सोने की चेन के लिए परिवार वाले शाम को मोर्चरी आये।

मोर्चरी में रखी फ्रीजर खोली तो शरीर में हरकत हो रही थी और सांसें भी चल रही थीं। यह देखकर परिवार वालों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में डॉक्टर को बुलाया गया। उसने वृद्धा को हाथ से पानी का घूंट पिलाया तो उसने पी लिया। वृद्धा की आंखों पर बंधी पट्टी हटाकर आंखों पर पानी मारा गया, तो उसने आंखें खोल ली।

घर गई और अगले दिन सवेरे दम तोड़ दिया

सेवादार गुरदीप के अनुसार, उसने संभाल घर की कमेटी और पंचायत की मौजूदगी में लिखित तौर पर जीवित होने के बारे में परिजन से लिखवाकर उन्हें वृद्धा सौंप दी। परिजन उसे घर ले गए। बाबा नंद चंद मृतक देह संभाल घर के सेवादार गुरदीप सिंह ने बताया कि बुधवार सुबह उन्हें खबर मिली कि घर जाने के बाद परिजन रात में वृद्धा को सिविल अस्पताल कपूरथला ले गए, जहां बुधवार सुबह उसने दम तोड़ दिया।

Source : One India

OMG

देश की इस स्टेशन पर लगी हवा से पानी बनाने की मशीन, 5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी

Published

on

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इसके तहत रेलवे ने तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर (Secunderabad Railway station) पहली बार हवा से पानी (Water from Air) बनाने वाली मशीन लगाई है. रेलवे इस पानी के लिए 5 रुपये प्रति लीटर वसूल रहा है. आपको बता दें कि रेलवे ने पानी बचाने की मुहिम के तहत ये कदम उठाया है.

भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार रिमिनरलाइजर के साथ मेघदूत ऑटमोसफेरिक वाटर जेनरेटर (Meghdoot Atmospheric Water Generator) लगाया गया है. हवा से पानी निकालने की मेघदूत नाम की तकनीक को मैत्री एक्वाटेक ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित की गई है.

हर मौसम में मिलेगा पानी-हवा से पानी निकालने की नई टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत में विकसित की गई है. मेघदूत नाम की टेक्नोलॉजी को मैत्री एक्वाटेक (Maithri Aquatech) ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित किया है. यह मशीन हर मौसम में काम करती है. इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होती है.

कैसे काम करती हैं ये टेक्नोलॉजी- सबसे पहले हवा मशीन से गुजरती है. यह उसमें मौजूद डस्ट पार्टिकल प्रदूषक तत्वों को सोख लेती है.

(I) फिर मशीन से छनकर निकलने वाली हवा कूलिंग चैंबर में जाती है, जहां इसे ठंडा किया जाता है. यही कंडेस्ड एयर पानी की बूंद में बदलती हैं. फिर बूंद-बूंद जमा होती हैं.

(II) जमा हुआ पानी भी फिल्टर होता है. इससे पानी में मौजूद दूसरे प्रदूषक तत्व हट जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है.

(III) इस पानी को भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों वाले सिस्टम से गुजारा जाता है. इसके बाद पानी पीने योग्य बनता है.5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी- जल शक्ति मंत्रालय की ओर से इस तकनीक को सेहत के अनुकूल और सुरक्षित घोषित करने के बाद दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर कियोस्क लगाया है.

मेघदूत वाटर मशीन से यात्री सिर्फ 5 रुपये में एक लीटर पानी रिफिल कर सकते हैं. हालांकि बोतल के साथ पानी की कीमत 8 रुपये है. इसका ऑटोमैटिक वॉटर जनरेटर रोजाना 1000 लीटर पानी बनाता है.

Input : News18

Continue Reading

OMG

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

Published

on

साथ में काम करते युवक-युवती के दिल मिले। इसके बाद दोनों ने प्रेम विवाह किया। पति ने स्वयं की पढ़ाई को रोककर पत्नी को उच्च शिक्षा दिलाई। जब पत्नी की नौकरी लग गई तो उसने पति को छोड़कर दूसरे उच्च शिक्षित युवक से विवाह रचा लिया। अब पहला पति दर-दर की ठोकरें खाता फिर रहा है। उसकी समस्या का समाधान परिवार परामर्श केंद्र में भी नहीं हो सका। पत्नी ने अपने पहले पति को न केवल ठुकराया, बल्कि उस पर भरण भोषण का दावा भी ठोक दिया। कुछ ऐसा ही मामला परिवार परामर्श केंद्र में आया है।

 

केंद्र के केस रिपोर्टर शरीफ शाह के शहरी क्षेत्र के एक युवक ने आवेदन दिया है कि उसने कुछ साल पहले साथ काम करने वाली एक युवती से प्रेम-विवाह किया था। शादी के बाद उसने अपनी पढ़ाई रोककर पत्नी को उच्च शिक्षा दिलाई। जिससे पत्नी को नौकरी मिल गई। फिर पत्नी छोटी-मोटी बातों पर विवाद करने लगी। हाल ही में उसने मुझे तलाक दिए बिना दूसरे उच्च शिक्षित युवक से शादी कर ली। युवक ने काउंसलर से आग्रह किया कि उसे पत्नी से तलाक दिलाया जाए।

Input : New Duniya

Continue Reading

OMG

अजीब वाक्‍या प्रेम के मजबूत डोरे, फोटो संग होंगे फेरे

Published

on

नगर के एक मोहल्ले की विधवा मृत युवक के फोटो के साथ शादी कर रही है। इसके लिए उसने बकायदा कार्ड छपवाए हैं। इस अजब गजब शादी को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। शादी के कार्ड में तिथि आठ नवंबर और विवाह स्थल बड़े महादेव मंदिर दर्शाया गया है। बता दें नगर के एक मोहल्ला की इस महिला के तीन बच्चे हैं। उसके पति की पिछले वर्ष मौत हो गई थी।

विधवा महिला की आंखें अपने ही मोहल्ला टेड़ानीम के युवक से लड़ गईं। दोनों के बीच गहरे प्रेम-संबंध हो गए, मगर दो माह पूर्व प्रेमी भी एक हादसे का शिकार हो गया। युवक की मौत के बाद महिला अब प्रेमी के फोटो के साथ शादी रचाने की तैयारी में जुट गई है। शादी के लिए छपवाए गए कार्ड में प्रीतिभोज से लेकर बरात स्वागत, मंगल फेरे के बाद विदाई का समय व तिथि भी दर्शाई गई है। महिला द्वारा फोटो से विवाह करने को लेकर नगर के लोग अचंभित हैं।

जेएन मेडिकल कॉलेज में डिपार्टमेंट ऑफ साइक्लोजिस्ट के प्रो. शाह आलम ने बताया कि महिला एक साइक्लोजिकल डिसआर्डर से पीडि़त है। इसे इरोटोमेनिया कहते हैं, जिसकी पहचान 1920-21 में फ्रांस में हुई और यह कॉमन नहीं है। इसमें महिला सैक्स पार्टनर से मिले सुख को भूल नहीं पाती, वह उसके ख्यालों में हावी हो जाता है। उसे लगता है कि पार्टनर उसे स्वर्ग से मैसेज भेज रहा है, उससे बात भी करती है।

बार-बार एक ही ख्याल आता है। निश्चित तौर पर पहले पति से उसे यौन सुख नहीं मिला होगा। अब वह फोटो से शादी करेगी, उसे पास में रखकर सोएगी भी। यह बीमारी काउंसिलिंग व दवाओं से ठीक हो सकती है। अन्यथा सीजोफ्रीनिया, अल्जाइमर्स आदि गंभीर मानसिक रोग में बदल जाएगी।

Input : Dainik jagran

Continue Reading
INDIA5 hours ago

सोनू सूद ने अब केरल में फंसीं 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट, पहुंचाया घर!

INDIA5 hours ago

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए

EDUCATION5 hours ago

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

MUZAFFARPUR6 hours ago

लॉक डाउन के कारण मधुपालक को भारी नुक्सान, पुलिस रोककर मांगती है जुर्माना

MUZAFFARPUR6 hours ago

डर गए हैं मेयर साहब, ऑफिस नहीं आना चाहते, घर से ही कर रहे हैं काम!

MUZAFFARPUR7 hours ago

कोरोना का मुजफ्फरपुर में महाविस्फोट, आज पाये गये 8 नये कोरोना मरीज़, पॉजिटिव लोगो मे गैर प्रवासी समेत लोकल लोग

INDIA7 hours ago

देश का अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दो जून को सुनवाई

INDIA7 hours ago

BSNL का धांसू ऑफर, चार महीने तक इंटरनेट सर्विस फ्री

INDIA7 hours ago

मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजान दारूवाला का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती

muzaffarpur-corona
MUZAFFARPUR7 hours ago

जिले में मिले आठ कोरोना संक्रमित मरीज़ अबतक एक दिन में सबसे अधिक मरीज़ मिले आज

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

INDIA4 weeks ago

पंचतत्व में विलीन हुए ऋषि कपूर, परिवार की मौजूदगी में बेटे रनबीर ने दी मुखाग्नि

BIHAR4 weeks ago

सबके दावे धरे रह गए और पप्पू ने मार ली बाजी, कोटा से बिहारी बच्चों को लाने के लिए 30 बसें लगवा दी

Trending