Connect with us

BIHAR

प्रसव पीड़ा पर चलती ट्रेन में ही बनाया कपड़ों का घेरा, स्‍टेशन पर गूंजी जुड़वा बच्‍चों की किलकारी

Md Sameer Hussain

Published

on

बक्‍सर : चलती ट्रेन में महिला को प्रसव पीडा होने लगी। इसके बाद साथ के साथी यात्रियों ने कपड़ों का घेरा बनाया। रेल कर्मियों व रेल पुलिस ने भी तत्‍परता दिखाई। फिर ट्रेन के अगले स्‍टेशन पर पहुंचने पर बोगी में ही महिला ने जुड़वा बच्‍चों को जन्‍म दिया। घटना बिहार के बक्‍सर रेलवे स्‍टेशन की है।

पूर्वा एक्‍सप्रेस में महिला को हुई प्रसव पीड़ा

कानपुर के रहने वाले हृतेश अपनी पत्नी गर्भवती ज्योति के साथ पूर्वा एक्‍सप्रेस से दुर्गापुर अपने घर कानपुर लौट रहे थे। ट्रेन के आरा स्‍टेशन से खुलने के बाद ज्‍योति को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। बोगी में साथ के यात्री मदद के लिए आगे आए। उन्‍होंने ट्रेन में ही कपड़ों का पर्दा लगा दिया।

बक्‍सर स्‍टेशन पर जुड़वा बच्चों का जन्‍म

इस बीच रेलकर्मियों ने घटना की सूचना कंट्रोल को दी। ट्रेन के अगले स्टेशन बक्सर पहुंचने के पहले रेलवे ने वहां लेडी डॉक्टर की व्यवस्था कर दी। ट्रेन के बक्‍सर स्‍टेशन पर पहुंचने पर बोगी में ही कपड़ों से बनाए गए घेरे के भीतर महिला का प्रसव कराया गया। महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। इसके बाद जच्‍चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। तीनों तरह स्वस्थ हैं।

मां बोली: कभी नहीं भूल सकती यह घटना

ट्रेन में प्रसव पीड़ा व जुड़वा बच्‍चे के जन्‍म की घटना को ज्‍योति ने कभी नहीं भूलने वाली बात कही है। उन्‍होंने कहा कि रेलवे की तत्‍परता के कारण उनकी व बच्‍चों की जान बच गई। ज्‍योति ने रेल यात्रियों के सहयोग के लिए भी उनका धन्‍यवाद दिया।

प्रसन्‍न पिता ने सहयोग के लिए धन्‍यवाद

दुर्गापुूर में रहकर रिक्‍शा चलाने वाले ज्‍याति के पति हृतेश ने कहा कि जुड़वा बच्चे पाकर वे बेहद खुश हैं। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों, पुलिस व साथी यात्रियों काे धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके जीवन में आज का दिन सबसे खुशी का दिन है।

रेलयात्री बोले: अभी भी जिंदा है इंसानियत

घटना में रेल कर्मियों की तत्‍परता की सराहना हो रही है। बक्‍सर स्‍टेशन पर मौजूद रेल यात्री संजय, रश्मि, सुनयना व रंजीत ने बताया कि ऐसी घटनाओं को देखकर लगता है कि इंसानियत जिंदा है।

बक्‍सर के अस्‍पताल में जच्‍चा-बच्‍चा स्‍वस्‍थ

घटना की बाबत बक्सर रेल थाना अध्‍यक्ष अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन में प्रसव व प्राथमिक उपचार के बाद रेल पुलिस ने जच्चा-बच्चा को बक्‍सर सदर अस्पताल पहुंचाया। आरपीएफ के पिरीक्षक प्रभारी जवाहर लालू ने बताया कि प्रसव के दौरान 10 मिनट तक ट्रेन बक्‍सर स्‍टेशन पर रोकी गई। उधर, सदर अस्पताल के डॉक्‍टरों ने जच्चा-बच्चा को स्वस्थ बताते हुए कहा कि उन्‍हें जल्‍दी ही रिलीज कर दिया जाएगा।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

बिहार से अब चलेंगी 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, ECR ने रेलवे बोर्ड को भेजा 23 जोड़ी नयी ट्रेनों का प्रस्ताव

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार से अब जल्द ही 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। पूर्व मध्य रेलवे( ईसीआर) ने रेलवे बोर्ड को 23 जोड़ी नयी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भेजा है।जल्द ही इन ट्रेनों को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। अभी 22 जोड़ी विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

माना जा रहा है कि बिहार से 23 जोड़ी नये ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी के बाद बिहार से देश के किसी भी कोने में पहुंचना आसान होगा। दानापुर के मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार ने बताया कि अनलॉक-2 में ईसीआर की ओर से और 23 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर शीघ्र ही हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा।

बताया जा रहा है कि पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से सिकंदराबाद पटना,वास्कोडिगामा पटना, उधना दानापुर,सूरत मुजफ्फरपुर, सूरत-भागलपुर, वलसाड मुजफ्फरपुर, भागलपुर दिल्ली, आसनसोल सीएसटीएम, कामख्या दिल्ली, डिब्रूगढ़ लालगढ़, डिब्रूगढ़ दिल्ली, पोरबंदर मुजफ्फरपुर, इंदौर हावड़ा, अगरतला देवघर, मधुपुर दिल्ली, यशवंतपुर भागलपुर, कोलकाता-अमृतसर अकालतख्त, सियालदह अमृतसर, डिब्रूगढ़ अमृतसर, एलटीटी गुवाहाटी, एलटीटी कामख्या और भागलपुर एलटीटी के बीच ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

Input : First Bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर से हाजीपुर या पटना जाना हो या पटना हाजीपुर से उत्तर बिहार के किसी जिले में जाना हो। रामदयालुनगर से लेकर मधौल तक आपको जाम व दुर्घटना का सामना करना पड़ेगा। यह स्थिति पिछले कई वर्षों से बनी है। नगर विकास व पथ निर्माण विभाग की पहल से इस एनएच को दुरुस्त करने की पहल तो हुई, लेकिन दो साल बाद भी बात बनी नहीं है।

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच इतनी जर्जर हो चुकी है कि हर दूसरे दिन बड़े वाहन भी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। जर्जर सड़क के कारण बड़े वाहनों की धूरी व पत्ती ऐसे टूटती है, मानों ताश के पत्ते भहराते हों। एक बार एक वाहन गड्ढे में फंसा नहीं कि मुजफ्फरपुर से पटना की दूरी एक से चार घंटे तक बढ़ जाती है। रामदयालुनगर में जाम लगने से एनएच 77 से गुजरने वाले वाहनों का पहिया पूरी तरह से थम जाता है। फिर चाहे एनएच 28 से एनएच 77 पर जाने वाले वाहन हों या फिर अघोरिया बाजार से रामदयालुनगर होते हुए एनएच 77 पर पहुंचने वाले वाहन। सभी रोड में वाहनों की लम्बी कतार लग जाती है। इस कतार में गंभीर मरीजों को पटना लेकर जाने वाली एम्बुलेंस भी होती हैं और स्कूली बच्चों को घर व स्कूल पहुंचाने वाले बस भी। इसके अलावा सैकड़ों सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी भी इस जाम में फंसे होते हैं।

सप्ताह में तीन से चार दुर्घटना इस छोटे से दायरे में आम बात है। दुर्घटना में कई लोगों की जान भी जा चुकी है। करीब डेढ़ किलोमीटर में एनएच का यह हाल है कि गांव की सड़क भी इससे अच्छी दिखती है।

Input : Hindustan

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: रेप पीड़िता की खुदकुशी मामले में आठ नामजद, थानेदार के खिलाफ जांच

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के कटरा में रेप पीड़िता की खुदकुशी के 12 घंटे बाद एएसपी पूर्वी ने ऑन-स्पॉट एफआईआर दर्ज की। इसमें मुख्य आरोपित व उसके परिवार के सात सदस्यों को आरोपित किया। वहीं, इस पूरे प्रकरण में थानेदार की भूमिका की जांच का निर्देश दिया है। इसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने शव को पुलिस के हवाले किया। पुलिस ने पंचनामा बनाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेजा। बुधवार की सुबह मेडिकल बोर्ड गठित कर पोस्टमार्टम कराया गया। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। ​

मृतका के पिता के आवेदन के आलोक में एएसपी पूर्वी अमितेश कुमार ने मौके पर ही केस दर्ज किया। आवेदन में थानाध्यक्ष पर पीड़िता को खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप भी लगाया गया है। पिता ने कहा है कि उनकी बेटी ने थानेदार के ढुलमुल रवैये से दुखी होकर खुदकुशी की है। थानाध्यक्ष पर और भी आरोप लगे हैं, लेकिन एफआईआर बुक में थानाध्यक्ष को आरोप से फिलहाल मुक्त रखा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई संभव हो सकेगी। ​

रेलवे में कार्यरत है मुख्य आरोपित :​

मुख्य आरोपित रेलवे में नौकरी करता है। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस वारंट भी ले चुकी है, लेकिन वह बीते फरवरी से ही छुट्टी पर है। इसके लिए रेलवे से भी संपर्क किया जा रहा है। बताया जाता है कि वह बरौनी-कटिहार रेलखंड के किसी स्टेशन पर कार्यरत है। छुट्टी पर होने की वजह से उसकी सही लोकेशन नहीं मिल रही है। ​



दोषी मिलने पर नपेंगे थानेदार :​

एएसपी पूर्वी ने बताया कि थानेदार सिकंदर कुमार की भूमिका कैसी थी और क्या उन्होंने कॉल करने पर पीड़िता व उसके परिजन के साथ गलत ढंग से बात की और कॉल काट दी थी, इसकी वैज्ञानिक तरीके से जांच कराई जा रही है। वरीय पुलिस पदाधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। दोषी मिलने पर विभागीय के साथ कानूनी कार्रवाई भी होगी। ​



12 घंटे तक जमे रहे ग्रामीण :​

मंगलवार की दोपहर तीन बजे अपने कमरे में रेप पीड़िता ने दुपट्टा का फंदा डालकर खुदकुशी कर ली थी। इसके बाद से आरोपितों की गिरफ्तारी व थानेदार पर कार्रवाई की मांग को लेकर परिजन और ग्रामीण रात के तीन बजे तक अड़े रहे। रात करीब दो बजे एएसपी पूर्वी के पहुंचने और ऑनस्पॉट एफआईआर करने के बाद सभी शांत हुए।​

शादी का झांसा देकर यौन शोषण:​

मृतका के परिजनों का आरोप है कि गांव के ही एक युवक ने शादी का झांसा देकर युवती का यौन शोषण किया। जब युवती गर्भवती हुई और शादी के लिए दबाव बनाना शुरू किया तो युवक ने धोखा देकर गर्भपात करा दिया। इस बीच युवक की रेलवे में नौकरी लग गई। इसके बाद युवती ने कटरा थाने में छह फरवरी 2020 को मुख्य आरोपित समेत नौ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।​

​मुख्य आरोपित व उसके परिवार के सात सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। थानेदार के खिलाफ एफआईआर नहीं हुई है। उनके खिलाफ जांच कराई जा रही है। मुख्य आरोपित अपनी ड्यूटी से बीते फरवरी से छुट्टी पर है। पुलिस जल्द गिरफ्तार करेगी। ​-अमितेश कुमार, एएसपी पूर्वी​

Input : Hindustan

 

Continue Reading
BIHAR30 seconds ago

बिहार से अब चलेंगी 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, ECR ने रेलवे बोर्ड को भेजा 23 जोड़ी नयी ट्रेनों का प्रस्ताव

INDIA3 mins ago

SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट! बैंक ने ATM से कैश निकालने के बदले नियम, नहीं जानने पर भरना होगा जुर्माना

MUZAFFARPUR2 hours ago

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

INDIA2 hours ago

मेथी समझ कर खाई गांजे की सब्जी, परिवार के छह लोग बीमार

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर: रेप पीड़िता की खुदकुशी मामले में आठ नामजद, थानेदार के खिलाफ जांच

BIHAR2 hours ago

कभी सुना है इन नायाब नोटों के बारे में, 165 देशों की करेंसी है विक्रमजीत के पास, आप भी देंखें

BIHAR2 hours ago

पटना सिटी में मिले कोरोना के 63 नए मरीज, खाजेकला एरिया आज होगा सील

WORLD4 hours ago

चीन के खिलाफ सैनिकों में गुस्सा, कर सकते हैं विद्रोह, गलवन में झड़प की सच्चाई को छिपा रहे चिनफिंग

BIHAR5 hours ago

कोविड अस्पताल बनेगा पटना AIIMS, कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर हुआ फैसला

BIHAR5 hours ago

चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट, पूछा- कोरोना संक्रमण के बीच कैसे होगा चुनाव

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR6 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending