आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि किसी भी सरकारी विभाग में काम करने में बहुत मेहनत और टाइम लगता है. कई बार बहुत चक्कर लगाने के बाद भी हमारा काम नहीं होता है और हमें निराश होकर वापस आना पड़ता है. अगर आपका भी कोई सरकारी काम अटका है और लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो पा रहा है या फिर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आपको लाभ नहीं मिल रहा है, तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है. इसके लिए आप उच्च अधिकारियों या फिर केंद्र सरकार के पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी शिकायत ऑनलाइन पहुंचा सकते हैं.

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प्रधानमंत्री कार्यालय शिकायत दर्ज करने का तरीका

शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कार्यालय की अधिकारिक वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/hi पर जाना होगा.

यहां आपको एक ड्राप डाउन मेन्यू दिखेगा जिस पर ‘प्रधानमंत्री को लिखे’ पर क्लिक करें.

यहां क्लिक करें. यहां से आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री कार्यालय को कोई भी शिकायत भेज सकते हैं.

अब आपके सामने CPGRAMS पेज खुल जाएगा.

इस पेज पर शिकायत दर्ज की जा सकती है.

शिकायत दर्ज करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर Generate होगा.

यहां शिकायत से संबंधित खबरों का दस्तावेज आपको अपलोड करना होगा.

मांगी गई सभी जानकारी आप भरें.

आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी.

आपको बता दें कि ऑनलाइन के आलावा ऑफलाइन माध्यम से भी पीएमओ (PMO) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के पते पर डाक से अपनी शिकायत भेजनी होगी. PMO का पता है-प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011. आप चाहें तो फैक्स के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसका Fax No 011-23016857 हैं.

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