मुजफ्फरपुर जंक्शन, बिहार के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है. यहाँ से सफर करने वालों के लिए अब एक सुखद समाचार है और वह यह की भारतीय रेलवे ने इसे आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने की घोषणा की है. मुज़फ्फरपुर रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के मध्य पूर्व रेलवे के सोनपुर डिवीज़न के अंतर्गत आता है. यहाँ से गुजरने वाली सभी ट्रेनें यहाँ रूकती हैं. मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन से टिकट बुक करने के लिहाज से भारतीय रेलवे के महत्वपूर्ण सौ स्टेशन में शामिल है, वहीँ सोनपुर डिवीज़न में सबसे अधिक राजस्व की वसूली करने में पहले स्थान पर है.

इस स्टेशन को A1 श्रेणी के रेलवे स्टेशन में शुमार किया जाता है, लेकिन यहाँ से गुजरने वाले ट्रेनों की बढ़ती संख्या के आधार पर इसको आधुनिक बनाने की मांग आम लोगों द्वारा कई बार की गयी. ऐसे में रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 29 जनवरी 2021 को एक पत्र भेजकर प्रस्ताव मांग था. 12 अक्टूबर 2020 को भी एक प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन और दूसरी तकनीकी कारणों से इस प्रस्ताव पर अधिक प्रगति नहीं हो सकी थी.

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

क्या क्या चीज़ें बदल जाएंगी?

अब भारतीय रेलवे ने रेलवे डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मुज़फ्फरपुर जंक्शन का पुनर्विकास एवं आधुनिकीकरण करने की योजना बनायी है, जिसके लिए लगभग 110 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया है. इस पुनर्विकास और आधुनिकीकरण के अन्तर्गत स्टेशन का विस्तार, यात्रियों के लिए अलग वातानुकूलित वेटिंगरूम, वाई फाई सुविधाओं को और बेहतर करने, पुरानी ईमारत की नए सिरे से मरम्मत के साथ मल्टिफंक्शनल काम्प्लेक्स और बहु मंजिला ईमारत बनाने एवं इसके अहाते में बहु मंज़िला पार्किंग बनाने की योजना है.

स्टेशन की दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए इस को शाही लीची और मधुबनी पेंटिंग से सजाया जायेगा. इस स्टेशन के आधुनिक होने से लगभग चार लाख यात्रियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा.

Source : ABP News

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *