Connect with us

BIHAR

अयांश: बिहार का बेटा नहीं खोए इसलिए पटना, मुजफ्फरपुर से लेकर हर जिले से बढ़ रहे मदद के हाथ

Published

on

स्पाइनल मस्कुलर एस्ट्राफी (SMA) बीमारी से पीड़ित 10 माह के अयांश की मदद के लिए अब पटना से लेकर बिहार के सभी जिलों के लोग मदद को आगे आ रहे हैं। अब लोग इस सोच पर काम कर रहे हैं कि अगर एक-एक रुपए भी हर व्यक्ति दे दे तो अयांश के इंजेक्शन की व्यवस्था हो जाएगी। यूथ सड़क पर मदद मांग रहे हैं और कई ऐसे लोग भी जो बिना बताए अयांश के खाते में पैसा भेज रहे हैं। मुजफ्फरपुर से भी अयांश को बड़ी मदद मिली है। इसके साथ सासाराम, मोतिहारी, पूर्णिया से लेकर अन्य ग्रामीण जिलों में भी अयांश को बचाने के लिए मुहिम चल रही है।

मुजफ्फरपुर में भी अयांश को बचाने की मुहिम चल रही है। ALTF (एंटी लिकर टास्क फोर्स) में तैनात सब इंस्पेक्टर कुमार अभिषेक पांडेय ने अयांश को आर्थिक मदद करने के साथ फोर्स में तैनात सभी जवान और पदाधिकारियों से मदद की अपील की है। उनका कहना है कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है, थोड़ा-थोड़ा करके ही लोग मदद कर देंगे तो अयांश की जान बचाना आसान हो जाएगा। सब इंस्पेक्टर कुमार अभिषेक पांडेय का कहना है कि वह अयांश को नहीं जानते हैं और न ही उनके परिवार के बारे में जानते हैं, लेकिन जिस तरह से दर्द है उससे वह आत्मीय रूप से जुड़ गए हैं। वह अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर रहे हैं जिससे अयांश के 16 करोड़ के इंजेक्शन की व्यवस्था हो सके।

सोशल मीडिया पर कर रहे अपील

दैनिक भास्कर की मुहिम में चल रही खबरों और वीडियो को लोग अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर डीपी बना रहे हैं और इसे शेयर भी कर रहे हैं। ALTF (एंटी लिकर टास्क फोर्स) में तैनात सब इंस्पेक्टर कुमार अभिषेक पांडेय भी इसी में से एक हैं। उनका कहना है कि दैनिक भास्कर की खबर देखकर ही अयांश के बारे में जानकारी हुई। बच्चे और उसके माता-पिता के प्रति काफी सहानुभूति है। वह सोशल मीडिया पर लोगों से मद की अपील कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर की जिज्ञासा समाज कल्याण संस्था के संस्थापक सुमीत कुमार ने कहा कि दैनिक भास्कर की खबर से इसकी जानकारी मिलने के साथ ही वे आगे बढ़े हैं। अब युवाओं को इस मुहिम में जोड़ रहे हैं। सभी को प्रोत्साहित कर रहे हैं। अयांश को मुज़फ़्फ़रपुर से हर सम्भव मदद पहुंचाने को लेकर हर तरह से आगे बढ़ रहे हैं। वह मुज़फ़्फ़रपुर के हर युवा को इस मुहिम का हिस्सा बनने की अपील कर रहे हैं।

पटना की सड़कों पर घूमकर पैसा जुटाने वाले पटना के यूथ अब शहर के सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में घूम घूमकर मदद मांग रहे हैं। वह लोगों से आर्थिक मदद मांगने के साथ अधिक से अधिक लोगों से मदद की अपील करा रहे हैं। कोरोना काल में ऑक्सीन और अन्य संसाधन के लिए लोगों को राहत पहुंचाने वाली युवाओं की संस्था बीइिंग हेल्पर फाउंडेशन के वालंटियर अधिक से अधिक पैसा जुटाने के लिए लगे हुए हैं। संस्था के सनी सिंह राठौर का कहना है कि वालंटिर सरकारी प्राइवेट कार्यालय के साथ सार्वजिनक स्थानों पर घूम कर मदद मांग रहे हैं। अयांश को बचाने का अभियान वह पूरे बिहार में चलाने की तैयारी कर रहे हैं।

दैनिक भास्कर ने अयांश की खबर को प्रमुखता से चला रहा है। इसका लोगों पर बड़ा असर हुआ है। वीडियो और खबर को लोगों ने न सिर्फ शेयर किया है बल्कि इसे सोशल मीडिया पर अपनी डीपी के रूप में इस्तेमाल किया है। इसी वीडियो और खबर को लेकर कैंपेन भी चलाए जा रहे हैं। पटना से लेकर बिहार के कोने कोने तक लोग इस खबर और वीडियो को शेयर कर अयांश के लिए मदद मांग रहे हैं। भास्कर ने 26 जुलाई को पटना के अयांश की बीमारी और 16 करोड़ की वैक्सीन में मदद को लेकर खबर चलाई थी। मार्मिक वीडियो और खबर से लोग अयांश की मदद के लिए आगे आने लगे।

पटना के आलोक और नेहा सिंह के 10 माह के पुत्र अयांश की जिंदगी आप लोगों के हाथ में है। मदद के लिए लोग आगे आ जाएं तो उसकी जान बच जाएगी, नहीं तो वह 2 साल के अंदर इस दुनिया से चला जाएगा। 10 माह का अयांश SMA (स्पाइनल मस्कुलर एस्ट्राफी) बीमारी से पीड़ित है। जीन से होने वाली इस बीमारी का इलाज 16 करोड़ के इंजेक्शन के एक डोज से संभव है, जिसके लिए पूरा परिवार बिहार के हर घर से बच्चे की जिंदगी के लिए मदद मांग रहा है। पटना के रुपसपुर के रहने वाले आलोक कुमार सिंह और नेहा सिंह की लोगों से मदद मांग रहे हैं। वह अपील कर रहे हें कि लोग थोड़ा थोड़ सहयोग कर दें तो उनका अयांश बच जाएगा।

Source: Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

Published

on

बिहार सरकार ने आगामी त्योहारों को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. दुर्गा पूजा (दशहरा), दीपावली और छठ पर्व पर देश भर से बड़ी संख्या में बिहार आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी. दरअसल देश के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से सिर उठा रहा है. साथ ही कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट का खतरा भी सामने आ रहा है. इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले और डेल्टा प्लस वेरीअंट सामने आ रहे हैं वहां से बिहार आने वालों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी.

सरकार ने यह निर्णय उन लोगों के लिए लिया है जो हवाई जहाज, ट्रेन, बस या अन्य वाहनों से राज्य में प्रवेश करेंगे, उन सभी को अपने साथ 72 घंटे पहले का RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखना होगा. यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी जांच बिहार की सीमा में प्रवेश करने पर हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर की जाएगी. ऐसे सभी लोग जो बिहार आएंगे और उनके पास RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं होगी तो उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किया जाएगा.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में नीतीश सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि त्योहारों के दौरान लाखों की संख्या में अन्य राज्यों से लोग बिहार आते हैं इसलिए 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक यह नियम बिहार में लागू रहेगा.

Source : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर- एन. सी.सी कैडेट्स को दिया गया सेना में शामिल होने का गुरुमंत्र

Published

on

सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जयसरोटिया ने शनिवार को एनसीसी कैडेट्स को सेना में शामिल होने का टिप्स दिया।

एलएस कॉलेज के ऑडोटोरियम में उन्होंने 32- बिहार बटालियन से सम्बंधित 300 से अधिक एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि सेना में शामिल होने के लिए एनसीसी कोडेट्स के पास सुनहरा अवसर होता है। सेना के सभी विंग में एनसीसी सर्टिफिकेट धारी को विशेष छूट मिलता है।

उन्होंने गर्ल्स कैडेट्स को महिला मिलिट्री फोर्स में भर्ती होने की प्रक्रिया से अवगत कराया। कर्नल जसरोटिया ने कहा कि सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का अगर आप सभी के अंदर जनून है, तो अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें। किसी तरह के बिचौलियों के चक्कर मे न पड़े। आपकी काबिलियत ही सेना में चयन का रास्ता खोलेंगी।एनसीसी कैम्प का अनुशासन आपको सेना में भर्ती होने में मदद करेगी।कार्यक्रम के अंत में उन्होंने कैडेट्स के सवालों का भी जवाब दिया।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू सेवन करने वालों को पकड़े जाने पर भरना होगा जुर्माना

Published

on

मुजफ्फरपुर : जिले में तम्बाकू नियंत्रण हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा गठित त्रिस्तरीय छापामार दस्ते को तम्बाकू नियंत्रण के गुर सिखाने के लिए राज्य सरकार की तकनीकी सहयोगी संस्थान सोशियो इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाइटी (सीड्स) और जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के संयुक्त तत्वावधान में आज उप विकास आयुक्त श्री आषुतोष ‌ द्विवेदी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार मे उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि तम्बाकू के दुष्परिणामों से बच्चों और अवयस्कों को बचाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि स्कूलों में इस कार्यक्रम का संचालन किया जाय। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को अपने अपने कार्यक्षेत्रों में कोटपा 2003 के विभिन्न धराओं का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डॉ0 शिवशंकर को निर्देश दिया कि कोटपा की घारा 4 के अनुपालन हेतु इसके बोर्ड का दिवार लेखन करवाया जाय । शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के दायरे से अविलंब दुकान हटवाने का निर्देश दिया गया।

सीड्स के कार्यपालक निदेशक श्री दीपक मिश्रा ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से तम्बाकू नियंत्रण के कानून कोटपा 2003 के प्रावधानो एवं चलानींग प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। श्री मिश्रा ने बिहार के विभिन्न जिलों में अब तक किये गए गतिविधियों की जानकारी दी।

विदित हो कि विश्व स्वास्थ्य संघठन और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित GATS 2 के सर्वे में बिहार में तम्बाकू सेवन करने वालों में काफी हद तक कमी आई है, यह आंकड़ा 53.5% से घट कर 25.9% हो गया है।

कार्यक्रम के आरंभ में तम्बाकू नियंत्रण के जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर शिव शंकर ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और जिले में अब तक किए गए गतिविधियों के बारे में बताया। अंत में जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रमोद कुमार वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

biology-by-tarun-sir

उक्त कार्यशाला में डीपीआरओ कमल‌ सिंह, सीड्स के कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील कुमार चौधरी, मनोज कुमार झा, डी पी एम वी पी वमां, एनसीडी सेल के जिला वित्तीय सह लाजिस्टिक सहलाकर प्रिंस कुमार, सदर अस्पताल के अधीक्षक, जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सहित सभी छापामार दस्ता के सदस्यों एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं थाना प्रभारियों ने हिस्सा लिया।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Continue Reading
WORLD8 hours ago

UNGA में पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन को लताड़ा

BIHAR10 hours ago

त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

VIRAL11 hours ago

गुस्से में बॉयफ्रेंड के सिर पर लड़की ने दे मारा मोबाइल फोन, बेहोश होकर गिरा, मौत

MUZAFFARPUR12 hours ago

मुजफ्फरपुर- एन. सी.सी कैडेट्स को दिया गया सेना में शामिल होने का गुरुमंत्र

MUZAFFARPUR12 hours ago

मुजफ्फरपुर में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू सेवन करने वालों को पकड़े जाने पर भरना होगा जुर्माना

BIHAR13 hours ago

वीडियो: भोजपुरी रैपर ने दी ‘बादशाह-हनी सिंह’ को टक्कर, मनिहारी गाने में यूं लगाया तड़का

INDIA13 hours ago

दुष्कर्म मामले में लोजपा सांसद प्रिंस राज को मिली अग्रिम जमानत

BIHAR15 hours ago

वीडियो: हमारे देश की अफसर बिटिया स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब

BIHAR16 hours ago

पंचायत चुनाव: इन चार जिलों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, ओवरऑल वोटिंग में यह जिला रहा टॉप

BIHAR17 hours ago

जिम ट्रेनर गोलीकांड: सिर्फ विक्रम से नहीं था खुशबू सिंह का याराना, मिहिर पर भी आया था दिल, पटना SSP का खुलासा

INDIA3 weeks ago

सिद्धार्थ शुक्ला पंचतत्व में विलीन, कांपते हाथों से मां ने दी जिगर के टुकड़े को मुखाग्नि

BIHAR6 days ago

बिहार: कागजों में करोड़पति बने 2 लड़कों का अभिनेता सोनू सूद कनेक्शन!

BIHAR23 hours ago

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर : पति की हत्या कर शव केमिकल से गला रही थी पत्नी, चार दिन बाद हो गया ब्लास्ट

BIHAR1 week ago

बिहार : भांजी पर आया मामा का दिल, पत्नी और बेटे को छोड़कर हुआ फरार, दो सालों से चल रहा था प्रेम प्रसंग

BIHAR4 days ago

बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

INDIA2 weeks ago

अगर इन 3 बैंकों में है आपका भी अकाउंट तो 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

INDIA2 weeks ago

रिवॉल्वर लेकर वीडियो बनाने वाली लेडी कांस्टेबल को विभाग को देने होंगे 1.82 लाख रुपए

INDIA1 day ago

यू ही नहीं बिहार को कहा जाता आई.ए.एस फैक्ट्री कटिहार का शुभम बना UPSC टॉपर

TRENDING4 weeks ago

शादी के 3 महीने बाद महिला ने दिया बच्चे को जन्म, पति पहुंचा कोर्ट

Trending