आजकल ठगी के नई-नई तरकीबें साइबर ठगों द्वारा इजाद की जा रही हैं। ऐसे में हम आपको ‘आनलाइन हनीट्रैप’ के बारे में बता और सावधान कर रहे हैं। यूं तो ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि जब लोगों को विभिन्न स्कीमों का झांसा देकर, उनका वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) हासिल कर चपत लगाई गई हो। लेकिन अब लोगों के कपड़े उतरवा, उन्हें ब्लैकमेल कर रुपयों की उगाही की जा रही है। फर्जी फेसबुक अकाउंट बना, जहां लोगों के जानने वालों से पैसों की डिमांड की जाती थी। अबकी साइबर ठगों ने दो कदम आगे का सोचा है और लोगों का भयादोहन करना शुरू कर दिया है।

मामला ऐसा है कि पीड़ित लोकलाज के डर से पुलिस के पास भी जाने से हिचकिचाता है। अपनी इज्जत बचाने के चक्कर में वो ठगों द्वारा की गई रुपयों की डिमांड पूरी करने के लिए कदम भी बढ़ा देता है। इस ठगी में सबसे ज्यादा युवा वर्ग को निशाना बनाया जा रहा है। भागलपुर के प्रकाश (बदला हुआ नाम) कहते हैं, ‘कुछ रोज पहले ही एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। मैंने उसे असेप्ट किया। इसके बाद उसने मेरे काम धंधे के बारे में पूछा और खुद को एक फाइनेंस कंपनी में कार्यरत बताया। शाम के समय अक्सर उसके मैसेज आने लगे। एक दिन उसने अचानक से मुझे वीडियो काल कर दी। सामने लड़की ही दिखाई दे रही थी। प्यारी-प्यारी बातें होने लगी। इसके बाद जो कुछ हुआ, उसने स्क्रीन रिकार्डिंग और स्क्रीन शाट ले लिया।’

प्रकाश बताते हैं कि रात को हुई बातों के बाद उसने मुझे सुबह फिर मैसेज किया और मेरा व्हाट्स ऐप नंबर और फोन नंबर मांगने लगी। मैंने उसे दोनों दे दिए। कुछ ही देर बाद स्क्रीन रिकार्डिंग कर उसका बनाया हुआ मेरा न्यूड वीडियो फोन पर आ गिरा। मैं ये देखकर हैरान हो गया। मैंने उससे कहा कि ये गलत है, इसे डिलीट कर दीजिए। लेकिन उसने ऐसा न कर, एवज में उसने 3 लाख रुपये की मांग की। मेरे द्वारा मना किए जाने पर उसने कहा कि इसे वायरल कर दूंगी।

प्रकाश कहते हैं, ‘मैंने सोचा कि शायद वो मजाक कर रही है। लिहाजा, मैंने उसकी बातों को इग्नोर कर दिया। शाम को मेरा दोस्त जो मुझसे फेसबुक पर जुड़ा है। उसने मुझे काल कर बताया कि एक वीडियो मुझे किसी लड़की ने फेसबुक के मैसेंजर में भेजा है। उसमें तुम दिखाई दे रहो, क्या ये सत्य है। इसके बाद मेरे होश उड़ गए। लड़की मेरे फेसबुक प्रोफाइल से जुड़े लोगों को मैसेज करना शुरू कर चुकी थी।’

युवक की मानें तो सोशल मीडिया अकाउंट पर उसके रिश्तेदार और कई आफिस के कर्मचारी भी जुड़े हुए हैं। मामले के बारे में पुलिस के पास जाने पर भी संकोच हो रहा था। गलती उससे भी हुई कि…लेकिन अब उसने अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट और व्हाट्स ऐप नंबर डिलीट कर दिया है। प्रकाश बताते हैं कि उन्होंने पहले सोचा कि रुपयों की डिमांड में कुछ कमी कर भुगतान कर दें लेकिन उसे इसके लिए मैसेज किए जाने पर जवाब मिला कि ये राशि तो अभी कम है…!

कुल मिलाकर, आनलाइन हनीट्रैप का ये अनोखा मामला, आजकल वायरल हो रहे अश्वील वीडियो की भी जड़ हो सकता है। इस मामले में कुछ दिन पहले एक वर्दी पहने पुलिसकर्मी, जो वीडियो काल पर था उसका भी वीडियो वायरल हुआ। उदाहरणों में भागलपुर के एक डाक्टर भी हैं, जिनकी न्यूड फोटो हासिल कर ब्लैकमेलिंग की गई। आनलाइन माध्यमों के बढ़ते क्रेज में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। इंटरनेट मीडिया पर इस तरह के कई ऐप भी सामने आ रहे हैं, जो प्यार और रोमांस भरी बातें करने की बात करने के लिए अपना विज्ञापन भी दे रहे हैं। जरूरत है पुलिस और साइबर क्राइम सेल को इस दिशा में ध्यान देने की। लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की।

(अपील- खबर का उद्देश्य आपको जागरूक करना है। अपने आसपास के लोगों को भी इस तरह के मामलों से सावधान करें। ऐसे ठग उन लोगों को टारगेट करते हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बहुत सक्रिय रहते हैं। जरूरत है ज्यादा से ज्यादा लोगों को अलर्ट किया जाए, ताकि आनलाइन हनीट्रैप न हो सके।)

Source : Dainik Jagran

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *