Connect with us

BIHAR

इंटर परीक्षार्थी, सावधान! फोन कर जालसाज कहेंगे- नंबर बढ़वाने हैं तो अकाउंट में डालें 4000

Published

on

बिहार बोर्ड (बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) की इंटरमीडिएट परीक्षा खत्म होने के साथ ही अब परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होगा। कॉपी में नंबर बढ़ाने को लेकर जालसाज अब धोखेबाजी के लिए सक्रिय हो चुके हैं। जालसाज परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को फोन कर रहे हैं और नंबर बढ़ाने के लिए चार हजार रुपये की मांग कर रहे हैं।

अगर आप या आपके घर में कोई इंटरमीडिएट परीक्षार्थी है तो सावधान हो जाइये। हो सकता है कि अगला फोन आपके पास ही आ जाए। फोन करने वाला जालसाज आपको फेल हो जाने का भय दिखाकर डरा सकता है ताकि वह इस आड़ में आपसे मोटी रकम वसूल सके।

सिवान के मैरवा सिथत एक निजी विद्यालय के संचालक ने बताया कि उनके पास एक फोन कॉल आया था। फोन करने वाले ने उनके रिश्‍तेदार छात्र के नाम, रोल नंबर और रोल कोड बताए, फिर कहा कि केमिस्ट्री में महज 12 नंबर ही आ रहे हैं। अगर अच्छा अंक पाना है तो बैंक अकाउंट में चार हजार रुपये ट्रांसफर कर दीजिए। हैरानी की बात यह है कि कि फोन करने वाले जालसाज ने उत्तर पुस्तिका की क्रम संख्या भी बिल्कुल ठीक-ठीक बताया।

 

उस फोन कॉल के बाद जब विद्यालय संचालक ने रिश्‍तेदार छात्र से बात की तो उसने कहा कि इस विषय में फेल होने का सवाल ही नहीं है। उसने सही-सही उत्तर लिखे हैं। उन्‍होंने बताया कि अब वे फोन करने वाले के विरुद्ध थाने में शिकायत करने जा रहे हैं।

बता दें कि पिछले वर्ष भी मैट्रिक के कई परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के पास इस तरह के जालसाजों के फोन आए थे। एेसे में यह जांच का विषय है कि फोन करने वाले ने उत्तर पुस्तिका का नंबर, छात्र का नाम, रौल नंबर, रौल कोड तथा उसके अभिभावक का फोन नंबर कैसे हासिल किया? इसे लेकर जांच और परीक्षार्थियों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

Input : Dainik Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार में 30 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन, केन्द्र सरकार के निर्देशों पर चलेगी नीतीश सरकार

Published

on

muzaffarpur-sealed

अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। बिहार में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। बिहार सरकार केन्द्र सरकार के निर्देशों का पूरी तरह पालन करने हुए उसी गाइडलाईन को फॉलो करेगी। बिहार सरकार के गृह विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर जानकारी दी है।

बिहार सरकार के जारी आदेश के मुताबिक बिहार में केन्द्र सरकार के तमाम दिशा निर्देशों का ही पालन किया जाएगा। सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई नया दिशा निर्देश नहीं जारी किया गया है। बिहार सरकार के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि केन्द्र सरकार के जारी दिशा निर्देशों के जारी होने के बाद बिहार सरकार ने तमाम पहलुओं पर गौर करने के बाद ये निर्णय लिया है कि केन्द्र सरकार के तमाम दिशा निर्देशों का बिहार में भी पालन किया जाएगा।

बता दें कि शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से लॉकडाउन-05 तहत अनलॉक के तीन चरणों की जो गाइडलाइन जारी की गई है उसके मुताबिक 3 चरणों में देश के अंदर छूट का दायरा बढ़ाया जाएगा। हालांकि गृह मंत्रालय ने अपने गाइडलाइन में स्पष्ट कर दिया है कि कंटेनमेंट जून में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

अनलॉक फेज वन की गाइडलाइन

अनलॉक फेज वन की गाइडलाइन 8 जून से प्रभावी होगी। इस दौरान सभी धार्मिक स्थलों को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।होटल रेस्टोरेंट की सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी। शॉपिंग मॉल्स भी 8 जून से खुल जाएंगे। हालांकि इस दौरान कोविड-19 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा। संक्रमण से बचाव के लिए तमाम नियमों का पालन करना होगा।

अनलॉक फेज 2 की गाइडलाइन

अनलॉक फेज टू की गाइडलाइन में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि स्कूल,कॉलेज,कोचिंग इंस्टिट्यूट किसी भी तरह के शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान को खोलने पर राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश खुद निर्णय लेंगे। जुलाई महीने से इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा और इसके लिए उस वक्त के हालात का अध्ययन करते हुए फैसला लिया जाएगा। स्कूल,कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को खोलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

अनलॉक फेज 3 की गाइडलाइन

अनलॉक फेज3 के दौर में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर फैसला किया जाएगा। जिस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय निर्णय लेगा। मेट्रो रेल सेवाओं के परिचालन पर भी इसी चरण में फैसला किया जाएगा। जबकि सिनेमा हॉल,जिम स्विमिंग पूल,एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर,बार,ऑडिटोरियम असेंबली हॉल और इस तरह के अन्य जगहों को खोलने का निर्णय भी अनलॉक फेज3 के अंदर ही किया जाएगा। साथ ही साथ किसी भी तरह के सामाजिक-राजनीतिक आयोजन,खेल-कूद का आयोजन, सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम और धार्मिक आयोजनों को लेकर भी इसी चरण के अंदर फैसला लिया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन में पाबंदी लागू रहेगी

इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइड लाइन में कंटेंटमेंट जोन में पाबंदी को लेकर भी स्पष्ट आदेश दिया गया है। कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की गतिविधि 30 जून तक नहीं होगी। कंटेनमेंट जोन का निर्धारण जिला प्रशासन की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में केवल आपातकालीन सेवाओं को ही छूट दी जाएगी। स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए छूट जारी रहेगी। जबकि लोगों के आवागमन पर भी पाबंदी होगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और सेवाएं कंटेनमेंट जोन में बहाल रहेंगे।

Input : First Bihar

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप मुजफ्फरपुर नाउ पर पढ़ रहे हैं. जैसेजैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ मुजफ्फरपुर नाउ पर

Continue Reading

BIHAR

बिहार के लोगों से गदगद हुए मिजोरम के सीएम, वीडियो शेयर कर कहा- भले के साथ भला ही होता है

Published

on

पटना. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए इन दिनों देश भर में लॉकडाउन लागू है. ऐसे में अलग-अलग शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers)  को स्पेशल ट्रेन से उनके गांव भेजा जा रहा है. इसी दौरान एक वीडियो वायरल हो रहा है, जहां ट्रेन में गांव वाले प्रवासियों को खाने के पैकेट पहुंचा रहे हैं. इस वीडियो को शेयर किया है मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

लोग कर रहे हैं मदद

ये वीडियो बिहार के बेगूसराय का है. जैसे ही ट्रेन कुछ देर के लिए स्टेशन के पास रुकी तो गांव वाले खाने के पैकेट लेकर पहुंच गए. वीडियो शेयर करते हुए मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने लिखा है, ‘कुछ दिन पहले मिज़ोरम के लोगों ने रास्ते में ट्रेन से जाते हुए बाढ़ में फंसे लोगों की मदद की थी और अब बिहार में घर लौटने वालों को खाना पहुंचा रहे हैं लोग. भलाई का बदला भला ही होता है. भारत बेहद खूबसूरत दिखता है, जब लोग प्यार बांटते हैं.’

बाढ़ पीडितों की मदद

बता दें कि दो दिन पहले मिजोरम के मुख्यमंत्री ने एक और वीडियो क्लीप ट्वीट किया था. इस वीडियो में बेंगलुरु से लौट रहे लोगों ने असम में बाढ़ पीड़ितों को खाने के सामान दिए थे. मुख्यमंत्री ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा था कि मिजोरम के लोगों ने बाढ़ प्रभावित लोगों को अपने खाने के समान दिए.

Input : News18

Continue Reading

BIHAR

बिहार: क्वॉरेंटाइन सेंटर के खाना में मिला बिच्छू, चार प्रवासी मजदूरों की तबीयत बिगड़ी

Published

on

DARBHANGA: बिहार के क्वॉरेंटाइन सेंटर में बदहाली एक बार फिर दिखी है. इस बार खाने में बिच्छू मिला है. जिसके खाने के बाद चार प्रवासी मजदूर के उल्टी होने से तबीयत खराब हो गई है. यह मामला दरभंगा के बद्री यादव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय सेंटर का है.

दरभंगा : क्वारंटाइन सेंटर के खाने ...

बताया जा रहा है कि जो खाने की सब्जी बनी थी उसमें ही बिच्छू मिला है. जिसके बाद दीपक पासवान, प्रकाश यादव, राजेश यादव और प्रमोद पासवान नाम के प्रवासी मजदूरों की तबीयत बिगड़ गई है. दोहपर में खाने में चावल,दाल और सब्जी बना था. मनोज यादव के खाने में सब्जी मिले बिच्छू मिला से पूरे क्वॉरेंटाइन सेंटर में हड़कंप मच गया.

प्रवासी मजदूरों ने खाने का किया विरोध

इसकी जैसे ही सूचना क्वॉरेंटाइन सेंटर के बाकी प्रवासी मजदूरों को लगी तो वह हंगामा करने लगे और खाना खाने से इंकार कर दिया. इसकी जानकारी सीओ अजीत कुमार झा को मिली तो वह पहुंचे रसोईये और व्यवस्थापक को फटकार लगाई.आनन फानन में चिकित्सा प्रभारी डॉ. एनके लाल ने पहुंचे और तबीयत खराब प्रवासी मजदूरों को दवा दी. उन्होंने कहा कि बिच्छू के नाम सुनकर उल्टी हुई है, सभी ठीक है.

Input : First Bihar

Continue Reading
muzaffarpur-sealed
BIHAR4 hours ago

बिहार में 30 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन, केन्द्र सरकार के निर्देशों पर चलेगी नीतीश सरकार

INDIA6 hours ago

कल से चलेंगी 230 ट्रेनें, यहां बुक करें तत्काल टिकट

INDIA7 hours ago

KBC में 19 साल पहले 1 करोड़ जीतने वाला बच्चा अब बन चुका IPS

BIHAR7 hours ago

बिहार के लोगों से गदगद हुए मिजोरम के सीएम, वीडियो शेयर कर कहा- भले के साथ भला ही होता है

INDIA9 hours ago

डेढ़ महीने में 5 झटके, बड़े भूकंप की आहट हैं बार-बार महसूस हो रहे झटके?

INDIA9 hours ago

Unlock-1 में बड़ी राहत, अब कहीं भी सफर के लिए नहीं होगी पास की जरूरत

INDIA10 hours ago

बरेली: साक्षी मिश्रा का पति अजितेश गिरफ्तार, गंभीर धाराओं में केस दर्ज, Video Viral

BIHAR11 hours ago

बिहार: क्वॉरेंटाइन सेंटर के खाना में मिला बिच्छू, चार प्रवासी मजदूरों की तबीयत बिगड़ी

BIHAR11 hours ago

बिहार में आंधी-तूफान का कहर, ठनका गिरने से 7 की मौत

BIHAR12 hours ago

बिहार में लागू हुआ Lockdown 5.0, लोगों को मिलेंगी ये 10 रियायतें

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR2 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन 3 : देशभर में क्या खुला-क्या बंद रहेगा, यहां जाने हर जोन में मिली छूट की पूरी डिटेल

INDIA4 weeks ago

एक मुख्यमंत्री ऐसा भी.. तेलंगाना से आये मजदूरों के लिए हटिया स्टेशन पर खुद खड़े रहे हेमंत

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA2 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

Trending