Connect with us

SPORTS

उम्र 13 साल, चार मैच, 1000 से ज्यादा रन

Published

on

इंदौर। क्रिकेट के भगवान पुकारे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की चमक दुनिया ने करीब 33 साल पहले तब देखी थी जब उन्होंने 14 साल की उम्र में नाबाद 326 रनों की पारी खेली थी और विनोद कांबली (349 नाबाद) के साथ 664 रनों की साझेदारी की थी। तब सचिन ने सिर्फ एक तिहरा शतक लगाया था, लेकिन मध्य प्रदेश के चंबल संभाग के 13 साल के यशवर्धन चौहान के बल्ले से लगातार ऐसी पारियां फूट रही हैं। रविवार को उन्होंने इंदौर संभाग के खिलाफ 391 रन बनाए। इसके पहले वे 425 और 235 रनों की पारियां भी खेल चुके हैं। साथ ही गेंद से भी कमाल दिखाते हुए हैट्रिक ली।

चंबल का नाम सुनते ही आंखों के सामने बीहड़ के दृश्य अनायास ही आ जाते हैं। बंदूक लिए बागियों के इस इलाके से अब हाथों में बल्ला लिए एक बच्चा नाम कमा रहा है। मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) द्वारा आयोजित एडब्ल्यू कनमड़ीकर ट्राफी (अंडर-13) में यशवर्धन लगातार बड़ी पारियां खेल रहे हैं। कम उम्र में विकेट पर टिककर दो दिनों तक बल्लेबाजी करते हैं। रविवार को इंदौर संभाग जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 391 रनों की पारी खेलने के बाद गेंदबाजी करते हुए छह विकेट लिए। इसमें हैट्रिक शामिल है।

Advertisement

bombay-gym

मैदान पर बीतता है अधिकांश समय

विशेष चर्चा में यशवर्धन चौहान ने कहा- मैं रोज साढ़े तीन घंटे फिटनेस के लिए देता हू। इस कारण लगातार दो दिन तक बल्लेबाजी करते हुए भी थकान महसूस नहीं होती। मैं दिन में अधिकांश समय क्रिकेट का ही अभ्यास करता हूं। फिटनेस के बाद फील्डिंग और फिर बल्लेबाजी व गेंदबाजी का अभ्यास करता हूं। दाएं हाथ से आफ ब्रेक गेंदबाजी करने वाले यशवर्धन अब तक टूर्नामेंट में चार मैचों में 13 विकेट ले चुके हैं।

Advertisement

अब तक चार मैचों में 1098 रन बना चुके हैं। इसमें 200 से ज्यादा चौके हैं। मगर छक्का एक भी नहीं है। इतने रन किसी बल्लेबाज ने इस टूर्नामेंट में नहीं बनाए। इस बारे में यशवर्धन ने बताया मैं जब क्रीज पर पहुंचता हूं तो सोचता हूं कि 100 रन सिर्फ सिंगल या डबल से बनाना हैं। चौका लगाने की तुलना में छक्का मारने में सिर्फ दो रन ज्यादा मिलते हैं और आउट होने का जोखिम होता है। मैं अपने विकेट की कीमत समझता हूं। इसलिए मैदानी शाट खेलकर चौके लगाता हूं।

बेहद अनुशासित खिलाड़ी

Advertisement

कोच नावेद खान के अनुसार यशवर्धन बेहद अनुशासित हैं। अभ्यास के लिए समय पर मैदान पहुंचता है। कोई भी मौसम हो, वह अभ्यास नहीं छोड़ता। यदि बारिश में मैदान पर नहीं आ पाता तो फिटनेस पर वक्त बिताता है। इनका परिवार मूलत: भिंड जिले का है और वर्तमान में ग्वालियर में निवास करता है। कोरोनाकाल के पहले भी यशवर्धन इस टूर्नामेंट में खेले थे, लेकिन तब ऐसी सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद उसने गलतियों में सुधार किया।

Source : Naidunia

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SPORTS

वीडियो : DRS पर बड़ा विवाद, कोहली भड़के, स्टम्प माइक पर आकर ब्रॉडकास्टर्स को कोसा

Published

on

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट दोनों टीम के लिए टशन का मैच हो गया है. तीन टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. केपटाउन टेस्ट जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा जमा लेगी. इस मैच में भारतीय टीम ने मेजबान अफ्रीका को 212 रन का टारगेट दिया है.

टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 23 रन पर पहला विकेट गंवा दिया. यहां से अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर और कीगन पीटरसन ने बड़ी पार्टनरशिप कर टीम को संभाला. इसी दौरान 21वें ओवर में 60 रन के स्कोर पर अफ्रीका टीम को दूसरा झटका लगा था.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

डीन एल्गर के विकेट पर हुआ विवाद

यहां डीन एल्गर को फील्ड अंपायर ने Marais Erasmus ने स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बॉल पर LBW आउट दे दिया था. यहां एल्गर ने DRS लिया, जिस पर थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. जबकि रिप्ले में साफ दिख रहा था कि बॉल इम्पैक्ट और पिचिंग लाइन में थी. ऑरिजिनल डिसीजन भी आउट था. सिर्फ बॉल स्टंप को नहीं छू रही थी. थर्ड अंपायर के फैसले को देखकर फील्ड अंपायर Erasmus भी हैरान दिखे.

Advertisement

Advertisement

कोहली ने थर्ड अंपायर पर गुस्सा उतारा

इस फैसले के बाद अश्विन ने स्टंप माइक के पास आकर कहा कि सुपरस्पोर्ट यह मत करो. इसके बाद विराट कोहली के गुस्से का पारा भी चढ़ गया और उन्होंने माइक के पास आकर रिकॉर्डिंग और थर्ड अंपायर से कहा- अपनी टीम पर फोकस कीजिए और साथ ही गेंद को चमकाएं. सिर्फ विपक्षी टीम पर ध्यान न दें. हर समय लोगों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

डीन एल्गर को भी धमकी दी

कोहली ने इस वाकये से पहले चौथी पारी के 11वें ओवर के बाद अफ्रीकी टीम के कप्तान डीन एल्गर को भी धमकी दी थी. कोहली ने कहा- डीन 13 साल से चहक रहे हैं. आपको लगता है कि आप मुझे चुप रख सकते हैं? हम सभी जानते हैं कि 2018 जोहानिसबर्ग टेस्ट कौन रद्द करवाना चाह रहा था. हम सब जानते हैं.

Advertisement

Advertisement

बुमराह ने किया डीन एल्गर का शिकार

आखिरकार भारतीय टीम ने डीन एल्गर का शिकार कर ही लिया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका को दूसरा बड़ा झटका दिया. उन्होंने अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया. एल्गर ने 30 रन बनाए. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. 198 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने खेल खत्म होने तक 2 विकेट गंवाकर 101 रन बना लिए हैं. मैच जीतने के लिए अफ्रीकी टीम को अब भी 111 रन और टीम इंडिया को 8 विकेट की जररूत है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

clat

Advertisement
Continue Reading

SPORTS

IPL ने वीवो को कहा ‘TATA’, टूर्नामेंट को मिला नया टाइटल स्पॉन्सर

Published

on

आईपीएल 2022 को लेकर बड़ी खबर आ रही है. वीवो ने टाइटल स्पॉन्सरशिप से नाम वापस ले लिया है. उसकी जगह टाटा ग्रुप अगले साल से आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में इसकी पुष्टि की है.

IPL

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को जानकारी दी है कि अगले साल से टाटाआईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा. टाटा चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो की जगह लेगा. मंगलवार को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में टाटा को आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया.

Advertisement

Advertisement

VIVO ने साल 2018 में 5 साल के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार 2190 करोड़ रुपए में खरीदे थे. कॉन्ट्रैक्ट के तहत वीवो को हर साल बीसीसीआई को टाइटल स्पॉन्सरशिप के रूप में 440 करोड़ रुपए देने थे. लेकिन 2020 में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद गहराने का इस कॉन्ट्रैक्ट पर भी असर पड़ा. पूर्वी लद्दाख में भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद देश में चीन की मोबाइल कंपनियों का चौतरफा विरोध शुरू हो गया.

बीसीसीआई पर वीवो से डील रद्द करने का दबाव बढ़ने लगा. इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड को भारी दबाव के चलते एक साल के लिए वीवो से टाइटल डील निलंबित करनी पड़ी. उसकी जगह ड्रीम 11 प्रायोजक था. हालांकि, पिछले साल वीवो की टाइटल स्पॉन्सर के रूप में वापसी हो गई थी और बतौर टाइटल स्पॉन्सर वीवो का करार 2023 तक था. लेकिन दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास से यह साफ हो गया था कि यह डील अब लंबी नहीं चलेगी और आज इस पर आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने मुहर भी लगा दी.

Advertisement

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल से जुड़े एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि हां, हम टाटा को टाइटल स्पॉन्सर की तरह देख रहे हैं, जब से हमें यह पता चला है कि VIVO बीसीसीआई से हुआ करार खत्म करना चाहता है. हालांकि, कॉन्ट्रैक्ट में अभी 2 साल बाकी थे. ऐसे में टाटा बाकी बचे वक्त के लिए आईपीएल के मुख्य टाइटल स्पॉन्सर होगा.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Advertisement
Continue Reading

SPORTS

ना वाइड ना नो बॉल, ना ही लगा कोई छक्का, फिर भी एक गेंद पर कैसे बन गए 7 रन

Published

on

क्रिकेट के मैदान पर आए दिन कोई ना कोई कारनामा होता रहता है. ये एक ऐसा खेल है जहां आए दिन कुछ ना कुछ रिकॉर्ड्स बनते ही रहते हैं. ऐसा ही कुछ कारनामा हाल ही में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला है. जहां एक ही गेंद पर 7 रन बन गए. हैरानी की बात तो ये रही कि इस गेंद पर ना कोई चौका लगा, ना कोई छक्का लगा और ना ही ये गेंद वाइड या नो बॉल थी.

एक गेंद पर कैसे बने 7 रन?

Advertisement

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच क्राइस्टचर्च में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. पहले टेस्ट को जीतकर इतिहास रचने वाली बांग्लादेश टीम पहली बार न्यूजीलैंड में कोई टेस्ट सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है. वहीं न्यूजीलैंड की नजरें इस सीरीज को ड्रॉ करने पर हैं. लेकिन इसी बीच दूसरे मैच में एक अजीबो गरीब घटना देखने को मिली है. दरअसल न्यूजीलैंड की पारी के दौरान बांग्लादेश के तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने एक गेंद फेंकी जिसपर 7 रन बन गए.

हुसैन की गेंद पर न्यूजीलैंड के ओपनर विल यंग बल्लेबाजी कर रहे थे. तभी इस ओवर की आखिरी गेंद पर विल यंग के बल्ले का एज लगा और गेंद स्लिप में पहुंच गई. इसके बाद फील्डर ने डाइव लगाकर कैच लेने की कोशिश की. लेकिन बॉल फील्डर के हाथों से छिटककर थर्डमैन की दिशा में चली गई. तभी विल यंग और टॉम लैथम ने दौड़कर तीन रन पूरे कर लिए. फील्डर ने पीछा करते हुए गेंद को बाउंड्री से नहीं लगने दिया. तभी फील्डर ने थ्रो किया. इसके बाद गेंद बॉलर के हाथ से छूटकर बाउंड्री में जा लगी. इसी तरह ओवरथ्रो के 4 और भागने के 3 रन मिलाकर कुल 7 रन हो गए.

Advertisement


बांग्लादेश ने हासिल की पहली जीत

बांग्लादेश ने इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर इतिहास रचा था. बे ओवल पर खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 40 रनों का लक्ष्य दिया था. बांग्लादेश टीम ने इस लक्ष्य को आराम से 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस मैच में इबादत हुसैन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में कुल 6 विकेट झटके.

Advertisement

Source : Zee News

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Advertisement
Continue Reading
BIHAR5 hours ago

जहरीली शराब से हुई मौतों पर CM नीतीश पर बरसे चिराग, कहा- शराबबंदी सरकार की विफलता

ASTROLOGY11 hours ago

खरमास खत्म, अब शादियां ही शादियां, जाने कब-कब है शुभ मुहूर्त

BIHAR13 hours ago

ट्रक चालक के प्यार में घर छोड़कर युवती छत्तीसगढ़ से पहुंच गई बिहार, पश्चिम में अनोखा मामला

JOBS2 days ago

गेटमैन के पदों पर भर्ती कर रहा इंडियन रेलवे, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

BIHAR3 days ago

दरभंगा-रोसड़ा एनएच के निर्माण को केंद्र की मंजूरी

BIHAR3 days ago

12 तो नहीं पर बिहार के बुजुर्ग ने कोरोना वैक्सीन की 8 डोज लगवाई, CoWIN की खामियां आईं सामने

BIHAR3 days ago

निर्वाचित महिला प्रतिनिधि सरकारी बैठकों में किसी और को नहीं भेज सकेंगी, पंचायती राज विभाग ने कसी नकेल

BIHAR3 days ago

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा हुए कोरोना संक्रमित, पीए व अन्य भी पॉजिटिव

BIHAR3 days ago

रेल हादसाः बिहार के कई स्टेशनों से चढ़े थे यात्री, रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

ganga-asnan
DHARM3 days ago

मकर संक्रांति से आरंभ होता है देवताओं का दिन व उत्तरायण

BIHAR3 days ago

रेल हादसाः बिहार के कई स्टेशनों से चढ़े थे यात्री, रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

BIHAR2 weeks ago

राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का बदल जाएगा रूट!

INDIA4 weeks ago

खेसारी यादव और पवन सिंह के दंगल में कूदी अक्षरा सिंह, बोलीं- पैर की धूल बनने लायक भी नहीं हो

BIHAR3 weeks ago

27 दिसंबर से ही बदलने लगेगा सूबे का मौसम, बारिश के आसार

BIHAR6 days ago

आज से 17 तारीख तक आधा दर्जन ट्रेनें रद्द, कई गाड़ियों के रूट भी बदले गए

INDIA4 weeks ago

एलआईसी हर साल देगी 40,000 रुपये, रोज दें 41 रुपये की प्रीमियम

JOBS2 days ago

गेटमैन के पदों पर भर्ती कर रहा इंडियन रेलवे, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

OMG4 weeks ago

खाते में 32 लाख रुपए जमा कर भूल गई महिला, 5 साल बाद बैंक वालों ने फोन कर दिलाया याद

BIHAR2 weeks ago

बिहार में बनेंगे जलमार्ग, सड़कमार्ग और रेलमार्ग के जंक्शन

BIHAR4 weeks ago

अजब प्रेम की गजब कहानी: भाई को ही दिल दे बैठी तलाकशुदा महिला, गर्भवती होने पर युवक का शादी से इंकार

Trending