भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कई ऐसी स्‍कीम है, जिसमें आप छोटा से बड़ा तक निवेश कर अपने सुरक्षित जीवन की योजना बना सकते हैं। इन स्‍कीमों में छोटे से निवेश पर भी आपको रिटर्न दिया जाता है। अगर आप अपने रिटायरमेंट और बुढ़ापे के लिए कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो एलआईसी पॉलिसी आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। यहां एक ऐसे ही स्‍कीम के बारे में बताया जा रहा है। जिसमें हर दिन के 44 रुपये का निवेश आपको 27 लाख के आसपास की रकम दिला सकता है।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

एलआईसी अपने निवेशकों के लिए कई तरह की स्‍कीम देती है, जिनमें कम जोखिम और शानदार रिटर्न होते हैं, जो आपको और आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। कंपनी में सबसे लोकप्रिय और कम जोखिम वाली निवेश योजनाओं में से एक एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी है।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में कोई भी निवेश कर सकता है। इसमें 90 दिनों से लेकर 55 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी का विकल्प चुन सकता है। यह एक लंबे समय तक निवेश का विकल्‍प देती है। लेकिन जब आपका प्रीमियम जमा हो जाता है और मैच्‍योरिटी अवधि भी पूरी हो जाती है तो आपको एकमुश्‍त राशि मिलती है। निवेशक की आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता के मामले में, एक टर्म राइडर लाभ भी दिया जाता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए आप एलआईसी ऐजेंट, ऑनलाइन या फिर इसके ब्रांच ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा 27 लाख की रकम

गणना के अनुसार अनुसार, अगर कोई इस पॉलिसी पर 1302 रुपये का मासिक प्रीमियम का भुगतान करता है यानी हर दिन 44 रुपये तो आप एक वर्ष में 15,298 रुपये का भुगतान करेंगे। यानी कि 30 साल तक लगातार निवेश पर लगभग 4.58 लाख रुपये जमा होंगे। 31 वें साल के निवेश पर कंपनी आपको हर साल 40,000 रुपये का भुगतान करेगी। अगर आप 31 से 100 साल तक 40-हजार रुपये का सालाना रिटर्न लेते हैं, तो आप लगभग 27.60 लाख रुपये जमा हो जाएंगे।

बाजार की जोखिम का नहीं पड़ता है असर

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी की यह खास बात यह है कि बाजार के जोखिमों का उनके रिटर्न या निवेश पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस योजना के तहत आंतरिक राजस्व संहिता की धारा 80सी के तहत कर छूट भी दी जाती है।

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *