Connect with us

INDIA

ऑनलाइन क्लासेज: SC ने गरीब बच्चों के लिए जताई चिंता, कहा- सरकारें लें जिम्मेदारी

Published

on

करोना वायरस महामारी  में ऑनलाइन क्लासेज के लिए गरीब बच्चों के पास लैपटॉप या मोबाइल फोन न होने पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है. कोर्ट ने कहा कि इसके लिए राज्यों और केंद्र सरकार को जिम्मेदारी ले कर छात्रों को सुविधा देनी चाहिए. कोर्ट ने आज केंद्र और राज्य सरकारों को नोटिस जारी कर पूछा कि गरीब बच्चों को ऑनलाइन क्लास की सुविधा कैसे प्राप्त होगी, उसके लिए पैसा कहां से आयेगा, ये बताया जाए.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली की हालत तो फिर भी बेहतर हो सकती है, लेकिन गांव और आदिवासी इलाकों के बारे में सोचने की जरूरत है. वहां बड़ी तादाद में बच्चे स्कूल छोड़ रहे हैं. यह बहुत ही गंभीर मामला है और राज्य सरकार को इस पर विचार करना चाहिए. कोर्ट में इस बात पर चर्चा हो रही थी कि क्या निजी स्कूल में ईडब्लूएस (EWS) कैटेगरी और दूसरे गरीब बच्चों को राज्य सरकार को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुफ्त सुविधा देनी चाहिए.

Advertisement

Advertisement

इससे पहले पिछले साल सितंबर के महीने में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया था कि निजी स्कूलों में 25 फीसदी ऐसे बच्चों को लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल फोन और इंटरनेट पैकेज का खर्च दिल्ली सरकार दे. ऐसा गरीब बच्चों को दूसरे बच्चों के साथ बराबरी पर लाने के लिए जरूरी है. दिल्ली हाई कोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है.

आज हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को प्रथम दृष्टि सही माना. हालांकि, अभी इस मामले पर दोनों पक्षों में बहस होना बाकी है और बहस पूरी होने के बाद ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा.

Advertisement

लेकिन आज की सुनवाई में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हाईकोर्ट का फैसल बहुत सोच समझ कर लिखा हुआ लग रहा है. अगर गरीब बच्चों को सरकार मदद नहीं करेगी तो शिक्षा का अधिकार कानून बेमायने हो जायेगा. इसलिए दिल्ली सरकार को निर्देश दिया जाता है कि वो इस पर एक विस्तृत प्लान कोर्ट के सामने पेश करे. केंद्र सरकार भी उसमे राज्य सरकार के साथ मिल कर काम करे ताकि इस मसले का कोई हल निकाला जा सके.

ऑनलाइन क्लास की दिक्कत को बयान करते हुए जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम ने देखा है कि हमारे ड्राइवर के बच्चे किस तरह से एक फोन से क्लास कर रहे थे. अगर किसी के पास दो बच्चे हैं तो उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वो दो लैपटॉप या स्मार्ट फोन खरीदें और फिर इंटरनेट का भी खर्च है. सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका का दायरा निजी स्कूलों से बढ़ा कर दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए कर दिया. कोर्ट का ये मानना कि सभी स्कूलों में गरीब बच्चे पढ़ते हैं और उन सब के बारे में सोचना है.
ये मामला सिर्फ EWS कैटेगरी तक सीमित नहीं है.

Advertisement

Input : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Advertisement

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA

सास बनी मिसाल: बेटे की मौत के बाद बहू को पढ़ाकर बनाया लेक्चरर, करवाई दूसरी शादी

Published

on

राजस्थान के फतेहपुर शेखावटी में एक सरकारी टीचर ने अपनी विधवा बहू की दूसरी शादी करवाकर मिसाल पेश की है. सास ने बहू को बेटी की तरह विदा किया. दरअसल, टीचर कमला देवी के छोटे बेटे शुभम की शादी 25 मई 2016 में हुई थी. शादी के बाद शुभम MBBS की पढ़ाई करने के लिए किर्गीस्तान चला गया. वहां नवंबर 2016 में उसकी ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो गई.

बेटे की मौत के बाद सास ने बहू को पढ़ाया-लिखाया.

इसके बाद सास ने बहू की हिम्मत बढ़ाई और उसे पढ़ाया-लिखाया. नतीजा ये रहा कि उनकी बहू ग्रेड-1 की लेक्चरर बन गई. अब 5 साल बाद सास ने अपनी बहू की बेटी की तरह धूमधाम से दूसरी शादी की. कमला देवी की बहू का नाम सुनीता है, जिसकी शादी मुकेश नामक युवक से करवाई गई है.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

साल कमला देवी ने बताया कि उनका बेटा शुभम और सुनीता किसी कार्यक्रम में एक-दूसरे से मिले थे. शुभम ने यह बात घर पर बताई तो उन्होंने शादी के लिए सुनीता के घर वालों से बात की. शादी के समय सुनीता के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी. उन्होंने सुनीता को बिना दहेज अपने घर की बहू बनाया. लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था. शुभम की शादी के महज कुछ महीने बाद ही मौत हो गई.

सास ने करवाई अपनी विधवा बहू की शादी.

उन्होंने बताया, ”सुनीता ने पहले तो अपने माता-पिता के यहां जन्म लेकर उनके घर को खुशियों से भरा. शादी के बाद हमारे घर में एक बेटे की तरह रही. अब जब उसकी शादी मुकेश से हो गई है, तो वह उसके घर को भी खुशियों से भर देगी.”

Advertisement

बहू को बेटी की तरह अपने पास रखा

कमला देवी के बड़े बेटे रजत बांगड़वा ने बताया कि छोटे भाई शुभम की मौत के बाद मां ने सुनीता को उनसे भी ज्यादा प्यार किया. बदले में सुनीता ने भी मां की हर बात मानी. शुभम की मौत होने के बाद भी मां ने सुनीता को एमए, बीएड करवाकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई. पिछले साल सुनीता का चयन हिस्ट्री के लेक्चरर पद पर हुआ. फिलहाल वह चूरू जिले के सरदार शहर इलाके के नैणासर सुमेरिया में शिक्षिका है. सुनीता ने हमारे घर का ध्यान रखने के साथ ही अपने माता-पिता का भी पूरा ध्यान रखा. सुनीता ने अपने छोटे भाई को भी पढ़ाया.

Advertisement

बेटे की मौत के बाद सास ने बहू को पढ़ाया-लिखाया.

‘सास ने बेटी की तरह प्यार दिया’

वहीं, सुनीता ने बताया कि पति की मौत के बाद सास ने उसे एक बेटी की तरह प्यार दिया. सास ने नई जिंदगी की शुरुआत करने के लिए मुकेश से उसकी शादी करवाई है. सास ने बेटी की तरह उसका कन्यादान किया है, जिससे वह काफी खुश है.

Advertisement

मुकेश की पत्नी की सड़क हादसे में हुई थी मौत

रजत ने बताया कि सुनीता के पति मुकेश फिलहाल भोपाल में कैग ऑडिटर के पद पर कार्यरत हैं. मुकेश के परिवार में माता-पिता और भाई हैं, जो सीकर के चंदपुरा गांव में रहते हैं. मुकेश की पहली शादी पिपराली गांव निवासी सुमन बगड़िया से हुई, जिसकी सड़क हादसे में मौत हो गई थी. सुमन राजस्थान पुलिस में एएसआई थीं.

Advertisement

Source : Aaj Tak

nps-builders

KRISHNA-HONDA-MUZAFFARPUR

clat

Advertisement
Continue Reading

INDIA

अखिलेश पर संबित पात्रा का तंज, कहा- अखिलेश यादव का बस चलता तो याकूब मेनन को भी टिकट देते

Published

on

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. साथ ही शुरू हो चुका है बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का जबरदस्त मुकाबला. इस बीच बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा सोमवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि, याकूब मेनन फांसी पर चढ़ गया, नहीं तो अखिलेश उसे भी टिकट देते और वह कसाब को स्टार प्रचारक बना लेते.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा

संबित पात्रा ने कहा कि, एक तरफ जहां पूरा देश उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मना रहा है. वहीं अखिलेश यादव ने एक साक्षात्कार में कहा कि पाकिस्तान हिन्दुस्तान का असली दुश्मन नहीं है. सपा पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि, अखिलेश अपने प्रत्याशियों की अगली सूची नहीं जारी कर पा रहे हैं, क्योंकि पहली सूची की तरह ही उसमे भी गुंडे माफियाओं की भरमार है, वो दंगाइयों को टिकट दे रहे हैं.

Advertisement

याकूब मेनन को लेकर अखिलेश पर हमला

बीजेपी प्रवक्ता ने आगे कहा कि, शुक्र है कि याकूब मेनन को फांसी दे दी गई है नहीं तो अखिलेश जी उन्हें भी देशभक्त बताकर दंगाई नाहिद हसन की तरह ही अपना प्रत्याशी बना देते. आज अखिलेश जी को ओपीनियन पोल पर आपत्ति है, वो बोल रहे हैं कि ओपीनियन पोल पर रोक लगाई जाए. मैं दावे से कह सकता हूं कि 10 मार्च को वो ईवीएम पर भी बरसेंगे जैसे आज ओपीनियन पोल पर बरस रहे हैं.

Advertisement

nps-builders

‘बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे या गुंडा एक्सप्रेसवे चुनना आपको’

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा ने जनता से अपील करते हुए कहा कि, चुनना आपको है… बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे या गुंडा एक्सप्रेसवे. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे या दंगाई एक्सप्रेसवे. मैं सीना ठोक के कहता हूं कि अगर अखिलेश का बस चलता तो याकूब मेमन को भी नाहिद हसन के साथ चुनावी मैदान में उतार देते.

Advertisement

10 मार्च को वो ईवीएम पर भी बरसेंगे अखिलेश- पात्रा

ये वही अखिलेश हैं जिन्होंने आतंकवादियों के लिए कोर्ट तक में गुहार लगाया था, उनको छुड़वाने की सभी प्रक्रिया पूरी की थी. शुक्र है कि न्याय प्रक्रिया ने उस पर रोक लगाई मैं दावे से कह सकता हूं कि 10 मार्च को वो ईवीएम पर भी बरसेंगे जैसे आज ओपीनियन पोल पर बरस रहे हैं.

Advertisement

‘भारत को अस्थिर करने की कोशिश करती है कांग्रेस’

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ पात्रा ने कहा कि कल क्लब हाउस में दिग्विजय सिंह भारत के खिलाफ जहर उगल रहे थे और पाकिस्तान की हां में हां मिला रहे थे. दिग्विजय सिंह का देश खिलाफ कुछ कहना आम बात नहीं है. कांग्रेस हमेशा से ही भारत को अस्थिर करने की कोशिश करती है. कांग्रेसी पाकिस्तानियों की भाषा बोल रहे हैं. ऐसा लग रहा है जैसी कांग्रेस पाकिस्तान औऱ चीन से मिली हुई है.

Advertisement

‘जो जिन्ना से करे प्यार, वह पाकिस्तान से कैसे करे इंकार?’

Advertisement

डॉ पात्रा ने कहा कि जो जिन्ना से करे प्यार, वह पाकिस्तान से कैसे करे इंकार? जिन्ना का नाम लेते हुए अखिलेश यादव चुनावी मैदान में उतरे थे और आज वह पाकिस्तान तक पहुंच गए हैं. चुनावी मैदान में पाकिस्तान को लाने के मसले पर भी उन्होंने कहा कि हमने इस बार चुनाव में यह बात नहीं कही. जिन्ना को भी यूपी के चुनाव में लेकर अखिलेश यादव ही आए थे और अब पाकिस्तान को भी अखिलेश यादव ही यूपी के चुनाव में लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार विकास के मुद्दे पर चुनाव मैदान में उतरी है जबकि अखिलेश यादव जिन्ना और पाकिस्तान के सहारे चुनाव जीतना चाहते हैं.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Advertisement
Continue Reading

INDIA

बिना इजाजत पत्नी ने खरीदा स्मार्टफोन, गुस्साए पति ने दी मर्डर की सुपारी

Published

on

कोलकाता. अक्‍सर पति-पत्‍नी  में किसी ना किसी बात को लेकर नोकझोंक होती रहती है. कई बार इसका कारण मोबाइल फोन भी बनता है. लेकिन यही स्‍मार्टफोन एक दंपती  के बीच लड़ाई का इतना बड़ा कारण बन गया कि पति ने पत्‍नी को मारने के लिए किराये पर हत्‍यारे को बुला लिया और उसे पत्‍नी की हत्‍या की सुपारी दे दी. यह घटना आपको थोड़ा चौंका सकती है.

दरअसल यह घटना पश्चिम बंगाल  के कोलकाता में हुई है. कोलकाता के बाहरी इलाके में स्थित नरेंद्रपुर में रहने वाला 40 साल का व्‍यक्ति अपनी पत्‍नी से सिर्फ इसलिए नाराज हो गया क्‍योंकि उसकी पत्‍नी ने उसकी इजाजत के बिना अपने लिए स्‍मार्टफोन खरीद लिया था. हालांकि इस पूरी घटना के बाद हत्‍यारे और उसके पति को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Advertisement

nps-builders

घटना के अनुसार कोलकाता के नरेंद्रपुर में 40 साल का व्‍यक्ति अपनी पत्‍नी के साथ रहता था. पुलिस ने बताया है कि उसकी घायल पत्‍नी ने जानकारी दी है कि उसने कुछ महीने पहले अपने पति से उसके लिए नया स्‍मार्टफोन खरीदने के लिए कहा था. लेकिन उसके पति ने उसे नया स्‍मार्टफोन खरीदने से मना कर दिया था. इसके बाद उसकी पत्‍नी को थोड़ा खराब लगा था.

महिला भी कुछ ट्यूशन पढ़ाती थी, इससे उसकी भी कमाई हो जाती है. पत्‍नी ने अपनी इसी कमाई से पति से बिना पूछे नया स्‍मार्टफोन खरीद लिया था. उसका नया स्‍मार्टफोन 1 जनवरी को उसके घर पहुंचा था. नया स्‍मार्टफोन आने से पत्‍नी तो खुशी थी, लेकिन जब पति को इसके बारे में पता चला तो वह गुस्‍साया और पत्‍नी को जान से मारने की धमकी दी.

Advertisement

पुलिस ने बताया कि गुरुवार रात को उसका पति कमरे से मुख्‍य दरवाजा बंद करने के लिए रात को बाहर गया था. लेकिन वह वापस नहीं लौटा था. इसके बाद पत्‍नी को कुछ शक हुआ तो वह पति को खोजने बाहर गई. तभी उस पर हत्‍यारों ने हमला कर दिया.

एक हत्‍यारे ने महिला के गले में धारदार चीज से हमला किया था. इससे उसका गला कट गया था और तेज खून बह रहा था. हालांकि महिला ने आसपास के लोगों को चिल्‍लाकर बुला लिया था और लोगों ने उसे अस्‍पताल पहुंचाया. लोगों ने आरोपी पति और किराये के हत्‍यारे को पकड़ लिया. वहीं पुलिस अब भी एक और फरार हमलावर की तलाश कर रही है.

Advertisement

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Advertisement
Continue Reading
INDIA2 hours ago

सास बनी मिसाल: बेटे की मौत के बाद बहू को पढ़ाकर बनाया लेक्चरर, करवाई दूसरी शादी

SPORTS2 hours ago

भारत के खिलाफ जीत के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बोला- ‘जय श्री राम’

BIHAR2 hours ago

बिहार बोर्ड ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब जूते-मोजे पहनकर दे सकेंगे परीक्षा

BIHAR3 hours ago

RRB-NTPC परीक्षा के रिजल्ट से नाराज अभ्यर्थियों का पटना और आरा के स्टेशनों पर प्रदर्शन, ट्रेन सेवा बाधित

BIHAR7 hours ago

पटना की किन्नर पर फिदा हुआ सुपौल का आशिक,पहले ऐश किया फिर पैसों के लिए कर दी हत्या

INDIA9 hours ago

अखिलेश पर संबित पात्रा का तंज, कहा- अखिलेश यादव का बस चलता तो याकूब मेनन को भी टिकट देते

INDIA10 hours ago

बिना इजाजत पत्नी ने खरीदा स्मार्टफोन, गुस्साए पति ने दी मर्डर की सुपारी

BIHAR11 hours ago

बिहार के मंत्री पुत्र की बढ़ी मुश्किलें, भीड़ से पिटने के बाद अब पुलिस ने भी दर्ज किया FIR

BIHAR11 hours ago

बिहार के इस महिला DM ने किया ऐसा काम कि PM नरेंद्र मोदी भी हुए फैन

INDIA12 hours ago

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अयोध्या में षड्यंत्र, रेलवे पुल के छह बोल्ट गायब; बड़ा हादसा टला

BIHAR2 weeks ago

रेल हादसाः बिहार के कई स्टेशनों से चढ़े थे यात्री, रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

BIHAR3 weeks ago

राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का बदल जाएगा रूट!

JOBS1 week ago

गेटमैन के पदों पर भर्ती कर रहा इंडियन रेलवे, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

BIHAR2 weeks ago

आज से 17 तारीख तक आधा दर्जन ट्रेनें रद्द, कई गाड़ियों के रूट भी बदले गए

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बनेंगे जलमार्ग, सड़कमार्ग और रेलमार्ग के जंक्शन

BIHAR2 weeks ago

बिहार में एक स्‍कूल के हेडमास्‍टर का अनूठा प्रयास, अब ‘हवाई जहाज’ में पढ़ रहे यहां के छात्र

BIHAR4 weeks ago

तूफान की तरह मात्र 11 सेकेंड में 341 मीटर लंबी सुरंग पार कर गई ट्रेन

BIHAR3 weeks ago

3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें, पटना से फटाफट पहुंच सकेंगे गया और बक्‍सर

BIHAR3 weeks ago

“एक गजेरी चिलम पीकर” गाने वाली गायिका बदहाली में कर रही गुजर- बसर

BIHAR4 weeks ago

बिहार में अजब प्यार की गजब कहानी, पति ने पत्नी की उसके बॉयफ्रेंड से करवाई शादी

Trending