कंपार्टमेंटल के लिए 5 से 10 अप्रैल तक फॉर्म भरा जाएगा, 3 अप्रैल से स्क्रूटनी होगी
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

कंपार्टमेंटल के लिए 5 से 10 अप्रैल तक फॉर्म भरा जाएगा, 3 अप्रैल से स्क्रूटनी होगी

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार बोर्ड ने आज बारहवीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. बिहार इंटर परीक्षा में 79.76 फीसदी रिजल्ट कॉमर्स विषय में 93.02 फीसदी छात्र हुए सफल ऑर्ट्स विषय में 76.05 फीसदी छात्र हुए सफल सायंस विषय में 79.76 फीसदी छात्र सफल हुए. अब इसके बाद जल्द ही मैट्रिक का भी रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. इस बात की जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी.

3 अप्रैल से स्क्रूटनी होगी, पेन्डिंग रिजल्ट इस बार काफी कम है. 174 है. हर बार 3 हजार होता था, असंतुष्ट छात्र ऑनलाइन 3 से 12 अप्रैल तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन दे सकते हैं. कंपार्टमेंटल के लिए 5 से 10 अप्रैल तक फॉर्म भरा जाएगा. अप्रैल के अंत मे परीक्षा होगी. कंपार्टमेंटल का रिजल्ट मई में आएगा.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषणा की कि, बोर्ड के स्टाफ को पुरस्कृत किया जाएगा और उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. मैट्रिक का रिजल्ट भी बहुत जल्द घोषणा होगी, एक सप्ताह के अंदर तारीख की घोषणा हो जाएगी.

Input : Before Print

BIHAR

राजकीय सम्मान के साथ होगा जगन्नाथ मिश्रा का अंतिम संस्कार, बिहार में तीन दिन के राजकीय शोक

Ravi Pratap

Published

on

बिहार की राजनीति का एक अध्याय का आज समापन हो गया। बिहार और देश की राजनीती में डॉ जगन्नाथ मिश्रा ने मिथिला के वर्चस्व को इन्होंने कई वर्षों तक कायम रखा। अफसोस कि आज भी ये जगह रिक्त ही लग रही है। शत-शत नमन…विनम्र श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जगन्नाथ मिश्रा के नि,धन पर शोक संवेदना जताई है। जगन्नाथ मिश्रा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा। इसके साथ ही बिहार में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

डॉ जगन्नाथ मिश्रा तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने। उनकी रुचि राजनीति में बचपन से ही थी। उनके बड़े भाई, ललित नारायण मिश्रा राजनीति में थे और रेल मंत्री थे।

जगन्नाथ मिश्रा विश्वविद्यालय में पढ़ाने के दौरान ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए। वह 1975 में पहली बार मुख्यमंत्री बने। दूसरी बार उन्हें 1980 में कमान सौंपी गई और आखिरी बार 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे। वह 90 के दशक के बीच केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रहे। बिहार में डॉ मिश्रा का नाम बड़े नेताओं के तौर पर जाना जाता है। कांग्रेस छोड़ने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे।

Input : Daily Bihar

Continue Reading

BIHAR

बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

Ravi Pratap

Published

on

इस वक्त की बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है. बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन हो गया है. जगन्नाथ मिश्रा ने 82 साल के उम्र में अंतिम सांस ली. जगन्नाथ मिश्रा के निधन की जानकारी मिलते ही बिहार के राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई है. थोड़ी ही देर में जगन्नाथ मिश्रा का पार्थिव शरीर दिल्ली के निलांचल अपार्टमेंट द्वारका सेक्टर चार में लाया जाएगा.

 

बता दें कि बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा लंबे समय से बीमार चल रहे थे और दिल्ली के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

तीन बार रहे बिहार के सीएम

जगन्नाथ मिश्रा ने प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने. डॉ० जगन्नाथ मिश्र तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उनकी रुचि राजनीति में बचपन से ही थी, क्योंकि उनके बड़े भाई, ललित नारायण मिश्र राजनीति में थे और रेल मंत्री थे।

डॉ जगन्नाथ मिश्रा विश्वविद्याल में पढ़ाने के दौरान ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए. डॉ जगन्नाथ मिश्र 1975 में पहली बार मुख्यमंत्री बने. दूसरी बार उन्हें 1980 में कमान सौंपी गई और आखिरी बार 1989 से 1990 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे. वह 90 के दशक के बीच केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रहे. बिहार में डॉ मिश्र का नाम बड़े नेताओं के तौर पर जाना जाता है।

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

इंसान तो इंसान अब तो गाय-भैंस भी सोती है मच्छरदानी में

Ravi Pratap

Published

on

आजतक सबने मच्छरदानी में इंसानों को सोते देखा था लेकिन कैमूर जिले का एक गांव ऐसा भी है जहां मच्छरदानी में गाय-भैंस सोती है। सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है लेकिन यह मामला बिल्कुल सही है।

कैमूर के मोहनिया के सरेया गांव में दुधारू पशुओं को कीट-पतंगों से बचाने के लिए उन्हें मच्छरदानी में रखा जाता है। मोहनिया प्रखंड से 7 किलोमीटर दूर बसे इस गांव में लगभग 700 लोग रहते हैं। ज्यादातर लोग दुधारू पशुओं के पालकर अपनी जीविका चलाते हैं। गांव में मच्छरों का भीषण प्रकोप होने के बाद लोग अपने जानवरों को मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करते हैं।

मच्छरों के काटने से पशु व्याकुल होते थे और खाना-पीना भी कम कर दिया था। इस कारण दूध भी कम होता था। पहले तो ग्रामीणों को कुछ समझ में नहीं आया। फिर पशु चिकित्सकों ने बताया मवेशियों को मच्छर और कई प्रकार के छोटे-छोटे कीट काटते हैं। इस कारण वह अच्छे से खा नहीं पाती हैं और जब शरीर को पोषण और आराम नहीं मिलेगा तो वह दूध सही नहीं दे पाएगी। तब जाकर ग्रामीणों ने मच्छरदानी का प्रयोग करना शुरू किया।

गांव में जितने भी पशु हैं उनके बराबर लंबाई चौड़ाई की मच्छरदानी सिलवाया गया और सभी पशुओं को मच्छरदानी से पैक कर सुलाया जाने लगा। सुखद परिणाम ये हुआ की इसके बाद पशुओं ने एक से डेढ़ लीटर दूध ज्यादा देने लगे।

रिपोर्टः अजय (Kashish News)

Continue Reading
Advertisement
BIHAR8 mins ago

राजकीय सम्मान के साथ होगा जगन्नाथ मिश्रा का अंतिम संस्कार, बिहार में तीन दिन के राजकीय शोक

BIHAR2 hours ago

बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

BIHAR3 hours ago

इंसान तो इंसान अब तो गाय-भैंस भी सोती है मच्छरदानी में

BIHAR4 hours ago

विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

BIHAR5 hours ago

अनंत सिंह ने वीडियो जारी कर कहा, हम भागे नहीं हैं, 3-4 दिन में कर देंगे सरेंडर

MUZAFFARPUR5 hours ago

विभिन्न जिले के लोगों का आस्था का केंद्र, रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर

TRENDING16 hours ago

Google में ‘भिखारी’ टाइप करने पर फिर दिख रहे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

BIHAR17 hours ago

जानिए बिहार में क्यों है AK-47अपराधियों का हैे स्टेटस सिंबल

INDIA18 hours ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

MUZAFFARPUR18 hours ago

होटल द रॉयल फुलार में हैदराबादी फूड फेस्टिवल का हुआ आयाेजन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

INDIA4 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

BIHAR3 days ago

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

INDIA4 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

BIHAR6 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

INDIA4 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

INDIA18 hours ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाल-बाल ब’चे DGP गुप्तेश्वर पाण्डेय, बस ने मारी टक्क’र

Trending

0Shares