Connect with us

Uncategorized

क्या आपके पास भी 500 रुपये का ये नोट है? RBI ने दी अहम जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

Published

on

नई दिल्ली. इन दिनों अब 2,000 रुपये (2000 Rupees Note) के नोट बहुत कम ही देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में बैंक और एटीएम से भी सबसे ज्यादा 500 रुपये (500 Rupees Note) के नोट सर्कुलेट हो रहे हैं. यानी कि अब देश में अगर मौजूदा बड़े नोट की बात करें तो शायद वह 500 का ही नोट है और हम सभी के पास 500 रुपये का नोट देखने को मिलेगा, ऐसे में यह खबर हर किसी के लिए जरुरी है. आपको बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media Platform) पर 500 रुपये की नोट को लेकर एक खबर काफी वायरल (Viral message on social media) हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है.

 जानें क्या है हकीकत?

जब इसकी जांच की गई तो पीआईबी फेक्ट चेक में यह खबर फर्जी निकली. आरबीआई (RBI) के अनुसार दोनों ही तरह के नोट में कोई बदलाव नहीं है और दोनो ही नोट मान्य है. PIBFactCheck ने इस दावे को फर्जी बताया है. इसलिए अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला नोट है जैसा कि ऊपर बताया गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. बता दें कि पीआईबी समय-समय पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबरों के बारे में जानकारी देता रहता है, जिससे लोगों को नुकसान से बचाया जा सके.

5,10 और 100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे

गौरतलब है कि इससे पहले भी कुछ ऐसे दावे किये जा चुके हैं जिसे बाद में फर्जी करार बता दिया गया था. जिसमें दावा किया गया था कि 5, 10 और 100 के पुराने नोट बंद होने वाले हैं. जैसे ही ये खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल होने लगी थी तब प्रेस इन्फाॅर्मेशन ब्यूरो की तरफ से एक ट्वीट जारी किया गया था जिसमें इस मैसेज को फर्जी बताते हुए कहा गया था कि आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गई है. 5, 10 और 100 के पुराने नोट बंद होने की पूरी खबर फर्जी है. नए और पुराने नोट दोनो ही चलन में रहेगें.

500 रुपये के नए नोट असली हैं या नहीं, ऐसे पहचानें…

पहचान नंबर-1 नोट को लाइट के सामने रखने पर यहां 500 लिखा दिखेगा.

पहचान नंबर-2 आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल पर रखने पर यहां 500 लिखा दिखेगा.

पहचान नंबर-3 देवनागरी में 500 लिखा दिखेगा.

पहचान नंबर-4 पुराने नोट की तुलना में महात्मा गांधी की तस्वीर का ओरिएंटेशन और पोजिशन थोड़ा अलग है.

पहचान नंबर-5 नोट को हल्का से मोड़ने पर सिक्योरिटी थ्रीड का कलर हरा से नीला हो जाता है.

पहचान नंबर-6 पुराने नोट की तुलना में गारंटी क्लॉज, गवर्नर के सिग्नेचर, प्रॉमिस क्लॉज और आरबीआई का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है.

पहचान नंबर-7 यहां महात्मा गांधी की तस्वीर और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क है.

पहचान नंबर-8 ऊपर में सबसे बाईं तरफ और नीचे में सबसे दाहिने तरफ लिखे नंबर बाएं से दाएं तरफ बड़े होते जाते हैं.

पहचान नंबर-9 यहां लिखे नंबर 500 का रंग बदलता है. इसका कलर हरा से नीला हो जाता है.

पहचान नंबर-10 दाहिनी तरफ अशोक स्तम्भ है.दाहिनी तरफ सर्कल बॉक्स जिसमें 500 लिखा है.
दाहिनी और बाईं तरफ 5 ब्लीड लाइंस हैं जो खुरदरे हैं.

पीछे की तरफ..

पहचान नंबर-11 नोट की प्रिंटिंग का साल लिखा हुआ है.

पहचान नंबर-12 स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो.

पहचान नंबर-13 सेंटर की तरफ लैंग्वेज पैनल

पहचान नंबर-14 भारतीय ध्वज के साथ लाल किले की तस्वीर

पहचान नंबर-15 देवनागरी में 500 लिखा है.

दृष्टिहीनों के लिए..

महात्मा गांधी की तस्वीर, अशोक स्तम्भ के प्रतीक, ब्लीड लाइन और पहचान चिन्ह खुरदरे से हैं.

Source : News18

एक तस्वीर पर फ़र्ज़ी शब्द की मोहर जिसमें दावा किया गया है कि ₹500 का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

जनता दरबार में आज CM नीतीश कुमार सुनेंगे कई महकमों की शिकायतें

Published

on

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य रूप से कार्य महकमे से जुड़ी शिकायतें सुनेंगे। कार्य महकमे के अतिरिक्त कई अन्य विभाग भी तीसरे सोमवार की सूची में शामिल हैं।

advertise-with-muzaffarpur-now

इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, सहकारिता, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, उद्योग, गन्ना उद्योग, नगर विकास एवं आवास, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, परिवहन, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, योजना एवं विकास, पर्यटन, भवन निर्माण, सूचना एवं जनसंपर्क, वाणिज्यकर तथा सामान्य प्रशासन विभाग से जुड़ी शिकायतों को सुनेंगे।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

SUBSCRIBE-US-ON-YOUTUBE-MUZAFFARPUR-NOW

Continue Reading

Uncategorized

भारत को मिली एक और कोविड वैक्सीन, जायडस कैडिला के 3 डोज वाले टीके को मंजूरी

Published

on

कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के खिलाफ देश में चल रहे वैक्सीनेशन में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है. फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन का नाम ZyCov-D है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने शुक्रवार को इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के प्रभाव का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है.

Italy to boost vaccination of teenagers ahead of school reopening | Reuters

जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के इमरजेंसी यूज की अनुमति के लिए बीती 1 जुलाई को आवेदन किया था. ये आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए आखिरी स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया था. वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया था. यह भी कहा गया है कि ये वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है. हालांकि अभी तक इसके ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है.

Italy opens covid vaccinations to all over-16s from 3 June

जायडस-कैडिला समेत अब भारत के पास पांच वैक्सीन

अगर इमरजेंसी यूज के बाद ये वैक्सीन पूरी तरह अप्रूव हो जाती है तो ये भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी. इससे पहले भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने साथ मिलकर पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाई थी. इस वक्त देश में कुल 4 वैक्सीन को अनुमति मिली हुई है. कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना. अब जायडस की वैक्सीन मिलाकर ये संख्या पांच हो जाएगी.

ICMR और बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के सहयोग से बनी वैक्सीन

इससे पहले जायडस कैडिला ने कहा था कि वो अप्रूवल मिलने के बाद दो महीने के भीतर वैक्सीन लॉन्च कर सकती है. ZyCov-D वैक्सीन को भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा मिलकर विकसित किया गया है. इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य फ्रीजर में रखा जा सकता है.

Source : News18

Continue Reading

Uncategorized

भारत-पाकिस्तान मैच से पहले बोले बाबर आजम- मानो हमारे घर में हो रहा है वर्ल्ड कप

Published

on

टी20 वर्ल्ड कप की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. आईसीसी की ओर से इसका शेड्यूल घोषित किया जा चुका है. भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें एक ग्रुप में हैं और दोनों की भिड़ंत 24 अक्टूबर को होगी. टूर्नामेंट के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होने हैं. यूएई और ओमान में होने वाले टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें उतर ही हैं. भारत और पाकिस्तान दोनों ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

आईसीसी से बात करते हुए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो रहा है. यह हमारे घर जैसा है. मालूम हो कि श्रीलंका की टीम पर हमले के बाद पाकिस्तान ने सालों तक घरेलू मुकाबले यूएई में ही खेले. शायद बाबर आजम अपने बयान से टीम इंडिया को चेतावनी दे रहे थे कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ तैयारी के साथ उतरना होगा. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड पाकिस्तान के फेवर में नहीं है. भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में कुल 5 मुकाबले खेले गए हैं. सभी में पाक को हार मिली है.

टॉप टीमों को दी मात

आईसीसी की वेबसाइट पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा, “पाकिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप एक घरेलू आयोजन की तरह है, क्योंकि एक दशक से हम यूएई में मुकाबला खेल रहे हैं. हमने इस दौरान अच्छा खेल ही नहीं दिखाया, बल्कि टॉप टीमों को हराकर रैंकिंग में टाॅप पर भी पहुंचे.’ उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी उत्साहित और प्रेरित हैं. इस टूर्नामेंट को हम खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी श्रेष्ठता को फिर से स्थापित करने के मौके के रूप में देखते हैं. यह हमारे लिए सबसे उपयुक्त भी है.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करना चाहेंगे

टी20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान का दौरे करेंगी और टी20 के मुकाबले खेलेंगी. इसे लेकर बाबर आजम ने कहा कि हम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का उपयोग करेंगे. हम केवल अपनी कमियों को दूर नहीं करेंगे, बल्कि अधिक से अधिक मैच भी जीतना चाहेंगे, जिससे वर्ल्ड कप से पहले लय को बरकरार रखा जा सकें. यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन है. पाकिस्तान ने एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

गौतम गंभीर का बाबर आजम पर पलटवार, कहा- IPL के चलते भारत के पास होगा यूएई में होम एडवांटेज

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि टी20 विश्व कप से पहले यूएई में आईपीएल खेलने के चलते टीम इंडिया का पलड़ा इस टूर्नामेंट में भारी रहेगा. गंभीर ने कहा है कि कई लोगों का मानना है कि यूएई के हालात पाकिस्तान के हक में रहेंगे, लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता हूं. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस विश्व कप से ठीक पहले यूएई में आईपीएल खेलेंगे और मुझे लगता है कि इसके चलते यूएई में हालात उनके पक्ष में ज्यादा रहेंगे. भारत टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को मैदान में उतरेगा.

गौतम गंभीर ने कहा, “टी20 में कुछ भी अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है. हालांकि अगर आप कहते है कि पाकिस्तान ज्यादातर क्रिकेट यूएई में खेलता है इसलिए उसके पास होम एडवांटेज होगा तो मैं ऐसा नहीं मानता. मेरे ख्याल से भारत के पास पाकिस्तान के मुकाबले कहीं ज्यादा होम एडवांटेज होगा क्योंकि हम विश्व कप से एक महीने पहले यूएई में ही आईपीएल के बचे हुए मैच खेलने जा रहे हैं.”

टी20 विश्व कप में बेहद काम आएगा आईपीएल का अनुभव

गौतम गंभीर ने कहा, “जब आप आईपीएल जैसा मजबूत टूर्नामेंट खेलेने के बाद वर्ल्ड कप में मुक़ाबले के लिए उतरते हो तो आपकी तैयारी बहुत शानदार रहती है. द्वीपक्षीय सीरीज खेलेने के मुकाबले आईपीएल का अनुभव टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आपके बेहद काम आ सकता है.”

साथ ही गंभीर ने कहा, “आईपीएल में क्रिकेट की क्वॉलिटी किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से कम नहीं है. आप खुद सोचिए एक तरफ आप दक्षिण अफ़्रीका या श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलकर टी20 विश्व कप में जाते हैं और एक तरफ आपके पास आईपीएल का अनुभव होता है. इन दोनों में से आईपीएल का अनुभव आपके ज्यादा काम आएगा. इसलिए होम एडवांटेज ज्यादा भारत के पक्ष में होगा ना कि पाकिस्तान या किसी अन्य टीम के.”

बाबर आजम ने बताया था यूएई के हालात को पाकिस्तान के लिए अनुकूल

बता दें कि, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि, टी20 विश्व कप के दौरान यूएई के हालात उनकी टीम के लिए अनुकूल होंगे. आजम ने कहा कि हम पिछले कई सालों से यहां लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. यहां खेलना हमारे लिए घरेलू मैदानों में खेलने जैसा ही है. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी यहां की प्लेइंग कंडिशन से अच्छी तरह वाकिफ हैं और टी20 विश्व कप के दौरान हमें इस बात का बेहद फायदा मिलेगा.

Continue Reading
WORLD9 hours ago

UNGA में पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन को लताड़ा

BIHAR11 hours ago

त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

VIRAL12 hours ago

गुस्से में बॉयफ्रेंड के सिर पर लड़की ने दे मारा मोबाइल फोन, बेहोश होकर गिरा, मौत

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर- एन. सी.सी कैडेट्स को दिया गया सेना में शामिल होने का गुरुमंत्र

MUZAFFARPUR14 hours ago

मुजफ्फरपुर में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू सेवन करने वालों को पकड़े जाने पर भरना होगा जुर्माना

BIHAR14 hours ago

वीडियो: भोजपुरी रैपर ने दी ‘बादशाह-हनी सिंह’ को टक्कर, मनिहारी गाने में यूं लगाया तड़का

INDIA15 hours ago

दुष्कर्म मामले में लोजपा सांसद प्रिंस राज को मिली अग्रिम जमानत

BIHAR16 hours ago

वीडियो: हमारे देश की अफसर बिटिया स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब

BIHAR18 hours ago

पंचायत चुनाव: इन चार जिलों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, ओवरऑल वोटिंग में यह जिला रहा टॉप

BIHAR18 hours ago

जिम ट्रेनर गोलीकांड: सिर्फ विक्रम से नहीं था खुशबू सिंह का याराना, मिहिर पर भी आया था दिल, पटना SSP का खुलासा

INDIA3 weeks ago

सिद्धार्थ शुक्ला पंचतत्व में विलीन, कांपते हाथों से मां ने दी जिगर के टुकड़े को मुखाग्नि

BIHAR6 days ago

बिहार: कागजों में करोड़पति बने 2 लड़कों का अभिनेता सोनू सूद कनेक्शन!

BIHAR24 hours ago

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर : पति की हत्या कर शव केमिकल से गला रही थी पत्नी, चार दिन बाद हो गया ब्लास्ट

BIHAR1 week ago

बिहार : भांजी पर आया मामा का दिल, पत्नी और बेटे को छोड़कर हुआ फरार, दो सालों से चल रहा था प्रेम प्रसंग

BIHAR4 days ago

बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

INDIA2 weeks ago

अगर इन 3 बैंकों में है आपका भी अकाउंट तो 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

INDIA2 weeks ago

रिवॉल्वर लेकर वीडियो बनाने वाली लेडी कांस्टेबल को विभाग को देने होंगे 1.82 लाख रुपए

INDIA1 day ago

यू ही नहीं बिहार को कहा जाता आई.ए.एस फैक्ट्री कटिहार का शुभम बना UPSC टॉपर

TRENDING4 weeks ago

शादी के 3 महीने बाद महिला ने दिया बच्चे को जन्म, पति पहुंचा कोर्ट

Trending