Connect with us

BUSINESS

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, ईथर में भारी गिरावट, 70% उछला Shiba Inu

Published

on

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में क्रेज बढ़ रहा है. अगर आप भी क्रिप्टो में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं आज डिजिटल क्वाइन की क्या वैल्यू है? बता दें कि दुनिया की सबसे अधिक वैल्यू वाली क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत गुरुवार को 60,000 डॉलर से नीचे चली गई. यह एक सप्ताह से अधिक में इसका सबसे निचला लेवल है. इसका प्राइस 3.5 प्रतिशत घटकर 58,725 डॉलर के निकट कारोबार कर रहा है. इस महीने बिटकॉइन में 30 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई है.

बिटकॉइन ने पिछले सप्ताह 65,000 डॉलर का लेवल पार किया था. इसका कारण अमेरिका में बिटकॉइन के फ्यूचर्स बेस्ड ETF का लॉन्च होना था. इस ETF की शुरुआत के कुछ ही दिनों में इसमें एक अरब डॉलर से अधिक का इनवेस्टमेंट हुआ है.

Advertisement

जानें अन्य करेंसी का हाल?

ethereum ब्लॉकचेन से लिंक्ड Ether में भी लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 3,959 डॉलर पर था. सोलाना, कार्डानो, यूनिस्वैप और लाइटकॉइन के प्राइसेज भी 10 प्रतिशत तक घट गए. वहीं, पिछले कुछ सेशन में तेजी दर्ज कर रहे शिबा इनु (Shiba Inu) का प्राइस एक दिन में 70 प्रतिशत से अधिक बढ़कर $0.00008241 हो गया है. इसकी मार्केट वैल्यू लगभग 40 अरब डॉलर की है.

Advertisement

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

एलन मस्क ने दी थी ये जानकारी

इस सप्ताह की शुरुआत में टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के ShibaInu में इनवेस्टमेंट नहीं होने की जानकारी देने के बाद इसमें कुछ गिरावट आई थी. क्रिप्टो फंड्स में पिछले सप्ताह 1.47 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट हुआ. इसमें बिटकॉइन की हिस्सेदारी लगभग 99 प्रतिशत की थी.

Advertisement

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

krishna-motors-muzaffarpur

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BUSINESS

घर बैठे फ्री में फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करें अपना बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

Published

on

आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बिना कुछ पैसे लगाएं शुरू कर सकते हैं और हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें आज के टाइम में कई ऐसी कंपनियां हैं जो फ्रेंचाइजी दे रही है. आप इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी खोल कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं साथ ही इसमें नुकसान भी न के बराबर है. तो चलिए जानते हैं आप किन कंपनियों की और कैसे फ्रेंचाइजी ले सकते हैं…

तो सबसे पहले बात करते हैं हम एक ऐसे प्रोडक्ट की जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होता. मतलब साफ है कि अगर इस प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू करते हैं तो प्रॉफिट ही प्रॉफिट. हम बात कर रहे हैं प्रोडक्ट डेयरी की जिसके कारोबार में अच्‍छा खासा प्रॉफिट कमाया जा सकता है.

Advertisement

1. Aadhar card Franchise

इसके अलावा आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं. अगर आप आधार कार्ड की फ्रेचाइजी चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है. जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है. इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

Advertisement

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

कैसे करें अप्लाई?

— आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आपको NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करना होगा.

Advertisement

2. Post office Franchise

पोस्ट ऑफिस की तरह से फ्रेंचाइजी दी जा रही है यानी आप पोस्ट ऑफिस खोलकर पैसा कमा सकते हैं. बता दें पोस्ट ऑफिस की तरफ से दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती हैं. इसमें पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है. फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये खर्च करने होंगे. फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं.

Advertisement

कैसे करें अप्‍लाई?

फ्रेंचाइजी के लिए आप पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें और ऑफिशियल साइट से ही आवेदन करें.
आवेदन करने के लिए आप (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

Advertisement

3. Amul Franchise

अमूल बिना किसी रॉयल्‍टी या प्रॉफिट शेयरिंग के फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है. यही नहीं, अमूल की फ्रेंचाइजी लेने का खर्च भी बहुत ज्‍यादा नहीं है. आप 2 लाख से लेकर 6 लाख रुपए खर्च करके अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर कर रहा है. पहली अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क की फ्रेंचाइजी और दूसरी अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी. अगर आप पहली वाली में निवेश करना चाहते हैं तो 2 लाख रुपए निवेश करने होंगे. वहीं अगर दूसरी फ्रेंचाइजी लेने का सोच रहे हैं तो 5 लाख का निवेश करना होगा. इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 से 50 हजार रुपये देने होंगे.

Advertisement

कैसे करें अप्‍लाई?

अगर आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपको retail@amul.coop पर मेल करना होगा. इसके अलावा इस लिंक http://amul.com/m/amul scooping parlours पर जाकर भी जानकारी ली जा सकती है.

Advertisement

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

Continue Reading

BUSINESS

एलआईसी में 1302 रुपये प्रीमियम देकर मिलेंगे 27.60 लाख रुपये

Published

on

अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे. एलआईसी जीवन उमंग एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है. जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है. इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है.

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी. दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी. इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है.

Advertisement

मिलेगी 27.60 लाख की रकम

LIC Jeevan Umang में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपये की होती है. अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपये हो जाती है. आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है. अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते हैं आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिल जाती है.

Advertisement

इस पॉलिसी के तहत टैक्स की छूट भी मिलती है

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है. बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर LIC के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है. अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा.

Advertisement

krishna-motors-muzaffarpur

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement
Continue Reading

BUSINESS

बाजार में आया गाय के गोबर से बना पेंट, किसानों को मिलेगा गोबर से धन

Published

on

अभी तक हम गोबर्धन को एक त्योहार के रूप में ही मनाते आ रहे हैं, लेकिन वह दिन दूर नहीं जब सच में ही गोबर से धन (Gobar se Dhan) बरसेगा. किसानों की आमदनी बढ़ाने में गोबर का अहम रोल होगा. किसान जल्द ही गोबर से इनकम (Gobar se Income) करेंगे.

गाय का दूध-घी, गोमूत्र से बने पेस्टीसाइट, गाय के गोबर के दीये और गाय के गोबर से बना पेंट. जी हां, सही पढ़ा आपने, गाय के गोबर से बना पेंट. वही पेंट जिससे आप अपने घर, ऑफिस या दुकान रंगते हैं. खादी इंडिया गाय के गोबर से बना पेंट लेकर आया है. इस पेंट को बाजार में मंगलवार को लॉन्च किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) इस पेंट को लॉन्च करेंगे. इस पेंट को खादी प्राकृतिक पेंट (Khadi Prakritik Paint) के नाम से लॉन्च किया जा रहा है. इस वेदिक पेंट (Vedic Paint) नाम दिया गया है.

Advertisement

गाय के गोबर से बने पेंट की बिक्री खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की मदद से की जाएगी. इस गोबर पेंट को खादी और ग्रामोद्योग आयोग की जयपुर की इकाई कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट (Kumarappa National Handmade Paper Institute) ने तैयार किया है. खास बात ये है कि इस पेंट को बीआईएस (BIS) यानी भारतीय मानक ब्यूरो भी प्रमाणित कर चुका है. किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में गाय के गोबर से बना पेंट एक बड़ा कदम है.

एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, इको फ्रेंडली पेंट (Cow dung Paint)
खादी और ग्रामोद्योग आयोग का कहना है कि गाय के गोबर से बना यह पेंट एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और इको फ्रेंडली है. दीवार पर पेंट करने के बाद यह सिर्फ चार घंटे में सूख जाएगा. इस पेंट में आप अपनी जरूरत के हिसाब से रंग भी मिला सकते हैं

Advertisement

अलग-अलग पैकिंग में तैयार (Khadi Prakritik Paint)
खादी प्राकृतिक पेंट (Khadi Prakritik Paint) दो रूप में उपलब्ध होगा, डिस्टेंपर पेंट (distemper paint) और प्लास्टिक एम्युनेशन पेंट (plastic emulsion paint). बताया गया है कि इस पेंट में हैवी मैटल (heavy metals) जैसे- सीसा (lead), पारा (mercury), क्रोमियम (chromium), आर्सेनिक, कैडमियम आदि का इस्तेमाल नहीं किया गया है. फिलहाल इसकी पैकिंग 2 लीटर से लेकर 30 लीटर तक तैयार की गई है.

30,000 रुपये की इनकम (Gobar se Dhan)
खादी और ग्रामोद्योग आयोग का कहना है कि इस पेंट से स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे. पेंट की इस तकनीक से गाय के गोबर का इस्तेमाल बढ़ेगा. यह गोशालों की आमदनी बढ़ाने में भी अहम भूमिका अदा करेगा. इस पेंट के निर्माण से किसान या गोशाला को एक पशु से हर साल तकरीबन 30,000 रुपये की आमदनी होगी.

Advertisement

Input: Zee Business

rama-hardware-muzaffarpur

Advertisement
Continue Reading
BIHAR1 hour ago

भागलपुर में होगी सेब की खेती, बिहार सरकार देगी किसानों को अनुदान

BIHAR1 hour ago

बिहार में मैट्रिक पास 115 सिपाही तीन दिनों के लिए बनाए गए दारोगा, भागलपुर की लेडी सिंघम ने विशेष शक्ति से की तदर्थ प्रोन्नति

BIHAR5 hours ago

बिहार के हर मंदिर को देना होगा चार प्रतिशत टैक्‍स, सार्वजनिक देवस्‍थलों के निबंधन के लिए चलेगा अभियान

BIHAR5 hours ago

लिट्टी-चोखा का वर्ल्‍ड रिकार्ड! बिहार का ये पूरा शहर आज खाएगा केवल एक ही चीज

BIHAR6 hours ago

पीएमसीएच से भागा अपराधी, पटना से मुजफ्फरपुर तक पुलिस का छूटा पसीना; संगीन मामलों में है आरोपित

WORLD8 hours ago

अमेरिका: पिता की मौत पर वीजा लेने गई महिला, भड़क गया भारतीय अफसर

BIHAR9 hours ago

नीतीश पर RJD विधायक का निजी हमला, कहा- ‘नशा करते हैं बिहार के मुख्यमंत्री’

MUZAFFARPUR10 hours ago

उत्तर बिहार में रंगीन सब्जियों की खेती से सुधरेगी लोगों की सेहत, क‍िसान भी होंगे मालामाल

BIHAR10 hours ago

ब‍िहार में धोखाधड़ी का अनोखा मामला, दूल्‍हा पहुंचा जेल तो दुल्‍हन को म‍िला चैन

BIHAR12 hours ago

खुलासा : पूर्व मंत्री वीणा शाही के वर्क मैनेजर व चालक ने रची थी 41 लाख लूट की साजिश

BIHAR2 weeks ago

बिहार : जो काम पुलिस नहीं कर पायी अब वह बच्चे करेंगे, शराबबंदी को सफल बनाएंगे स्कूली बच्चे

BIHAR3 days ago

बिहार के 38 जिलों में 28 से गुजरेंगे 4 एक्सप्रेसवे, देखें नाम और रूट प्लान

BIHAR6 days ago

हिंदुस्‍तानी छोरे पर आ गया फ्रांसीसी मैम का दिल, सात समंदर पार से आकर बिहार में रचाई शादी

BIHAR1 week ago

बिहार में दिल दहलाने वाली वारदात, ट्रेन रोक युवती को खींचकर उतारा, सामूहिक दुष्‍कर्म के बाद की हत्‍या

MUZAFFARPUR1 week ago

साइकिल से जा रही मुजफ्फरपुर की छात्रा ने बजाई शादीशुदा मर्द के दिल की घंटी

BIHAR6 days ago

बिहार में दूसरे राज्यों का नंबर लेकर गाड़ी चलाने पर जुर्माना

Uncategorized5 days ago

बीवी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा घर, VIDEO देख आप भी कह उठेंगे- वाह ताज वाह

BIHAR5 days ago

बिहार में मठों और मंदिरों की जमीन के मालिक अब होंगे भगवान, पहले बिकी संपत्ति होगी वापस

VIRAL3 days ago

इस शादी में BJP, JJP व RSS से जुड़े लोगों का आना मना है, वायरल हुआ कार्ड

BIHAR2 weeks ago

बिहार: नवनिर्वाचित मुखिया की गोली मारकर हत्‍या, दूसरी बार जीते थे चुनाव

Trending