Connect with us

BIHAR

गर्व : हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए बिहार के लाल शरद सागर

Published

on

पटना. अमेरिका के मशहूर हार्वर्ड विश्वविद्यालय  में एक भारतीय छात्र का डंका बजा है. स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रैजुएशन) के छात्र शरद सागर को हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन में छात्रसंघ के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन में पढ़ रहे 50 देशों के 1,200 से अधिक छात्रों ने बिहार निवासी शरद सागर को छात्रसंघ के सर्वोच्च पद यानी अध्यक्ष के लिए चयनित किया है. शरद सागर के अलावा आठ अन्य उम्मीदवारों ने अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव लड़ा था जिन्हें हराकर उन्होंने यह ऐतिहासिक जीत हासिल की है.

May be an image of 1 person, standing and outdoors

हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने 21 सितंबर को चुनाव परिणामों की आधिकारिक घोषणा की थी. हार्वर्ड के छात्रों के लिए मतदान 14 सितंबर को शुरू हुई जो 19 सितंबर को समाप्त हुई. अध्यक्ष के रूप में शरद सागर छात्रसंघ का नेतृत्व करेंगे, जिसमें एक उपाध्यक्ष, एक प्रशासक और अन्य निर्वाचित सेनेटर शामिल होंगे. सागर हार्वर्ड में 50 से ज्यादा देशों के 1,200 से अधिक स्नातक छात्रों का छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप में प्रतिनिधित्व करेंगे. वो मई 2022 यानी हार्वर्ड में अपने दीक्षांत समारोह तक इस पद पर बने रहेंगे. शरद सागर ने हार्वर्ड में उच्चतम स्कॉलरशिप प्राप्त किया है और वो प्रतिष्ठित के.सी महिंद्रा स्कॉलर भी हैं.

शरद सागर कैसे बने भारतीय युवा आइकॉन

शरद सागर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित सामाजिक उद्यमी और भारतीय यूथ आइकॉन हैं, जिनके शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में कार्य को वैश्विक स्तर पर सराहा गया है. बिहार के छोटे गाव एवं शहरों में पले-बढ़े शरद सागर 12 वर्ष की आयु में पहली बार स्कूल गए. 16 वर्ष की आयु में उन्होंने राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की स्थापना की, और 24 वर्ष की आयु में फोर्ब्स ने उन्हें 30 वर्ष तक की आयु के 30 सबसे प्रभावशाली उद्यमियों की सूची में शामिल किया. वर्ष 2016 में शरद सागर राष्ट्रीय और वैश्विक तब सुर्खियों में आए थे, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें एकमात्र भारतीय के रूप में व्हाइट हाउस में होने वाले एक विशेष सभा के लिए आमंत्रित किया था. उसी वर्ष नोबेल शांति केंद्र ने सागर को नॉर्वे में होने वाले नोबेल शांति पुरस्कार समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया. शरद सागर अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट प्रसिद्ध टेलीविजन गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के विशेषज्ञ भी हैं.

biology-by-tarun-sir

क्या कहते है शरद सागर

हार्वर्ड में छात्र संघ का अध्यक्ष चुने जाने पर शरद सागर ने कहा, ‘1200+ छात्र, 50+ देशों से आते हैं, जिसमे 9 असाधारण उम्मीदवार थे और आज मैं हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन में छात्र संघ के अगले अध्यक्ष चुने जाने पर बहुत ही आभारी हूं. मुझे पता है कि मैं हार्वर्ड से बहुत दूर पैदा हुआ था और मैं एक असंभव उम्मीदवार था, लेकिन हार्वर्ड के छात्रों द्वारा यह जिम्मेदारी दिए जाने के लिए वास्तव में आभारी हूं. भारत के छोटे शहरों और गांवों में पला-बढ़ा, मैं पहली बार 12 साल की उम्र में स्कूल गया था. तब हार्वर्ड एक दूर के असंभव सपने जैसा लगता था, लेकिन ‘होम-स्कूल से हार्वर्ड’ तक का यह सफर अविश्वसनीय है. अध्यक्ष के रूप में मैं हार्वर्ड में एक ऐसे नेतृत्व की नींव रखना चाहता हूं जो आने वाले दिनों में हार्वर्ड के छात्रों के जीवन में वास्तविक बदलाव ला पाए.

शरद सागर की पृष्ठभूमि और उपलब्धियां

एक शानदार हाई स्कूल करियर के बाद उन्होंने 200 से अधिक स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं जीतीं और छह से अधिक विभिन्न देशों में अंतर-सरकारी और संयुक्त राष्ट्र प्लेटफार्मों पर भारत का प्रतिनिधित्व किया. सागर को अपनी स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका के टफ्ट्स यूनिवर्सिटी से 4 करोड़ रुपये की पूरी छात्रवृत्ति मिली, जहां उन्होंने प्रमुख विश्वविद्यालय रिकॉर्ड तोड़े. मई 2016 में सागर विश्वविद्यालय के इतिहास में दीक्षांत समारोह में भाषण देने वाले पहले भारतीय थे. स्नातक होने के कुछ महीनों के भीतर ही सागर विश्वविद्यालय के 160 वर्षों के इतिहास में ‘एलुमनाई अचीवमेंट अवार्ड’ प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए. 2017-18 में सागर को इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ के “क्वींस यंग लीडर्स” की सूची में शामिल किया गया.

क्या करता है शरद सागर का संगठन

भारत के हर जिले में स्थानीय नेतृत्व एवं प्रेरणास्रोत के निर्माण को समर्पित शरद सागर की संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल 65 लाख किशोरों एवं युवाओं को शैक्षणिक अवसरों से जोड़ती है एवं प्रशिक्षित करती है. संगठन के बच्चों ने दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों से 72 करोड़ से भी अधिक की छात्रवृत्ति प्राप्त की है.

संगठनात्मक नेतृत्व के अतिरिक्त शरद सागर को अंग्रेजी एवं हिंदी के फायरब्रांड वक्ता के रूप में जाना जाता है. एक औसत वर्ष में शरद सागर 20 से अधिक राज्यों में 250 से अधिक प्रमुख सार्वजनिक भाषण दे चुके हैं. नेतृत्व, राष्ट्र निर्माण और प्रबंधन पर अतिथि व्याख्यान देने के लिए उन्हें अक्सर आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा आमंत्रित किया जाता है. 2017 में एक प्रमुख भारतीय अखबार ने शरद सागर को ’21वीं सदी के विवेकानंद’ की उपाधि दी.

Source : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

Published

on

By

PATNA : बिहार में आए दिन चोरी की घटना होती रहती हैं। यहां के चोरों के लिए लोहे के पुल, रेल इंजन सब चुराना आसान हो गया हैं। अब सुनने में आ रहा हैं कि पटना के गर्दनीबाग इलाके में मोबाइल टावर चोरी हो गया है। चोर तीन दिन में मोबाइल टावर खोल कर ले गए। ध्यातव्य हैं कि पटना के गर्दनीबाग इलाके में जीटीपीएल कंपनी का टावर लगा हुआ है। कुछ लोग कंपनी के अधिकारी बनकर आए और टावर चुरा कर ले गए।इस घटना को सुनकर पटना भी हैरान है।इसे लेकर गर्दनीबाग थाने में केस दर्ज करा दिया गया है। स्थानीय लोगों के अनुसार चोर आकर टावर खोल रहा था तो उन्हे लगा कि टावर के अधिकारी इसे खोल रहे हैं। लेकिन बाद में पता चला कि वो लोग चोर थे। चोरों की संख्या 10 से अधिक बताई जा रही हैं।

लोगों के अनुसार चोरों ने जमीन मालिक ललन सिंह को बेवकूफ बनाया और घटना को अंजाम दिया। चोरों ने मालिक से कहा कि हमें घाटा हो रहा है। कंपनी बंद होने वाली हैं इसलिए आपको किराया नहीं दे सकते। मालिक को भी लगा कि उनकी जमीन खाली हो जाएगी तो उन्होंने टावर ले जाने दिया। जिसके बाद चोरों ने तीन दिन के अंदर पूरा टावर गैस कटर से काटा और लोहा पिकअप से ढो कर ले गए। इधर टावर कंपनी ने गर्दानीबाग थाने में लिखित शिकायत दर्ज करा दी हैं।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

Published

on

By

PATNA : नशामुक्ति दिवस पर पटना में आयोजित हुए कार्यक्रम में जिले में अत्यधिक शराब जब्ती व गिरफ्तारी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएम प्रणव कुमार और एससपी जयंतकांत को पुरस्कृत किया। इनके अलावा उत्पाद थानेदार कुमार अभिनव, इंस्पेक्टर पिंकी कुमारी, जयप्रकाश राय और एएलटीएफ के सिपाही राजीव रंजन को भी पुरस्कृत किया गया। आयोजित समारोह में सभी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

Published

on

By

VAISHALI : वैशाली से एक अनोखी घटना सामने आई हैं। जहां शादी में एक बारात नाचते-गाते दुल्हन के दरवाजे तक पहुंची।सबके साथ दूल्हे ने भी खूब डांस किया। लड़की वालों ने बारातियों का स्वागत भलीभांति किया। जयमाला तक सब ठीकठाक चल रहा था लेकिन जयमाला के बाद दूल्हा फरार हो गया। दूल्हे के इस तरह से शादी के मंडप से भागने से हड़कंप मच गया।

खबर के मुताबिक दुल्हन लाने पहुंचे दूल्हे को अचानक अपनी पुरानी प्रेमिका याद गई जिसके बाद वो जयमाला के बाद फरार हो गया। हालांकि वहां के कुछ लोग ये भी कह रहे है कि लड़के को लड़की पसंद नही आई जिस कारण वह जयमाला के बाद भाग गया। वहीं दूसरी तरफ जैसे ही दूल्हे के भागने की खबर सामने आई बाराती भी चुपचाप खिसकने लगा। सब डर गए की कहीं लोग बाराती को ही पिटना ना शुरू कर दें। इस बात की जानकारी जैसे ही लड़की वालों को मालूम चली उन्होंने गुस्से में आकर बचे हुए बारातियों को बंधक बना लिया। लड़की वालों ने लड़के के चचेरे भाई को पकड़ कर उससे लड़की की शादी करवा दी।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR6 hours ago

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

BIHAR10 hours ago

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

BIHAR10 hours ago

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

BIHAR12 hours ago

बिहार: गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस–वे के लिए जल्द शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, तैयारियां पूरी

BIHAR13 hours ago

आईपीएस विकास वैभव की चोरी हुई पिस्तौल व गोली बरामद, घर से ही मिला चोरी हुआ सामान

BIHAR1 day ago

दुल्हन को देखते ही शादी का मंडप छोड़कर भागा दूल्हा, बाराती बने बंधक; फिर…

BOLLYWOOD1 day ago

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

BIHAR1 day ago

सोनपुर मेले में अनामिका को कविता पाठ से रोका, ADM बोले-‘सरकार का बहुत प्रेशर है’

BIHAR1 day ago

जंगलराज पिछले दरवाजे से घुस रहा, लालू और नीतीश के राज में कोई फर्क नहीं : पीके

BIHAR2 days ago

इंतजार खत्म : बीपीएससी 67 वीं मैंस परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING3 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT2 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG3 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR2 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending