Connect with us

INDIA

घर बैठ ऑनलाइन तैयार कराएं लाइफ सर्टिफिकेट, पेंशन में नहीं आएगी रुकावट

Published

on

रिटायरमेंट के बाद सीनियर सिटिजन के लिए पेंशन आमदनी का एक अहम जरिया होता है. पेंशन बिना किसी रुकावट के लगातार मिलती रहे, इसके लिए एक निर्धारित समय पर आपको अपना जीवन प्रमाणपत्र अपने बैंक में जमा करना होता है. अगर तय समय के भीतर आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा नहीं करा पाते हैं तो हर महीने मिलने वाली पेंशन पर रोक लग सकती है.

सरकार ने पेंशनर्स की समस्या के समाधान के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा शुरू की है.

जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशनभोगी को बैंक में खुद उपस्थित रहना पड़ता है या फिर जिस कार्यालय में वह काम करते थे वहां के अधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण-पत्र को बैंक में जमा करना पड़ता है.

Advertisement

पेंशन प्राप्त करने के लिए बैंक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना और जीवन प्रमाण-पत्र हासिल करना ही सबसे बड़ी समस्या है. देखा गया है कि इसके कारण ऐसे पेंशनभोगियों को समस्या होती है जो अधिक बूढ़े हो चुके हैं और उनका शरीर कमजोर हो चुका है. ऐसे लोग जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए हर समय संबंधित प्राधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रह सकते.

इसके अलावा बहुत से सरकारी कर्मचारी रिटायर होने के बाद अपने परिवार के साथ रहने के लिए या कई अन्य कारणों से कहीं और रहने लगते हैं जिसके कारण पेंशन प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement

सरकार ने पेंशनर्स की इस समस्या के समाधान के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा शुरू की है. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर्स घर बैठ तैयार करवा सकते हैं और इसे ऑनलाइन ही बैंक में जमा करवा सकते हैं.

अब भारत सरकार जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है. भारत का कोई भी नागरिक अपना जीवन प्रमाण-पत्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकता है. इस सुविधा का लाभ राज्य और केंद्र, दोनों सरकारों के पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं. इस सुविधा से पेंशनर्स के समय और पैसे, दोनों की बचत होगी.

Advertisement

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट एक प्रकार की आधार नंबर से जुड़ी डिजिटल सर्विस है. इसका इस्तेमाल सभी पेंशनभोगी करते हैं. इस सर्टिफिकेट में बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन सिस्टम होता है.

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र का उद्देश्य

Advertisement

सरकार डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध करवा रही है जिसके माध्यम से अब वरिष्ठ नागरिक घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र

Advertisement

अगर आप घर बैठे जीवन प्रमाणपत्र हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर विजिट करना होगा.

– वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.

Advertisement

– होम पेज पर आपको Get a Certificate के लिंक पर क्लिक करना होगा.

– आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे- कंप्यूटर, मोबाइल और ऑफिस का.

Advertisement

– आपको अपनी सुविधा के किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

– एक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑप्शन होगा Download Application.

Advertisement

– किसी एक ऑप्शन में अपना ई-मेल और Captcha कोड भरकर एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी.

– इसके बाद आपके ई-मेल पर 6 नंबर का एक कोड आएगा.

Advertisement

– इस कोड को डालने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा.

– अब इस ऐप्लीकेशन में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, बैंक डिटेल्स आदि दर्ज करनी होंगी.

Advertisement

– अब ऐप के माध्यम से आपका आधार ऑथराइज किया जाएगा.

– इसके बाद आपको पीडीएफ फॉर्मेट में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा.

Advertisement

– आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

– आपका जीवन प्रमाणपत्र आपकी डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा.

Advertisement

इस तरह आप कुछ आसान स्टेप अपनाकर घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और समय पर उसे बैंक आदि में जमा करके बिना किसी रुकावट के अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते हो.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Advertisement

Source : News18

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

INDIA

सरकार ने बदला नियम, अब मनमाना सर्विस चार्ज नहीं वसूल पाएंगे रेस्टोरेंट

Published

on

अगर आप रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं और आपके बिल में सर्विस चार्ज जोड़कर भुगतान के लिए बोला जाता है, तो अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल, सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने सर्विस चार्ज को लेकर नए नियम बनाए हैं. यानी अब मनमाना सर्विस चार्ज वसूलने पर लगाम लग सकेगी.

सीसीपीए ने जारी किए दिशा-निर्देश

Advertisement

CCPA के सोमवार को जारी आदेश के मुताबिक, कोई भी रेस्टोरेंट अपने यहां आने वाले को ग्राहक को सेवाएं मुहैया कराने के नाम पर किसी तरह का सर्विस चार्ज नहीं वसूल सकता. सीसीपीए ने सर्विस चार्ज को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस करार देते हुए ऐसे स्थानों पर स्वचालित रूप से या बिल में डिफॉल्ट रूप से सर्विस चार्ज लगाने पर रोक लगा दी है. इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि होटल और रेस्टोरेंट में दिए जाने वाले खाने की कीमत में फूड और सर्विस पहले से ही शामिल होते हैं.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

लगातार सामने आ रहे ऐसे मामले

Advertisement

इसी हफ्ते 2 जुलाई को सर्विस चार्ज वसूले जाने से संबंधित एक ऐसा मामला सामने आया था, जो कि चर्चा का विषय बन गया. दरअसल, दिल्‍ली से भोपाल के बीच चलने वाली शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में सफर कर रहे एक यात्री ने अपने चाय के बिल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए बताया कि 20 रुपये की चाय के बिल पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज वसूला गया था. यानी यात्री को कुल मिलाकर 70 रुपये का भुगतान करना पड़ा था. इस पोस्ट के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आईआरसीटीसी की जमकर किरकिरी हुई थी. इसके अलावा भी इस तरह के कई मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

nps-builders

ग्राहकों को नहीं कर सकते मजबूर

Advertisement

अथॉरिटी ने अपने आदेश में साफ तौर पर कहा है कि कोई भी होटल या रेस्टोरेंट किसी उपभोक्ता को सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है. उपभोक्ता को स्पष्ट रूप से सूचित करना होगा कि सर्विस चार्ज स्वैच्छिक, वैकल्पिक है और उपभोक्ता पर निर्भर करता है कि उसे सेवाओं से खुश होकर देना है या नहीं.

ग्राहक यहां कर सकता है शिकायत

Advertisement

इसके अलावा सीसीपीए ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि यदि उपभोक्ता पाता है कि कोई होटल या रेस्टोरेंट दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए सर्विस चार्ज वसूल रहा है, तो उपभोक्ता संबंधित होटल या रेस्टोरेंट से बिल की राशि में जोड़े गए चार्ज को हटाने का अनुरोध कर सकता है। इसके अलावा, वह राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर शिकायत दर्ज करा सकता है. शिकायत को 1915 पर कॉल करके भी दर्ज कराई जा सकती है.

सर्विस चार्ज देना ग्राहक की मर्जी

Advertisement

इस संबंध में जारी नए नियम के अनुसार, सर्विस चार्ज देना या नहीं देना पूरी तरह से उपभोक्ता पर निर्भर करेगा, रेस्टोरेंट इसके लिए जबरदस्ती नहीं कर सकेगा. अपनी शिकायत को उपभोक्ता (www.e-daakhil.nic) पर भी दर्ज करा सकते हैं या फिर जिला कलेक्टर के पास भी इसकी शिकायत कराई जा सकती है. मामले की जांच के बाद दर्ज शिकायत सीसीपीए के पास भेजी जाएगी.

Source : Aaj Tak

Advertisement

Genius-Classes

Continue Reading

INDIA

IAS अतहर की होने वाली वाइफ हैं इतनी स्टाइलिश, फैशन के मामले में हीरोइनों को भी देती हैं मात!

Published

on

श्रीनगर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर IAS अतहर आमिर खान दोबारा शादी करने जा रहे हैं. शादी की जानकारी आईएएस अतहर आमिर ने सगाई की फोटो शेयर करके दी. अतहर आमिर की शादी जिससे होने जा रही है, उनका नाम डॉक्टर महरीन काजी है. वे श्री नगर की रहने वाली हैं. पर्सनल लाइफ की बात करें तो अतहर सोशल मीडिया पर काफी फेमस हैं और वहीं उनकी होने वाली वाइफ डॉ. महरीन भी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर हैं. उनकी स्टाइल के आगे एक्ट्रेस भी फेल हैं. डॉक्टर महरीन सोशल मीडिया पर अपने बेहद स्टाइलिश फोटोज शेयर करती रहती हैं जिससे उनकी स्टाइल और फैशन सेंस का पता लगाया जा सकता है. डॉ. महरीन की स्टाइल और फैशन से कोई भी इंस्पायर हो सकता है.

 

View this post on Instagram

 

Advertisement

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

1. ट्रेडिशनल लुक

डॉ. महरीन वैसे तो हर तरह की ड्रेस में काफी खूबसूरत लगती हैं लेकिन ट्रेडिशनल ड्रेस में उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. इस फोटो में उन्होंने डिजाइनर लहंगा पहना हुआ है. इस लहंगे पर सिल्वर जरी की कढ़ाई है. हल्के ब्राउन कलर के लहंगे के साथ डॉ. महरीन ने मैचिंग की ज्वेलरी भी कैरी की हुई है. उनके ईयररिंग, नेकलेस, सोबर मेकअप और खुले बाल ने उनकी खूबसूरती को और भी बढ़ा दिया है.

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

2. कश्मीरी सूट

Advertisement

इस फोटो में डॉ. महरीन ने कश्मीरी सूट पहना हुआ है. लाल रंग के सूट में वे बेहद प्यारी लग रही हैं. लाल रंग के सूट पर गोल्डर रंग की कारीगरी और बॉर्डर ने उनके लुक को पूरा किया है. उन्होंने इस कश्मीरी सूट के साथ कोई ज्वेलरी कैरी नहीं की है, बस हाथ में एक ब्रेसलेट पहना हुआ है.

 

View this post on Instagram

 

Advertisement

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

3. वेस्टर्न ड्रेस

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि डॉ. महरीन हर तरह की ड्रेस में काफी प्यारी लगती हैं. जितनी खूबसूरत वे ट्रेडिशनल ड्रेस में लगती हैं, उतनी ही खूबसूरत वेस्टर्न ड्रेस में भी लगती हैं. इस फोटो में उन्होंने पीले रंग का ट्राउजर और ब्लेजर पहना हुआ है. ब्लैक बैग, चश्मा और खुले बाल ने उनके लुक को पूरा किया है.

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

4. प्रोफेशनल लुक

Advertisement

डॉ. महरीन का यह लुक ऑफिस के मुताबिक काफी सोबर है. इस फोटो में उन्होंने व्हाइट टी शर्ट, ब्लैक जींस के साथ गुलाबी ब्लेजर को कैरी किया है. ब्लैक बैग और खुले बाल के साथ उन्होंने अपने इस लुक को प्रोफेशनल लुक दिया है. ब्लैक बेली ने उनकी स्टाइल में चार चांद लगाए हैं.

 

View this post on Instagram

 

Advertisement

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

5. प्लाजो सूट

इस फोटो में डॉ. महरीन ने नेबी ब्लू कलर का प्लाजो सूट पहना हुआ है. इस सूट का कपड़ा मखमली है और उस पर गोल्डर जरी की कारीगरी की गई है. ट्रांसपेरेंट दुपट्टे और गोल्डन जूती से उन्होंने अपने लुक को पूरा किया है. इस सूट के साथ उन्होंने कोई भी ज्वेलरी नहीं पहनी है.

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Mehreen Qazi (@dr_mehreen)

Advertisement

6. आउटिंग लुक

Advertisement

डॉ. महरीन घूमने की काफी शौकीन हैं इसलिए वे हमेशा ओकेजन के मुताबिक ड्रेस पहनना पसंद करती हैं. इस फोटो में वे इटली में बोट में सैर कर रही हैं. इसमें उन्होंने काफी प्यारा आउटफिट पहना है जो घूमने वाली महिलाओं को काफी पसंद आ सकता है. ब्लैक टी शर्ट के साथ ऑरेंज शेड के ट्राउजर ने उन्हें और भी स्टाइलिश बना दिया है.

View this post on Instagram

Advertisement

A post shared by The K K Studioz ◾📷 since 1978 (@kkstudioz)

Advertisement
View this post on Instagram

A post shared by The K K Studioz ◾📷 since 1978 (@kkstudioz)

Advertisement

Source : Aaj Tak

Advertisement
Continue Reading

INDIA

योगी सरकार 2.0 ने 100 दिनों में अपराधियों की तोड़ी कमर, 500 से ज्यादा एनकाउंटर और करोड़ों की संपत्ति जब्त

Published

on

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए हैं. इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ अपने कामकाज का ब्योरा का देते हुए कहा कि 100 दिनों में माफियाओं पर कड़ा प्रहार किया गया. उन्होंने कहा कि 2017 के बाद से अब तक करीब 2925 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति जब्त की गई है. यह सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति का परिणाम है. सीएम योगी ने कहा कि पिछले पांच साल में प्रदेश में कानून का राज स्थापित हुआ है. पहले प्रदेश दंगा और अराजकता के लिए जाना जाता था पर भाजपा सरकार में एक भी दंगा नहीं हुआ है. वहीं धार्मिक स्थलों से अनावश्यक लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. यह बिना किसी विवाद के हुआ है. किसी भी धार्मिक त्योहार में सड़कों पर कोई आयोजन नहीं हुआ. जिससे प्रदेश में पहली बार निवेश का माहौल बना है.

उन्‍होंने मीड‍िया को बताया कि 2017 के पहले प्रदेश में विकास कार्यों को लेकर बड़ी समस्‍या थी. यूपी के सामने पहचान का संकट था. केंद्र की लाभकारी योजनाओं को लागू करने में प्रदेश सरकार रूच‍ि नहीं लेती थी. मगर 2017 के बाद इसमें बदलाव हुआ. आज प्रदेश में केंद्र सरकार की हर योजना का लाभ मुहैया हो रहा है. प्रदेश में गुडों-माफि‍या के खिलाफ व्‍यापक अभ‍ियान चलाया जा रहा है.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

2017 के बाद से अब तक 844 करोड़ रुपये की अवैध संपत्तियों को बुलडोजर से गिरवाया गया है. पॉस्‍को एक्‍ट के तहत 2273 अपराध‍ियों पर कार्रवाई की गई है. 68,784 अनध‍िकृत कब्‍जे और 76,196 अनध‍िकृत पार्क‍िंग को मुक्‍त कराया गया है.

nps-builders

जबकि 74,385 लाउडस्‍पीकर्स को धार्म‍िक स्‍थलों से हटाया गया है. वहीं, प्रदेश स्‍तर पर 50 माफि‍या और जिला स्‍तर पर 12 माफ‍िया पर कठोर कार्रवाई की गई है. बता दें कि योगी सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है. 25 मार्च 2022 से लेकर एक जुलाई 2022 तक कुल 525 एनकाउंटर हुए है. इस दौरान 1034 अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं और 425 बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए हैं. बदमाशों से हुई इस मुठभेड़ में 68 पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं.

Advertisement

Source : News18

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
BIHAR42 mins ago

पेट्रोल डीजल के दामों में फिर बढ़ोतरी, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें रेट

BIHAR2 hours ago

बिहार में सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलेगी

BIHAR2 hours ago

समर्थन मांगने आज बिहार पहुंचेंगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू

BIHAR2 hours ago

बिहार-बंगाल के बीच 17 मार्गों पर चलेंगी बसें

BIHAR2 hours ago

मुश्किल में फंसे लोगों तक 20 मिनट में पहुंचेगी बिहार पुलिस

BIHAR2 hours ago

अंचल अधिकारी गलत जमाबंदी कैसे कर रहे, जांच कराइए : मुख्यमंत्री

BIHAR2 hours ago

बिहार में 10 नए स्टेट हाईवे का निर्माण का रास्ता साफ

BIHAR10 hours ago

लालू यादव की तबीयत अब कैसी है, तेजस्वी ने बताया हेल्थ अपडेट

BIHAR10 hours ago

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का हाल जानने चिराग पासवान और जीतन राम मांझी पहुंचे अस्पताल

VIRAL11 hours ago

वायरल वीडियो : सोने की इतनी लंबी चेन उठा ले गईं चींटियां..देखते रह गए लोग

TECH2 weeks ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR6 days ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR1 week ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR4 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

INDIA13 hours ago

IAS अतहर की होने वाली वाइफ हैं इतनी स्टाइलिश, फैशन के मामले में हीरोइनों को भी देती हैं मात!

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR4 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS4 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR2 weeks ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

Trending