Connect with us

WORLD

चीन का अजब फैसला, विदेशी विचारधारा से प्रभावित न हो जाएं बच्चे इसलिए बैन किए प्राइवेट ट्यूटर

Published

on

बीजिंग. चीनी सरकार ने अपने एक और फैसले से तानाशाही और सनक का परिचय दिया है. देश की कम्युनिस्ट सरकार ने हाल में प्राइवेट ट्यूटर्स को यह कहते हुए बैन कर दिया है कि इससे बच्चे विदेशी विचारधारा से प्रभावित हो सकते हैं. अब इसे लेकर देशभर में अभिभावकों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी सरकार ने यह निर्णय प्राइवेट सेक्टर पर निगाह रखने और सरकारी स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए किया है. लेकिन इसके पीछे की मंशा ये भी है कि अगर बच्चे सिर्फ सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे तो वो वैसा ही सोच सकेंगे जैसा चीनी सरकार चाहती है. यानी चीनी सरकार की मंशा छोटे बच्चों के मस्तिष्क पर नियंत्रण की है. हांगकांग पोस्ट नाम के अखबार ने कई एक्सपर्ट्स से बातचीत कर चीनी सरकार के निर्णय की तह तक जाने की कोशिश की है.

किसी भी रूप में विदेशी दखल नहीं चाहती चीनी सरकार

माना जा रहा है कि चीनी सरकार नहीं चाहती कि किसी भी रूप में देश के छात्रों को पश्चिमी देशों की विचारधारा का ज्ञान हो. सरकार का मानना है कि प्राइवेट स्कूलों के जरिए बच्चों पर अन्य देशों द्वारा दखल भी दिया जा सकता है.

क्या कह रही है सरकार

हालांकि सरकार द्वारा यह तर्क भी दिया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों पर इसलिए जोर दिया जा रहा है जिससे बच्चों पर प्राइवेट स्कूलों में बच्चों पर पड़ रहे दबाव को कम किया जा सके. लेकिन सरकार का ये तर्क लोगों को पच नहीं रहा है.

बता दें कि चीन अपने देश में ऐसे तानाशाही निर्णय लेने के लिए पहले से कुख्यात है. हालांकि हाल ही में चीन ने तीन बच्चों की पॉलिसी लाकर अपनी सख्त निर्णयों में कुछ ढील देने के संकेत दिए हैं. देश में बीते कई दशकों से एक बच्चा नीति लागू थी.

Source : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WORLD

सूअर की किडनी को मानव शरीर से जोड़ा, करने लगी काम, वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा चमत्कार

Published

on

न्यूयॉर्क. अमेरिका में वैज्ञानिकों  ने अस्थाई रूप से एक सूअर की किडनी को मानव शरीर से  जोड़ने में सफलता हासिल की है. इतना ही नहीं, यह किडनी ठीक से काम भी कर रही है. वैज्ञानिकों के इस ट्रांसप्लांट को बड़ी खोजों में से एक देखा जा रहा है. इससे भविष्य में जानवरों के अंगों का मानव शरीर में इस्तेमाल कर जानें बचाए जाने की संभावना बढ़ी है. हालांकि इस केस में विस्तृत रिपोर्ट का अभी इंतजार है.

A pig transplant has been used in a human patient for the first time. (Stock photo)

मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क का है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क सिटी में स्थित एनवाईयू लैंगन हेल्थ सेंटर (NYU) में डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम ने इस सर्जरी अंजाम दिया. इस सर्जरी को बेहद चरणबद्ध तरीके से किया गया है. इसकी तैयारी भी काफी ठोस तरीके से की गई थी. किडनी ट्रांसप्लांट से पहले सूअर के जीन को बदल दिया गया था, ताकि मानव शरीर उसके अंग को तत्काल खारिज न कर पाएं.

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रांसप्लांट की यह प्रक्रिया एक ब्रेन डेड हो चुके पेशेंट पर की गई. पेशेंट की किडनी ने काम करना बंद कर दिया था, लेकिन उसे लाइफ सपोर्ट से हटाने से पहले डॉक्टरों ने उनके परिवारों से इस टेस्ट की अनुमति मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने यह प्रयोग किया. तीन दिन तक सूअर की किडनी ब्रेन डेड मरीज की रक्त वाहिकाओं से जुड़ा हुआ था. किडनी को शरीर के बाहर ही रखा गया था.

डॉक्टरों ने ट्रांसप्लांट की इस पूरी प्रकिया को सामान्य करार दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब मानव शरीर में किसी दूसरे प्राणी की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट किया गया है. हालांकि, इससे पहले भी कई तरह के परीक्षण हो चुके हैं, लेकिन हर बार प्रत्यारोपण असफल रहा. अमेरिकी डॉक्टरों की यह कामयाबी किडनी ट्रांसप्लांट की दिशा में वरदान साबित हो सकती है.

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि एक किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिए औसतन करीब 3 से 5 साल का इंतजार करना पड़ता है. दुनियाभर में एक लाख से ज्यादा लोग ऑर्गन ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे हैं. इसमें भी करीब 90 हजार ऐसे लोग हैं, जो सिर्फ किडनी ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं.

Source : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading

VIRAL

मौसम का हाल बताते-बताते न्यूज चैनल पर चलने लगा अश्लील वीडियो, बेखबर एंकर पढ़ती रही खबर

Published

on

अमेरिका में एक महिला न्यूज एंकर  द्वारा मौसम का अपडेट  देते समय स्क्रीन पर कुछ ऐसा चलने लगा कि बवाल मच गया. दरअसल, जिस समय एंकर मौसम की जानकारी दे रही थी, पीछे स्क्रीन पर पोर्न वीडियो  चलने लगा.

इस बात से बेखबर एंकर अपना काम करती रही. कुछ देर बाद जब किसी का ध्यान गया, तो फौरन वीडियो बंद किया गया. लेकिन तब तक इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था.

‘डेली मेल’ के मुताबिक, एंकर कोडी प्रॉक्टर (Cody Proctor) ‘KREM News’ पर मौसम की जानकारी दे रही थीं. लेकिन तभी पीछे स्क्रीन पर पोर्न वीडियो चालू हो गया. एंकर कोडी को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनके पीछे स्क्रीन पर क्या चल रहा है, वो अपनी बात कहती रहीं. लेकिन जब उन्हें पता चला कि पीछे पोर्न वीडियो चल रहा है, तो वो भी एक पल के लिए झेंप गईं.

चैनल ने मांगी माफी

इस बीच चैनल को शिकायती फोन आने लगे. जिसके बाद तुरंत वीडियो को बंद किया गया. चैनल ने इसके लिए दर्शकों से माफी भी मांगी. चैनल की ओर से कहा गया कि ऐसा भविष्य में फिर कभी ना हो, इस दिशा में हम काम कर रहे हैं. साथ ही पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर ये कैसे हुआ.

पुलिस को मिली शिकायतें

कई लोगों ने चैनल पर पोर्न वीडियो चलने की शिकायत पुलिस से की. जिस पर स्पोकेन सिटी पुलिस विभाग ने कहा कि 18 अक्टूबर को KREM News चैनल पर चले पोर्न वीडियो को लेकर उसे कई शिकायतें मिली हैं. फिलहाल हम इस मामले की जांच कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना साइबर अटैक थी या फिर चैनल की कोई गलती? इसकी भी जांच हो रही है.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading

WORLD

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा हिंसा के बाद अब हिंदुओं के 20 घरों को आग लगाई: रिपोर्ट

Published

on

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। पूजा मंडपों व मंदिरों पर हुए हमलों के विरोध में जारी अल्पसंख्यक समाज के प्रदर्शन के बीच हमलावरों ने रविवार की रात रंगपुर जिले में हिंदुओं के 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और करीब 20 घरों में आग लगा दी। उधर, इस्कान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से हमलावरों पर सख्त कार्रवाई और हिंदुओं को सुरक्षा प्रदान करने की मांग की है।

बीडीन्यूज24 डाट काम के अनुसार, 100 से अधिक लोगों ने रंगपुर जिले के पीरगंज के एक गांव में आगजनी की। रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक मुहम्मद कमरूजम्मां के हवाले से बताया गया है कि एक फेसबुक पोस्ट से ईशनिंदा की अफवाह फैली थी, जिसके बाद वहां पुलिस को रवाना किया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। करीब 52 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि पीरोगंज माझीपारा इलाके में 29 घरों, दो रसोई घरों, दो खलिहानों व सूखी घास के 20 ढेरों में आग लगाई गई थी। रात करीब 9.45 बजे सूचना मिली और सुबह 4.10 बजे आग पर काबू पा लिया गया। एएनआइ के अनुसार, स्थानीय नेता मुहम्मद सादीकुल इस्लाम ने कहा कि हमले को जमात ए इस्लामी और उसकी छात्र इकाई इस्लामी छात्र शिबिर ने अंजाम दिया है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों कुमिल्ला इलाके में दुर्गा पूजा के एक पंडाल में ईशनिंदा की अफवाह फैलने के बाद कट्टरपंथी मुसलमानों ने देश के विभिन्न हिस्सों में पूजा पंडालों व मंदिरों पर हमला बोल दिया था और हिंदुओं से मारपीट की थी। बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने आरोप लगाया है कि चांदपुर व नोआखली में हमलों में कम से कम चार हिंदू श्रद्धालु मारे गए हैं।

krishna-motors-muzaffarpur

बांग्लादेश सरकार ने माना, पूर्व नियोजित थे पंडालों पर हमले

गत दिनों दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए हमलों को सरकार ने पूर्व नियोजित करार दिया है। गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने इन हमलों को बांग्लादेश के धार्मिक सौहार्द को खराब करने का षड्यंत्र बताया है। उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2023 में होने वाले आम चुनाव से पहले देश की शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है। मंत्री ने कहा, ‘हम इन हमलों में बीएनपी-जमात या किसी तीसरी ताकत के शामिल होने की आशंका से इन्कार नहीं कर रहे हैं।’ अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर भारत की चिंताओं को दूर करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार इस दिशा में हरसंभव कदम उठा रही है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इन हमलों का तालिबान से कोई लेनादेना नहीं।’

ढाका और वाशिंगटन में विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में सोमवार को सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। वे देश में जारी सांप्रदायिक हिंसा को खत्म करने की मांग कर रहे थे। वहीं, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में बांग्लादेशी हिंदुओं ने अपने मूल देश में जारी हिंसा पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। उन्होंने बांग्लादेशी दूतावास के समक्ष जमकर विरोध प्रदर्शन किया। समुदाय के प्रतिनिधि प्रनेश हलधर ने अमेरिकी विदेश विभाग को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि बांग्लादेश में हिंदुओं को और कोई नुकसान न पहुंचे।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Continue Reading
BIHAR26 mins ago

छठ आते ही गूंजने लगते हैं शारदा सिन्हा के गीत, ‘बिहार कोकिला’ के गानों के बिना यह पर्व अधूरा

MUZAFFARPUR42 mins ago

गायघाट से चला वृद्ध रास्ते से गायब

BIHAR2 hours ago

तेजस्वी ने पोठिया मछली दिखाने पर JDU प्रवक्ता का तंज, सोशल मीडिया पर दिखाया अजगर

MUZAFFARPUR3 hours ago

बदलेगी शहर की सूरत : सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण को करार

WORLD15 hours ago

सूअर की किडनी को मानव शरीर से जोड़ा, करने लगी काम, वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा चमत्कार

INDIA15 hours ago

मुस्लिम में निकाह एक कॉन्ट्रैक्ट है, हिंदू विवाह के तरह संस्कार नहीं- कर्नाटक हाईकोर्ट

BIHAR16 hours ago

मुकेश सहनी ने तेजस्वी को दी चुनौती, कहा- मछली पकड़ना है तो ब्रांडेड जूते उतार कर तालाब में उतरिये, फिर…

BIHAR19 hours ago

इतिहास : पीएम मोदी से लेकर आमिर खान तक, लिट्टी चोखा की फैन हैं बड़ी हस्तियां

BIHAR19 hours ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर अगले दो-तीन महीने में मौसम खड़ी कर सकती मुश्किलें

BIHAR19 hours ago

नेपाल में लगातार बारिश से कोसी आक्रामक, 43 फाटक खोलने के बाद अलर्ट पर प्रशासन

BIHAR4 weeks ago

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

BIHAR3 weeks ago

घर तक आती थी ट्रेन और निजी प्लेन, दरभंगा महराज के राज- ठाठ की कहानी –

BIHAR3 weeks ago

खुशखबरी: पटना चिड़‍ियाघर में आज से नहीं लगेगा प्रवेश शुल्‍क

BIHAR3 weeks ago

नई सौगात भागलपुर, बक्‍सर, दरभंगा, हाजीपुर और सिवान को होगा फायदा – पांच नए हाइवे का होगा ऐलान

BIHAR3 weeks ago

जल्द बंद होगा बरौनी और कांटी थर्मल पावर स्टेशन, दोनो थर्मल पावर से बिहार को मिल रही है 330 मेगावाट बिजली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में अब बिल्कुल अलग अंदाज में मिलेगा बिजली के बकाया बिल का रिमाइंडर

BIHAR4 weeks ago

बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

INDIA4 weeks ago

यू ही नहीं बिहार को कहा जाता आई.ए.एस फैक्ट्री कटिहार का शुभम बना UPSC टॉपर

BIHAR3 weeks ago

पारले जी बिस्कुट नहीं खाने से होगी अनहोनी, अफ़वाह के बाद बिस्कुट आउट ऑफ स्टॉक

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 8 जिलों में कल से शुरू होगा बालू खनन, उचित कीमत पर मिलेगा बालू

Trending