Connect with us

WORLD

चीन फिर लाया चमगादड़ थ्योरी, वैज्ञानिकों ने 24 तरह के नए नोवेल कोरोना वायरस मिलने का किया दावा

Published

on

कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से  इसे लेकर तरह तरह के कयास लगाए गए हैं। पहले कहा गया था कि वुहान सीफूड बाजार की वजह से यह वायरस तेजी से फैला। हालांकि एक साल के गहन शोध के बाद भी अब तक किसी जानवर में इस वायरस की पहचान नहीं हो पाई , लेकिन अब चीन के शोधकर्ताओं ने चमगादड़ों में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगाने का दावा किया है।

चमगादड़ों के पेशाब और मल की भी हुई जांच 
Cell जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में शान्डोंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि नई खोज से पता चला है कि कि चमगादड़ों में कई प्रकार के कोरोना वायरस हो सकते हैं, जो इंसानों को भी संक्रमित कर सकते हैं।  शोधकर्ताओं ने बताया कि अलग-अलग प्रजाति के चमगादड़ों से हमने 24 तरह के नोवेल कोरोना वायरस इकट्ठा किए हैं, इनमें चार वायरस SARS-CoV-2 जैसे हैं.” ये सैंपल मई 2019 से नवंबर 2020 के बीच छोटे जंगलों में रहने वाले चमगादड़ों से इकट्ठा किए गए हैं। उन्होंने बताया कि चमगादड़ों के पेशाब और मल की जांच के साथ मुंह के स्वैब के सैंपल भी लिए हैं।

पूरी दुनिया कोरोना की चपेट में 
चीनी शोधकर्ताओं के मुताबिक एक वायरस जेनेटिक तौर पर SARS-CoV-2 से बहुत मिलता जुलता है. SARS-CoV-2 ही वो कोरोना वायरस है, जिसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। चीन के वुहान शहर में कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने के 1.5 साल बाद भी ये पता नहीं चल पाया है कि वायरस आया कहां से?

 डब्ल्यूएचओ ने भी किया था वुहान लैब का दौरा 
गौरतलब है कि  वुहान लैब का दौरा करने वाली डब्ल्यूएचओ द्वारा गठित समिति ने निष्कर्ष निकाला कि सार्स-कोव-2 वायरस की मानव-निर्मित उत्पत्ति का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिखाई दिया, कई प्रमुख वैज्ञानिकों ने सवाल किया कि क्या उस यात्रा के दौरान चीन पूरी तरह से पारदर्शी था। साइंस में मई में प्रकाशित एक खुले पत्र में, इन वैज्ञानिकों ने इस संबंध में और जांच का आह्वान किया है।

Input: punjab khesari

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WORLD

सऊदी अरब में तोड़ा ट्रैवल नियम तो हो सकता है बैंक अकाउंट खाली! लगेगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

Published

on

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने ऐलान किया है कि कोरोना के मद्देनजर यात्रा के लिए देश के ‘रेड लिस्ट’ में शामिल मुल्कों की यात्रा करने पर यात्रियों को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा. ‘रेड लिस्ट’ वाले मुल्कों से आने पर यात्रियों पर पांच लाख सऊदी रियाल (लगभग एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा. पब्लिक प्रोसिक्यूशन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए किंगडम में आने वाले यात्रियों, एंट्री बंदरगाहों के जरिए परिवहन करने वाले लोगों और यात्रा ऑपरेटरों को बताना होगा कि क्या उन्होंने कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देश का दौरा किया है. अगर वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले 28 जुलाई को सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने उन नागरिकों पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. जो कोरोना की वजह से किंगडम की यात्रा के लिए ‘रेड लिस्ट’ में शामिल हैं. बैन लगाए गए देशों की यात्रा कोविड-19 संबंधित प्रतिबंधों और किंगडम के अपडेटेड निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है. सऊदी प्रेस एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि नियमों को तोड़ने पर व्यक्ति कानून जवाबदेही होगी और उसे किंगडम में वापसी पर कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. साथ ही नियम तोड़ने पर उसे किंगडम के बाहर तीन सालों तक यात्रा करने से रोक दिया जाएगा.

सऊदी अरब की रेड लिस्ट में शामिल हैं भारत-पाकिस्तान

सऊदी अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि नागरिकों को अभी भी सीधे या किसी अन्य देश के माध्यम से रेड लिस्ट में शामिल देशों या किसी अन्य देश में यात्रा करने से प्रतिबंधित किया गया है. इन मुल्कों में अभी तक महामारी को नियंत्रित नहीं किया गया है या यहां नए वेरिएंट फैल रहे हैं. सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, वियतनाम और यूनाइटेड अरब अमीरात सहित कई देशों में यात्रा करने को और वहां से आने पर बैन लगा रखा है.

UAE ने भी चार देशों से आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक

इससे पहले, यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने भी भारत, पाकिस्तान समेत चार एशियाई देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी. यूएई सरकार के निर्देशों के अनुसार, देश के फ्लैगशिप कैरियर अमीरात ने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से दुबई (Dubai) के लिए उड़ानों के निलंबन को 28 जुलाई तक बढ़ा दिया है. अमीरात (Emirate) ने एक बयान में कहा कि कोई भी यात्री जो पिछले 14 दिनों में इन चार एशियाई देशों में गया है, उसे कहीं से भी यूएई की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Source : TV9

Continue Reading

WORLD

शख्स ने पत्नी के नाम पर लिया टिकट, बुर्का पहन किया फ्लाइट में सफर, पकड़े जाने पर निकला कोरोना संक्रमित

Published

on

इंडोनेशिया (Indonesia) में एक कोरोना संक्रमित शख्स ने ऐसी अजीब हरकत कर डाली, जिसके बाद अब वो चर्चा में छा गया है. ये शख्स कोरोना संक्रमित (Covid-19 Positive) था और फ्लाइट में सफर करने के लिए इसने अपनी पत्नी का पहचान पत्र इस्तेमाल कर उसके नाम पर टिकट लिया और फिर पकड़ा गया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स ने पहले तो अपनी पत्नी के आईकार्ड पर उसके नाम का टिकट लिया, फिर उसका बुर्का पहन फ्लाइट में चढ़ गया. फ्लाइट में अपनी पहचान छिपाने के लिए वो लोगों से खुद की पहचान अपनी ही पत्नी के तौर पर बता रहा था और अपने चेहरे के बुर्के से ठक रखा था.

लेकिन, इन सबके बावजूद उसकी चोरी पकड़ी गई. सीएनएन के अनुसार, एक फ्लाइट अटेंडेंट ने पुलिस को बताया, कि उसने अपने चेहरे को ढकने के लिए नकाब पहने हुए आदमी को हवाई जहाज के बाथरूम में जाते देखा और कुछ मिनट बाद पुरुषों के कपड़ों में बाहर आया. उसने टेरनेट में हवाई अड्डे के अधिकारियों को सूचित किया और जब फ्लाइट ने लैंट किया तो शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया.

जब एक ऑन-साइट स्वास्थ्य अधिकारी ने लैंडिंग के तुरंत बाद कोविड -19 के लिए उनका परीक्षण किया, तो उन्हें एक पॉजिटिव टेस्ट रिजल्ट मिला. उसे अब सेल्फ आइसोलेट करने का आदेश दिया गया है, पुलिस ने कहा है कि जैसे ही वह ठीक हो जाएगा, वे उसके खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आगे की कार्रवाई करेंगे.

टर्नेट कोविड -19 टास्क फोर्स के ऑपरेशनल हेड मुहम्मद आरिफ गनी ने सीएनएन को बताया था, कि “हवाई अड्डे ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहने हुए आदमी को निकालने के लिए तुरंत टर्नेट सिटी कोविड -19 हैंडलिंग टास्क फोर्स टीम से संपर्क किया, और फिर उसे एम्बुलेंस में उसके घर (टर्नेट सिटी में) आइसोलेट करने के लिए ले जाया गया, जहां वह टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षण किया जाएगा.”

यह असामान्य मामला इंडोनेशिया में सख्त यात्रा प्रतिबंधों के बीच आता है, क्योंकि यह अभी तक अपनी सबसे घातक कोविड लहर से जूझ रहा है. देश में एक दिन में लगभग 50 हजार मामले दर्ज हो रहे हैं, क्योंकि कोरोनवायरस के डेल्टा संस्करण ने देश भर में संक्रमणों में वृद्धि की है.

Input: ndtv

Continue Reading

WORLD

उलटा चीन दुनिया को डांटे…कहा- हमारे यहां नहीं US लैब से निकला कोरोना

Published

on

उलटा चोर, कोतवाल को डांटे, यह कहावत तो सुनी ही होगी। भारत का पड़ोसी देश चीन अब इस कहावत को सच करता दिख रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस कहां से पैदा हुआ, यह पता लगाने के लिए चीन के लैबों की जांच की मांग तेज हो गई है। इससे बौखलाकर चीन ने अब उल्टे अमेरिकी पर ही हमला बोला है और विश्व स्वास्थ्य संगठन से मांग की है कि वह उसके लैब की बजाय यूएस के मिलिटरी बेस फोर्ट डेट्रिक की जांच करे।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, ‘अगर लैब की जांच की जानी है, तो डब्लूएचओ एक्सपर्ट्स को फोर्ट डेट्रिक जाना चाहिए।’ झाओ लिजियान का बयान इस दावे को लेकर आया है कि कोरोना वायरस एक लैब से निकला और फिर इंसानों में आकर पूरी दुनिया में फैल गया। चूंकि, चीन के वुहान में सबसे पहला कोरोना केस रिपोर्ट हुआ था, इसलिए यह शहर शक के दायरे में सबसे पहले आया है। हालांकि, चीन लगातार इस दावे को खारिज करता रहा है और उसने अब कहा है कि लैब लीक थियोरी के समर्थकों को अमेरिकी बायोलॉजिकल लैब की जांच करनी चाहिए।

झाओ ने कहा, ‘अमेरिका को पारदर्शी और जिम्मेदाराना तरीके से काम करना चाहिए और डब्लूएचओ के एक्सपर्ट्स को अपनी फोर्ट ड्रेट्रिक लैब की जांच के लिए आमंत्रित करना चाहिए। सिर्फ इसी तरह से दुनिया के सामने सच आ सकता है।’बता दें कि हाल ही में डब्लूएचओ ने प्रस्ताव दिया था कि कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए दूसरे चरण की जांच होनी चाहिए। इसके तहत चीन के लैब और वुहान की मार्केट की भी जांच होनी चाहिए। पहली जांच में, डब्लूएचओ की टीम के साथ चीनी शोधकर्ताओं ने भी चीन के वुहान शहर का दौरा किया था।

यह टीम इसी साल जनवरी माह में चीन गई थी और बाद में जारी की गई इसकी जांच रिपोर्ट में कहा गया कि वायरस संभवतः चमगादड़ या किसी अन्य जानवर से इंसानों तक पहुंचा। टीम ने यह भी कहा कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है, जिससे यह साबित हो कि कोरोना वायरस वुहान लैब से लीक हुआ था। हालांकि, डब्लूएचओ की एक्सपर्ट्स की टीम के इस दावे की काफी आलोचना हुई। इसके कुछ हफ्ते बाद ही डब्लूएचओ डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडोनोम ने यह कहा कि कोरोना के लैब से निकलने की थियोरी को खारिज करना अपरिपक्वता होगी।

Input: live hindustan

Continue Reading
TECH3 hours ago

यू-ट्यूब दे रहा हर महीने 7 लाख रुपये से ज्‍यादा कमाई करने का मौका

BIHAR5 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

DHARM6 hours ago

राम भक्तों के लिए बड़ी खबर, दिसंबर 2023 से कर सकेंगे राम लला के दर्शन

BIHAR10 hours ago

वीडियो : सांप काटने से अचेत था एक साल का मासूम, अस्पताल में मोबाइल फ्लैश की रोशनी में हुआ इलाज

BIHAR11 hours ago

पटना के नए बस स्‍टैंड में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, एसी वीआइपी लाउंज में करें इंतजार; फ्री मिलेगा इंटरनेट

BIHAR11 hours ago

बिहार पंचायत चुनाव: वोट के लिए नोट लुटाया तो जायेगी उम्मीदवारी

MUZAFFARPUR16 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

MUZAFFARPUR1 day ago

स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन

WORLD1 day ago

सऊदी अरब में तोड़ा ट्रैवल नियम तो हो सकता है बैंक अकाउंट खाली! लगेगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR3 days ago

बूढ़ी गंडक पर दूसरे पुल की बाधा दूर:अप्राेच पथ के लिए होगा 7.98 एकड़ जमीन अधिग्रहण, अधिसूचना जारी

MUZAFFARPUR16 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

BIHAR3 days ago

पटना में मीठापुर बस स्टैंड की जमीन पर बनेंगी 3 नई यूनिवर्सिटी

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR1 week ago

मुजफ्फरपुर: अगर सात घंटे पेट दबाकर शौच रोक सकते हों तभी भारतीय रेल के इस ट्रेन से करें सफर

BIHAR2 days ago

अयांश: बिहार का बेटा नहीं खोए इसलिए पटना, मुजफ्फरपुर से लेकर हर जिले से बढ़ रहे मदद के हाथ

BIHAR3 days ago

बिहार: जिस बहन को रायपुर में इंजीनियरिंग करने भेजा उसी ने करवा दिया भाई को गिरफ्तार

TRENDING2 days ago

लखनऊ में ‘उछल-उछलकर’ थप्पड़ बरसाने वाली लड़की पर केस, सीसीटीवी फुटेज से खुली पोल

BIHAR5 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

BIHAR2 days ago

फरियाद सुनकर चौंके CM नीतीश कुमार, तुरंत चीफ सेक्रेटरी को बुलाकर कही ये बात

Trending