कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों में कंबल और बेडशीट की सुविधा बंद है. लेकिन ठंड के मौसम में दिल्ली सहित कई रेल मंडलों ने स्टेशनों में डिस्पोजेबल बेड शीट, कंबल मुहैया कराने का फैसला किया है. डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना होगा. कोरोना से पहले तक एसी कोच तथा राजधानी आदि ट्रेनों में मुसाफिरों को निशुल्क कंबल, चादर और तकिया मुहैया कराया जाता था. लेकिन देश में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद इस सुविधा को बंद कर दिया गया था.

सर्दियों के मौसम में ट्रेनों में बेडरोल किट की मांग बढ़ने लगी है. हालांकि अब स्थिति सामान्य हो चली है और भारतीय रेल भी अपनी पुरानी गति पर लौट रही है लेकिन, अभी तक भारतीय रेलवे ने पहले की तरह ट्रेनों में फ्री बेडरोल की सुविधा शुरू नहीं की है.

Delhi News: दिल्ली में भी नहीं बिक रहा रेलवे का बेडरोल किट, रोज 50000 मुसाफिर मगर 50 की भी बिक्री नहीं | Railway Passengers do not like IRCTC Bedroll kit, no demand

पहले मिलते थे फ्री कंबल और चादर

फ्री बेडरोल की सुविधा कब तक शुरू होगी इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है. लेकिन तब तक रेलवे ने यात्रियों को डिस्पोजेबल कंबल, चादर आदि उपलब्ध कराने का फैसला किया है. डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट के लिए यात्रियों को अलग से पैसे चुकाने होंगे. बताया जा रहा है कि एक डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत 300 रुपये है.

एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन पर डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल की सुविधा दी गई है. दिल्ली मंडल ने भी अपने यहां से चलने वाली पांच दर्जन ट्रेनों में डिस्पोजेबल बेडरोल उपलब्ध करवाने की सुविधा शुरू की है और इस सुविधा के लिए यात्रियों को 300 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

तीन तरह की डिस्पोजेबल बेडरोल किट 

रेलवे के अलग-अलग जोन में डिस्पोजेबल बेडरोल किट की कीमत और उसमें मिलने वाला सामान अलग-अलग है. कहीं किट में टूथपेस्ट और सेनिटाइजर दिया जा रहा है तो कहीं केवल कंबल, तकिया और चादर दी जा रही है.

ट्रेन में तीन तरह की डिस्पोजल बेडरोल किट उपलब्ध होगी. एक किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया और उसका कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपरसोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे. इस कीट की कीमत 300 रुपये रखी गई है.

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

एक किट में केवल कंबल मिलेगा. इसकी कीमत 150 रुपये है और तीसरी किट की कीमत केवल 30 रुपये हैं. इस किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपर सोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे.

पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल किट बेचने के लिए एक निजी ठेकेदार को नियुक्त किया है. वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि निजी ठेकेदार द्वारा तैनात कम से कम दो व्यक्ति ट्रेनों में सवार होंगे और ये डिस्पोजेबल बेडरोल की बिक्री करेंगे. ये कर्मचारी 150 रुपये प्रति पैकेट की कीमत पर यात्रियों को बेचेंगे.

ट्रेन में तीन तरह की डिस्पोजल बेडरोल किट उपलब्ध होगी. एक किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया और उसका कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर पाउच, पेपरसोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे. इस कीट की कीमत 300 रुपये रखी गई है.

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

hondwing in Muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *