Connect with us

BIHAR

तूफान की तरह मात्र 11 सेकेंड में 341 मीटर लंबी सुरंग पार कर गई ट्रेन

Published

on

मुंगेर. पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशनों के बीच नई रेल सुरंग से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया. बुधवार की दोपहर लगभग एक बजे स्पेशल इंजन का यह ट्रायल किया गया. इस दौरान एक डिब्बा और एक इंजन वाली ट्रेन की रफ्तार इतनी अधिक थी कि 341 मीटर लंबी रेल सुरंग को क्रॉस करने में उसे मात्र 11 सेकंड लगे. इस प्रकार अब नई रेल सुरंग राजधानी जैसे विशिष्ट ट्रेनों के परिचालन के लिए तैयार घोषित कर दी गई है जिसके बाद अब आगामी जनवरी महीने में कभी भी सीआरएस विजिट की संभावना बन गई है.

सुरंग निर्माण से जुड़े इंजीनियरिंग विभाग और इलेक्ट्रिकल विभाग ने सुरंग का कार्य पूरा कर लेने का ग्रीन सिगनल रेलवे बोर्ड को भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय की ओर से आगामी 10 जनवरी को सीआरएस के हाथों नई सुरंग का उद्घाटन होने की संभावना है.

Advertisement

बता दें कि लगभग 35 करोड़ की लागत से दूसरी नई सुरंग का निर्माण किया गया है. एबीसीई सिलीगुड़ी की कंपनी के कर्मचारियों ने रेलवे दूसरी सुरंग को रिंगनुमा आकार देकर हार्स शू ढलाई कार्य में तेजी लाई गई थी. जबकि वर्ष 2019 के नवंबर में बरियाकोल सुरंग के सामांतर वाली दूसरी रेलवे की सुरंग खुदाई शुरू हुई थी. कंपनी के कर्मचारी और इंजीनियरों ने पांच-पांच मीटर की खुदाई कर रिंगनुमा ढलाई कार्य किया था और दिसंबर 2020 में सुरंग को आर-पार कर दिया गया. यह सुरंग मालदा मंडल में हाइटेक सुरंग है.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

बिहार: KGF की तरह सोना उगलेगी देश की सबसे बड़ी खदान! खुदाई की तैयारी में सरकार

Published

on

आपने हाल ही एक फिल्म देखी होगी KGF जिसमें सारी लड़ाई ही सोने की खान पर कब्जे को लेकर थी. फिल्म में अभिनेता यश यानी की ‘रॉकी भाई’ सबसे बड़े सोने की खदान पर कब्जा कर लेता है और उससे इतना सोना निकलता है कि हर कोई हैरान रह जाता है.

अब केजीएफ की तरह ही बिहार के जमुई में भी देश के सबसे बड़े सोने की खदान से सोना निकालने की तैयारी शुरू हो गई है. हालांकि यहां ये काम कोई रॉकी भाई नहीं बल्कि लोगों के हित में राज्य सरकार करेगी.

Advertisement

इसके लिए बिहार सरकार ने जमुई जिले में “देश के सबसे बड़े” सोने के भंडार की खोज के लिए अनुमति दे दी है. इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को दी है.

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के अनुसार, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क सहित लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार मौजूद है.

Advertisement

जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए “खान और भूविज्ञान विभाग जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित जांच में लगी एजेंसियों के साथ विचार कर रहा है.

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसको लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि, “जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें जमुई जिले में करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की उपस्थिति का संकेत मिला था.”

Advertisement

nps-builders

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा एक महीने के भीतर जी3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या अन्य एजेंसियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. अधिकारी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में G2 (सामान्य) स्तर की भी खोज की जा सकती है.

बता दें कि केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले साल लोकसभा में जानकारी दी थी कि बिहार के पास भारत के सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है.

Advertisement

एक लिखित जवाब में उन्होंने कहा था कि बिहार में 222.885 मिलियन टन सोना धातु है, जो देश के कुल सोने के भंडार का 44 प्रतिशत है.

नेशनल मिनरल इन्वेंटरी के अनुसार, देश में 1 अप्रैल 2015 के आंकड़ों के मुताबित 654.74 टन स्वर्ण धातु मौजूद है. इस धातु से 501.83 मिलियन टन तक सोना निकाला जा सकता है. इसमें से बिहार में 222.885 मिलियन टन स्वर्ण धातु मौजूद है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

बिहार की बेटी सीमा को मिला दूसरा पैर, अब दोनों पैरों से दुनिया जीतेगी

Published

on

बिहार के जमुई में बीते दिनों 10 साल की मासूम बच्ची सीमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, जिसमें वो एक पैर पर एक किलोमीटर कूदती हुई स्कूल जा रही थी. वीडियो वायरल होने के बाद अब सीमा को कृत्रिम ही सही लेकिन दूसरा पैर मिल गया है.

जिला प्रशासन की मदद से शिक्षा विभाग ने सीमा को कृत्रिम पैर लगा दिया. जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी की मौजूदगी में डॉक्टरों की टीम ने सीमा को कृत्रिम पैर लगाया.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

इसको लेकर अधिकारी कपिलदेव तिवारी ने कहा कि अच्छा महसूस हो रहा है, अब बच्ची के अंदर यह भाव नहीं रहेगा की उसके पास दूसरा पैर नहीं है. अन्य बच्चियों की तरह यह भी स्कूल चलकर जाएगी और अपने पैरों पर वापस आएगी.

बता दें कि सीमा अपने माता-पिता के साथ खैरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित इलाके के फतेपुर गांव में रहती है. दो साल पहले एक सड़क हादसे में सीमा को अपना एक पैर गंवाना पड़ा था. इसके बावजूद सीमा का हौसला कम नहीं हुआ और उसने एक पैर से ही जिंदगी का सफर तय करने का संकल्प लिया है. इस संघर्ष में उसके गरीब माता-पिता साथ निभा रहे हैं.

Advertisement

सीमा का वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो उसके स्कूल जाने के जज्बे को देखकर हर कोई हैरान रह गया. सीमा स्कूल जाने से लेकर अपना सारा काम बिना किसी सहारे के एक पैर से ही करती थी. सीमा के पिता दूसरे राज्य में मजदूरी करते हैं और मां गांव में मजदूरी कर घर चलाती है.

सीमा की मां बेबी देवी ने बताया था कि उनके 6 बच्चे हैं और सीमा दूसरे नंबर पर है. चार साल पहले ईंट भट्ठे पर जाने के दौरान ट्रैक्टर के नीचे आने से उसका पैर कट गया था. उस समय ऐसा लग रहा था कि उनकी बेटी का जीवन पूरी तरह से खत्म हो गया उसे पूरी जिंदगी सहारे की जरूरत पढ़ेगी और आगे चलकर शादी में भी दिक्कत आएगी. बस यही सोच सोचकर हम अपना जीवन जी रहे थे.

Advertisement

Advertisement

सीमा की मां के मुताबिक उनकी बेटी पढ़-लिखकर टीचर बनना चाहती है और गांव के बच्चों को पढ़ाना चाहती है. सीमा को पढ़ाने वाले टीचर गौतम गुप्ता ने बताया कि जब उन्होंने सीमा को क्लास में पहली बार देखा तो उसके पास पढ़ने के लिए कॉपी किताब कुछ नहीं था. उन्होंने उसे डांटकर कहा कि जाओ पढ़ने के लिए किताब और कॉपी लेकर आए. तुरंत ही सीमा उठकर चली गई. उन्होंने देखा कि वो कुछ अजीब तरीके से चल रही है.

टीचर ने जब क्लास में बच्चों से पूछा सीमा को क्या हुआ है. वो ऐसे क्यों चल रही है, इस पर बच्चों ने बताया कि उसका पैर कट गया है. उन्हें लगा कि चोट की वजह से कट गया होगा. लेकिन बच्चों ने बताया, सीमा का पैर कट कर अलग हो गया है इसलिए वो ऐसे चलती है. यह सुनकर उनकी आंखों में आंसू आ गए. उन्होंने तुरंत ही सीमा को बुलवाया और गले से लगा लिया.

Advertisement

Source : Aaj Tak

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

बिहार : बेटियों के साथ गलत हरकतें करता था पिता, शिकायत के बाद हुई जेल

Published

on

कैमूर से सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां एक पिता पर दो बेटियों के साथ छेड़खानी और दुष्कर्म करने की कोशिश का आरोप लगा है. जब इस सब का बच्चियों की मां ने विरोध किया तो आरोपी ने उसकी भी पिटाई की.

मामला मोहनिया थानाक्षेत्र का है. दोनों बेटियों ने थाने में पिता के खिलाफ शिकायत दी, जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. बताया जा रहा है कि पीड़ित बेटियों में एक बालिग है तो दूसरी नाबालिग.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

पुलिस ने आरोपी पिता के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया. बच्चियों का मेडिकल करवाया गया. आरोपी को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है.

थाने में दी गई शिकायत में बड़ी बेटी ने बताया कि पिता पिछले 6 सालों से उसके साथ छेड़खानी करते आ रहे हैं. पिता पहले ये हरकत सिर्फ उसके साथ करते थे लेकिन बाद में उसकी छोटी बहन के साथ भी करने लगे.

Advertisement

इसके बाद कई बार दोनों बहनों के साथ दुष्कर्म की भी कोशिश की गई. बड़ी बहन ने शिकायत में कहा है कि घर पर उसकी मां की मौजूदगी और गैरमौजूदगी में भी पिता दोनों बहनों के साथ छेड़खानी करते रहते थे. मां ने इसका विरोध किया तो आरोपी पिता ने फिर उनकी भी पिटाई कर डाली.

वहीं, मोहनिया थाना की एएसआई रूबी कुमारी ने बताया कि पीड़ित लड़कियों ने पुलिस में अपने पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. जिसमें कहा कि उनके पिता उनसे छेड़छाड़ करते हैं और दुष्कर्म की भी कोशिश की. जब पुलिस ने जांच की तो आरोप सही साबित हुए. जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. आगे की कार्रवाई जारी है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
BIHAR1 hour ago

बिहार: KGF की तरह सोना उगलेगी देश की सबसे बड़ी खदान! खुदाई की तैयारी में सरकार

HEALTH8 hours ago

करी पत्ते को सुबह खाना पलट सकता है शरीर की काया

INDIA12 hours ago

दोगुने हुए 500 रुपये के नकली नोट, ₹2000 के जाली नोट 50 फीसदी से ज्यादा बढ़े

INDIA13 hours ago

“जहां कार बेचने की इजाजत नहीं, वहां प्लांट भी नहीं”, भारत में टेस्ला कार उत्पादन पर बोले एलन मस्क

BOLLYWOOD15 hours ago

सोनू सूद ने बताई साउथ इंडस्ट्री में ज्यादा काम काम करने की वजह, बोले- ‘खराब हिंदी फिल्में करने से बचाती है’

BIHAR18 hours ago

बिहार की बेटी सीमा को मिला दूसरा पैर, अब दोनों पैरों से दुनिया जीतेगी

BIHAR18 hours ago

बिहार : बेटियों के साथ गलत हरकतें करता था पिता, शिकायत के बाद हुई जेल

MUZAFFARPUR21 hours ago

गायघाट में किसानों के बीच धान बीज का किया गया वितरण

MUZAFFARPUR21 hours ago

गायघाट पुलिस ने शराब और मिलावटी ताड़ी के साथ 9 लोगों को किया गिरफ्तार

BIHAR21 hours ago

सदर अस्पताल में पति की मदद के लिए गिड़गिड़ाती रही पत्नी, नहीं पसीजा किसी का दिल

BIHAR4 weeks ago

बिहार में अनोखी शादी: 36 इंच का दूल्हा, 34 इंच की दुल्हन…इस शादी में बिन बुलाए पहुंच गए हजारों लोग

BIHAR3 weeks ago

बिहार : शादी के 42 साल बाद अपनी दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा, 8 बेटी-बेटे भी बने ‘बाराती’

VIRAL3 weeks ago

तस्वीर ने आंखों को किया नम, इस मां को हर कोई कर रहा है सलाम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के तीन प्रखंडों से होकर गुजरेगा रिंग रोड

BIHAR2 weeks ago

पटना एनआईटी पासआउट गौरव आनंद निकला बीपीएससी पेपर लीक का मास्टरमाइंड, पटना में बना रखा था कंट्रोल रूम

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर : तीन नई सड़कें चौड़ी होंगी, रामदयालु से मधौल तक सड़क दो लेन की बनेगी

BIHAR3 weeks ago

बिहार : ड्राइवर की नौकरी करने वाला शख्‍स रातोंरात बना करोड़पति, Dream-11 में ₹59 लगाकर जीते ₹2 करोड़

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर : पापा रोज मेरे साथ करते हैं गंदी हरकतें, मां से कहती तो मुझे ही दोषी बताती… बेटी ने बताई टीचर पिता की दरिंदगी

MUZAFFARPUR3 days ago

दुनिया की ताकतवर महिलाओं में शामिल हुई मुजफ्फरपुर की बेटी रेणु पासवान

BIHAR1 week ago

बिहार के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित, 23 दिनों तक बंद रहेंगे सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूल

Trending