पटना: हर घर नल का जल योजना बिहार सरकार की अति महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना पार्ट-1 का एक अहम हिस्सा है. इस योजना के तहत हर घर साफ पानी पहुंचाने के उद्देश्य से काम किया जा रहा है. हालांकि, कई बार इस योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही सामने आती है. ऐसे में इन लापरवाहियों को सुधारने के लिए पंचायती राज विभाग ने ई-निश्चय पोर्टल लॉन्च किया है. पोर्टल का लोकार्पण पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी की ओर से शुक्रवार को किया गया है. अगले सप्ताह से e-NISCHAY ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा, जहां से उसे डाउनलोड कर लोग नल-जल योजना संबंधित अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं.

निगरानी करना बहुत जरूरी

बता दें कि हर घर नल का जल और नाली-गली पक्कीकरण निश्चय योजना का क्रियान्वयन पंचायती राज विभाग की ओर से किया जाता है. ऐसे में विभाग की ये जिम्मेदारी है वो हर पहलू पर नजर रखे, ताकि योजना को मूर्त रूप दिया जा सके. इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य पंचायत संसाधन संस्था द्वारा ई-निश्चय पोर्टल का निर्माण किया गया है, जिसके द्वारा जलापूर्ति के साथ-साथ गली-नाली की स्थिति का अनुश्रवण किया जाएगा. प्रत्येक लाभुक द्वारा इसके उपयोग और समुचित अनुरक्षण की जानकारी पोर्टल से प्राप्त की जा सकेगी.

मंत्री सम्राट चौधरी ने कही ये बात

ई-निश्चय पोर्टल का लोकार्पण करते हुए मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि प्रत्येक लाभुक सुविधाओं का लाभ उठा सके और किसी भी स्थानीय समस्या की जानकारी ससमय विभाग को प्राप्त हो जाए इसके लिए ई-निश्चय पोर्टल का निर्माण किया गया है. हमें पूरा विश्वास है कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में पंचायती राज विभाग द्वारा अपने कार्यक्रमों का सही अनुश्रवण और समस्याओं का ससमय निष्पादन किया जा सकेगा.

Source : ABP News

telegram-muzaffarpur-now

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *