अगर आप भी अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसी खेती करने का आइडिया  दे रहे हैं, जिसमें आप लाखों रुपये आराम से कमा  सकते हैं. दरअसल चंदन की एक ऐसी लकड़ी है, जिसकी देश-विदेश में जबरदस्त मांग है. चंदन की खेती में जितनी आपकी लागत आएगी उससे कई गुना बेहतर कमाई  हो जाएगी.

Under the Radar: How sandalwood is transforming crime and commerce in Asia | Global Risk Insights

आज हम आपको चंदन की खेती  के बारे में बात कर रहे हैं. चंदन की लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी में गिनी जाती है. जब आप नौकरी कर रहे हैं, तभी इन पौधों को लगा दें. फिर 10-15 साल बाद चंदन के पौधों से बंपर कमाईपैसा होना शुरू हो जाएगी.

जानिए कैसे करें चंदन की खेती

चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है. पहला ऑर्गेनिक और दूसरा परंपरागत तरीके से तैयार किया जाता है. ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10 से 15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में करीब 20 से 25 साल का समय लगता है.

Amazon.com: Sandalwood Sticks Wild Harvested High Resin Smudging Sticks,Perfect Smudge Stick for Mediation Yoga or Prayer, All Natural Light Scented Sandalwood Sticks, Pack of 20 Holy Sticks. : Home & Kitchen

इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है। उसके बाद इसमें खुशबू आने लगती है. लिहाजा ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है. इसलिए आपको पेड़ को पूरी तरह तैयार होने तक उसे जानवरों और अन्य लोगों से बचाकर रखना होगा. इसके पेड़ रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर हर जगह उगाए जा सकते हैं.

पेड़ से 5 लाख रुपये की कमाई

चंदन  का इस्तेमाल तमाम चीजों में होता है. इसका सबसे ज्यादा उपयोग परफ्यूम बनाने में किया जाता है. इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है.
अगर चंदन का एक पेड़ लगाते हैं तो साल में आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप 100 पेड़ लगाने में कामयाब रहते हैं और बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेचते हैं तो आपको 5 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है.

जानिए पौधे की कीमत

अगर आप चंदन  का पौधा लगाते हैं तो किसी किसी भी अच्छी नर्सरी में यह 100 रुपये से 150 रुपये तक में मिल जाएगा. चंदन का पौधा परजीवी होता है यानी कि वह खुद जमीन में जीवित नहीं रह सकता. उसे जीवित रहने के लिए किसी के सहारा की जरूरत होती है.यानी उसके साथ एक होस्ट पौधे की जरूरत होती है.

यह होस्ट पौधा 50-60 रुपये में आ जाता है. जब पेड़ बड़ा हो जाता है तो किसान हर साल उससे 15-20 किलो लकड़ी आसानी से काट सकता है. बाजार में यह लकड़ी करीब 30 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है. ऐसे में एक पेड़ लगाने पर आपको हर साल करीब 5 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है.

सरकार के इस कानून का रखें ध्यान

अगर आप भी चंदन की बागवानी  का मन बना रहे हैं तो एक बात और जान लीजिए. साल 2017 में सरकार ने कानून बनाकर चंदन की लकड़ी की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी है. यानी कि आप चंदन के पेड़ लगा तो सकते हैं लेकिन उसकी लकड़ी केवल सरकार को ही बेच सकते हैं. ऐसा करने पर भी हर साल लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक फायदा होता है. वहीं किसी और से चंदन खरीदने या बेचने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *