पूर्णिया. 6 जनवरी को पूर्णिया पुलिस और मद्य निषेध विभाग पटना की संयुक्त कार्रवाई में पुलिस के हत्थे चढ़ा शराब का बड़ा माफिया समर घोष नकली शराब के निर्माण और सप्लाई कर ही चंद दिनों में सब्जी विक्रेता से करोड़पति बन गया था. पूर्णिया से सटे पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिला में इसका बड़ा सिंडिकेट चलता था, जहां नकली शराब का निर्माण कर वह बिहार के कई जिलों में नकली और विदेशी शराब का बड़ी मात्रा में सप्लाई करता था.

बिहार पुलिस की गिरफ्त में आया शराब माफिया समर घोष

कई बार पूर्णिया समेत अन्य जिलों में उसके द्वारा भेजा गया कई ट्रक शराब पकड़ा गया था. कई थाने में समर घोष के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी इसके बावजूद समर घोष अब तक कानून के शिकंजे से बाहर था लेकिन पूर्णिया की सदर थाना पुलिस और मद्य निषेध विभाग की सक्रियता के कारण शराब माफिया समर घोष और मुजफ्फरपुर का शराब माफिया लालबाबू राय पुलिस के चंगुल में आ गये.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

पूर्णिया के एसपी दयाशंकर के मुताबिक समर घोष से पूछताछ में पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं. पुलिस उसके अन्य शागिर्द और बड़े शराब माफियाओं की गिरफ्तारी में लगी है और जल्द ही उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा. एसपी ने इस मामले में बताया कि पिछले कुछ दिनों में पुलिस ने मद्य निषेध विभाग पटना के सहयोग से कई बड़े शराब माफियाओं को गिरफ्तार किया है, जिसमें मुर्शीद, विश्वजीत सरकार, कलाम और समर घोष जैसे शराब माफिया शामिल हैं.

clat

इनको गिरफ्तार करने में पुलिस को सहायता मिली है. बताया जाता है कि समर घोष अय्याश टाइप का इंसान था. शराब के धंधे में अचानक करोड़पति बना समर घोष अक्सर अपने साथियों को पार्टी देता रहता था. इसी पार्टी के दौरान पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. बताया जाता है कि वह अक्सर हवाई यात्रा भी किया करता था. पूर्णिया के एसपी दयाशंकर ने गिरफ्तारी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि स्पेशल टीम लगातार शराब के कारोबारी पर नजर रखी हुई है.

बंगाल से सटे होने के कारण पूर्णिया के दालकोला चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. दालकोला चेक पोस्ट के साथ-साथ सात जगहों पर 24 घंटे पुलिस की स्पेशल टीम निगरानी करती है, इसके अलावा बंगाल से नदी के मार्ग होकर भी पूर्णिया में शराब की तस्करी होती है. इसको रोकने के लिए स्पेशल टीम लगातार छापामारी कर कई तस्करों को अब तक जेल भेज चुकी है. उन्होंने बताया कि शराब तस्करी को रोकने के लिए दालकोला चेक पोस्ट पर जल्द ही स्कैनर भी लगाया जाएगा.

गौरतलब है कि असम, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों से एनएच 31 होकर पूर्णिया और बिहार आने का मुख्य रास्ता दालकोला चेकपोस्ट होकर गुजरता है. पिछले दिनों मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने भी दालकोला चेक पोस्ट का निरीक्षण कर कहा था कि यहां जल्द स्कैनर लगाया जाएगा ताकि शराब समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाया जाएगा.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *