Connect with us

BIHAR

बिहार : आर्थिक रूप से कमजोर होनहार छात्रों को अपराधी बना रहा साल्वर गैंग

Published

on

बिहार की राजधानी पटना के छात्र बहुल मोहल्लों में साल्वर गैंग पूरे साल सक्रिय रहता है। आर्थिक रूप से कमजोर व होनहार बच्चों की जानकारी कोचिंग सेंटर के कर्मी व उसके दोस्तों से गिरोह तक पहुंचता है। गिरोह से जोडऩे के लिए उनकी काउंसिलिंग कराई जाती है। सबसे अधिक साल्वर पटना के महेंद्रू, बहादुरपुर, बाजार समिति और बोरिंग रोड स्थित लाज से ही पकड़े जाते रहे हैं। मेधावी छात्रों को झांसे में लेने के लिए पहले उन्हें कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। उन्हें एडवांस में रुपये देने के साथ ही पर्यटन स्थलों की सैर कराने का पूरा खर्च गिरोह उठाता है। उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उनके परिचित साल्वर से मिलाया जाता है। वह उन्हें पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हैं। साथ ही जोखिम कम होने का विश्वास दिलाया जाता है। कई सीनियर छात्रों के बारे में जानकारी दी जाती है कि वह पिछले कई सालों से दूसरे के स्थान पर परीक्षा में बैठते हैं। उन्हें क्या हुआ है? जो पकड़े जाते हैं, उनकी भी जानकारी दी जाती है। उनकी जमानत सहित तमाम खर्च गिरोह द्वारा उठाने की बात कही जाती है। उनसे बात भी कराई जाती है।

biology-by-tarun-sir

दिल्ली, राजस्थान, बेंगलुरु में बैठकर गिरोह चला रहा सरगना

सूत्रों की मानें तो साल्वर गिरोह के पीके उर्फ प्रेम कुमार उर्फ निलेश और फरार चल रहे अतुल दोनों पटना के रहने वाले हैं, लेकिन पिछले कई वर्षों से उनका दिल्ली, राजस्थान, बेंगलुरु और यूपी के शहरों में ठिकाना रहा है। वहां वे कोचिंग में पढऩे वाले ऐसे छात्रों की तलाश करते हैं, जो नीट को क्लियर नहीं कर सकते, लेकिन आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं। गिरोह रकम के हिसाब से तय करता है किस छात्र को कितनी रैंक के बीच लाना है। एक हजार से 50 हजार रैंक के लिए 15 से 30 लाख रुपये तक की डिमांड होती है। एक हजार से कम रैंक के लिए एक करोड़ तक की बोली लगती है। इनमें ज्यादातर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्र ही साल्वर बनते हैं। पूरी प्रक्रिया के दौरान साल्वर गैंग सही अभ्यर्थी का मूल प्रमाण पत्र अपने पास रखता है।

पांच स्तर पर काम करता है गिरोह

गिरोह कई स्तर में बंटकर टास्क पूरा करता है। पांच स्तर पर पूरे साल प्रक्रिया चलती रहती है। परीक्षा से सालभर पहले ही साल्वर मिशन में जुट जाते हैं। पहला स्तर : सरगना के साथ उसके कुछ करीबी लोग शामिल होते हैं। ये नीट में रैंक दिलाने के लिए डील करते हैं और छात्रों की भी तलाश करते हैं। दूसरा स्तर : चुने गए छात्रों की जगह बैठने और उनके मिलते-जुलते चेहरे वाले साल्वर को सेट करते हैं। उनके रहने-खाने से लेकर सेंटर तक पहुंचाना उनकी जिम्मेदारी होती है। जरूरत पर काउंसिलिंग भी कराते हैं।

तीसरा स्तर : छात्र और साल्वर के फोटो की मिक्सिंग करने के साथ ही एडमिट कार्ड पर साल्वर का स्कैन फोटो चस्पा करवाया जाता है। अभ्यर्थी का फार्म भी यही भरवाते हैं। चौथा स्तर : इनके जिम्मे तकनीकी कार्य होते हैं। यह लेन-देन तय करता है। यहां तक कि परीक्षा से पहले किस छात्र को कहां भेजना है, इसकी जानकारी सिर्फ इन्हीं के पास होती है। पांचवां स्तर : कौन साल्वर कितनी बार सफल रहा, उनसे डील करने की जिम्मेदारी इनके पास ही होती है। भुगतान और पकड़े जाने पर जमानत दिलाने की व्यवस्था भी ये ही करते हैं।

Source : Dainik Jagran

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

दारोगा की पार्टी में मेहमान बनकर आईं दो महिला चोर, लाखों के गहने और कैश से भरा बैग उड़ाया

Published

on

PATNA : अगर आप मैरिज हॉल में शादी समारोह कर रहे हैं या उसमें शिरकत कर रहे हैं तो सावधान रहें। मैरिज हाल के पास महिला चोर गिरोह सक्रिय है। वे नजर चुराकर नकदी और कीमती गहने से भरा बैग उड़ा सकती हैं, और जश्न के माहौल में आपकी नींद उड़ा सकती हैं। ताजा मामला बिहार की राजधानी पटना के दीघा इलाके का है। यहां महिला चोरों ने एक दारोगा की रिसेप्शन पार्टी से लाखों के गहने से भरा बैग उड़ा लिया।

मेहमान बनकर आईं दो महिलाओं ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया और फरार हो गईं। पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। शिकायत पर दीघा थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी महिलाओं की तलाश की जा रही है। जानकारी के मुताबिक शशि रंजन मूल रूप से दीघा गणेश लाल रोड के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह सारण जिले में दारोगा के पद पर तैनात हैं। शादी के बाद गत 28 नवंबर को दीघा आशियाना रोड स्थित डान बास्को हाई स्कूल स्थित मैरिज हॉल में उनकी रिसेप्शन पार्टी थी।

समारोह में आने वाले लोग दूल्हा और दुल्हन को बधाई दे रहे थे। इसी दौरान बढ़िया कपड़े पहनकर दो महिलाएं पार्टी में आईं। कुछ समय तक वह मैरिज हॉल में टहलती रहीं। मौका देखते ही एक महिला ने दूसरे को इशारा किया। इसके बाद सलवार कमीज पहनी महिला ने मंच पर रखा गहने से भरा नीले रंग का बैग चुरा लिया।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

बैग में दुल्हन और गिफ्ट में मिली सोने की 6 सेट अंगूठियां, चार सेट हाथ के कड़े, दो कान के झुमके, दो नाक की नथनी, पांच सेट चांदी के पायल और दो महंगी घड़ियां समेत 27 हजार कैश थे। चोरी हुए गहनों की कीमत करीब ढाई लाख रुपये बताई जा रही है। घटना के बाद पीडित ने इसकी सूचना दीघा थाना पुलिस को दी। पीड़ित के मुताबिक चोरी करने वाली महिलाओं की उम्र 25 से 30 वर्ष के बीच है। सीसीटीवी कैमरे में कैद फुटेज में आरोपी महिलाएं चोरी के बाद तेजी से भागती दिख रही हैं।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

आर्केस्ट्रा गर्ल का वीडियो हुआ वायरल… कहा-लड़की गलत नही होती बना दी जाती हैं.. सबने धोखा दिया

Published

on

By

बिहार के एक आर्केस्ट्रा गर्ल का वीडियो वायरल हो रहा हैं। जिसे लड़की ने फांसी के फंदे पर लटकने से पहले जारी किया है। इस वायरल वीडियो में लड़की बहुत भावुक हैं व समाज से ऐसे सवाल करती हैं जो हमें सोचने को मजबूर करती हैं। लड़की उस वीडियो में रो-रो कर कह रही हैं कि “लड़कियां गलत नहीं होती है,उसे जबरदस्ती गलत बनाया जाता है। मुझे सब ने धोखा दिया हैं। जबतक मेरे पास पैसे थें सब मेरे साथ थें और जब पैसे खत्म हो गए सबने छोड़ दिया। जब लोग जिंदगी बना नही सकते तो बर्बाद क्यों करते हैं। लड़की को इंसाफ क्यों नही दिया जाता। वह लड़की हैं इसलिए उसको इंसाफ नहीं मिलेगा।मेरा सबकुछ छीन गया, बर्बाद हो गया। सबने मुझे अकेला छोड़ दिया। अब मैं जीना नहीं चाहती”।

हालांकि इस वीडियो की पुष्टि मुजफ्फरपुर नाउ नही कर रही हैं लेकिन प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह वीडियो सोनपुर के थियेटर में काम करने वाली लड़की का हैं, जो पटना में रहती है। चार मिनट दो सेकेंड के इस वीडियो में पीड़ित लड़की बहुत रो रही है। उसने पंखे में दुपट्टे से फांसी का फंदा बांध रखी है। जिसे दिखा कर कह रही हैं कि अब वह जीना नहीं चाहती…उसका सबकुछ छीन गया।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

17 जिलों के हवाई अड्डे होंगे अतिक्रमण मुक्त, जल्द शुरू होगा हवाई अड्डे का मापी

Published

on

भागलपुर समेत 17 जिलों के हवाई अड्डों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए सिविल विमानन निदेशालय ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

वर्तमान में राज्य सरकार के स्वामित्व में जिलों के संबंधित हवाई अड्डे हैं, लेकिन यहां से घरेलू सेवा भी अब तक शुरू नहीं हो सकी है, जबकि इनमें कुछ जिले उड़ान परियोजना में शामिल हैं। निदेशालय को रिपोर्ट देने के लिए अब मंत्रिमंडल सचिवालय के संयुक्त सचिव निशीथ वर्मा ने पत्र भेज कर जिलाधिकारियों को मापी कराते हुए अतिक्रमण मुक्त कराने का जिम्मा दिया है।

एसडीओ-डीसीएलआर को मापी का जिम्मा भागलपुर के डीएम ने एसडीओ और डीसीएलआर को हवाई अड्डे की मापी कर अतिक्रमण मुक्त कराते हुए रिपोर्ट देने को कहा है। जानकारी के मुताबिक, कोसी प्रमंडल में सहरसा और सुपौल, सीमांचल में पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज, अंग क्षेत्र में मुंगेर के अलावा बेगूसराय, सारण, कैमूर, रोहतास, आरा, बक्सर, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, नालंदा और जहानाबाद में भी हवाई अड्डा की जमीन की मापी के निर्देश मंत्रिमंडल सचिवालय से दिए गए हैं। बता दें कि हवाई अड्डा मामले में इन दिनों पटना हाईकोर्ट में हरेक माह सुनवाई भी हो रही है। इसमें हरेक मुद्दे पर मुख्य सचिव को निर्देश दिए जा रहे हैं।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

इन जिलों के हवाई अड्डों की मापी के दिये गये निर्देश

पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सुपौल, सहरसा, मुंगेर, बेगूसराय, सारण, कैमूर, रोहतास, आरा, बक्सर, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, नालंदा और जहानाबाद में भी हवाई अड्डा की जमीन की मापी के निर्देश दिये गये हैं।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR4 hours ago

दारोगा की पार्टी में मेहमान बनकर आईं दो महिला चोर, लाखों के गहने और कैश से भरा बैग उड़ाया

BIHAR6 hours ago

आर्केस्ट्रा गर्ल का वीडियो हुआ वायरल… कहा-लड़की गलत नही होती बना दी जाती हैं.. सबने धोखा दिया

BIHAR10 hours ago

17 जिलों के हवाई अड्डे होंगे अतिक्रमण मुक्त, जल्द शुरू होगा हवाई अड्डे का मापी

MUZAFFARPUR12 hours ago

मुजफ्फरपुर : डॉ. रविकांत को मिला ट्रू लीजेंड पुरस्कार

INDIA12 hours ago

निर्देश : ट्रेन के सफर में जरूरत पर दवा मिलेगी

BIHAR13 hours ago

कलयुग के श्रवण कुमार की खूब हो रही चर्चा, पिता के निधन के बाद बनाई मंदिर,11 सालों से कर रहा पूजा

BUSINESS1 day ago

घर में कितना रख सकते हैं कैश, जानिए क्या हैं इनकम टैक्स के नियम

INDIA1 day ago

पुलिस की ‘जानलेवा’ करतूत: सब्जी वाले का तराजू रेलवे ट्रैक पर फेंका, उठाने गया तो कट गए दोनों पैर

crime-news-muzaffarpur-now-india-bihar
MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर के सिविल इंजीनियर की सुंदरगढ़ में हुई हत्या

BIHAR2 days ago

बिहार बोर्ड: 11 वीं में दाखिले के लिए 15 दिसंबर तक बढ़ी रजिस्ट्रेशन की डेट

TRENDING4 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

INDIA3 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS3 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर शहर के बैंड-बाजा कलाकार लग्न में नहीं बजाएंगे अश्लील व फूहड़ गाने

VIRAL4 weeks ago

मोहब्बत की अजीब दास्तां : 83 साल की विदेशी महिला को हुआ 28 साल के युवक से इश्क़, किया निकाह

Trending