Connect with us

BIHAR

बिहार: नि:संतान दंपत्ति न हों निराश, आईजीआईएमएस पटना में होगा सस्ता और बेहतर इलाज, ये है नई तकनीक

Published

on

संतान नही होने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। पटना आईजीआईएमएस के रिप्रोडक्टिव मेडिसिन विभाग में जल्द ही एम्ब्रियोस्कोप मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। यह रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के लिए नवीनतम तकनीक है। यह गुणवत्तायुक्त भ्रूण के चयन में लाभकारी है। इस तकनीक के बेहतर रिजल्ट सामने आएंगे। ये बातें आईजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने कहीं। वे रिप्रोडक्टिव मेडिसिन विभाग के एक वर्ष होने के उपलक्ष्य मे आयोजित वेबिनार में बोल रहे थे।

सेमिनार का आयोजन पटना आब्स्टेट्रिक एवं गाइनोकोलॉजिकल सोसाइटी और इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया था। डॉ. मनीष मंडल ने कहा कि यहां के रिप्रोडक्टिव मेडिसीन विभाग में सस्ता व बेहतर इलाज उपलब्ध है।

Advertisement

तनावग्रस्त और व्यस्त जीवन शैली की वजह से बिहार में इनफर्टिलिटी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि राज्य में इनफर्टिलिटी का इलाज करने वाले संस्थाओं की संख्या काफी बढ़ गयी है। लेकिन इन केन्द्रों में काफी महंगा इलाज होता है। इनफर्टिलिटी की दवाएं भी बहुत महंगी होती हैं। इस वजह से ज्यादातर दंपत्ति अपना इलाज नही करा पाते हैं। ऐसे में आईजीआईएमएस की यह पहल उन लोगों के लिए उम्मीद की किरण है जिनकी कमाई कम है।

अहमदाबाद के डॉ. सोनल पंचाल ने पीसीओडी बीमारी की पहचान करने की जानकारी दी। डॉ. हिमांशु राय ने पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं के इलाज पर चर्चा की। डीन डॉ. वीएम दयाल, डॉ. पीके सिन्हा, डॉ. केएच राघवेंद्र, डॉ. अनिता सिंह, डॉ. नीलम, डॉ. हिमाली सिन्हा, डॉ. शांति राय, डॉ. सुप्रिया, डॉ. विनिता सिंह, डॉ. एसएम रहमान ने विचार रखे।

Advertisement

Source : Hindustan

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार के सीएम नीतीश से फोन पर की बात

Published

on

बिहार में नीतीश कुमार के सरकार बदलने की अटकलों के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की बिहार के मुख्यमंत्री से फोन पर बात हो गई है। अटकलें चल रही हैं कि नीतीश कुमार कई वजहों से बीजेपी से नाराज हैं और एनडीए गठबंधन छोड़कर तेजस्वी यादव की आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के साथ नई सरकार बना सकते हैं। शुरू से ही यह माना जा रहा था कि बीजेपी नेतृत्व अगर मनाएगा तो नीतीश मान जाएंगे। अब जब अमित शाह और नीतीश कुमार की फोन पर बात हो गई है तो काउंटर अटकल शुरू हो गया है कि बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन बना रहेगा।

मंगलवार को पटना में हाई वोल्टेज राजनीतिक मीटिंग हैं। नीतीश कुमार ने जेडीयू के विधायक दल के साथ-साथ सांसदों की भी मीटिंग बुला रखी है। लालू यादव की आरजेडी के विधायक दल की मीटिंग सोमवार को होनी थी लेकिन वो मंगलवार सुबह के लिए टल गई है। कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग सोमवार की शाम हो गई है जिसमें भाग लेने प्रदेश के प्रभारी भक्त चरण दास भी पहुंचे हैं। नीतीश की इसी गहमागमी के बीच रविवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात हुई थी।

Advertisement

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के जेडीयू से इस्तीफा देने के बाद बिहार में राजनीतिक हलचल तेज हो गई हैं। हाल ही में जदयू के कुछ नेताओं ने आरसीपी सिंह पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफे के बाद कहा कि नीतीश कुमार सात जन्म भी प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे। आरसीपी के तीखे बयान के बाद जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने भी पलटवार करते हुए हमला बोला। उन्होंने कहा कि आरसीपी सिंह का तन जदयू में और मन कहीं और था। ललन सिंह ने आगे कहा कि देर-सबेर आरसीपी सिंह को इस पार्टी से जाना ही था।

आरजेडी के साथ सरकार बनाने की चर्चा

Advertisement

बिहार में आरजेडी और जेडीयू के मिलकर सरकार बनाने की चर्चा जोरों पर है। चर्चा है कि नीतीश कुमार भाजपा का साथ छोड़कर लालू यादव की राजद का हाथ एक बार फिर थाम सकते हैं। हालांकि, राजद के प्रदेश अध्यक्ष ने साफ इनकार कर दिया है कि आरजेडी और जेडीयू का गठबंधन नहीं होगा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि नीतीश कुमार के साथ हम सरकार नहीं बनाएंगे।

Source : Hindustan

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

जनता दरबार में रिश्वत की शिकायत लेकर पहुंचा फरियादी, नीतीश ने जताई नाराज़गी सचिव को किया तलब

Published

on

बिहार में सियासी गहमागहमी के बाच सीएम नीतीश कुमार सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम में राज्य के अलग-अलग जिलों से आए शिकायकर्ताओं की शिकायत सुन रहे हैं। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग से जुड़ी कई शिकायतें आईं। एक महिला ने सीएम के सामने कहा कि उससे सेविका बहाली को लेकर उनसे रिश्वत की जा रही है। शिकायत सुनने के बाद सीएम नीतीश चौंक गए। उन्होंने पूछा कौन मांग रहा है पैसा।

सीएम नीतीश ने मुख्य सचिव का किया तलब

Advertisement

सोमवार को जनता दरबार में पहुंची एक महिला ने मुख्यमंत्री के सामने कहा कि उससे सेविका बहाली को लेकर पैसे की मांग की जा रही है। सीएम ने पूछा कि कौन मांग रहा है पैसा। जिसके बाद महिला ने बताया कि सीडीपीओ द्वारा पैसे की मांग की जा रही है। महिला की तरफ से घूस की मांग की जाने की बात सुनकर मुख्यमंत्री गुस्सा में आ गए। उन्होंने तुरंत मुख्य सचिव अमिर सुबहानी और अपने प्रधान सचिव को तलब किया। सीएम ने पूछा कि आखिर ये सब क्या हो रहा है। महिला कह रही है कि सीडीपीओ पैसा मांग रहा है। इसको आपलोग तुरंत देखिए। ऐसे मामलों में तत्काल कार्रवाई कीजिए।

मंत्री का लगाया फोन

Advertisement

जनता दरबार में बेगूसराय से आए एक युवक ने सीएम नीतीश कुमार के सामने ने कहा कि योग्य होने के बाद भी विकास मित्र में बहाली नहीं हुई। जिसके बाद सीएम ने कहा कि ये बहाली तो काफी पहले हुई थी, आप अभी शिकायत लेकर आए हैं। जिसपर युवक ने कहा कि सर मैं विकास मित्र के पद के लिए योग्य था लेकिन अन्य लोगों की बहाली कर दी गई। जिसके बाद उन्होंने शिक्षा मंत्री को फोन लगाकर युवक की समस्या बताई और कहा कि इसकी समस्या देख लीजिए।

सीएम नीतीश कुमार सामान्य प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण, वित्त, संसदीय कार्य,अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रावैधिकी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा श्रम संसाधन विभाग से जुड़ी शिकायतों को सुन रहे थे।

Advertisement

Source : Dainik Jagran

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

नीतीश को बिहार के विकास की नहीं, किसी भी तरह सीएम बने रहने की चिंता : चिराग पासवान

Published

on

बिहार में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। अगले दो दिनों में राज्य में चार महत्वपूर्ण दलों (जेडीयू, आरजेडी, हम और कांग्रेस) के विधायक दल की बैठकें होंगी। इस बीच लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने आरोप लगाते हुए कहा है कि नीतीश कुमार को सिर्फ मुख्यमंत्री कैसे बने रहें, इस बात की चिंता है। उन्हें विकास से कोई मतलब नहीं है। जबकि चिराग मॉडल तो विकास का मॉडल है, बिहार की 32 लाख जनता ने हमें सपोर्ट किया। उनका मॉडल क्या है, यह उन्हें बताना चाहिए। चिराग पासवान सोमवार को राजधानी पटना में अपने आवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

बता दें कि जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने रविवार को आरसीपी सिंह पर निशाना साधते हुए कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कद छोटा करने के लिए वर्ष 2020 में षड्यंत्र हुआ था। तब एक मॉडल तैयार किया गया था, जिसका नाम था चिराग पासवान। अब दूसरा चिराग मॉडल तैयार करने का षड्यंत्र था। कुछ लोग जदयू रूपी जहाज में छेदकर इसे डुबाना चाहते थे। हम आभारी हैं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐसे लोगों को पहचान लिया। जहाज की मरम्मत करके उसे एकदम ठीक कर दिया है। अब कोई षड्यंत्र यहां चलने वाला नहीं है।

Advertisement

इसी पर पलटवार करते हुए चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार अपना आंख का इलाज कराने दिल्ली जाते हैं। सारण में जहरीली शराब से मौत हो जाती है। आपके राज में एक दिन 10 हत्या होती है, लेकिन आपको बिहार में अपने सरकार का यह फेल्योर नहीं दिखता।

ललन सिंह के बयान कि जदयू डूबता नहीं बल्कि दौड़ता जहाज है पर तंज कसते हुए चिराग पासवाान ने कहा कि पानी में चलने वाला जहाज दौड़ेगा कैसे? क्या उपेंद्र कुशवाहा साल 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में चिराग मॉडल के प्रतीक नहीं हैं? बता दें कि उपेंद्र कुशवाहा उस समय जदयू से अलग चुनाव लड़े और नीतीश कुमार के दल ने बाद में उन्हें जदयू में शामिल कर लिया।

Advertisement

Source : Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
BIHAR9 hours ago

गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार के सीएम नीतीश से फोन पर की बात

BIHAR16 hours ago

जनता दरबार में रिश्वत की शिकायत लेकर पहुंचा फरियादी, नीतीश ने जताई नाराज़गी सचिव को किया तलब

VIRAL17 hours ago

बुजुर्ग ने थाने में दर्ज कराई एक तोते की शिकायत, कहा- मुझे देखकर बजाता है सीटी

BIHAR18 hours ago

नीतीश को बिहार के विकास की नहीं, किसी भी तरह सीएम बने रहने की चिंता : चिराग पासवान

BIHAR19 hours ago

कटिहार में 150 साल से मोहर्रम मना रहे हिन्‍दू, काफी दिलचस्‍प है इसकी कहानी

BIHAR20 hours ago

बिहार में पकने लगी सियासी खिचड़ी! मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की सोनिया गांधी से बात सूत्र

RAILWAY-TRACK-HAJIPUR-MUZAFFARPUR
MUZAFFARPUR23 hours ago

मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत के बीच बनेगी तीसरी रेललाइन

BIHAR1 day ago

जिस पति को पाने के लिए घर से की बगावत उसी ने शादी के महज तीन साल बाद दी दर्दनाक मौत

MUZAFFARPUR1 day ago

सावन के हरे रंग में सराबोर हुई सुहागिनें खूब लगाए ठुमके

BIHAR1 day ago

ललन सिंह बोले- नीतीश कुमार का कद घटाने को हुआ षड्यंत्र, आरसीपी थे दूसरा ‘चिराग मॉडल’

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA3 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR4 weeks ago

बिहार में युवक की पीट-पीटकर हत्या, प्राइवेट पार्ट को काट डाला

BIHAR5 days ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BUSINESS5 days ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR3 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BIHAR3 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

Trending