Connect with us

BIHAR

बिहार: ‘बेहतर महसूस हुआ’ हुआ तो बुजुर्ग ने 12 बार ले ली वैक्सीन, अब होगी जांच

Published

on

उत्तर बिहार के एक जिले में 84 वर्षीय एक व्यक्ति ने इस दावे के साथ हंगामा खड़ा कर दिया है कि उसने COVID-19 वैक्सीन के एक दर्जन शॉट ले लिए हैं. उसका कहना है कि उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हर बार वैक्सीन लेकर उसे बेहतर महसूस हुआ. ब्रह्मदेव मंडल नाम का ये शख्स मधेपुरा के उदाकिशनगंज अनुमंडल के एक गांव में रहता है और उसने कुछ दिन पहले 12वीं खुराक लेने का दावा किया था. इस बुजुर्ग के दावे के बाद जिला सिविल सर्जन ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

clat

‘कहीं आधार कार्ड तो कभी वोटर आईडी दिखाकर ली वैक्सीन’

Advertisement

डाक विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी मंडल ने बताया, “मैंने अपना पंजीकरण कराने के लिए अलग-अलग मौकों पर अपने आधार कार्ड और अपने वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया है.” उसने कहा- “हर एक खुराक ने मेरे पुराने पीठ दर्द को दूर करने में मदद की है. मैंने 11 महीने पहले पहला शॉट लिया था जिसके बाद से कभी सर्दी जुकाम की चपेट में नहीं आया.” उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रत्येक जैब की तारीख, समय और साइट को एक कागज के टुकड़े पर लिखा हुआ है.

इन तारीखों पर लगवाई वैक्सीन

Advertisement

ब्रह्मादेव मंडल के मुताबिक उन्होंने 13 फरवरी, 13 मार्च, 19 मई, 16 जून, 24 जुलाई , 31 अगस्त, 11 सितंबर, 22 सितंबर, 24 सितंबर 2021 को वैक्सीन लगवाई है. 10वीं डोज खगड़िया के परबता में ली. 11वीं डोज भागलपुर के कहलगांव में ली.

टीकाकरण का एक भी प्रमाण पत्र नहीं

Advertisement

हालांकि, मंडल के पास इनके लिए कोई सिस्टम- जनरेटेड टीकाकरण प्रमाण पत्र नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामले के सामने आने के बाद से परेशान स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं. जिला सिविल सर्जन अमरेंद्र नारायण शाही ने कहा, “यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या वह आदमी बकवास कर रहा है या उसके दावों में थोड़ी सच्चाई है.” सिविल सर्जन ने कहा कि नियमानुसार किसी भी व्यक्ति को दो से अधिक खुराक नहीं दी जानी चाहिए.

Source : Aaj Tak

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

बिहार : 40 दिन के बच्चे के पेट में मिला भ्रूण, डॉक्टर भी हैरान

Published

on

बिहार के मोतिहारी में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां 40 दिन के एक बच्चे के पेट में भ्रूण मिला है. यह कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है. रहमानिया मेडिकल सेंटर में 40 दिन के एक बच्चे को इलाज के लिए लाया गया था. डॉक्टर को बताया गया कि बच्चे के पेड़ू के पास का हिस्सा फूला हुआ है. पेड़ू के पास फूला होना और पेशाब के रूक जाने की वजह तलाशने के लिए डॉक्टर ने बच्चे की जांचें करवाईं.

nps-builders

VIDEO :

Advertisement

सीटी स्कैन और अन्य जांच रिपोर्ट आने के बाद जो बात निकल कर सामने आई उसे जानकर डॉक्टर सहित हर कोई हैरान रह गया. जांच रिपोर्ट्स में पता चला कि जब बच्चा मां के गर्भ में था. तभी बच्चे के पेट में भ्रूण विकसित हो गया था.

Advertisement

जब बच्चे की हालात खराब होने लगी तब उसे इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. ऑपरेशन के बाद बच्चे के पेट से भ्रूण निकाला गया. तब जाकर उसकी परेशानी कम हुई. फिलहाल, बच्चा ठीक है. उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

रहमानिया मेडिकल सेंटर के डॉक्टर ओमर तबरेज के अनुसार मेडिकल भाषा में इसे फीटस इन फिटू (Fetus In Fetu) या बच्चे के पेट भ्रूण का पाया जाना. यह अपनी तरह का रेयर केस है जो 5 से 10 लाख मामलों में एक होता है. कुदरत की अनोखी कहानी का गवाह बना बच्चा ऑपरेशन के बाद बिल्कुल ठीक है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

तलाक की अर्जी पर कोर्ट में आज दूसरी पत्नी से होगा पवन सिंह का सामना

Published

on

आरा. भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और चर्चित गायक पवन सिंह अपनी पत्नी से तलाक को लेकर एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. तलाक प्रकरण को लेकर पवन सिंह की गुरुवार को आरा कोर्ट में पेशी होनी है. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के इस सुपरस्टार के वकील की मानें तो गुरुवार को पवन सिंह खुद इस केस में आरा कोर्ट में सशरीर उपस्थित होंगे. पवन सिंह के वकील सुदामा सिंह ने कहा कि दूसरी पत्नी ज्योति सिंह से तलाक प्रकरण को लेकर मेरे मुवक्किल पवन सिंह गुरुवार को सशरीर आरा कोर्ट में उपस्थित होंगे और न्यायाधीश के समक्ष अपनी बात रखेंगे.

nps-builders

सुदामा सिंह ने बताया कि चुकि मामला पति-पत्नी के विवाद और तलाक का है इसलिए गुरुवार को कोर्ट में अर्जी के रिकैंसिलेशन यानी पंचायती के मुद्दे पर कार्यवाही और सुनवाई होगी. उन्होंने बताया कि पवन सिंह और उनकी पत्नी ज्योति सिंह दोनों न्यायाधीश के समक्ष उपस्थित होंगे. इस दौरान न्यायाधीश की तरफ से दोनों को एक साथ रहने के लिए और सुलह करने के लिए समझाया जाएगा. अगर दोनों जज साहब की बात मान लेते हैं तो मामला वहीं रफा-दफा हो जाएगा. पवन सिंह के आरा सिविल कोर्ट में पेशी को लेकर पहले से ही उनके चाहने वालों की भीड़ उमड़ सकती है.

Advertisement

पवन सिंह के वकील ने बताया कि पवन सिंह दिन के 11 बजे कोर्ट में उपस्थित होंगे. इस दौरान उनकी पत्नी ज्योति सिंह के भी उपस्थित रहने की संभावना है. वकील सुदामा सिंह ने बताया कि अगर दोनों पक्षों का रिकैंसिलेशन फेल होता है तो फिर न्याय की प्रक्रिया के तहत इस केस में आगे बढ़ा जाएगा.

पवन सिंह के वकील ने भरोसा दिलाया कि हो सकता है कि जज की मध्यस्थता से मामले में सुलह हो जाएगा, अन्यथा इस मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी. दूसरी तरफ ज्योति सिंह के वकील विष्णुधर पांडेय ने कहा कि मेरी मुवक्किल ज्योति सिंह को न्याय मिलना तय है. मैं अपने मुवक्किल ज्योति सिंह को साढ़े तीन लाख रुपए का मेंटेनेंस जरुर दिलवाउंगा. ज्योति सिंह के वकील ने कहा कि पवन ने दूसरी पत्नी से शादी करने के बाद पवन सिंह ने उसे घर से निकाल दिया लेकिन कोर्ट में उनको न्याय प्रक्रिया के लिए आना ही पड़ेगा.

Advertisement

ज्योति सिंह के वकील ने कहा कि अगर पवन सिंह दूसरी पत्नी के रहते तीसकी शादी करते हैं तो उनके खिलाफ धारा 494 का केस दर्ज किया जाएगा. बहरहाल सभी की निगाहें गुरुवार को आरा सिविल कोर्ट पर है जहां पवन सिंह के आने की पूरी संभावना है.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दुनिया की ताकतवर महिलाओं में शामिल हुई मुजफ्फरपुर की बेटी रेणु पासवान

Published

on

कभी मैट्रिक के बाद तय अपनी शादी के खिलाफ आवाज उठाने वाली मुजफ्फरपुर की बेटी आज दुनिया की हजारों महिलाओं की आवाज बन चुकी हैं। बाल विवाह के खिलाफ घर छोड़ने वाली रेणु पासवान 135 देशों की 100 ताकतवर महिलाओं में शुमार हो गयी हैं। इन्हें मई के पहले सप्ताह में जी-100 समूह का स्टेट चेयरपर्सन बनाया गया है। रेणु बिहार से पहली महिला हैं, जिन्हें इसमें शामिल किया गया है।

nps-builders

मिठनपुरा निवासी नागेंद्र पासवान की बेटी रेणु शुरू से जिद की पक्की थी। घर-समाज के लोग कहते कि मैट्रिक कर लिया, अब शादी नहीं तो और क्या करोगी। मगर रेणु अपने समुदाय की अन्य लड़कियों की तरह जिंदगी नहीं जीना चाहती थी। उसे बदलना और बदलाव लाना था। उन्होंने बताया कि उनके दोनों भाई दिव्यांग हैं, फिर भी अपने लक्ष्य से कभी नहीं डिगी। समुदाय की सोच के खिलाफ जाने पर नाते-रिश्तदारों के ताने भी सुने, लेकिन पढ़ाई जारी रखी। बेंगलुरु से बायोटेक्नोलॉजी किया। 2008 में पुणे आई और एमबीए किया। इस दौरान लंबा संघर्ष किया। प्लेसमेंट हुआ और 10 साल जॉब किया।

Advertisement

लैंगिक समानता पर लिखी किताब ने दिलाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

रेणु ने बताया कि 2018-19 के बीच लैंगिक समानता पर लिखी मेरी तीन किताबें आईं, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनी ही नहीं, बदली भी। इसमें मैंने अपने संघर्ष को भी उजागर किया है। बताया है कि कैसे जब दूसरे राज्यों में गई तो ट्रेन की सीट के नीचे सोना पड़ा। लोगों ने कहा कि वंचित समुदाय का टाइटल चेंज कर लो। मगर मैंने कहा ना टाइटल बदलूंगी और ना खुद को। बस पहचान बदलूंगी, ताकि हमारा समाज बदले। रेणु की इसी जिद के कारण ग्लोबल स्तर पर यूएनए की ओर से वर्ष 2020 में ‘शी द चेंज’ का टाइटल मिला। कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड पा चुकीं रेणु अब सूबे की ग्रामीण महिलाओं की आवाज बनेंगी।

Advertisement

जेंडर एडवोकेटर के तौर पर महिलाओं के लिए काम

रेणु ने बताया कि जी-100 से अलग-अलग सशक्त महिलाएं जुड़ी हैं। इंटरप्रेन्योर से लेकर इन्वेर्स्टस तक। इसका फायदा हर तबके की महिलाओं तक पहुंचाना है। ऐसी महिलाएं, जो अपने काम में कमबैक करना चाहती हैं या जो पीड़ित हैं या जिन्हें रास्ता नहीं मिल रहा। जी 100 समूह से पद्मश्री कल्पना सरोज, नूरिया मारीन, लिसा समेत कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय हस्तियां जुड़ी हैं। रेणु ने बताया कि जेंडर एडवोकेटर के तौर पर काम कर रही हूं। लैंगिक असमानता की शिकार महिलाओं को अलग-अलग बिजनेस से जुड़ी महिलाओं का सहयोग मिलेगा।

Advertisement

क्या है जी-100

जी 100 एक इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म है, जो महिलाओं के सशक्तीकरण पर काम करता है। इसमें अलग-अलग क्षेत्र से जुड़ीं 135 देशों की महिला लीडर हैं, जो अलग-अलग देशों की महिलाओं के लिए मिलकर काम करती हैं। इससे आज एक मिलियन से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई हैं।

Advertisement

Source: Live Hindustan Anamika

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading
VIRAL39 mins ago

25 की स्पीड पर दो टुकड़ों में बंटा ओला स्कूटर

BIHAR42 mins ago

बिहार : 40 दिन के बच्चे के पेट में मिला भ्रूण, डॉक्टर भी हैरान

BIHAR57 mins ago

तलाक की अर्जी पर कोर्ट में आज दूसरी पत्नी से होगा पवन सिंह का सामना

MUZAFFARPUR2 hours ago

दुनिया की ताकतवर महिलाओं में शामिल हुई मुजफ्फरपुर की बेटी रेणु पासवान

MUZAFFARPUR2 hours ago

कांटी बिजली घर से अब नहीं मिलेगी मुफ्त फ्लाई ऐश, नीलामी होगी

BIHAR3 hours ago

पटना पहुंचे लालू यादव की गाड़ी समर्थकों की भीड़ में फंसी, तेज प्रताप को जोड़ना पड़ा हाथ

VIRAL10 hours ago

अमेजन पर 26 हज़ार रुपये में बिकी प्लास्टिक की बाल्टी, लोग बोले- किडनी बेचकर खरीदें क्या

BIHAR10 hours ago

इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षक-कर्मियों की नियुक्ति जल्द : सीएम नीतीश

MUZAFFARPUR10 hours ago

आचार संहिता उल्लंघन के दो अलग-अलग मामलों में सांसद अजय निषाद पर आरोप गठित

BIHAR10 hours ago

बिहार विधान परिषद की 7 सीटों के लिए 20 जून को होगी वोटिंग, नामांकन 2 जून से

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अनोखी शादी: 36 इंच का दूल्हा, 34 इंच की दुल्हन…इस शादी में बिन बुलाए पहुंच गए हजारों लोग

BIHAR3 weeks ago

बिहार : शादी के 42 साल बाद अपनी दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा, 8 बेटी-बेटे भी बने ‘बाराती’

VIRAL2 weeks ago

तस्वीर ने आंखों को किया नम, इस मां को हर कोई कर रहा है सलाम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के तीन प्रखंडों से होकर गुजरेगा रिंग रोड

BIHAR1 week ago

पटना एनआईटी पासआउट गौरव आनंद निकला बीपीएससी पेपर लीक का मास्टरमाइंड, पटना में बना रखा था कंट्रोल रूम

BIHAR3 weeks ago

बिहार : ड्राइवर की नौकरी करने वाला शख्‍स रातोंरात बना करोड़पति, Dream-11 में ₹59 लगाकर जीते ₹2 करोड़

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर : पापा रोज मेरे साथ करते हैं गंदी हरकतें, मां से कहती तो मुझे ही दोषी बताती… बेटी ने बताई टीचर पिता की दरिंदगी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर डीएम स्कूल पहुँच बने शिक्षक, बच्चियों का फर्राटेदार जवाब सुन बोले- बच्चियां किसी से कम नहीं

BIHAR4 weeks ago

भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह लेने जा रहे तलाक, पत्नी का आरोप- कराया दो बार अबॉर्शन, किया प्रताड़‍ित

BIHAR7 days ago

बिहार के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित, 23 दिनों तक बंद रहेंगे सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूल

Trending