Connect with us

BIHAR

बिहार में जुलाई से अनलॉक हो सकते हैं शिक्षण संस्‍थान, पटरी पर आएगी शिक्षा व्‍यवस्‍था!

Published

on

बिहार में कोरोना गाइडलाइन (COVID-19 Guideline) का पालन करते हुए जुलाई से शिक्षा व्‍यवस्‍था पटरी पर लाई जा सकती है। राज्‍य के स्‍कूल-कॉलेज खोले (School-College Reopening) जा सकते हैं। राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Chaudhary) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। विदित हो कि बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of CoronaVirus Infection) के दौरान शिक्षण संस्‍थान बंद कर दिए गए हैं। साथ हीं परीक्षाएं भी स्‍थगित या रद कर दीं गईं हैं। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रहीं हैं।

जुलाई से खोले जा सकते हैं स्‍कूल-कॉलेज

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोनावासरस संक्रमण के मामले लगतार घट रहे हैं। यही हालात रहे तो जुलाई से शिक्षण संस्‍थान ऑफलाइन क्लास के लिए खोले जा सकते हैं। हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण की पहली लहर के बाद शिक्षण संस्‍थाओं को जिस तरह के ऐहतियाती उपाय के साथ खोला गया था, वैसे ऐहतियात इस बार भी जारी रहेंगे। शिक्षण संस्‍थाओं को कोरोना से सुरक्षा की गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन करना जरूरी रहेगा।

शॉर्ट-टर्म क्रैश कोर्स का आयोजन संभव

सवाल यह है कि शिक्षण संस्‍थाओं के लंबे समय से बंद रहने के कारण ठप पड़ी ऑफलाइन कक्षाओं के नुकसान की भरपाई कैसे की जाएगी? इसके लिए कुछ शॉर्ट-टर्म क्रैश कोर्स (Crash Course) की पढ़ाई हो सकती है।

कक्षाओं के बंद रहने से हुआ है नुकसान

शिक्षा मंत्री के अनुसार कक्षाओं के बंद रहने से नुकसान हुआ है। ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) जारी है, लेकिन बिहार में सभी छात्रों के पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं हैं। ऐसे में शिक्षा प्रभावित हुई, जिसकी भरपाई के उपाय किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि आगे गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों के बच्‍चों को परेशानी न हो, इसलिए शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार से धनराशि स्वीकृत करने के लिए लिखा है। इस राशि से ऐसे बच्‍चों को टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक संसाधन दिए जाएंगे।

स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी की जाएगी दूर

शिक्षा व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए शिक्षकों की कमी भी दूर की जाएगी। उन्‍हाेंने कहा कि तीन महीने के भीतर प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 1.25 लाख शिक्षकों की बहाली (Appointment of School Teachers) की जाएगी। इसके बाद आगे 30 हजार और शिक्षकों की बहाली होगी।

पटरी पर लाई जाएगी उच्‍च शिक्षा व्‍यवस्‍था

उच्‍च शिक्षा (Higher Education) की बात करें तो उसे भी पटरी पर लाया जाएगा। सभी विश्वविद्यालयों में पूर्णकालिक कुलपति (VC) बहाल किए जाएंगे। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग भी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के 4,500 से अधिक पदों पर बहाली करने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विश्वविद्यालयों में गैर-शिक्षण कर्मचारियों की कमी भी दूर की जाएगी।

Source : Dainik Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

Published

on

बिहार में अनलॉक-5 को लेकर क्राइसिस मैनजमेंट ग्रुप की बैठक खत्म हो गयी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई आपदा प्रबंधन की बैठक में कई निर्णय लिए गए.

Continue Reading

BIHAR

वीडियो : सांप काटने से अचेत था एक साल का मासूम, अस्पताल में मोबाइल फ्लैश की रोशनी में हुआ इलाज

Published

on

सहरसा. बिहार में एक बार फिर से स्वास्थ्य महकमे की सच्चाई को उजागर करती शर्मनाक तस्वीर सामने आई है. मामला सहरसा से जुड़ा है जहां सदर अस्पताल की लापरवाही दिखी है वो भी ऐसी लापरवाही जिससे एक मासूम मरीज की जान भी जा सकती थी. अस्पताल में सांप काटने के बाद इलाज के लिए पहुंचे एक साल के छोटे बच्चे का इलाज मोबाइल फ्लैश की रोशनी में करना पड़ा. छोटे बच्चे को सांप काटने के बाद जब परिजन भागे-भागे सदर अस्पताल पहुंचे तो उसे इमरजेंसी वार्ड में इलाज के लिये लाया गया.

बच्चे को इलाज के लिए तो इमरजेंसी में भर्ती ले लिया गया लेकिन इस दौरान अस्पताल में बिजली नही थी और ना ही जेनरेटर चलाया गया. खास बात तो यह है कि जेनरेटर में डीजल ही नहीं था. लाईन कटने के बाद संविदा पर जेनरेटर कर्मी तेल लाने गया तब तक तकरीबन 45 मिनट तक बच्चे का इलाज मोबाइल के टोर्च की रोशनी के सहारे किया गया लेकिन इस दौरान प्रशासन 45 मिनट तक मुकदर्शक बना रहा.

इस दौरान मोबाईल टोर्च की रोशनी पर बच्चे का इलाज चलता रहा फिर 45 मिनट तक इलाज के बाद जेनरेटर में तेल डालने के लिए कर्मचारी पहुंचा. बच्चे का इलाज कर रहे डॉक्टर की मानें तो बच्चे की हालत सांप काटने से गंभीर थी और उसका इलाज करना जरूरी था इस कारण उन्होंने बिना वक्त गंवाए ही मोबाइल की रोशनी में इलाज शुरू कर दिया.

ऐसे में सवाल यह है कि क्या सदर अस्पताल में टॉर्च की रोशनी में इलाज करना कितना सही है. क्या बिजली गुल होने के बाद जेनरेटर के लिये डीजल लाने जाना कितना उचित है. क्या ऑपरेशन के दौरान बिजली गुल होने के बाद भी टॉरच की रोशनी में ऑपरेशन किया जाता. मामले की जानकारी जब न्यूज 18 के माध्यम से बड़े अधिकारियों तक पहुंची तो सिविल सर्जन अवधेश प्रसाद जांच के लिए सदर अस्पताल पहुंचे. उन्होंने सदर अस्पताल में अनुबंध पर जेनरेटर चला रहे संवेदक से स्पष्टीकरण मांगा है साथ ही संवेदक को काली सूची में डालने डालने की कही बात. उन्होंने इमरजेंसी में आज ही शाम पांच बजे तक इन्वर्टर लगाने का आदेश दिया है.

Source : News18

Continue Reading

BIHAR

पटना के नए बस स्‍टैंड में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, एसी वीआइपी लाउंज में करें इंतजार; फ्री मिलेगा इंटरनेट

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में नवनिर्मित पाटलिपुत्र आइएसबीटी बस स्टैंड को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। मुख्य भवन के फर्श पर ग्लेज्ड टाइल्स लगा इसे एयरपोर्ट का लुक दिया जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर ही यहां लगातार साफ-सफाई की जा रही है। अब इसे एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने के लिए यहां के मुख्य भवन में ही दूसरे तल्ले पर अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस वीआइपी लाउंज का निर्माण किया जा रहा है। लाउंज की फर्श बनकर तैयार है। शीघ्र ही यहां सारी अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करा दी जाएंगी।

पूरी तरह वातानुकूलित, फ्री में मिलेगा इंटरनेट

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो नवनिर्मित पाटलिपुत्र बस स्टैंड पर वीआइपी यात्रियों के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर वीआइपी लाउंज विकसित किया जा रहा है। वीआइपी लाउंज लगभग बनकर तैयार हो चुका है। इस लाउंज में लक्जरी सोफा, लक्जरी सेंटर टेबल के साथ ही इसे पूरी तरह वातानुकूलित बनाया जाएगा। वर्तमान परिवेश में इंटरनेट की सुविधा अनिवार्य हो चुकी है। इस लाउंज में बस का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए मुफ्त हाई स्पीड वाईफाई की सुविधा मुहैया कराया जाएगा। यात्रियों को आधे घंटे तक यह सुविधा मुफ्त मिलेगी, इसके बाद के समय के लिए उन्हें भुगतान करना होगा।

40 से 50 लोगों के बैठने की सुविधा

इस लाउंज में 40 से 50 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लाउंज में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला शौचालय भी बनाया जा रहा है। लाउज की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रबंधन की ओर से अभी यह निर्धारित नहीं किया गया है कि यहां आने वालों से कितना शुल्क लिया जाएगा या यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस लाउंज में आकर यात्री अपने बस का इंतजार कर सकते हैं। यहां विमान व ट्रेनों की तरह बसों की सूचनाएं भी प्रसारित करने की सुविधा होगी, ताकि यात्रियों को उनकी बसों की जानकारी मिलती रहे।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading
TECH3 hours ago

यू-ट्यूब दे रहा हर महीने 7 लाख रुपये से ज्‍यादा कमाई करने का मौका

BIHAR4 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

DHARM6 hours ago

राम भक्तों के लिए बड़ी खबर, दिसंबर 2023 से कर सकेंगे राम लला के दर्शन

BIHAR10 hours ago

वीडियो : सांप काटने से अचेत था एक साल का मासूम, अस्पताल में मोबाइल फ्लैश की रोशनी में हुआ इलाज

BIHAR10 hours ago

पटना के नए बस स्‍टैंड में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, एसी वीआइपी लाउंज में करें इंतजार; फ्री मिलेगा इंटरनेट

BIHAR11 hours ago

बिहार पंचायत चुनाव: वोट के लिए नोट लुटाया तो जायेगी उम्मीदवारी

MUZAFFARPUR15 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

MUZAFFARPUR24 hours ago

स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन

WORLD24 hours ago

सऊदी अरब में तोड़ा ट्रैवल नियम तो हो सकता है बैंक अकाउंट खाली! लगेगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR3 days ago

बूढ़ी गंडक पर दूसरे पुल की बाधा दूर:अप्राेच पथ के लिए होगा 7.98 एकड़ जमीन अधिग्रहण, अधिसूचना जारी

MUZAFFARPUR15 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

BIHAR3 days ago

पटना में मीठापुर बस स्टैंड की जमीन पर बनेंगी 3 नई यूनिवर्सिटी

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR1 week ago

मुजफ्फरपुर: अगर सात घंटे पेट दबाकर शौच रोक सकते हों तभी भारतीय रेल के इस ट्रेन से करें सफर

BIHAR2 days ago

अयांश: बिहार का बेटा नहीं खोए इसलिए पटना, मुजफ्फरपुर से लेकर हर जिले से बढ़ रहे मदद के हाथ

BIHAR3 days ago

बिहार: जिस बहन को रायपुर में इंजीनियरिंग करने भेजा उसी ने करवा दिया भाई को गिरफ्तार

TRENDING2 days ago

लखनऊ में ‘उछल-उछलकर’ थप्पड़ बरसाने वाली लड़की पर केस, सीसीटीवी फुटेज से खुली पोल

BIHAR4 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

BIHAR2 days ago

फरियाद सुनकर चौंके CM नीतीश कुमार, तुरंत चीफ सेक्रेटरी को बुलाकर कही ये बात

Trending