Connect with us

BIHAR

बिहार में दूसरे चरण के 68 में 21 प्रत्याशियों पर आ’पराधिक मामले दर्ज

Published

on

बिहार में दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों पूर्णिया, बांका, कटिहार, भागलपुर एवं किशनगंज में होने वाले चुनाव में भाग्य आजमा रहे 68 उम्मीदवारों में 31 फीसदी (21) के खिलाफ विभिन्न प्रकारों के आ’पराधिक मामले दर्ज हैं। सभी 21 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्रों में आ’पराधिक मामलों की घोषणा की है। इनमें निर्दलीय छह, बसपा के तीन, जदयू के चार, जेएमएम के एक, कांग्रेस के तीन, राजद व बसपा के एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं। इनमें 14 पर गंभीर आप’राधिक मामले दर्ज हैं। इनमें पांच साल या उससे अधिक की स’जा वाले अ’पराध या गैर ज’मानती अ’पराध के मामले भी शामिल हैं।

बिहार इलेक्शन वॉच व एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की अध्ययन रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार 68 में 34 प्रत्याशी पांचवीं से 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त हैं। जबकि 23 उम्मीदवार स्नातक या उससे अधिक की शिक्षा प्राप्त वाले हैं। एक उम्मीदवार ने अपनी शैक्षणिक योग्यता घोषित नहीं की है और वहीं सात उम्मीदवार सिर्फ साक्षर हैं। वहीं, 45 प्रत्याशियों ने अपनी उम्र 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 21 प्रत्याशियों ने अपनी उम्र 51 से 80 वर्ष तक घोषित की है। एक प्रत्याशी ने अपनी उम्र 80 वर्ष से अधिक घोषित की है। दूसरे चरण के दो प्रत्याशियों ने अपने पास शून्य संपत्ति घोषित की है। इनमें जेएमएम के किशनगंज से प्रत्याशी सुकल मूर्मू व बांका से निर्दलीय प्रत्याशी संजीव कुमार कुणाल शामिल हैं। वहीं, सबसे कम संपत्ति वाले तीन प्रमुख प्रत्याशियों में सिर्फ चल संपत्ति की घोषणा की है। उनके पास अचल संपत्ति कुछ भी नहीं है। इनमें भारतीय बहुजन कांग्रेस के कटिहार से प्रत्याशी बासुकीनाथ साह के पास महज चार हजार रुपये, पूर्णिया से निर्दलीय प्रत्याशी अख्तर अली के पास 20,524 रुपये और बांका से निर्दलीय प्रत्याशी मनोज कुमार साह के पास महज 41,500 रुपये हैं।

Advertisement

21 के पास एक करोड़ या उससे अधिक की संपत्ति

उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों के विश्लेषण के अनुसार 68 में 21 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है। इनमें जदयू के पांच में चार, कांग्रेस के तीन में सभी तीन, राजद के दो में सभी दो, बसपा के पांच में दो, जेएमएम के तीन में दो, आप के दो में एक एवं 33 निर्दलीय प्रत्याशियों में छह प्रत्याशी करोड़पति हैं।

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2014: पार्टी से मिले पैसों के खर्च का नहीं दिया ब्योरा

चुनाव के दौरान पार्टी और प्रत्याशी अनाप-शनाप पैसे खर्च करते हैं, लेकिन चुनाव आयोग को खर्च का ब्योरा सही नहीं दे पाते हैं। कई बार तो पार्टी अलग और प्रत्याशी अलग से खर्च का ब्योरा प्रदर्शित कर देते हैं। इसमें कई बार तालमेल का अभाव होता है। बिहार इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी से मिले पैसों के खर्च का ब्योरा प्रत्याशियों ने आयोग को नहीं सौंपा। उन्होंने अपने खाते में इसे शून्य दर्शाया। इनमें बांका से निर्वाचित राजद के जयप्रकाश नारायण यादव को पार्टी से पांच लाख आठ हजार 480 रुपये मिले थे, लेकिन उन्होंने अपने खर्च में इसे नहीं दर्शाया। इसी प्रकार राजद के टिकट पर जीते राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को तीन लाख 81 हजार 360 रुपये और तस्लीमुद्दीन को मिले तीन लाख 81 हजार 360 रुपये के खर्च की जानकारी उनके व्यक्तिगत खर्च के ब्योरे में नहीं दी गयी।

Advertisement

कांग्रेस के पप्पू सिंह सर्वाधिक संपत्ति के मालिक

कांग्रेस के पूर्णिया से प्रत्याशी पप्पू सिंह सर्वाधिक संपत्ति के मालिक हैं। इनके पास 341 करोड़ 86 लाख रुपये की चल व अचल संपत्ति है तो जेएमएम के बांका से प्रत्याशी राजकिशोर प्रसाद के पास 17 करोड़ 34 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं तीसरे स्थान पर कांग्रेस के कटिहार से प्रत्याशी तारिक अनवर के पास 11 करोड़ 92 लाख से अधिक की चल-अचल संपत्ति है। दूसरे चरण के प्रत्याशियों के पास औसतन 6.51 करोड़ की संपत्ति है। वहीं, 32 प्रत्याशियों ने अपनी देनदारी की भी घोषणा की है। वहीं, 36 उम्मीदवारों ने अपने आयकर विवरण घोषित नहीं किया है, तो 32 प्रत्याशियों ने आयकर का विवरण घोषित किया है।

Advertisement

रामविलास ने 22 लाख रुपये चुनाव खर्च में दिखाया

2014 के लोकसभा चुनाव में लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने पार्टी फंड से मिली राशि तीन लाख रुपये से अधिक 22 लाख रुपये चुनाव खर्च में दिखाया तो चिराग पासवान ने चार लाख 20 हजार रुपये पार्टी से मिलने के बावजूद आठ लाख रुपये दर्शाए। रामचंद्र पासवान को आठ लाख रुपये मिले तो उन्होंने 14 लाख रुपये चुनाव खर्च में बताए। चौधरी महबूब अली कैसर को पार्टी ने कोई राशि नहीं दी, लेकिन उन्होंने पार्टी फंड से मिले दस लाख रुपये तो रामा किशोर सिंह ने 75,650 रुपये की जानकारी दी।

Advertisement

Input : Hindustan

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

नीतीश कुमार की विदाई तय, बांध लें बोरिया-बिस्तर; कृषि मंत्री के इस्तीफे के बाद बीजेपी का बड़ा बयान

Published

on

क्या महागठबंधन सरकार में सब कुछ ऑल इज वेल है? एक महीने के अंदर नीतीश कैबिनेट से दो-दो मंत्रियों के द्वारा इस्तीफा देने के बाद से यह सवाल उठने लगा है। आज कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को सौंपा है। अब विपक्ष को सरकार पर निशाना साधने का एक मौका मिल गया है।

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि नीतीश कुमार अब बोरिया बिस्‍तर बांध लें। राजद ने उनकी विदाई की पूरी तैयारी कर ली है जिसकी पूरी जानकारी जगदानंद सिंह ने पहले ही दे दी है। सम्राट चौधरी ने कहा कि आने वाले दिनों में नीतीश कुमार का क्या हश्र होने वाला है, इसकी पूरी पटकथा राजद की ओर से लिखी जा चुकी है।

Advertisement

बता दें कि इससे पहले बिहार सरकार में मंत्री रहे कार्तिकेय सिंह ने इस्तीफा दे दिया था। कार्तिकेय सिंह पर कई मुकदमे दर्ज थे और वह एक मामले में फरार चल रहे थे। इसके बावजूद कार्तिकेय सिंह को आरजेडी कोटे से नीतीश सरकार में मंत्री बनाया गया था। लेकिन उनके मंत्री बनने के बाद विवाद शुरू हुआ, जिसके बाद नीतीश कुमार ने उनका विभाग बदल दिया। विभाग बदले जाने के कुछ दिन बाद कार्तिकेय सिंह ने इस्तीफा दे दिया था। अब तक नीतीश सरकार के दो मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं और दोनों आरजेडी कोटे से हैं।

Source : Hindustan

Advertisement

tanishq motijheel - muzaffarpur

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने तेजस्वी को भेजा इस्तीफा, जगदानंद सिंह ने की पुष्टि

Published

on

बड़ी खबर बिहार की राजधानी पटना से है जहां बिहार सरकार के कृषि मंत्री और राजद विधायक सुधाकर सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. पिछले कुछ दिनों से बिहार की राजनीति में अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले सुधाकर सिंह ने अपना इस्तीफा बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को सौंपा है.

मालूम हो कि कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बिहार राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र हैं. वो नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी सरकार में कृषि मंत्री बनाये गए थे. सुधाकर सिंह के मंत्री पद से इस्तीफा दिये जाने की पुष्टि उनके पिता और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने की है.

Advertisement

मालूम हो कि सुधाकर सिंह महागठबंधन की सरकार में आरजेडी कोटे से मंत्री बने थे. सुधाकर सिंह ने भ्रष्टाचार को लेकर अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. सुधाकर सिंह ने खुले मंच से बिहार सरकार के कृषि विभाग के अधिकारियों को चोर और खुद को उनका सरदार कहा था. उनके इस बयान को लेकर खूब बवाल हुआ था.

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इस बात को लेकर जब उनको टोका गया था तो इस पर सुधाकर सिंह कैबिनेट की बैठक से उठकर चले गए थे. सुधाकर सिंह ने नीतीश सरकार के कृषि रोडमैप को भी आड़े हाथों लिया था.

Advertisement

Source : News18

tanishq motijheel - muzaffarpur

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

बिहार : बहन ने किया प्रेम विवाह तो गुस्साये भाई ने जीजा की मां को घर में घुसकर मारी गोली

Published

on

पटना. बिहार में प्रेम-प्रसंग में शादी करने का खामियाजा एक मां को गोली खाकर उठाना पड़ा है. प्रेम विवाह से नाराज प्रेमिका के भाई ने जीजा के घर में घुसकर उसकी मां को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया. गंभीर रूप से घायल महिला को नाजुक हालत में एम्स में एडमिट किया गया है. प्रेम विवाह में गोलीबारी की ये घटना पटना जिला के नौबतपुर थाना क्षेत्र के छोटी टेंगरैला गांव में घटी है.

जानकारी के मुताबिक प्रेम प्रसंग में प्रेमी-प्रेमिका ने शादी की थी लेकिन ये बात लड़की के भाई को मंजूर नहीं थी. लड़की के भाई का आरोप है कि उसकी बहन को प्रेम जाल में फंसाकर शादी की गई. इसी बात से गुसाए लड़की के भाई ने जीजा के घर जाकर गाली-गलौज किया गया. इस दौरान जब लड़के की मां ने आकर विरोध किया तो गुस्साये युवक ने गोली चला दी, जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. गंभीर रूप से घायल महिला को नौबतपुर रेफरल अस्पताल में लाया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद स्थिति चिंताजनक बताते हुए डॉक्टर ने पटना एम्स रेफर कर दिया.

Advertisement

गोली मारने वाले युवक की पहचान पटना बैरिया के रहने वाले दीपू कुमार के रूप में हुई हैं वहीं घायल महिला की पहचान छोटी टेंगरैला गांव निवासी राजू वर्मा की पत्नी चंद्रावती देवी के तौर पर हुई है. बताया जाता है कि महिला के सिर में गोली लगी है और वो एम्स पटना में जिंदगी और मौत से जूझ रही है. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस छानबीन में जुट गई है और आरोपियों में से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है जबकि मुख्य आरोपी अभी फरार है. पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है.

Source : News18

Advertisement

tanishq motijheel - muzaffarpur

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR11 hours ago

नीतीश कुमार की विदाई तय, बांध लें बोरिया-बिस्तर; कृषि मंत्री के इस्तीफे के बाद बीजेपी का बड़ा बयान

BIHAR14 hours ago

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने तेजस्वी को भेजा इस्तीफा, जगदानंद सिंह ने की पुष्टि

BIHAR16 hours ago

बिहार : बहन ने किया प्रेम विवाह तो गुस्साये भाई ने जीजा की मां को घर में घुसकर मारी गोली

MUZAFFARPUR17 hours ago

एमएलसी दिनेश सिंह की बेटी कोमल सिंह को हत्या की धमकी

MUZAFFARPUR18 hours ago

स्वच्छता रैंकिंग में मुजफ्फरपुर तीन पायदान चढ़ा, देश में 247वां स्थान

INDIA1 day ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

BIHAR1 day ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

BIHAR1 day ago

2 मिनट में पलटते हैं नीतीश, 7 बार पलटे तो आठवीं बार क्यों नहीं : सुशील मोदी

BIHAR2 days ago

बिहार में आज से शुरू होगा बालू का खनन; लोगों को राहत

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव, दशहरा तक कई मार्ग किए गए वन – वे

TRENDING4 days ago

लिप्स्टिक-परफ्यूम ने बना दी जोड़ी! 60 साल के शख्स को दिल दे बैठी 20 साल की लड़की

INDIA5 days ago

युवक के पेट से निकलीं 62 चम्‍मचें, दो घंटे तक चला ऑपरेशन, आईसीयू में भर्ती

DHARM6 days ago

शारदीय नवरात्रि में जपें दुर्गा सप्तशती के ये प्रभावशाली मंत्र, मिलेगा धन, सौभाग्य और सफलता

BIHAR1 day ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

INDIA1 day ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

INDIA1 week ago

यूपी : निकाह में आए बारातियों का लड़की वालों ने चेक किया आधार कार्ड, कारण जानकर पेट पकड़कर हंसेंगे

BIHAR1 week ago

बिहार के लड़के ने जीता एक करोड़ रुपये, इंडिया-ऑस्ट्रेलिया मैच में ड्रीम इलेवन ऐप पर लगाए थे पैसे

INDIA5 days ago

मुफ्त राशन की स्कीम तीन महीने के लिए फिर बढ़ी, केंद्रीय कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट

BIHAR6 days ago

सोनिया गांधी ने लालू यादव-नीतीश कुमार को बतायी औकात, मात्र 20 मिनट में निपटाया : मोदी

BIHAR4 weeks ago

कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर पहुंची बिहार की रजनी

Trending