बिहार में हर दिन कोरोना वायरस के चौंकाने वाले आंकड़े आ रहे हैं. यही वजह है कि सरकार ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की और नई गाइडलाइन जारी कर दी. छह जनवरी से 21 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज, बाजार, जिम, मॉल समेत मंदिरों के लिए सरकार ने नए नियम बना दिए. कई क्षेत्रों में राहत के साथ छूट तो दी गई है लेकिन मंदिरों के मामलों में कोई छूट नहीं है. भक्तों के लिए बंद ही कर दिया गया है. सिर्फ मंदिर के पुजारी ही पूजा कर सकते हैं. वहीं, पटना सिटी स्थित गुरुद्वारा में भी अहम बैठक हुई है और कई निर्णय लिए गए हैं. पटना के महावीर मंदिर समेत राज्य के पांच मंदिरों का हाल जानिए.

clat

महावीर मंदिर पटना की बात करें तो यहां बुधवार की शाम तक ही भक्तों ने पूजा की. गुरुवार की सुबह से अब श्रद्धालुओं के मंदिर का पट बंद हो चुका है. वहीं पटन देवी में भी कुछ ऐसा ही नजारा है. यहां भी पूजा पर रोक है. केवल मंदिर के पुजारियों को ही पूजा करने की अनुमति है. गोपालगंज के थावे, मुजफ्फरपुर में बाबा गरीबनाथ और बोधगया में भी अब सन्नाटा पसर गया है.

गुरुद्वारा में कई आयोजन रद्द

वहीं, सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की 355वीं जयंती भी इस बार सांकेतिक तरीके से मनाया जाएगा. पटना साहिब के तख्त हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा में मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और जिला प्रशासन की बुधवार को अहम बैठक की गई. इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लेकर तख्त श्री हरिमंदिर में गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व पर निकलने वाली बड़ी प्रभातफेरी का उत्सव, नगर कीर्तन का उत्सव समेत अन्य आयोजनों को रद्द कर दिया गया. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार के फैसले का हम लोग सम्मान करते हैं. मंगलवार की रात से ही बाहर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को फोन के जरिए सूचना देकर आने से रोक लगा रहे हैं.

अवतार सिंह ने बताया कि जो लोग आ चुके हैं उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है. हम लोग कोशिश कर रहे हैं कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु दर्शन कर चले जाएं लेकिन कई लोगों का टिकट पहले से बुक है. लोकल श्रद्धालुओं के लिए गुरुद्वारा में प्रवेश वर्जित किया गया है. बैठक में मौजूद पटना सिटी अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन ने कहा कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सरकार की गाइडलाइन का पालन करने का आश्वासन दिया है.

Source : ABP News

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *