Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

मुजफ्फरपुर की कहानी भाग 2 : 

हिन्दी सिनेमा जगत में कपूर खानदान एक बड़ा नाम है, इस खानदान के दर्जनों लोग आज भी बॉलीवुड में छाये हुये है. इस खानदान के ही चर्चित अभिनेता ऋषी कपूर और रणबीर कपूर है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब कपूर खानदान की नींव में एक मजबूत ईंट रखने वाले राज कपूर कर्ज में डूब चुके थें और तब उन्होंने रुख किया था मुजफ्फरपुर का, जी हाँ – सत्तर के दशक में राज कपूर अपना ड्रीम प्रोजेक्ट ” मेरा नाम जोकर ” लेकर आये, राज कपूर ने छह साल की मेहनत और अपनी जमा पूंजी के अलावा कर्ज लेकर इस फ़िल्म को पूरा किया।

Image result for राज कपूर बिहार

लेकिन जब ” मेरा नाम जोकर” सिनेमा हॉल में आयी तो दर्शको ने उसे नाकार दिया और फ़िल्म सुपर फ्लॉप हो गयी, राज कपूर की सारी उम्मीद धरी की धरी रह गयी, राज कपूर निराश हो गए ये बात उन्होंने अपने गुरु और छायावाद के महान लेखक जानकी वल्लभ शास्त्री को बताई, शास्त्री जी का जीवन यहीं मुजफ्फरपुर में बिता है और उनका घर निराला निकेतन भी यहीं है, जिवन से निराश होकर राज कपूर शास्त्री जी के पास आये राज कपूर अपने जीवन में जानकी वल्लभ शास्त्री जी को बहुत मानते थे, मेरा नाम जोकर फ्लॉप होने के बाद वो कुछ समय के लिये मुजफ्फरपुर में निराला निकेतन में ठहरे, तब राज कपूर और शास्त्री जी के बीच जीवन की आपा- धापी में उतार चढ़ाव पर खूब मंथन हुआ, राज कपूर महान लेखक जानकी वल्लभ शास्त्री के बहुत बड़े प्रशंसक थे.

Image may contain: 2 people, people standing

राज कपूर का मुजफ्फरपुर में आना-जाना शास्त्री जी के वजह से तो था ही, इसके साथ ही- राज कपूर को मुजफ्फरपुर के संगीत मंडी, चतुर्भुज स्थान से भी बेहद लगाव था, वैसे अब संगीत के प्रति लोगो का लगाव कम होते चला गया और आज उसे हम रेड लाइट एरिया कहते है, वो कभी संगीत का गढ़ हुआ करता था, कहते है संगीत के बढ़ावा के लिये दरभंगा महाराज ने चतुर्भुज स्थान बसाया था।

राज कपूर को भी मुजफ्फरपुर की संगीत मंडी से बहुत लगाव था उन्होंने अपनी कई फिल्म की पटकथाएं यहीं लिखी, राज कपूर के कई फिल्मों के संगीत भी यहीं बने, शास्त्री जी जैसे गुरु के सानिध्य में राज कपूर ने अपने जीवन को आगे बढ़ाया और पत्नी का गहना बेच कर ऋषी कपूर की ” बॉबी” लांच कर दिया, ऋषी कपूर और डिम्पल कपाड़िया की फ़िल्म “बॉबी” सुपरहिट हो गयी और राज कपूर के बुरे दिन बीत गये और फ़िर राज कपूर का जादू बॉलीवुड में चल गया।

वैसे बाद में ” मेरा नाम जोकर ” भी चल गयी और समय के साथ लोगो ने उस फिल्म को भी सराहा, लेकिन मुजफ्फरपुर ऐसा शहर रहा जिसे राज कपूर हमेशा याद करते रहे, उनके यहाँ आने का जुड़ाव के सूत्रधार आचार्य जानकी वल्लभ शास्री जी का भी जीवन बहुत रोचक है।

मुजफ्फरपुर में रहने वाले शास्त्री जी ने देश के सर्वश्रेष्ठ सम्मान में से एक पद्मश्री को ठुकरा दिया था, जिस सम्मान के लिये लोग तरसते है शास्त्री जी ने उस पद्मश्री पुरस्कार को ठुकरा दिया था, उनकी इस कहानी का भी इस सीरीज में जिक्र करेंगे तबतक छाती- ठोक कर कहिए , हम मुजफ्फएपुर से है.. जल्द मुजफ्फरपुर के शान वाली एक और कहानी लाऊंगा तबतक पढ़ते रहे मुजफ्फरपुर नाउ…

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

मुजफ्फरपुर में निराश्रय और दूसरे राज्यों के फंसे लोगों के लिए आपदा प्रबंधन ने की विशेष व्यवस्था

Arvind Akela

Published

on

कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम हेतु हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। प्रशासन अलर्ट है।जिले में लॉक डाउन की स्थिति को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन भी अलर्ट मोड में है। आपदा प्रबंधन मुजफ्फरपुर द्वारा निराश्रय औऱ दूसरे प्रदेशों के फंसे हुए व्यक्तियों के लिए चंदवारा स्थित आश्रय स्थल में मुफ्त आवासन और भोजन की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त कांटी और साहेबगंज में भी उनके लिए मुफ्त आवासन एवं भोजन की व्यवस्था की जा रही है, ताकि लॉक डाउन की स्थिति में ऐसे लोगो को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इस संबंध में आज जिलाधिकारी,नगर आयुक्त एवं अपर समाहर्ता आपदा ने चंदवारा स्थित आश्रय स्थल का निरीक्षण किया एवं वहां की व्यवस्था का जायजा भी लिया। जिलाधिकारी ने कहा है कि लॉक डाउन की स्थिति में किसी भी लाचार, बेबस निराश्रित एवं बाहर से फंसे हुए व्यक्तियों को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। इस बाबत जिला प्रशासन माकूल तैयारियों को अंजाम देने में लगा हुआ है। साथ ही उन्होंने अपील किया कि कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम हेतु सरकार द्वारा लॉक डाउन किया गया है। इस लॉक डाउन को हम सभी मिलकर सौ प्रतिशत सफल बनाएं |

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

वीडियो : कोरोना से जंग में, संदिग्ध मरीजों की जाँच के लिये, एक मुखिया का प्रशासन से गुहार

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– बिहार में ताजा आंकड़ा के अनुसार कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या 10 हो चुकी है, कोरोना वायरस के प्रति लोगो मे डर का माहौल बढ़ता जा रहा है, ऐसे में मुजफ्फरपुर जिला के सरैया प्रखंड स्थित दातापुर पचभिरवा के मुखिया चिदानंद द्विवेदी का लाचारी भरा वीडियो सामने आया है, जिसमें वर्तमान मुखिया बताते है कि उनके पंचायत में 57 लोग अन्य राज्य से आये है, जिनको उन्होंने चिन्हित कर जानकारी प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को दी, लेक़िन वहां से उन्हें उदासीनता हाथ लगी और जांच नहीं हो सका, इसी बीच ग्रामीणों द्वारा सुमित नाम के युवक की जानकारी मिली जो गुजरात से आया है और वो बहुत बीमार है, ग्रामीण डरे हुए है और बीमारी को लेकर घबराहट में है.

देखे वीडियो :

मुजफ्फरपुर नाउ से बातचीत में दातापुर पंचभिरवा के मुखिया चिदानन्द बताते है कि उन्हें प्रशासन से कोई ठोस मदद ना मिलने के बाद अपना वीडियो जारी किया ताकी संबंधित महकमों तक उनकी बात पहुँच सके, इस दौरान मुखिया जी ने 104 नंबर पर कॉल कर भी इस बात की जानकारी दी इसके बाद 2 युवक मरीज़ का नाम नोट कर के ले गये, लेकिन उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कोइ भी जाँच सैम्पल नही लिया गया.

संदिग्ध मरीज़ो की जांच ना होने से ग्रामीण में भय का मौहाल है, मुखिया चिदानंद द्विवेदी का कहना है कि जल्द से जल्द बाहर से उनके गांव में आये लोगों की जांच हो, जबतक जांच नहीं हो जाता तबतक ग्रामीण डर के मौहाल में जी रहे है.

ग्रामीणों का डर वाजिब भी है क्योंकि इस संक्रमण से लड़ाई में सतर्कता बहुत जरूरी है, प्रशासन को ऐसे मामलो में तुरंत जांच करवाना चाहिए, ऐसे में हर आदमी की जिम्मेदारी है कि बाहर से आये लोगो का यथाशीघ्र जांच करवाये, एक भी मरीज बहुतों को नुकसान पहुचाने के लिए काफी है, ऐसे में दातापुर पंचभिरवा के मुखिया द्वारा जारी इस वीडियो की हर जगह प्रशंसा हो रही है, ध्यान रहे महामारी की इस विकट परिस्थिति में सतर्कता ही बचाओ है।

 

Continue Reading

BIHAR

सभी प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी अपना आवासन प्रखण्ड मुख्यालय में ही रहे :डीएम

Arvind Akela

Published

on

जिलाधिकारी डॉ०चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कोरोना वायरस से संक्रमण और उससे बचाव तथा रोकथाम को लेकर जिला स्तर से प्रखंड एवं पंचायत स्तर तक की जा रही तैयारियों के बाबत एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई ।बैठक में अनुपस्थित रहने वाले श्रम अधीक्षक एवं औराई सीडीपीओ का दो दिन का वेतन स्थगित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से उपस्थित अधिकारियों को हिदायत दी है कि वर्तमान समय में कोताही और लापरवाही पर सख्त से सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखण्डो के पर्यवेक्षीय पदाधिकारी हर हाल में अपना आवासन प्रखंड मुख्यालय में ही रखें। यदि प्रखंड मुख्यालय के जगह पर आवासन किसी अन्य स्थल पर होता है तो वैसी सूरत में वे बख्शे नहीं जाएंगे ।बैठक में जिलाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंडों में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम हेतु जो तैयारियां की जा रही है उस संबंध में बारी – बारी से विस्तृत समीक्षा की एवं साथ ही उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए। सभी प्रखंडों से बताया गया कि बाहर से ,अन्य प्रदेशों से तथा विदेशों से आए हुए व्यक्तियों से संबंधित सर्वे का काम लगभग पूरा किया जा चुका है ।डीएम ने निर्देश दिया कि प्रत्येक वैसे 10 व्यक्ति पर एक सरकारी कर्मी को टैग करना सुनिश्चित करें।

ताकि उनकी प्रॉपर स्क्रीनिंग की जा सके। जिलाधिकारी ने सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सोमवार को वे अपनी- अपने प्रखंडों में कूच करेंगे एवं उक्त बीमारी के मद्देनजर बचाव एवं रोकथाम तथा जागरूकता कार्यों को का जायजा लेंगे एवं इस संबंध में आवश्यक प्रतिवेदन भी प्रेषित करेंगे। बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस से संक्रमण एवं उसके रोकथाम को लेकर सभी प्रखंडों में तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है ।बैठक में इस बात पर भी विमर्श किया गया यदि कोई केस पॉजिटिव पाया जाता है तो इस संबंध में अग्रेतर करवाई क्या होगी। बैठक में इस बात का भी निर्देश दिया गया कि यदि किसी वार्ड में अब तक सर्वेक्षण नहीं हो पाया है तो सर्वे करते हुए उसका प्रतिवेदन शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें ।साथ ही साथ पंचायत स्तर पर और गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने का कार्य निरंतर जारी रहनी चाहिए ।

डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया गया कि आंगनवाड़ी सेविका -सहायिका, सीडीपीओ और लेडी सुपरवाइजर द्वारा अपने2 क्षेत्र में इस संबंध में किए गए कार्यों का निरंतर अनुश्रवण करते रहे ।इनमें से किसी के द्वारा भी यदि कोताही बरती जाती है तो उनपर तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। दायित्वों के निर्वहन में कोताही पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। प्रखंडों में पदस्थापित कंप्यूटर ऑपरेटर यदि अनुपस्थित रहते हैं तो उनके उनके उनका मानदेय स्थगित रखने का भी निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

बैठक में सभी बीडीओ एवं सीओ को निर्देश दिया गया कि उनके क्षेत्रों में यदि कोई साप्ताहिक हाट बाजार लगता है तो उसे तत्काल रोक लगाएं ।साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि यदि फल या सब्जी कोई बेचना चाहते हो तो जगह चिन्हित करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए वे उक्त कार्य करना सुनिश्चित करेंगे ।बैठक में उप विकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह,नगर आयुक्त मनेष कुमार मीणा, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। सभी प्रखंडों के बीडीओ एवं सीओ ,सीडीपीओ एवं प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।।

 

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

दुनियाभर में फेमस है नालंदा का शीतला माता मंदिर, चीनी यात्री फाह्यान ने की थी पूजा

INDIA1 hour ago

सलमान खान ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिहाड़ी मजदूरों के लिए करेंगे ये काम

BIHAR2 hours ago

पटना में रामायण देखने को लेकर पति-पत्नी में हुआ विवाद, वाइफ ने फांसी लगाकर कर ली सुसाइड

INDIA2 hours ago

कोरोना को लेकर रेलवे की तैयारी, मरीजों को अलग रखने के लिए ट्रेन की बोगियों में बनाया आइसोलेशन सेंटर

INDIA3 hours ago

अब रसोई गैस लेने के 15 दिनों के बाद ही दूसरे सिलेंडर के लिए लगा सकेंगे नंबर

BIHAR3 hours ago

आस्था का महापर्व चैती छठ आज, मांगी गई कोरोना से जंग जीतने की मन्नत

INDIA11 hours ago

BCCI ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिए 51 करोड़ रुपये

INDIA11 hours ago

10 सरकारी बैंकों के विलय को RBI की मंजूरी, ये बैंक होगा देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक

BIHAR13 hours ago

विदेशों से बिहार लौटे यात्रियों की RMRI में 29 मार्च से होगी जांच

BIHAR13 hours ago

मुजफ्फरपुर में निराश्रय और दूसरे राज्यों के फंसे लोगों के लिए आपदा प्रबंधन ने की विशेष व्यवस्था

BIHAR2 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA7 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA2 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA3 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR4 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending