Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर को जाम से निजात दिलाने को आज बनेगी रणनीति

Published

on

मुजफ्फरपुर : शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए शुक्रवार को प्रशासनिक महकमा मंथन करेगा। डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक होगी। त्योहार में जाम से जूझते रहे शहरवासियों को इस बैठक से भले उम्मीद है, लेकिन अब तक हुए निर्णयों पर अमल नहीं होने से निराशा भी है।

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर करीब 10 साल पहले वन-वे सिस्टम लागू किया गया था। यह निर्णय अब तक कागज पर ही है। डीएम कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार बैठक में नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, डीटीओ, दोनों एसडीओ, सभी डीएसपी, शहरी क्षेत्र के थानाध्यक्षों, पथ निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता व मुशहरी सीओ को प्रस्ताव और सुझाव के साथ शामिल होने को कहा गया है।

Advertisement

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

जाम के ये हैं महत्वपूर्ण कारण

शहरी क्षेत्र की अधिकतर सड़कें अतिक्रमित हैं। इससे इनकी चौड़ाई घटकर आधी हो जाती है। इसके अलावा प्रमुख चौराहों पर भी अतिक्रमण है। प्रशासन को इस ¨बदु पर काम करना होगा।

Advertisement

शहर में पार्किंग नहीं होने से लोगों को जहां-तहां वाहन लगाना पड़ता है। मोतीझील ओवरब्रिज का लाभ शहरवासियों को नहीं मिल सका। अधिकतर वाहन ओवरब्रिज पर ही लगाए जाते हैं।

चौराहों पर जवानों की नियमित तैनाती नहीं रहती। वहीं इन जवानों के प्रशिक्षित नहीं होने से जाम पर नियंत्रण नहीं हो पाता।

Advertisement

वन-वे सिस्टम का पालन नहीं होता। पूर्व में जारी आदेश कागज में ही सिमट कर रह गया।

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई नहीं होने से जाम की समस्या बनी रहती।

Advertisement

शहर के प्रमुख चौराहों पर ई-रिक्शा और आटो बेतरतीब तरीके से खड़े रहते हैं। इसपर कई बार निर्णय लिए जाने के बाद भी अमल नहीं हो सका।

Source : Dainik Jagran

Advertisement

प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों के साथ डीएम करेंगे मंथन, 10 साल पहले लागू किया गया वन-वे सिस्टम कागज पर ही चल रहा

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : सर्वे के बहाने दिनदहाड़े घर में घुसकर 5 लाख के गहने लूटे

Published

on

अहियापुर थाना के कोल्हुआ स्थित अशोक विहार कॉलोनी में गुरुवार को दिनदहाड़े तीन अपराधियों ने मोतीपुर में पोस्टेड राज्य खाद्य निगम के सहायक गोदाम प्रबंधक रघुवंश प्रसाद के घर में घुसकर लूटपाट की। बच्चों को कमरे में बंद कर बहू माधुरी कुमारी पर पिस्टल तानकर गोदरेज खोलवाया और पांच लाख से अधिक के गहने व 15 हजार कैश लूट लिए। सर्वे के बहाने अपराधी घर में घुसे थे। इनकी उम्र करीब 20 से 22 वर्ष थी और दुबले-पतले थे। इनके स्मैकिया गिरोह से जुड़े होने का शक पुलिस को है।

फरार होने से पहले अपराधियों ने माधुरी की कनपटी पर पिस्टल की बट से मारा,जिससे वह बेहोश हो गई। कमरे में बंद बच्चों ने पिता को कॉल किया। इसके बाद सहायक गोदाम प्रबंधक और उनके पुत्र रेवा के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक रवींद्र कुमार घर पहुंचे। कमरा खोलकर बच्चों को बाहर निकाला। फिर बेहोश माधुरी को जूरनछपरा स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने अशोक विहार कॉलोनी में लगे सीसीटीवी का फुटेज लिया है। इसमें तीनों अपराधी की तस्वीर कैद हो गई है।

Advertisement

कॉल कर दी जानकारी: कमरे में बंद पोता कृष्णा के पास उसका मोबाइल था। उसने मोबाइल से पहले पिता को कॉल कर जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने अहियापुर पुलिस को भी कॉल किया।

लूटपाट की घटना हुई है। सीसीटीवी फुटेज से अपराधियों को चिह्नित करने की कोशिश की जा रही है। शीघ्र ही अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा। -जयंतकांत,एसएसपी

Advertisement

Source : Hindustan

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

MUZAFFARPUR

एयरपोर्ट की तर्ज पर विश्वस्तरीय बनेंगे मुजफ्फरपुर सहित 12 रेलवे स्टेशन, देखें कौन से शहर हैं शामिल

Published

on

स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे के 12 स्टेशनों को चिह्नित किया गया है. इसमें सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं बरौनी, समस्तीपुर मंडल के दरभंगा, सीतामढ़ी, बापूधाम मोतिहारी, दानापुर मंडल के राजेंद्रनगर एवं बक्सर, पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल के गया व पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन तथा धनबाद मंडल के धनबाद एवं सिंगरौली का चयन किया गया है.

2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य

Advertisement

चिह्नित सभी स्टेशनों के पुनर्विकास की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इसे वर्ष 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पुनर्विकास से जुड़े कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी.

400 करोड़ की राशि से मुजफ्फरपुर जंक्शन का निर्माण

Advertisement

पुनर्विकास के बाद मुजफ्फरपुर स्टेशन उन्नत यात्री सुविधाओं के साथ तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल बनेगा. पुनर्विकास के उपरांत यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता तीन गुणा बढ़ जायेगी. इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन होगा जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा. इस योजना के तहत 400 करोड़ की राशि से मुजफ्फरपुर जंक्शन का निर्माण होगा. इसका निर्माण कार्य भी 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर अनुभव एवं विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है. स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देते हुए स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जायेगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी. स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाये जायेंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो. यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे.

Advertisement

Genius-Classes

विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास के उपरांत स्टेशन पर रेल यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था के तहत भवन का निर्माण किया जायेगा. स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े. वर्तमान की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन के लिए 2.35 गुना अधिक जगह तथा पार्किंग एरिया के लिए 4.9 गुणा अधिक जगह उपलब्ध होंगे.इसके अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल का प्रावधान, रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान, वाटर री-साइक्लिंग प्लांट, ठोस अशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि की व्यवस्था होगी।

Source: Prabhat Khabar

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

Published

on

बिहार के मुजफ्फरपुर में नर्स और अन्य नौकरियों का झांसा देकर जबरन युवतियों को देह व्यापार में धकेलने वाले गिरोह का खुलासा हुआ है। झपहां बाजार में पुलिस चौकी के सामने सौ मीटर दूरी पर बुधवार को एक घर में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है।नौकरी दिलाने के नाम पर युवतियों को अहियापुर में बुलाने के बाद उनसे जबरन देह व्यापार करवाया जा रहा था। यहां बंधक बनी तीन युवतियों को भी पुलिस ने छुड़ाया। इसमें एक समस्तीपुर, दूसरी अहियापुर के ही सिपाहपुर और तीसरी भिखनपुरा की रहने वाली है।

समस्तीपुर की युवती ने देह व्यापार करने से इनकार कर दिया तो उसे घर में बंद कर मारा-पीटा जा रहा था। उसके शोर मचाने के बाद आसपास के लोग जुट गए। इसके बाद लोगों ने सेक्स रैकेट चलाने के आरोप में एक महिला को पीटते हुए घर से निकाला। पुलिस को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला के साथ एक युवक को भी हिरासत में लिया।

Advertisement

युवक ने रुपये दिए थे, लेकिन समस्तीपुर की युवती ने उसके साथ जाने से इनकार कर दिया था तो उसकी पिटाई की जा रही थी। हिरासत में ली गई महिला ने पूछताछ के दौरान अहियापुर में कई जगहों पर सेक्स रैकेट का अड्डा चलने की बात बताई है। मुक्त कराई गई तीनों युवतियों की पुलिस काउंसिलिंग कर रही है।

Genius-Classes

हिरासत में ली गई 50 वर्षीया महिला से इस रैकेट से जुड़े अन्य लोगों के संबंध में पूछताछ की गई। इस आधार पर जीरोमाइल चौक के पास से पुलिस ने दो और युवकों को उठाया है। उनसे भी पूछताछ चल रही है। अहियापुर थानेदार विजय कुमार ने बताया कि जॉब के लिए रैकेट अलग-अलग शहरों में पर्चा साटता था। बेरोजगार युवतियां पर्चे पर दर्ज मोबाइल नंबर पर कॉल करती थीं, तब रैकेट से जुड़े लोग जॉब दिलाने के बहाने बुलाकर बंधक बना लेते थे।

Advertisement

अड्डे से आती थी रोने की आवाज

झपहां में सेक्स रैकेट के अड्डे के भंडाफोड़ के बाद मौके पर जुटे लोगों ने कहा कि अक्सर यहां पर अलग-अलग लड़कियां आतीं और कुछ दिनों के बाद चली जाती थीं। नई लड़कियों के आने के बाद उनके रोने की भी आवाज सुनाई देती थी, लेकिन पुलिस चौकी के पास गलत काम होने का शक नहीं हुआ। बुधवार को जब एक युवती चिल्लाने लगी तो आसपास के लोग जुट गए।

Advertisement

Source: Live Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
VIRAL2 hours ago

‘जोड़े आसमान में बनते हैं’, 18 की आशिया का 61 साल के शमशाद पर आया दिल

JOBS3 hours ago

बैंकों में 6035 पदों पर निकली भर्तियां, जानें आवेदन प्रक्रिया

BIHAR3 hours ago

बिहार: पसंद नहीं आया चेहरा और बाल तो डॉक्टर पर कर दिया तेजाब से हमला

BIHAR3 hours ago

बिहार में 200 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर, देखें पटना में गैस के नए रेट

BIHAR4 hours ago

श्रावणी मेला: सुल्तानगंज में 6 जगहों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग, कांवरियों की हर गतिविधि पर रहेगी नजर

BIHAR4 hours ago

सत्ता से 6 विधायक दूर तेजस्वी, ‘खेल अभी शुरू हुआ है…संचालन कहीं और से’, – अजय आलोक

INDIA4 hours ago

1 जुलाई से नहीं लागू हो रहे नए श्रम कानून, करना होगा और इंतजार

BIHAR6 hours ago

पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट, अगमकुआं थाना के दारोगा जख्मी

JOBS6 hours ago

सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

BIHAR7 hours ago

मोदी नगर और नीतीश नगर पर बोली राबड़ी देवी, सांसदों को आदर्श गांव बनाने की मिली थी जिम्मेदारी..उसका क्या हुआ?

TECH1 week ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR2 days ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR5 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR3 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR2 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS3 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR1 week ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार में सेना की अग्निपथ स्कीम का विरोध, सड़क जाम व ट्रेनों पर पथराव

Trending