ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी के निदेश पर SVEEP कार्यक्रम के तहत युवा निर्वाचकों में निर्वाचन दायित्व एवं निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी सहभागिता हेतु ELC बैनर के तत्वाधान में स्थानीय MDDM महाविद्यालय में युवा निर्वाचक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।उक्त अवसर पर ज़िला उपनिर्वाचन पदाधिकारी संजय मिश्रा ने छात्राओं को निबंधन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी तथा सभी छात्राओं से अनुरोध किया कि निर्वाचन प्रक्रिया में सबकी भागीदारी सुनिश्चित किए जाने हेतु यह आवश्यक है कि वैसे सभी युवक एवं युवती जो 18 वर्ष की उम्र को पार कर लिए हैं वे खुद को निर्वाचक सूची में निबंधित करा लें।

कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने निबंधन प्रक्रिया को सुलभ और सहज बना दिया है।अब आवश्यक नहीं है कि निबंधन के लिए मतदान केंद्र पर जाकर बी. एल . ओ के पास जाएँ। आयोग के द्वारा यूज़र फ़्रेंडली मोबाइल एप , Voter Help Line एप जारी किया गया है।कोई भी व्यक्ति उसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है तथा उसके माध्यम से निर्वाचक सूची के निबंधन से लेकर नाम संशोधन एवं विलोपन हेतु घर बैठे सेवा प्राप्त कर सकता है।यह बहु उपयोगी एप है।अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि निबंधन प्रक्रिया में इस एप का अधिक से अधिक व्यवहार किया जाए तथा जितने भी व्यक्ति इसके सम्पर्क में आएँ उन्हें इस एप की जानकारी दिया जाना अपेक्षित है ताकि निबंधन सहज हो सके।

सहायक निदेशक बाल कल्याण उदय कुमार झा ने बताया कि MDDM महाविद्यालय की छात्राएँ हमेशा SVEEP कार्यक्रम में अग्रणी भूमिका में रहती रही हैं. उम्मीद है कि सभी छात्रा जिनका नाम अभी निर्वाचक सूची में दर्ज नहीं है।इस अवसर पर निर्वाचन कार्यालय के तकनीकी टीम के माध्यम से अपने को निबधित करा लेगी।SVEEP नोडल पदाधिकारी कमल सिंह ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अभी निबंधन के लिए जिनका भी आवेदन प्राप्त हुआ है उसे २५ जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता परिचय पत्र उपलब्ध कराया जाएगा तथा आयोग के बैज से सम्मानित किया जाएगा। प्रचार्या ने सभी छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय स्तर पर ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से छात्रों में निर्वाचन कर्तव्य एवं अधिकार के सम्बंध में जागरूकता बनी रहती है . कोविड संक्रमण को देखते हुए आयोग का यह एप काफ़ी अच्छा है . महाविद्यालय में निकट भविष्य में लगातार ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ताकि महाविद्यालय की सभी छात्रायें निर्वाचक सूची में निबंधित हो सके. महाविद्यालय की कैम्पस एम्बसडर प्रो.देवाश्रुति ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय का लक्ष्य है की यहाँ अध्ययन कर रही सभी छात्रा भारतीय लोकतंत्र को मज़बूत करने में अपनी प्रभावी सहभागिता सुनिस्चित करती रहेंगी. निर्वाचन कार्यालय के तकनीकी टीम के सहयोग से अपस्थित सभी छात्राओं को ऐप डाउनलोड कराया गया तथा इसके द्वारा निबंधन हेतु व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया. उक्त अवसर पर अवर निर्वाचन पदाधिकारी दिवाकर चौधरी भी उपस्थित थे।

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *