विराट कोहली ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ दी. इससे पहले, उन्होंने सितंबर में टी20 टीम की कप्तानी से हटने का फैसला लिया था. इसके बाद, बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले उनसे वनडे की कप्तानी छीन ली थी. उनकी जगह रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी. इसके पीछे बोर्ड ने दलील थी कि सेलेक्टर्स व्हाइट बॉल क्रिकेट में एक ही कप्तान चाहते हैं. इसलिए यह फैसला लिया गया.

nps-builders

इसके बाद से ही बीसीसीआई और विराट कोहली के बीच कप्तानी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. अब पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी इस विवाद पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि कोहली ने कप्तानी छोड़ी नहीं, उनसे छुड़वाई गई.

मस्कट में लीजेंड्स क्रिकेट लीग में एशिया लायंस की तरफ से खेल रहे शोएब अख्तर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “विराट कोहली ने खुद कप्तानी नहीं छोड़ी है. उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया है. यह सब जानते हैं. उनके लिए वक्त फिलहाल अच्छा नहीं चल रहा है. लेकिन वो मानसिक तौर पर मजबूत खिलाड़ी हैं. उनकी काबिलियत पर शायद ही किसी को शक होगा. वो महान क्रिकेटर हैं. उनके लिए भी अचानक यह सब होना किसी झटके से कम नहीं है.”

अख्तर ने विराट की बल्लेबाजी की खामी बताई

अख्तर ने विराट कोहली के खराब फॉर्म को लेकर कहा,”वो बॉटम हैंड से ज्यादा खेलते हैं और जब आउट ऑफ फॉर्म होते हैं तो यह परेशानी और ज्यादा दिखती है. लेकिन वो बड़े बल्लेबाज हैं और उन्होंने काफी कुछ हासिल किया है. मुझे विश्वास है कि वो वापसी कर लेंगे. उन्हें अब इस विवाद को भुलाकर सिर्फ बल्लेबाजी पर ध्यान लगाना चाहिए. बड़ा खिलाड़ी ही गिरता है. उनके लिए भी यह मौका है खुद को और बेहतर साबित करने का. उन्हें सारी कड़वाहट भुलाकर आगे बढ़ना चाहिए.”

विराट की कप्तानी में भारत ने सबसे अधिक टेस्ट जीते

बता दें कि विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने सबसे अधिक 40 टेस्ट जीते. इतना ही नहीं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो सीरीज जीती. वहीं, टेस्ट में भारत 5 साल तक नंबर-1 रहा. विराट की अगुवाई में ही पिछले साल टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी खेली थी. कोहली की कप्तानी में भारत ने 95 में से 65 यानी 70 फीसदी से ज्यादा वनडे जीते. उनका विनिंग पर्सेंटेज भारत को सबसे अधिक वनडे जीत दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (110) से ज्यादा है. धोनी ने भारत को 200 में से 110 वनडे में जीत दिलाई. उनका विनिंग पर्सेंटेज 59.52 रहा.

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *