Connect with us

WORLD

वैज्ञानिक बना रहे ऐसा च्युइंग गम, मुंह में चबाते ही ‘भागेगा’ कोरोना

Published

on

अमेरिका में वैज्ञानिक एक ऐसा च्युइंगम विकसित कर रहे हैं, जो कोविड के वायरस से लड़ने में कारगर साबित होगा. वैज्ञानिक पौधे से उगाए गए प्रोटीन युक्त एक च्युइंगम बना रहे हैं, जो SARS-CoV-2 वायरस के लिए एक ‘जाल’ के तौर पर काम करेगा. यह च्युइंगम COVID-19 का कारण बनने वाले वायरल लोड को लार में कम करता है, जिससे संभावित रूप से वायरल का संचरण कम हो पाता है.

शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है, वे अभी भी SARS-CoV-2 के शिकार बन सकते हैं. वैक्सीन ले चुका शख्स उस व्यक्ति से संक्रमित हो सकता है, जिसने अपना टीकाकरण नहीं कराया है.

Advertisement

Covid transmission

इस शोध को लेकर पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में कार्यरत हेनरी डेनियल ने कहा, ‘SARS-CoV-2 लार ग्रंथियों में अपनी नकल कर अपने जैसा अन्य वायरस बनाता है और हम जानते हैं कि जब कोई संक्रमित व्यक्ति छींकता है, खांसता है या कुछ बोलता है तो वायरस उसके मुंह से निकलकर दूसरों तक पहुंच सकता है.’

This Experimental Chewing Gum May Slow Down Coronavirus Transmission, Says Study

जर्नल मॉलिक्यूलर थेरेपी में प्रकाशित शोध का नेतृत्व करने वाले डेनियल ने कहा, ‘च्युइंगम का गोंद लार में वायरस को बेअसर करने का मौका प्रदान करता है, जो कोरोना वायरस के संचरण के स्रोत को कम करने का आसान तरीका हो सकता है.’

Advertisement

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले डेनियल उच्च रक्तचाप के इलाज को लेकर एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (ACE2) प्रोटीन का अध्ययन कर रहे थे. उनकी प्रयोगशाला ने इस प्रोटीन को विकसित किया था.

च्युइंगम विकसित करने को लेकर शोधकर्ताओं ने कहा कि इस प्रणाली में प्रोटीन संश्लेषण में सामान्य बाधाओं से बचने की क्षमता है. उन्होंने कहा, च्युइंगम मानव कोशिकाओं में ACE2 के लिए रिसेप्टर SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन को बांधने के लिए भी होता है.

Advertisement

बता दें कि कोरोना वायरस कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए इसी स्पाइक प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं. पिछले शोध से पता चला है कि ACE2 के इंजेक्शन गंभीर संक्रमण वाले लोगों में वायरल लोड को कम कर सकते हैं.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WORLD

इमरान खान ने रैली में चलाया एस जयशंकर का वीडियो, कहा- यह होता है आजाद देश

Published

on

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत की विदेश नीति की सराहना की है। खान ने लाहौर में आयोजित रैली के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर का वीडियो चलाया और भारत की जमकर तारीफ की। दरअसल, इमरान खान पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर शनिवार को रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि रूस से सस्ता तेल खरीदने के कारण अमेरिका की ओर से बढ़ाए गए निरंतर दबाव के बावजूद जयशंकर का अपने रुख पर कायम रहना काबिले-तारीफ है।

रैली में भारी संख्या में आई भीड़ को वीडियो दिखाने के बाद इमरान खान ने कहा कि ‘मैं बताता हूं भारत के विदेश मंत्री ने क्या कहा।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत को रूस से तेल नहीं खरीदने का आदेश दिया, लेकिन आप सुन सकते हैं कि भारत के विदेश मंत्री ने अमेरिका को कैसा करारा जवाब दिया। वीडियो में जयशंकर उन्हें बताते हैं कि आप कौन होते हैं? जयशंकर ने कहा कि यूरोप रूस से गैस खरीद रहा है और हम इसे लोगों की जरूरत के अनुसार खरीदेंगे। ये हाता है आजाद मुल्क।

Advertisement

Advertisement

रूस से तेल खरीदने के लिए भारत की तारीफ

रैली को संबोधित करते हुए खान ने कहा, ‘भारत ने रूस से तेल खरीदा क्योंकि यह उसके लोगों के हित में था। अगर पाकिस्तान के साथ-साथ आजादी पाने वाला भारत अपने लोगों की जरूरत के हिसाब से एक कड़ा रुख अपना सकता है और अपनी विदेश नीति बना सकता है तो वह (प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सरकार) कौन हैं जो लाइन खींचने में लगे हैं।’

Advertisement

पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद इमरान खान कई बार भारत की विदेश नीति की प्रशंसा कर चुके हैं। इमरान ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अगले महीने लंदन से स्वदेश लाने की कोशिशें चल रही हैं। खान ने कहा कि पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ को अगले महीने लंदन से वापस लाने का मार्ग प्रशस्त करने के मकसद से एक षड़यंत्र के तहत मुझे अपदस्थ किया गया।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

WORLD

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण किया जा रहा है: इमरान खान

Published

on

पाकिस्तान में अक्सर हिंदू लड़कियों के अपहरण और उनके जबरन धर्मांतरण को लेकर खबरे सामने आती रही हैं. अब इस मामले में देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हैरान करने वाली बात का खुलासा किया है. उन्होंने एक सम्मेलन में बोलते हुए यह स्वीकार किया है कि पाकिस्तान में युवा और गैर मुस्लिम लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक एक अल्पसंख्यक सम्मेलन में जनता को संबोधित करते हुए क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने गुरुवार को सिंद में हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मांतरण की निंदा की.

Advertisement

याद दिलाई कुरान की आयत

कुरान की एक आयत को याद दिलाते हुए उन्होंने कहा कि पवित्र कुरान में एक आयत है कि इस्लाम में कोई जबरदस्ती नहीं है. यह अल्लाह का हुक्म है और जो कोई किसी गैर मुस्लिम को जबरन धर्म परिवर्तन कराता है वह अल्लाह की अवज्ञा कर रहा है.

Advertisement

पाकिस्तान में यह पहली बार नहीं ही कि किसी राजनेता ने जबरन धर्मांतरण के मुद्दे पर टिप्पणी की है लेकिन इसके मामले पड़ोसी मुल्क में आए दिन सामने आ रहे हैं.

पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण की कई खबरें आई हैं, विशेष रूप से अल्पसंख्यक हिंदू लड़कियों के. लेकिन पाकिस्तान की सरकारें और राजनेता हमेंशा ही इस मामले पर चुप रहे और इस मुद्दे को हल करने के लिए कभी भी काम नहीं किया.

Advertisement

सरकार ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को नहीं दी अनुमति

पिछले साल अक्टूबर में, एक संसदीय समिति ने अल्पसंख्यक समुदायों के विधायकों के विरोध के बावजूद धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित कानून का विरोध करने के बाद संसद में जबरन धर्मांतरण विरोधी विधेयक लाने की अनुमति नहीं दी थी.

Advertisement

2017 की जनगणना के अनुसार पाकिस्तान की कुल आबादी में हिंदू आबादी का कुल हिस्सा 2 प्रतिशत है, इसमें एक लगभग 90 प्रतिशत लोग भारत की सीमा से लगे सिंध प्रांत में रहते हैं.

धार्मिक स्वतंत्रका के उल्लंघन को लेकर पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान को विशेष चिंता वाले देशों की सूची में डाल दिया था. जबरन धर्मांतरण के खिलाफ पिछले साल सिंध सरकार ने इसे दंडनीय अराध घोषित कर दिया था लेकिन क्षेत्र के राज्यपाल ने इस कानून को मान्यता देने से इनकार कर दिया था.

Advertisement

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

WORLD

नीरज चोपड़ा का सपना तोड़ने वाले पर हुई लात-घूसों की बरसात, वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट का अपने देश में बुरा हाल

Published

on

भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का विश्व चैम्पियन बनने का सपना तोड़ने वाले ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के साथ उन्हीं के देश में मारपीट हुई है, जिससे वो घायल हो गए हैं. पीटर्स कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद इसी हफ्ते अपने देश लौटे थे. कैरेबियन नेशनल डेली की खबर के मुताबिक, पीटर्स की कुछ लोगों ने पिटाई कर दी और उन्हें बोट से बाहर फेंक दिया. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. इस घटना का वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि एक बोट पर कुछ लोग पीटर्स के साथ मारपीट कर रहे हैं. इसके बाद उन्हें नीचे फेंक दिया गया था.

पीटर्स ने हाल ही में अमेरिका के यूजिन में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जेवलिन थ्रो इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने 90.54 मीटर दूर भाला फेंक अपने खिताब का बचाव किया था. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंकते हुए सिल्वर मेडल जीता था. हालांकि, पीटर्स कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने इस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाए थे और जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जीता था. नदीम ने 90.18 मीटर की दूरी तय करते हुए गोल्ड मेडल जीता था. जबकि पीटर्स को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

Advertisement

Advertisement

कैरेबियन एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष ब्रायन लुईस ने बताया, ‘मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता कि मुझे इस घटना का कितना दुख और अफसोस है. इस घटना का वीडियो देखकर मन बेहद दुखी है.’

पीटर्स की ग्रेनाडा में ही हुई पिटाई

Advertisement

जिस बोट पर यह घटना हुई है, वो त्रिनिदाद के ट्रेड मिनिस्टर के बेटे की है. इस मामले में ग्रेनाडा की ओलंपिक कमेटी ने एक दिन पहले आधिकारिक बयान के जरिए यह जानकारी दी थी कि पीटरसन के साथ मारपीट करने वाले लोग ग्रेनाडा के नहीं थे और इस मारपीट की घटना में इस एथलीट को गंभीर चौट नहीं आई है. फिलहाल, हमारी नजर पीटर्स की रिकवरी पर है. इस मामले को लेकर हम सब पीटर्स के साथ हैं और हमारी कोशिश होगी कि उन्हें जल्द से जल्द न्याय मिले.

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR22 mins ago

परफेक्शन आई.ए.एस ने आयोजित किया स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम

INDIA24 mins ago

मेंगलुरु-मुंबई विमान में हुई अजीब घटना, प्रेमी जोड़े का व्हाट्सएप्प चैट बना उड़ान में देरी की वजह

BIHAR2 hours ago

खुदीराम बोस के शहादत से प्रेरणा लेकर उभरे सैंकड़ों क्रांतिकारी

BIHAR4 hours ago

शहीद की मां के रास्ते में बिछा दी हथेलियां, गलवान मुठभेड़ में शहीद हुआ था वैशाली का जवान

INDIA4 hours ago

38 साल बाद मिला शहीद चंद्रशेखर का पार्थिव शरीर, हल्द्वानी में होगा अंतिम संस्कार

BIHAR6 hours ago

जज़्बा है बिहारी, जुनून है बिहार! बदलेगी सूरत… 10 नहीं, 20 लाख नौकरियां देगी नीतीश सरकार

INDIA7 hours ago

आज 15 अगस्त पर जानिए ध्वजारोहण और झंडा फहराने में क्या है अंतर?

BIHAR8 hours ago

जेल की जगह आनंद मोहन के घर पहुंचने पर मुख्यालय ने एसपी लिपि सिंह से मांगी रिपोर्ट, कई पुलिसकर्मी निलंबित

WORLD8 hours ago

इमरान खान ने रैली में चलाया एस जयशंकर का वीडियो, कहा- यह होता है आजाद देश

INDIA9 hours ago

लाल किले पर देश ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR1 week ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS2 weeks ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR1 week ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR4 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA2 weeks ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66 वीं के रिजल्ट में परफेक्शन आईएएस के 131 अभ्यर्थी सफल..

BIHAR4 weeks ago

सात समुंदर पार कर इंग्लैंड से सुल्तानगंज गंगा घाट पहुंची भोलेनाथ की दीवानी रेबेका

Trending