पटना. बिहार में शराबबंदी कानून को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 22 दिसंबर से समाज सुधार यात्रा निकालने जा रहे हैं. वहीं, राजधानी में भी सख्ती से पालन करवाने में आलाधिकारियों ने पूरी ताकत झोंक दी है. पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक कर फिर से एक गाइडलाइन जारी किया है और अब शराबबंदी कानून के खिलाफ शिकायत वाला टोल फ्री नंबर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, वरना होटल मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. नयी गाइडलाइन का पालन शहर के सभी छोटे से लेकर बड़े होटलों और रेस्टोरेंट को करना होगा. इसके तहत शराब के खिलाफ शिकायत वाले टोल फ्री नंबर 15545 और 18003456268 को डिस्प्ले करना जरूरी हो गया है. इसके साथ ही प्रशासनिक स्तर से शहर में जगह-जगह होर्डिंग बैनर भी लगाए जाएंगे और सभी पर टोल फ्री नंबर भी दर्ज होगा.

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और आईजी संजय सिंह ने शराबबंदी कानून को लेकर एसएसपी, एसपी, एडीएम, एसडीएम और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में आदेश जारी कर दिया है. आयुक्त ने अधिकारियों को भी टास्क दिया है कि अधिकारी होटल, बैंक्वेट हॉल और रेस्टोरेंट पर विशेष नजर रखेंगे और गड़बड़ी करनेवालों पर तुरंत एक्शन लेंगे. गाइडलाइन के तहत अब होटलों में अगर टोल फ्री नंबर डिस्प्ले नहीं किया जाता है तो दोषियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी.

शराबबंदी को लेकर नयी गाइडलाइन के अनुसार होटलों और बैंक्वट हॉल में हर हालत में CCTV कैमरा लगाना होगा ताकि किसी प्रकार की घटना घटना होने पर CCTV के जरिये साक्ष्य की पहचान हो सके. सभी अधिकारियों की अलग से जवाबदेही दी गई है और सभी को आदेश का पालन करना होगा. एसडीओ, एसडीपीओ और थानाध्यक्षों को होटल, रेस्टोरेंट, लॉज, बैंक्वट हॉल की निगरानी के लिए जवाबदेह बनाया गया है. सभी अपने-अपने क्षेत्र के होटल एवं बैंक्वट हॉल की गतिविधियों पर पूरी तरह से नजर रखेंगे.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक संयुक्त रूप से भ्रमणशील होकर मॉनिटरिंग करेंगे तथा तथा अवैध शराब के धंधेबाजो एवं सम्मिलित व्यक्तियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करेंगे. पुलिस के साथ-साथ उत्पाद और पुलिस विभाग की टीम को भी एक्टिव मोड में रेड करने का आदेश दिया गया है. आयुक्त ने शराब के अवैध धंधे, उत्पादन, भंडारण, बिक्री और सेवन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.

parishram-jee-coaching

इस दौरान एक आंकड़े भी जारी किए गए. आंकड़ों के मुताबिक पटना जिले में अब तक 1,40,477 छापेमारी की गई है, जिसमें 51,292 मामला दर्ज किया गया है. अब तक 70,384 व्यक्तियों की गिरफ्तारी कर 1377980.003 लीटर शराब बरामद की गयी है. दिसंबर माह में 1819 छापेमारी की गई है, जिसमें 445 मामले दर्ज कर 504 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है तथा 14094.020 लीटर शराब की जब्ती की गई है.

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *