12वीं कक्षा के छात्रों की आपत्तियों का निपटारा करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। सोमवार नौ अगस्त से शुरू होकर यह प्रक्रिया चार चरणों में 12 अगस्त तक पूरी होगी। 14 अगस्त तक शिकायतों का निपटारा कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने जून में टैबुलेशन पालिसी को जारी करते समय 12वीं के परिणाम का फामरूला दिया था। इसके तहत 12वीं में मिड टर्म, यूनिट व प्री बोर्ड परीक्षा के 40 फीसद, 11वीं कक्षा के 30 फीसद और 10वीं में बेस्ट तीन विषयों के 30 फीसद अंकों को आधार बनाया गया था। बोर्ड ने असंतुष्ट छात्रों को अंकों से जुड़े विवाद को लेकर दावा करने का अवसर देने की बात कही थी।

इस तरह होगा आवेदन : अंकों से असंतुष्ट छात्रों को अपने स्कूलों के प्रधानाचार्यो को पत्र के माध्यम से आपत्तियां बतानी होंगी। स्कूल इस रिकार्ड को आनलाइन व आफलाइन दोनों तरीके से अपने पास रखेंगे। संबंधित समिति आपत्तियों के आधार पर परिणाम की जांच करेगी। यदि परिणाम सही पाया जाता है और आपत्ति का कोई कारण नहीं निकलता है तो छात्र को समिति की ओर से जवाब भेज दिया जाएगा। रिकार्ड स्कूलों को भी रखना होगा।

  • 12 अगस्त तक पूरी हो जाएगी मानक संचालन प्रक्रिया
  • सीबीएसई 14 अगस्त तक कर देगा शिकायतों का निपटारा

ये छात्र कर सकते हैं दावा

  • जो अंकों से संतुष्ट नहीं हैं
  • अंक गणना में गलती हुई है
  • नई मूल्यांकन नीति को लेकर आपत्ति हो

Source : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *