न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 चरण के मुकाबले में रविवार को अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया. अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले (NZ vs AFG) में जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. अफगानिस्तान और भारत, दोनों ही अब इस रेस से बाहर हो गए. भारत को हालांकि अभी नामीबिया से अपना आखिरी मुकाबला खेलना है लेकिन उस मैच में जीतने से भी विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. ग्रुप -1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जबकि ग्रुप-2 से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचे.

Image

इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. नजीबुल्लाह जादरान के शानदार अर्धशतक के बावजूद टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन बना पाई. इसके बाद न्यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में केवल 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. उसके लिए कप्तान केन विलियमसन ने 42 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन की पारी खेली. उन्होंने डेवोन कॉनवे (36*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी भी की. कॉनवे ने 32 गेंदों पर 4 चौके जड़े. अफगानिस्तान के लिए राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने 1-1 विकेट लिया.

Image

125 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने अपना पहला विकेट 26 रन के स्कोर पर गंवा दिया. ओपनर डेरिल मिशेल (17) को मुजीब उर रहमान ने विकेट के पीछे मोहम्मद शहजाद ने कैच किया. मिशेल ने 12 गेंदों पर 3 चौके लगाए. इसके बाद मार्टिन गप्टिल और कप्तान केन विलियमसन ने मिलकर स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. गप्टिल ने 23 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. पारी के 9वें ओवर की 5वीं गेंद पर राशिद खान ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद केन विलियमसन और कॉनवे जम गए और टीम का जीत दिलाकर नाबाद पैवेलियन लौटे.

इससे पहले नजीबुल्लाह ने 73 रन की कमाल की पारी खेली. उन्होंने 48 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 73 रन बनाए. उनके अलावा गुलबदीन नायब और कप्तान नबी ही दहाई के आंकड़े को छू सके. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए जबकि टिम साउदी को 2 विकेट मिले. एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी को 1-1 विकेट मिला. अफगानिस्तान ने अपने 3 विकेट 19 रन पर गंवा दिए जिसका प्रभाव उसकी पूरी पारी में दिखा. वह पावरप्ले में केवल 23 रन बना पाया और इस बीच उसने मोहम्मद शहजाद (4), हजरतुल्लाह जजई (2) और रहमानुल्लाह गुरबाज (6) के विकेट गंवाए.

नजीबुल्लाह ने 9वें ओवर में नीशाम पर दो चौके जड़कर स्कोर को कुछ गति दी और फिर सोढ़ी की गेंद मिडविकेट पर चार रन के लिए भेजकर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. सोढ़ी हालांकि इस ओवर में गुलबदीन नायब (15) को बोल्ड करने में सफल रहे. इसके बाद भी रन बनाने का मुख्य जिम्मा नजीबुल्लाह ने ही उठाए रखा. उन्होंने मिशेल सैंटनर के एक ओवर में दो छक्के लगाए और फिर 33 गेंदों पर अपने करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया.

दूसरे छोर से कप्तान मोहम्मद नबी (20 गेंदों पर 14) रन बनाने के लिए जूझते रहे. टिम साउदी ने अपनी ही गेंद पर खूबसूरत कैच लेकर नबी की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया. नजीबुल्लाह और नबी ने 5वें विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. नजीबुल्लाह 19वें ओवर में पैवेलियन लौटे. इसका श्रेय नीशम को जाता है जिन्होंने बोल्ट की गेंद पर डाइव लगाकर शानदार कैच लिया. बोल्ट ने इसी ओवर में करीम जनत (2) को भी पैवेलियन भेजा.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *