स्मार्ट सिटी मुजफ्फरपुर सोमवार की सुबह बारिश में फिर डूब गया। शहर का कोई इलाका नहीं बचा, जहां घुटने भर पानी नहीं लगा हो। सबसे ज्यादा परेशानी कल्याणी से मोतीझील होते हुए नगर थाना तक राहगीरों को भुगतना पड़ा। मोतीझील के ज्यादातर कारोबारी दुकान में घुसे पानी को निकालने के बाद शटर बंद कर घर लौट गए। वार्ड-23 के पार्षद राकेश सिन्हा पप्पू ने निगम प्रशासन पर तंज कसते हुए कहा कि मोतीझील इलाके को जलजमाव से राहत नहीं दिलाई जा रही है। हम खुद दो-ढाई फीट में घुस कर नगर निगम दफ्तर जा रहे हैं।

ऐसी स्थिति में कल्याणी से मोतीझील होते टाउन थाना तक नौका बिहार करा दिया जाए। कम से कम नगर निगम के रेवेन्यू में इजाफा तो हो जाएगा। कमोबेश यही स्थिति शहर के अधिकतर इलाकों की है। नाले की सफाई हुई होती तो शहर की इतनी ज्यादा दुर्गति नहीं होती। नाला सफाई के नाम पर जो वाउचर पेमेंट किया गया है, निगम प्रशासन उसकी जांच कराए।

मुजफ्फरपुर में वाउचर घोटाला सामने आएगा। मोतीझील इलाके के ही दूसरी पार्षद वार्ड-24 की शोभा देवी का कहना है कि नाला सफाई में कोताही बरती गई है। जिसका खामियाजा मोतीझील-कल्याणी इलाके के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के हस्तक्षेप के बावजूद कटही पुल रेलवे कल्वर्ट व पांडे गली रेलवे कल्वर्ट की सफाई नहीं हुई।

मिठनपुरा व संजय सिनेमा रोड में 3 फीट तक पानी, नाला ओवरफ्लो कर रोड पर बह रहा :

सोमवार की सुबह की बारिश के बाद मिठनपुरा व संजय सिनेमा रोड की गलियों में में 2 से 3 फीट तक पानी जमा हो गया। इसी तरह की स्थिति आनंदपुरी, बीबीगंज, बालूघाट व गन्नीपुर इलाके में भी बन गई। अघोरिया बाजार से आमगोला पुल तक मेन रोड पानी से लबालब भरा रहा। शहर से सटी भगवानपुर पंचायत, शेखपुर पंचायत, शाहबाजपुर पंचायत व मझौली खेतल पंचायत भारी जलजमाव की समस्या से जूझ रहा है।

सुबह 4 से दोपहर 3 बजे तक कई इलाकों में ठप रही बिजली

तेज बारिश के बीच रविवार की रात ब्रजपात से नया टोला सब स्टेशन की बिजली ठप हाे गई। सुबह करीब 4 बजे से दोपहर 3 बजे तक शहर के प्रमुख इलाके में बिजली आपूर्ति ठप रही। जलजमाव के बीच बिजली नहीं रहने से लाेगाें काे पेयजल के संकट का सामना करना पड़ा। इस बीच ग्रामीण इलाके में भी बिजली बाधित रही। एनबीपीडीसीएल के मुताबिक, चक्कर मैदान इलाके में ब्रजपात के दौरान पिन इंसुलेटर फट गया। इससे चक्कर मैदान से रेलवे स्टेशन तक पिन इंसुलेटर में क्रैक आ गया। जिसकी जानकारी शुरू में नहीं हुई।

इससे करीब 4 बजे नया टोला सब स्टेशन से जुड़े तमाम इलाके में बिजली ठप हाे गई। दो पिन इंसुलेटर बदलने के बाद सुबह 8 बजे बिजली चालू की गई, लेकिन लोड बढ़ते ही आधे घंटे के अंदर बिजली बंद हो गई। फिर जब बिजली चालू हुई ताे 5 से 10 मिनट में ही कट रही थी। विभागीय अधिकारी का कहना है, चक्कर मैदान से रेलवे स्टेशन के पीछे तक 19 पिन इंसुलेटर बदले गए।

सुबह 4 से दोपहर 3 बजे तक नया टोला, मोतीझील, कल्याणी, हरिसभा चौक, अमर टॉकीज, कलेक्ट्रेट, गन्नीपुर व कलमबाग इलाके में बिजली आपूर्ति बंद रही। सुबह बिजली नहीं रहने से मोटर नहीं चले। इस दौरान नगर निगम का भी पंप बंद था। एसकेएमसीएच सब स्टेशन से जुड़े इलाके में भी बिजली की आवाजाही से लोग परेशान थे। मोतीपुर प्रखंड के कथैया फीडर से जुड़े इलाके में भी करीब 10 घंटे से ज्यादा बिजली नहीं रही।

4 दिनों तक जिला समेत पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

जिले में रविवार की देर रात से लेकर सोमवार की अलस्सुबह तक झमाझम बारिश हुई। इस दौरान भी जिले के पूर्वी तथा पश्चिमी प्रखंड के क्षेत्रों में कम बारिश हुई। वहीं बीच के हिस्से में भी असमान रूप से बारिश हुई है। जिले में औसत 46.49 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसमें मुशहरी प्रखंड के शहरी क्षेत्र में 45.20 मिलीमीटर बारिश हुई है। मड़वन प्रखंड में जहां 108 मिलीमीटर और सरैया में 77 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, औराई प्रखंड में महज दो मिमी बारिश हुई। जबकि, कटरा में मापने लायक बारिश ही नहीं हुई।

अत्यधिक बारिश के कारण शहर के साथ ही मड़वन, सरैया, मोतीपुर, मुरौल, साहेबगंज, बंदरा प्रखंड में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दूसरी ओर, औराई, कटरा, मीनापुर, पारू प्रखंड में काफी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 4 दिनों तक जिला समेत पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। बारिश के बाद भी सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 32.8 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *