लखीसराय:रेलवे के आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार की दो एजेंसी आईआरसीटीसी और पोस्ट ऑफिस के बीच हुए समझौते के आधार पर अब पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षण टिकट मिल सकेगा। पोस्ट ऑफिस द्वारा तत्काल टिकट भी रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिस पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा मिलेगी वहां के कर्मियों को रेलवे द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है।

लखीसराय जिले के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा। इसको लेकर पोस्टऑफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आईआरसीटीसी का यूजर आईडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग का कार्य होगा। पोस्ट ऑफिस में रेलवे का आरक्षण टिकट सुबह नौ से शाम छह बजे तक मिलेगा। टिकट नहीं देने या समय पर उपलब्ध नहीं रहने वाले पोस्ट ऑफिस कर्मियों की शिकायत होने पर कार्रवाई भी होगी।

ग्रामीणों को होगी सुविधा

अब तक रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट का आरक्षित टिकट कटाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी हद तक सुविधा उपलब्ध होगी। ऐसे लोग बिना रेलवे स्टेशन आए या साइबर कैफे पहुंचे अपने पास के पोस्टऑफिस से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

biology-by-tarun-sir

जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन पोस्ट ऑफिस का चयन आईआरसीटीसी के माध्यम से आरक्षित रेलवे टिकट काटने के लिए चयनित किया गया है। इसमें लखीसराय मुख्य डाकघर से संबद्ध धीरा, बघौर, सावन खैरमा, औरे, कैन्दी, गेरूआ पुरसंडा, कोनांग, बड़हिया डाकघर से संबद्ध सदायबीघा, डुमरी, खुटहा, सूर्यगढ़ा डाकघर से संबद्ध पोखरामा, अरमा, किउल आरएस डाकघर से संबद्ध जानकीडीह बेलदरिया, गोपालपुर, लोशघानी से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा। इन डाकघर के कर्मियों को रेलवे आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

लखीसराय के पोस्टल उपाधीक्षक उमाशंकर ने कहा, ‘वर्तमान में लखीसराय एवं रहाटपुर पोस्टऑफिस से आईआरसीटीसी के माध्यम से रेलवे के आरक्षित टिकट की सुविधा शुरू है। शेष चयनित पोस्टऑफिस के कर्मियों का प्रशिक्षण नहीं मिला है क्योंकि आईआरसीटीसी द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है। चयनित पोस्ट ऑफिस के कर्मियों प्रशिक्षण देने का कार्य चल रहा है। उसके बाद वहां से आरक्षित रेल टिकट मिलना शुरू हो जाएगा।’

Source: Live Hindustan

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *