एक समझदार आदमी को सारस की तरह होश से काम लेना चाहिए और जगह, वक्त और अपनी योग्यता को समझते हुए अपने कार्य को सिद्ध करना चाहिए.

chanakya was the real villain in chandragupt maurya love story - चंद्रगुप्त मौर्य की प्रेम कहानी में खलनायक बन गए थे चाणक्य! विवाह करने के बदले रख दी थी ये तीन शर्ते |

किसी भी काम को करने से पहले खुद से तीन सवाल जरूर पूछिए, पहला, मैं इस कार्य को क्यों कर रहा हूं ? दूसरा, इसका परिणाम क्या हो सकता है? तीसरा क्या मैं सफल हो पाऊंगा? जब आपको इन प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिल जाएं, तब आप नि:संकोच उस काम को शुरू कर सकते हैं.

किसी भी चीज से अत्यधिक लगाव या मोह आपके लक्ष्य में बाधा डालता है. यही मोह आपके दुखों का कारण बनता है. इसलिए किसी भी चीज से अत्यधिक लगाव मत करिए. खुश रहने के लिए मोह का त्याग जरूरी है.

दौलत, दोस्त, पत्नी और राज्य दोबारा हासिल किए जा सकते हैं, लेकिन ये शरीर दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए अपने शरीर और सेहत का खयाल रखिए.

एक संतुलित मन के बराबर कोई तपस्या नहीं है, संतोष के बराबर कोई खुशी नहीं है, लोभ के जैसी कोई बीमारी नहीं है और दया के जैसा कोई सदाचार नहीं है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

krishna-motors-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *