राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव वर्षों बाद गुरुवार को संसद पहुंचे। इस दौरान लालू यादव वहां घूमे और लोगों से बात की। अंतर सिर्फ इतना था कि लालू यादव इस बार पार्लियामेंट सेंटर पर संसदीय कार्यवाही में भाग लेने नहीं बल्कि कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। इस दौरान लालू यादव ने मीडिया से भी बात की। लालू यादव के जेल से बाहर आने के आरजेडी प्रमुख मीडिया से पहली बार मुखातिब हुए।

दरअसल चारा घोटाल में लालू यादव जेल की सजा काट रहे हैं। लालू यादव आखिरी बार 2013 में संसद आए थे। लालू ने 2009 में आखिरी बार लोकसभा चुनाव लड़ा था। उस वक्त लालू यादव ने दो लोकसभा सीटों सारण और पाटिलपुत्र से चुनाव लड़ा था। सारण से लालू यादव को जीत मिली थी और वो केंद्र की मनमोहन सरकार में मंत्री बन थे। लेकिन 2013 में चारा घोटाले में सजा सुनाए जाने के बाद लालू यादव के चुनाव लड़ने पर रोक लग गई। जिसके चलते वो 2014 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सके थे।

कोरोना वैक्सीन लगवाने पार्लियामेंट सेंटर पर पहुंचे लालू यादव
हालांकि अपने स्वभाव से विपरीत जाकर उन्होंने बेहद सधे हुए अंदाज में मीडिया वालों से बात की। लालू यादव ने कहा कि बिहार हर क्षेत्र में पिछड़ता जा रहा है, इसे पटरी पर लाना मुश्किल होगा। बिहार विधानसभा में सारे विधायकों को अंदर बंद करके पुलिस वालों ने पीटा, पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है। जातीय जनणना होनी चाहिए, मैं सदैव इस बात को उठाता रहा हूं। लालू प्रसाद यादव आज घर से निकले और कोरोना वैक्सीन लेने पार्लियामेंट सेंटर पर पहुंचे थे, जहां मीडिया से बात की।

‘एकाध महीने में पटना जाऊंगा’

लालू से जब पूछा गया कि आप पटना कब जा रहे हैं तो उन्होंने कहा उनकी सेहत में काफी तेजी से सुधार हो रहा है। आशा करते हैं कि एकाध महीने बाद वह पटना जाएंगे। इतना कह सकता हूं कि पटना जाएंगे, वहां पार्टी है। लालू यादव ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को कोविशिल्ड वैक्सीन ली है। शरद पवार से मुलाकात के सवाल पर लालू ने कहा कि पूरे देश की हालत से भी वाकिब हैं। हर क्षेत्र में देश पिछड़ता जा रहा है, मुश्किल से इसे सुधारा जा सकेगा।

‘जातीय जनगणना होनी चाहिए’

आरजेडी प्रमुख ने आगे कहा कि बिहार विधानसभा में पुलिस वालों ने विधायकों को अंदर बंद करके पीटा। संसदीय लोकतंत्र में कभी ऐसा नहीं हुआ। जातीय जनणना के सवाल पर लालू ने कहा कि ये केंद्र वाले कभी कुछ बोलते हैं कभी कुछ और बोलते हैं, ये हमेशा बयान बदलते रहते हैं। जातीय जनणना होना चाहिए। लगातार हम लोग संघर्ष किए हैं। वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के दिल्ली दौरे पर आने और उनसे संभावित मुलाकात के सवाल पर लालू यादव ने कहा कि लोग उनसे मिलने आते रहते हैं।

लालू यादव से जब पूछा गया कि लोग कहते हैं कि आपके बेटे तेजस्वी यादव कभी भी आपकी जगह नहीं ले सकते। इसपर उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव हमसे भी बहुत आगे निकल चुके हैं, किसी के बनाने से कोई नहीं बनता है, खुद बन जाता है। जब मैं जेल में था तो तेजस्वी ने जिस तरह से चुनाव लड़े और बिहार के लोगों ने जिस तरह से सपोर्ट किया उसके बाद कुछ कहने की जरूरत नहीं है।

Input: Nbt

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *