पटना. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ के असर से बिहार के अधिकतर जिलों में लगातार बारिश जारी है. इस बीच मौसम विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी जारी की है. खास तौर पर दक्षिण और पूर्वी बिहार के कुछ जिलों में अगले 24 से 48 घंटों में ठनका गिर सकता है. वहीं, मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. फिलहाल कटिहार के बारसोई, कदवा, हसनगंज, कोढ़ा, बरारी, सदर, दण्डखोरा, आजमनगर, मनसाही, मनिहारी, अमदाबाद में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं भागलपुर के पीरपैंती में भी ठनका गिरने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

The Ultimate Guide to Photographing Lightning — Jason Weingart Photography

वहीं. कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है. फिलहाल पटना के अलावा भागलपुर, पूर्णिया, बक्सर ,गया सहित कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. पटना में सड़कों पर जल-जमाव हो गया है. कटिहार में दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कई घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है. नदियों का जलस्तर भी धीरे-धीरे ऊपर उठने लगा है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले दो दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है. चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव के क्षेत्र के रूप में बदल गया है इस वजह से मौसम की तीव्रता भी कम हो गई है. यानी पहले किए गए पूर्वानुमान से भी कम बारिश और हवा की गति सूबे में दिखेगी.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में यास तूफान कमजोर पड़ रहा है, जिससे जान-माल की अधिक क्षति नहीं होगी, लेकिन लोग इस दौरान घरों से न ही निकलें तो बेहतर रहेगा. तूफान कमजोर होकर धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं. शुक्रवार तक यह पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा तब तक इसकी तीव्रता काफी कमजोर हो जाएगी. बिहार में मौसम का हाल कल भी ऐसा ही रहने का अनुमान है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *