छत्तीगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर (CGBSE) यानी छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं परीक्षाएं 1 जून से 5 जून 2021 तक होंगी। छत्तीसगढ़ बोर्ड के सचिव वीके गोयल ने बताया कि 12वीं की परीक्षाएं होंगी लेकिन छात्रों को परीक्षा केंद्र नहीं जाना होगा। छात्र प्रश्नपत्र और उत्तर-पुस्तिकाओं को अपने घर ले जाएंगे और 5 दिन में पेपर हल करने के बाद अपने स्कूल में जमा कराएंगे।

इस प्रकार से छत्तीसगढ़ बोर्ड पहली बार 12वीं की परीक्षाएं ओपन बुक मोड से कराने जा रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीजीबीएसई 12वीं छात्रों को यह सुविधा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए दी जाएगी। छात्र अपने घर में ही आसानी के साथ पेपर हल कर सकेंगे।

इस संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जल्द ही आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया जाएगा। जल्द ही छात्र परीक्षा केंद्र/अपने स्कूल से प्रश्नपत्र और कॉपियां प्राप्त करेंगे। छात्रों को उत्तर पुस्तिकाएं पांच दिन के भीतर जमा करानी होंगी।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 के लिए इस करीब तीन लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इससे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर 19 मई को रिजल्ट घोषित कर चुका है।

Input: live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *