केंद्र सरकार और नेशनल बोर्ड ऑफ एग्‍जामिनेशन, एनबीई ने बुधवार, 6 अक्‍टूबर 2021 को सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी कि पोस्‍ट ग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट सुपर स्‍पेशिएलिटी (NEET-SS) 2021 का आयोजन पुराने पैटर्न पर ही आधारित होगा. नये पैटर्न के अनुसार अगले वर्ष से परीक्षा आयोजित की जाएगी.

एफिडेविट में कहा गया है कि NEET-SS परीक्षा को उम्‍मीदवारों के लिए ज्‍यादा फ्लेक्‍स‍िबल बनाने के लिए उसमें बदलाव किए गए हैं, ताकि छात्रों का परीक्षण उसी कोर्स पर आधारित हो, जो वह पहले से जानते हैं.

एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने जस्‍ट‍िस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि सरकार ने छात्रों के व्यापक हित में फैसला किया है. संशोधित NEET-SS परीक्षा 2022 से आयोजित की जाएगी. यानी इस वर्ष परीक्षा पुराने पैटर्न के अनुसार आयोजित की जाएगी.

सरकार ने पहले ही प्रस्ताव दिया था कि नवंबर में होने वाली परीक्षाओं को जनवरी 2022 तक बढ़ाया जा सकता है ताकि छात्रों को तैयारी के लिए अधिक समय मिल सके.

बुधवार को, सरकार ने कहा कि जनवरी 2022 की परीक्षाओं के लिए जरूरी काम करने के लिए उसे दो महीने की आवश्यकता होगी, क्योंकि हजारों ने रजिस्‍ट्रेशन कर लिया था और नए पैटर्न के अनुसार प्रश्न पत्र पहले ही सेट कर दिए गए हैं. भाटी ने कहा कि हमें दो महीने की आवश्यकता होगी, क्योंकि पूरी प्रक्रिया को बदलना होगा. रिवाइज्‍ड पैटर्न को इस तरह से तैयार किया गया है कि NEET-SS की कोई भी सीट खाली ना रहे.

बता दें कि 23 जुलाई 2021 को परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. हालांकि 31 अगस्‍त को एक और नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें पैटर्न के बदलाव से संबंधित जानकारी दी गई थी. इस बदलाव के बारे में एनबीई ने तब जानकारी दी, जब परीक्षा में सिर्फ दो महीने रह गए थे. NEET-SS 2021 परीक्षा का आयोजन 13 और 14 नवंबर को होने वाला था.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *