अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे. एलआईसी जीवन उमंग एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है. जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है. इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है.

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी. दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी. इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है.

मिलेगी 27.60 लाख की रकम

LIC Jeevan Umang में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपये की होती है. अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपये हो जाती है. आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है. अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते हैं आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिल जाती है.

इस पॉलिसी के तहत टैक्स की छूट भी मिलती है

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है. बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर LIC के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है. अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा.

krishna-motors-muzaffarpur

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *