केंद्र सरकार ने बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन  का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. सोमनाथ फिलहाल विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र  के निदेशक हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है. सोमनाथ के. सिवन की जगह लेंगे. बता दें कि के सिवन का कार्यकाल शुक्रवार 14 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है.

clat

सोमनाथ अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे. उन्हें तीन साल के कार्यकाल के लिए अंतरिक्ष विभाग के सचिव और अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. वह 22 जनवरी, 2018 से विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक का नेतृत्व कर रहे हैं.

इन क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं एस सोमनाथ

सोमनाथ लॉन्च व्हीकल स्ट्रक्चरल सिस्टम्स, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, मैकेनिज्म, पायरो सिस्टम्स और लॉन्च व्हीकल इंटीग्रेशन के क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं. उन्होंने यांत्रिक एकीकरण डिजाइनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसने पीएसएलवी को दुनिया भर के सूक्ष्म उपग्रहों के लिए अत्यधिक मांग वाला लॉन्चर बना दिया है.

एस सोमनाथ ने जीएसएलवी एमके III वाहन की प्रारंभिक परिभाषा के बाद विस्तृत विन्यास इंजीनियरिंग को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एस सोमनाथ टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कोल्लम से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में परास्नातक हैं.

पीएसएलवी के 11 सफल मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

एस सोमनाथ 1985 में वीएसएससी में शामिल हुए. वह जून 2010 से 2014 तक जीएसएलवी एमके- III के परियोजना निदेशक थे. वे नवंबर 2014 तक वीएसएससी में ‘स्ट्रक्चर’ इकाई के उप निदेशक और वीएसएससी में ‘प्रणोदन और अंतरिक्ष अध्यादेश इकाई’ के उप निदेशक भी थे. उन्होंने स्वदेशी क्रायोजेनिक चरणों के साथ जीएसएलवी के तीन सफल मिशनों और एलपीएससी द्वारा महसूस किए गए तरल चरणों के साथ पीएसएलवी के 11 सफल मिशनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. एलपीएससी से आपूर्ति की गई प्रणोदन प्रणाली के साथ पंद्रह सफल उपग्रह मिशन भी पूरे किए गए.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *